IhsAdke.com

पहेलियों को हल कैसे करें

पहेलियों मन को तेज करने में मदद कर सकती हैं और नई सोच प्रक्रिया खोल सकती हैं। उन्हें हर दिन अभ्यास करने से सोचने में आसान, बेहतर स्मृति प्रतिधारण को बढ़ावा देने और संज्ञानात्मक क्षमता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह सक्षम अधिकारियों द्वारा सुझाव दिया गया है कि संज्ञानात्मक सक्रिय रहने से वयस्कों में अल्जाइमर के जोखिम को कम किया जा सकता है पहेली कई प्रकार के होते हैं, जैसे पहेलियाँ या अन्य गेम, लेकिन उन्हें सुलझाने के लिए कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
पहेलियाँ सुलझाना

तस्वीर का हल समाधान पहेलियों चरण 1
1
पहेलियाँ बुद्धिमत्ता को मानने के लिए जाने जाते हैं हालांकि वे मनोरंजन का एक रूप हैं, वे मस्तिष्क के लिए मुश्किल चुनौतियां प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि गणितीय या साजिश संबंधी समस्याएं वे मस्तिष्क के पैटर्न और आदेश को पहचानने में भी सहायता करते हैं
  • चित्र का हल समाधान पहेलियाँ चरण 2
    2
    मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन या भौतिक रूप में पहेली का अभ्यास करें। आप एक फ्लैट पक्ष वाले सभी टुकड़े ढूंढकर शुरू कर सकते हैं, रूपरेखा को इकट्ठा कर सकते हैं और छवि में भर सकते हैं। कई छवि बनाने के संयोजन के कुछ भागों के साथ शुरू करना पसंद करते हैं।
  • तस्वीर का हल समाधान पहेलियाँ चरण 3
    3
    सभी क्षैतिज शब्दों और फिर ऊर्ध्वाधर वाले को पूरा करके वर्ग पहेली को हल करें। कुछ लोग संख्याओं के क्रम को सुलझाना पसंद करते हैं और अन्य लोग उन ब्लॉकों को भरना पसंद करते हैं, जिनमें से अधिकांश पत्र मिलते हैं। जो भी आपकी पसंद, क्रॉसवर्ड को हल करने से आपकी शब्दावली बनाने और मस्तिष्क को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2
    हलचल पहेलियों

    तस्वीर का हल समाधान पहेलियों चरण 4
    1



    पहेलियों कई रूप ले सकते हैं: दोहरा या छिपी अर्थ के साथ पुष्टि या प्रश्न, पहेलियों को हल करने के लिए चतुराई की आवश्यकता होती है, या पहेलियों, जिसमें आम तौर पर कुछ प्रकार के श्लोक शामिल होते हैं
  • चित्र का हल समाधान पहेलियाँ चरण 5
    2
    एक पहेली को हल करने के लिए, आपको यह विचार करना चाहिए कि वह कैसी पहेली है उदाहरण के लिए, इसमें गणित कौशल की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि निम्नलिखित में:
    • "पानी की एक बैरल का वजन 20 किलोग्राम है, आप इसे 15 किलोग्राम वजन करने के लिए क्या जोड़ना चाहिए?" (उत्तर: एक छेद।)
  • चित्र का हल समाधान पहेलियाँ चरण 6
    3
    एक डबल या छिपी अर्थ के साथ एक पहेली को हल करने के लिए, आपको सामान्य वस्तुओं के बारे में व्यावहारिक रूप में सोचने की जरूरत है, लेकिन संज्ञानात्मक शक्तियों का उपयोग करके, आपकी सोच में मोड़ के साथ। उदाहरण के लिए, इस पहेली के समाधान के बारे में सोचें: "हर बार जब आप सूख जाते हैं तो क्या हो जाता है?" (समाधान: एक तौलिया।)
  • चित्र का हल समाधान पहेलियों शीर्षक 7
    4
    एक पहेली को सुलझाने के लिए आपकी सोच में सरलता की आवश्यकता है सामान्यतया, यह एक रूपक के अधिक है, जिसका अर्थ है कि यह वाकई शाब्दिक रूप से नहीं बल्कि शब्दशः है। उदाहरण के लिए, "जिसकी आंखों के बिना सिर है, और एक है जिसकी सिर के बिना आँख है।" यदि आप कोशिश करते हैं तो आपको जवाब मिल सकता है और जब सब कहा जाता है, तो आधी का जवाब एक थ्रेड से लटका हुआ है "( उत्तर: पिन और सुई)
  • चित्र का हल समाधान पहेलियों शीर्षक 8
    5
    एक अनुमान के काम को हल करने के लिए, एक को कई दुविधाओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका समझने में सक्षम होना चाहिए। सबसे पहले, आपको सभी तत्वों की पहचान करनी होगी। फिर अपने से एक अलग परिप्रेक्ष्य के लिए एक खुले दिमाग है अंत में, तर्क का उपयोग करने और कठिन सोचने के लिए तैयार रहें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि पहेलियों का उद्देश्य जटिल होना है। इसे हल करने के लिए एक अधिक व्यापक सोच का उपयोग करें।
    • जब एक पहेली हल हो, यदि आप तार्किक तर्क पर बहुत अच्छा नहीं हैं, तो मदद के लिए किसी से पूछिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com