IhsAdke.com

रेज़िकल फंक्शन कैसे ग्राफ़ करें

एक तर्कसंगत समारोह एक समीकरण है जो प्रपत्र लेता है y

= एन (एक्स) / डी (एक्स), जहाँ एन और डी बहुपद हैं कैसे इन हाथ पथरी के लिए बुनियादी बीजगणित का सबसे महत्वपूर्ण उच्च विद्यालय के गणित अवधारणाओं के कई की एक व्यापक समीक्षा का प्रतिनिधित्व कर सकते का सही चार्ट स्केच करने की कोशिश करो। निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें: y = (2एक्स2 - 6एक्स + 5) / (4एक्स + 2).

चरणों

ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
प्रतिच्छेदन खोजें y. बस परिभाषित करें एक्स = 0. निरंतर शब्दों को छोड़कर, सब कुछ गायब हो जाता है, छोड़कर y = 5/2. यह समन्वय जोड़ी (0, 5/2) के रूप में व्यक्त करना ग्राफ़ पर एक बिंदु बन जाता है। इस बिंदु को चित्रित करें.
  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्षैतिज असिम्प्टोट ढूंढें फूट डालो के व्यवहार का निर्धारण करने के लिए अंश में विभाजक y के बड़े निरपेक्ष मूल्यों के लिए एक्स. वर्तमान उदाहरण में, विभाजन से पता चलता है कि y = (1/2)एक्स - (7/4) + 17 / (8एक्स + 4). बड़े सकारात्मक या नकारात्मक मूल्यों के लिए एक्स, 17 / (8एक्स + 4) शून्य तक पहुंचाता है और ग्राफ़ लाइन तक पहुंचता है y = (1/2)एक्स - (7/4). एक धराशायी या डैश्ड लाइन का उपयोग करना, उस रेखा को रेखांकित करें।
    • अगर हद अंश का हर वर्ग की डिग्री से भी कम है, बनाया जाने वाला कोई विभाजन नहीं है, और asymptote है y = 0.
    • अगर डिग्री (एन) = डिग्री (डी), asymptote प्राथमिक गुणांक के मूल्य में एक क्षैतिज रेखा है।
    • अगर डिग्री (एन) = डिग्री (डी) + 1, asymptote एक लाइन है जिसकी वक्रता प्राथमिक गुणांक के मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है।
    • अगर डिग्री (एन)> डिग्री (डी) + 1, के बड़े मूल्यों के लिए |एक्स|, y द्विघात, घन या उच्च शक्ति बहुपद के रूप में सकारात्मक या नकारात्मक अनन्तता के लिए तेजी से आता है। इस मामले में, शायद विभाजन खंड की साजिश रचने के योग्य नहीं है।
  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    शून्य खोजें एक तर्कसंगत समारोह शून्य है जब उसके अंश शून्य है, इसलिए परिभाषित करें एन (एक्स) = 0. उदाहरण के लिए, 2एक्स2 - 6एक्स + 5 = 0. द्विघात भेदभाव है 2 - 4एसी = 62 - 4 * 2 * 5 = 36-40 = -4. चूंकि भेदभाव नकारात्मक है, एन (एक्स) और, फलस्वरूप, f (एक्स), कोई असली जड़ें नहीं है ग्राफ़ कभी भी पार नहीं करेगा एक्स. यदि कोई शून्य पाया जाता है, तो इन बिंदुओं को ग्राफ़ में जोड़ें
  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऊर्ध्वाधर asymptotes खोजें ऊर्ध्वाधर asymptote तब होता है जब हर शून्य शून्य होता है। परिभाषित 4एक्स + 2 = 0 परिणामस्वरूप ऊर्ध्वाधर पंक्ति में एक्स = -1 / 2. एक चिकनी या बिंदीदार रेखा के साथ प्रत्येक ऊर्ध्वाधर asymptote ग्राफ़ करें यदि किसी भी मूल्य का एक्स परिभाषित करता है एन (एक्स) = 0 और डी (एक्स) = 0, हो सकता है या एक ऊर्ध्वाधर asymptote न हो यह एक दुर्लभ मामला है - इस घटना को कैसे संभालना है इसकी युक्तियां देखें।



