IhsAdke.com

कैसे तार्किक पहेलियाँ को हल करने के लिए

सबसे सरल तर्क पहेली लेकिन निपटान के मामलों में कुछ भी नहीं कर रहे हैं: आप सुराग पढ़ा पता लगाने के लिए जो किया है या नहीं था सही बात है, और जब अपनी सूची में नाम को पार करने के समाप्त होने पर, उचित व्यक्ति के साथ सभी मापदंडों कहते हैं। लेकिन अधिक जटिल तर्क पहेली को अधिक सोचा होगा, जिससे आपको सहसंबंधी और क्रॉस-ट्रैक जानकारी मिल जाएगी। आम तौर पर, आप जानकारी पहेली के बाकी के अतिरिक्त संदर्भों को बढ़ावा मिलेगा लगता है के हर टुकड़े के रूप में गलियों के माध्यम से कई गुजरता बनाकर खत्म हो जाएगा।

चरणों

तस्वीर का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 2
तस्वीर का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 1
1
पहेली के परिचय या परिचय पढ़ें। कभी भी इस कदम को छोड़ दें क्योंकि परिचय में आमतौर पर पहेली के लिए आपके पहले सुराग शामिल हैं या इसके लिए महत्वपूर्ण पैरामीटर सेट हैं। # चार्ट पर स्पष्ट संगठनों या विलोपन करके पहेली के सभी सुरागों को पढ़ें।
  • प्रत्येक 2 असंबद्ध तत्वों के छोर पर "X" रखें। उदाहरण के लिए, आपकी पहेली यह हो सकती है कि किस प्रकार के जानवरों के पीछे किसान किस प्रकार दिखता है और जहां प्रत्येक खेत खड़ा होता है अगर ऐसा कहा जाता है कि किसान डेवी सूअरों की परवाह नहीं करते हैं, तो आप ग्राफ पर एक "एक्स" डाल देंगे, जहां तत्व "किसान डेवी" और "सूअरों" को एक दूसरे को छिपाना होगा।
  • जुड़े हुए तत्वों के किसी भी समूह के चौराहे पर एक वृत्त या एक बिंदु रखें उदाहरण के लिए, अगर ऐसा कहा जाता है कि किसान जोन्स मुर्गियों की देखभाल करते हैं, तो आप चार्ट पर एक सर्कल या डॉट डालते हैं जहां "किसान जोन्स" और "मुर्गियां" की रेखाएं छितनी होती हैं।
  • जब तक निर्देश या पहेली की शुरुआत अलग ढंग से परिभाषित नहीं करती है, प्रत्येक तत्व एक तत्व से जुड़ा होता है। फिर आप चिकन की रेखा से सभी किसानों के रेखा के चौराहे पर "एक्स" द्वारा कर सकते हैं, अगर किसान जोन्स चिकन बनाता है, अन्य नहीं करते हैं। इसी तरह, आप किसान जोन्स के लिए अन्य सभी पशु संभावनाओं को पार कर सकते हैं। यदि वह मुर्गियों की परवाह करता है, तो उसके पास कोई सूअर या किसी अन्य संभावित जानवर नहीं हैं।
  • चित्र का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 3
    2



    सुराग फिर से पढ़ें, आप अगले सुराग से ऊपर उठाए गए किसी अतिरिक्त संदर्भ को लागू करने के बाद अगले
    • उदाहरण के लिए, पिछले पटरियों में से एक यह है कि किसान जो मुर्गियों Wisteria लेन पर रहते हैं के बाद लग रहा है का उल्लेख किया है हो सकता है। तो फिर तुम वास्तव में किसान के नाम जानने के बिना "चिकन" और "Wisteria लेन" के बीच एक बिंदु डाल दिया, लेकिन अब है कि आप किसान जोन्स मुर्गियों का ख्याल रखता है पता है, तुम अनुमान लगा सकते हैं कि वह एक है जो Wisteria लेन पर रहती है। तो फिर तुम एक बिंदु है जहां "किसान जोन्स" और "Wisteria लेन" एक दूसरे को काटना रखा, और Wisteria लेन करने के लिए एक संभावना के रूप में अन्य सभी किसानों का चयन रद्द। उसी तरह, आप किसान जोन्स के लिए अन्य सभी पते की संभावनाओं को समाप्त कर देंगे।
  • पिक्चर शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 4
    3
    चार्ट को पढ़ें, सुराग से आपके द्वारा छोड़ी हुई कोई भी अतिरिक्त जानकारी लेने के लिए ग्राफ़िकल प्रतिनिधित्व का उपयोग करना
    • इसलिए कुछ भी लागू होता है - आप किसान मुर्गियों Wisteria लेन पर रहते हैं के साथ के बारे में टिप नोटिस नहीं किया था, तो आप यहाँ नोट करने के लिए, क्योंकि अगर किसान जोन्स --as बिंदु का प्रतिनिधित्व करती है मुर्गियों का ख्याल रखता है कि आप चार्ट बना उम्मीद कर रहे हैं मुर्गियां इसके लिए भी लागू होंगे इसमें चिकन और पहेली के किसी अन्य तत्व के बीच बने किसी भी "एक्स" को शामिल किया गया है, बस किसी भी बिंदु की तरह एक्स और डॉट दोनों को स्थानांतरित करें, जहां किसान जोन्स अन्य तत्वों के साथ काटना करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 5
    4
    सुराग में वापस आते रहें, पिछले चरणों में आपके द्वारा स्थापित किए गए संदर्भ को लागू करने के लिए प्रत्येक चरण में अतिरिक्त जानकारी उठाएं
    • एक सरल तार्किक पहेली के साथ, आप इसे 1 या 2 चरणों में ट्रैक के माध्यम से हल कर सकते हैं। अधिक जटिल पहेली के साथ, जब भी आप चार्ट पर एक नया चिह्न बनाते हैं तो आपको सुराग की समीक्षा करनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक ग्राफ का उपयोग तर्क पहेली को हल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आप puzzlersparadise.com/article1021.html पर तार्किक पहेली ग्राफिक्स का एक बड़ा उदाहरण देख सकते हैं।
    • कई तार्किक पहेलियाँ उसी पृष्ठ पर एक पूर्व-तैयार चार्ट के साथ आती हैं, जैसे युक्तियां, या अगले पृष्ठ पर, लेकिन आप ग्राफ़ पेपर की शीट के साथ अपना खुद का चार्ट बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com