IhsAdke.com

कैसे ठीक से चबाने के लिए

बेशक बचपन के दौरान हम सब चबाना सीख गए, लेकिन दुर्भाग्य से अधिकांश लोगों को उचित चबाने के महत्व का एहसास नहीं है। चबाने के कई फायदे हैं, जैसे पाचन में सुधार और भोजन का स्वाद, भूख और इच्छाओं को कम करने, बुरा सांस और अतिरिक्त गैस को दूर करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, और कई अन्य। इन सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए ठीक से चबा कैसे जानें

चरणों

च्यू फूड प्राइर्ली स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
भोजन के लिए अलग समय सेट करें जल्दी में मत खाओ इसके बजाय, बहुत समय तक बिना खूबी फ़ीड करने और अच्छी तरह चबाने की अनुमति दें।अपना समय प्रबंधित करें नहीं जल्दी करो
  • च्यू फूड प्राइर्ली स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    भोजन को छोटे भागों में काटें। यह महत्वपूर्ण है कि मुंह में बहुत अधिक भोजन एक समय पर न डालना, क्योंकि इससे भोजन को पूरी तरह से चबा करना अधिक मुश्किल होगा। छोटे टुकड़े, बेहतर यह उन्हें चबाना होगा।
  • च्यू फूड प्राइर्ली स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3



    अच्छी तरह चूसो यहां तक ​​कि अगर चेक्स की सही संख्या व्यक्ति के भोजन बनावट और लार ग्रंथियों के अनुसार भिन्न होती है, तो भोजन को पूरी तरह से भंग किया जाना चाहिए और सभी बनावट खो गए हैं।
  • च्यू फूड प्राइलीली चरण 4 नामक छवि
    4
    धीरे धीरे निगल एक समय में भोजन से मुंह को निगल न लें, क्योंकि यह घुटकी के कारण घुटन या चोट लग सकता है।
  • च्यू फूड प्राइलीली चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने मुंह में अधिक भोजन डालने से पहले पूर्ण चपेट में समाप्त करें। अधिक खाने से पहले खाना एन्फेग्ज से गुजरता है जब तक आवश्यक समय की प्रतीक्षा करें। चीजों के बीच चाकू और कांटा कम करने के लिए सलाह दी जाती है ताकि यह बच सकें।
  • युक्तियाँ

    • जिलेटिन या दही जैसे पहले से ही पूरी तरह से तरल पदार्थ वाले खाद्य पदार्थ को ठोस पदार्थों के रूप में चबाया जाना चाहिए ताकि लार पहले ही पाचन प्रक्रिया शुरू कर सके।
    • लार उत्पादन को बढ़ाने के लिए, कम से कम छह से आठ गिलास पानी पी लें प्रति दिन इससे पाचन प्रक्रिया में सहायता मिलेगी।

    चेतावनी

    • ड्राइविंग, ऑपरेटिंग मशीनों, टेलीविज़न देखने या खाने के दौरान अपने मस्तिष्क को खाने से अलग होने पर जो कुछ भी न खाएं जब आप विचलित हो जाते हैं, तो आप को चबाते हुए नियंत्रण रखना अधिक कठिन होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com