  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    चरण 2 से विभाजन के शेष को नोटिस करें। यह कब सकारात्मक, नकारात्मक या शून्य के बराबर होगा? उदाहरण में, शेष अंश 17 है, हमेशा सकारात्मक नंबर। हर चीज, 4एक्स + 2, ऊर्ध्वाधर asymptote के दाईं ओर सकारात्मक और बाईं ओर नकारात्मक है इसका मतलब यह है कि ग्राफ रैखिक asymptote के ऊपर की ओर, उच्च सकारात्मक मूल्यों के बारे में अनुमानित करता है एक्स, और नीचे, के बड़े नकारात्मक मूल्यों में एक्स. के बाद से 17 / (8एक्स + 4) कभी भी शून्य नहीं हो सकता, यह ग्राफ़ लाइन को कभी भी छेद नहीं करता है y = (1/2)एक्स - (7/4). अब चार्ट में कोई जानकारी न जोड़ें, लेकिन बाद के लिए निष्कर्ष पर ध्यान दें।
  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्थानीय चरम सीमाएं खोजें स्थानीय चरम जब भी हो सकता है एन `(एक्स) डी (एक्स) -एन (एक्स) डी `(एक्स) = 0. उदाहरण के लिए, एन `(एक्स) = 4एक्स - 6 और डी `(एक्स) = 4. एन `(एक्स) डी (एक्स) -एन (एक्स) डी `(एक्स) = (4एक्स - 6) (4एक्स + 2) - (2एक्स2 - 6एक्स + 5) * 4 = 0. विस्तार, शब्दों के संयोजन, और 4 से विभाजित करने देता है एक्स2 + एक्स - 4 = 0. द्विघात फार्मूला जड़ों के करीब का पता चलता है एक्स = 3/2 और एक्स = -5 / 2 - वे सटीक मूल्यों से लगभग 0.06 अलग-अलग होते हैं, लेकिन इस ग्राफ को इस स्तर के विस्तार के बारे में चिंता करने के लिए पर्याप्त सटीक नहीं होना चाहिए। एक तर्कसंगत दृष्टिकोण चुनना अगले चरण को आसान बनाता है
  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    मूल्यों का पता लगाएं y प्रत्येक स्थानीय अंत की मूल्य दर्ज करें एक्स पिछले चरण से मूल्यों को खोजने के लिए मूल तर्कसंगत समारोह में वापस y संवाददाताओं। उदाहरण के लिए, च (3/2) = 1/16 और एफ (-5/2) = -65/16. इन बिंदुओं को जोड़ें, (3/2, 1/16) और (-5/2, -65/16), ग्राफ के लिए चूंकि हमने पिछले चरण को गोल किया, ये सटीक न्यूनतम और अधिकतम अंक का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन काफी करीब हैं - हम जानते हैं कि (3/2, 1/16) काफी स्थानीय न्यूनतम के करीब है चरण 3 से, हम जानते हैं कि y हमेशा सकारात्मक होगा जब एक्स > -1 / 2 और हमें एक मूल्य के रूप में छोटा लगता है 1/16, वह है, वर्तमान मामले में कम से कम, त्रुटि शायद लाइन की चौड़ाई से कम होगी
  • ग्राफ़ एक तर्कसंगत समारोह चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    डॉट्स कनेक्ट करें और धीरे-धीरे ज्ञात बिंदुओं के ग्राफ को एसिम्प्टोट्स तक बढ़ाएं, उनकी सही दिशा से संपर्क करने के लिए ख्याल रखना। अक्ष को पार करने के लिए सावधान रहें एक्स बिंदुओं पर छोड़कर पहले से ही कदम 3. में पाया पहले से ही इसके अलावा 5. कदम में पाया बिंदुओं पर छोड़कर रेखीय या क्षैतिज अनंतस्पर्शी पार ना करें, पिछले चरण में पाया चरम में छोड़कर नीचे ढलान के उर्ध्व ढाल नहीं बदलते।
  • युक्तियाँ

    • आप क्रम में चरणों का पालन करें, तो यह 2 व्युत्पन्न परीक्षण या संभावित जटिल समान तरीकों का उपयोग करने के लिए निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण मानों अधिकतम या न्यूनतम स्थानीय, या कोई भी कर रहे हैं आवश्यक नहीं होना चाहिए। शुरुआत में पिछले चरणों और थोड़े तर्क से जानकारी का उपयोग करने का प्रयास करें
    • यदि आप पूर्व-गणना विधियों के साथ वर्तमान बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कई आदेशों की गणना करते समय स्थानीय चरम सीमाओं को खोजने के लिए कदमों को ओवरराइड कर सकते हैं (एक्स, y) asymptotes के प्रत्येक जोड़ी के बीच वैकल्पिक रूप से, अगर आपको इसकी परवाह नहीं है क्यों कोई कारण नहीं है कि एक पूर्व-कलन के छात्र क्यों नहीं है एक बहुपद प्राप्त और हल करें एन `(एक्स) डी (एक्स) -एन (एक्स) डी `(एक्स) = 0.
    • इनमें से कुछ कदम उच्च डिग्री बहुपद को हल करने के लिए शामिल हो सकते हैं। आप फैक्टरिंग, सूत्र या अन्य साधनों के माध्यम से सटीक समाधान नहीं मिल रहा है, तो उन्हें इस तरह के न्यूटन की विधि के रूप में संख्यात्मक तकनीक के साथ का अनुमान है।
    • दुर्लभ मामलों में, अंश और हर एक हो सकता है आम चंचल कारक. यदि आप चरणों का पालन कर रहे हैं, तो यह एक स्थान के रूप में शून्य और एक ऊर्ध्वाधर asymptote के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। यह असंभव है और वास्तव में क्या होता है निम्न में से एक है:
      • शून्य में एन (एक्स) में शून्य से अधिक की बहुलता है डी (एक्स). का ग्राफ (एक्स) इस बिंदु पर शून्य पर पहुंच जाता है, लेकिन यहां अनिश्चितता हो जाती है बिंदु के आसपास एक खुले चक्र के साथ यह इंगित करें
      • शून्य में एन (एक्स) और शून्य में डी (एक्स) बराबर बहुलता है ग्राफ इस मूल्य के लिए शून्य से कुछ बिंदु तक पहुंचता है एक्स, लेकिन यहाँ यह अनिश्चित हो जाता है एक खुला सर्कल के साथ इसे फिर से इंगित करें
      • शून्य में एन (एक्स) में शून्य से एक उच्च बहुलता है डी (एक्स). इस बिंदु पर एक ऊर्ध्वाधर asymptote है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com