IhsAdke.com

आपकी सोच कौशल में सुधार

अपने सोच कौशल के साथ समस्याएं हैं? इस कौशल को सुधारने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

चित्र शीर्षक 505398 1
1
कुछ श्वास व्यायाम करें साँस लेने का सबसे अच्छा तरीका आपके पेट के साथ है बहुत सारे लोग सांस लेने के लिए इस तरह से नहीं जानते हैं। अपने पेट के साथ कई बार धीरे-धीरे साँस लें यह सांस आपके दिमाग को सक्रिय करता है यह आपके सोच कौशल और अपनी याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • गहरी साँस आपके न्यूरॉन्स के ऑक्सिजनकरण को भी बढ़ाता है। परिणामस्वरूप, वे अधिक सक्रिय हो जाते हैं।
  • अपने विचार कौशल को सुधारने के शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    अध्ययनों से पता चला है कि चबाने वाली गम चबाने से आपकी सोच कौशल सुधारने में मदद मिल सकती है। चबाने से आपके मस्तिष्क में आपके रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है। जो लोग चबाना बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और बेहतर जानकारी याद कर सकते हैं। किसी भी दुष्परिणाम से बचने के लिए शक्करहित चबाने वाली गम खरीदना अच्छा है।
  • आपकी सोच कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    आप अपनी बाहों के साथ मंडल बनाने का भी प्रयास कर सकते हैं। कहीं जाना अच्छा है, जहां कोई आपको नहीं देख सकता है 10 से 15 मंडल बनाना पर्याप्त है ऐसा करने के लिए, पूरी तरह से हाथ का विस्तार करें, फिर पूरी तरह से अपनी पीठ पर जाएं और फिर अपने मोर्चे पर वापस जाएं अपने कोहनी को ठीक रखें इससे आपके दिल की दर बढ़ जाएगी, जो आपके मस्तिष्क के लिए फायदेमंद माना जाता है।
  • अपनी सोच कौशल को सुधारने के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    कुछ मन के खेल का अभ्यास करें पहेलियाँ और पहेली आपके मस्तिष्क को सक्रिय मोड में रहने के लिए मजबूर करते हैं। इस उद्देश्य के लिए कई गेम का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि क्रॉसवर्ड, सुडोकू आदि।



  • आपकी सोच कौशल सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    बहुत पानी पीना सोडा और कॉफी मत पीओ चॉकलेट या मिठाई न खाएं वे ध्यान केंद्रित करने और चीजों को याद करने की आपकी क्षमता को कम कर देंगे। वे कहते हैं कि बहुत से लोग स्थायी रूप से निर्जलित हैं और इसे महसूस नहीं करते हैं आपका दिमाग आसानी से इसके द्वारा प्रभावित होता है तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीते हैं
  • आपकी सोच कौशल सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    वसा या चीनी वाले बहुत अधिक भोजन खाने से आपकी सोच कौशल को गंभीरता से प्रभावित होगा छोटे, संतुलित भोजन करें ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपके मस्तिष्क को ठीक से काम करते हैं, जैसे मछली, सब्जियां, और अनाज
  • आपकी सोच कौशल सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    जब आप पढ़ रहे हैं, तो सभी इंद्रियों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें आपके मस्तिष्क के विभिन्न भागों आपको अलग-अलग संवेदनाओं की याद दिलाते हैं। उदाहरण के लिए, छवियों को एक स्थान पर और दूसरे में ध्वनियों में संग्रहीत किया जाता है।
  • आपकी सोच कौशल सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    जब आप नई जानकारी का अध्ययन करते हैं, तो एक समय निर्धारित करें। सामग्री सीखने के लिए एक विशिष्ट राशि निर्दिष्ट करें आप इसे अपनी इंद्रियों के साथ विभाजित कर सकते हैं। हो सकता है कि पढ़ने के 10 मिनट, 20 मिनट की समीक्षा और 10 मिनट का पाठ पढ़ना। यह आपको गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करेगा क्योंकि आप जानते हैं कि आपका समय सीमित है।
  • युक्तियाँ

    • आपको बेहतर सोचने के लिए ध्यान मददगार हो सकता है सुबह में 5 मिनट और सोने से पहले 5 मिनट से शुरू करें, हर रात
    • यदि आप बेहतर सोते हैं, तो आप बेहतर सोच सकेंगे
    • जैसा कि पहले कहा गया है, मन का खेल बहुत उपयोगी हो सकता है वे आपको गहराई से सोचने के लिए मजबूर करते हैं। वे आपके दिमाग का काम करते हैं वे अपने सभी कौशल को कारण से प्राप्त करते हैं। बेहतर अभ्यास करने के लिए मन गेम बुक खरीदने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • असफलता के विचारों को ईंधन भरने के बजाय, सफल होने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com