IhsAdke.com

सूखी मुँह को कैसे रोकें

सूखी मुंह (एक्सरोस्टोमिया) एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति में पर्याप्त लार नहीं होती है। स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करते हुए, भोजन निगलना, बात करना, खाने या स्वाद करना मुश्किल हो सकता है दंत चिकित्सा और craniofacial रिसर्च के राष्ट्रीय संस्थान के अनुसार, लक्षण ", मुंह में कठिनाई चबाने में एक चिपचिपा, सूखी लग रहा है शामिल हो सकते हैं निगल, चखने या में जलन Speak- गले होठों में सूखापन की मुंह में एक लग रहा है किसी न किसी जीभ और शुष्क मुँह घावों और / या मुंह में एक संक्रमण rachados-। "व्यक्तियों, जो शुष्क मुँह से ग्रस्त दंत क्षय होने का खतरा भी कर रहे हैं, मुंह या मसूढ़े की बीमारी में संक्रमण। सौभाग्य से, कई साधारण घर उपचार, विशेष रूप से जब संयोजन में प्रयोग किया जाता है, लार उत्पादन को बढ़ाने और शुष्क मुँह के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
अपने आहार को बदलने

चित्र शीर्षक सूखी मुंह चरण 1 रोकें
1
बहुत पानी पीना प्रति दिन शुद्ध पानी की कम से कम 2 लीटर (आठ ग्लास) खाएं। यह आपके शरीर और मुंह को हाइड्रेटेड रखेगा। पूरे दिन में कई चूसने या बर्फ के टुकड़े पीने से पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन सुनिश्चित होगा निगलने के लिए खाद्य पदार्थों को पानी या अन्य द्रव-आधारित मिश्रण (जैसे क्रीम, सॉस, सूप्स, सॉस, आदि) जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक सूखी मुंह चरण 2 रोकें
    2
    ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो लार उत्पादन बढ़ाते हैं। खट्टे या खट्टे खाने जैसे नींबू, नीबू, खट्टे कैंडी और अचार, जो आपके लार को बढ़ाकर आपके मुंह में नमी पैदा करने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक सूखी मुँह कदम 3
    3
    शराब रहित गम चबाना चबाने वाला आंदोलन लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा। शुगर गम बेहतर है, खासकर यदि आप इसे पूरे दिन चबा रहे हैं, चूंकि चीनी के साथ गम दाँत क्षय में योगदान दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सूखी मुंह को रोकें चरण 4
    4
    मुंह को शुष्क करने के लिए योगदान देने वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचें खाद्य पदार्थ और शराब, कैफीनयुक्त पेय पदार्थ, सिगरेट, चबाने वाले तंबाकू और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें तले हुए भोजन, तत्काल और डिब्बाबंद भोजन जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर बड़ी मात्रा में नमक होते हैं, इसलिए उनसे बचने की कोशिश करें। वे निर्जलीकरण और नमी का नुकसान कर सकते हैं।
  • विधि 2
    आपका दैनिक रिजिमन बदलना

    चित्र शीर्षक सूखी मुँह कदम 5
    1
    सोडियम लॉरिल सल्फेट (एलएसएस) वाले टूथपेस्ट से बचें यह घटक आम तौर पर कई घरेलू उत्पादों (टूथपेस्ट, साबुन, शैंपू, डिटर्जेंट) में उपयोग किया जाता है क्योंकि यह हिलते समय फोम उत्पन्न करता है। एलएसएस आपके मुंह को निर्जलीकरण करेगा। इसके बजाय, एक प्राकृतिक टूथपेस्ट चुनें, संभवतः स्थानीय सुपरमार्केट से स्वस्थ भोजन या प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के अनुभाग में उपलब्ध है। आपको फ्लोराइड के साथ अपने दांतों को भी संरक्षित करना चाहिए शुष्क मुँह के साथ, आपके मुंह में कम लार है यह दाँत क्षय में योगदान कर सकता है, और आपके दांतों को अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होगी। अपने दांतों को अतिरिक्त सुरक्षात्मक कोटिंग देने के लिए एक फ्लोराइड या फ्लोराइड-आधारित टूथपेस्ट का उपयोग करें या एक बार एक बार कुल्ला।
  • चित्र शीर्षक सूखी मुंह चरण 6 रोकें
    2
    नियमित माउथवैश से बचें ये अक्सर शराब या पेरोक्साइड होते हैं, जो मुंह को और अधिक शुष्क कर सकते हैं। इसके बजाय, माइलवॉश की तलाश करें जिसमें xylitol शामिल है, जो एक स्वीटनर है और अक्सर शुष्क मुंह को कम करने में मदद करने के लिए उत्पादों में जोड़ा जाता है
  • चित्र शीर्षक सूखी मुँह कदम 7



    3
    कृत्रिम लार का उत्पादन करने वाले नए उत्पादों की कोशिश करें ओवर-द-काउंटर और डॉक्टर-निर्धारित उत्पाद हैं जो कृत्रिम लार बनाते हैं और प्राकृतिक लार का उत्पादन उत्तेजित करते हैं। कृत्रिम लार प्राकृतिक के लिए एक पूर्ण विकल्प नहीं है क्योंकि इसमें पाचन और जीवाणुरोधी एंजाइम शामिल नहीं हैं जो प्राकृतिक लार शामिल हैं। लेकिन शुष्क मुंह की असुविधा को राहत देने में मददगार हो सकता है कृत्रिम लार उत्पादों washes, स्प्रे या टूथपेस्ट के रूप में उपलब्ध हो सकता है। इन उत्पादों में से कई के लिए एक पर्ची की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे खोजने के लिए बहुत आसान नहीं हैं इन उत्पादों को ढूंढने में मदद करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें
  • चित्र शीर्षक सूखी मुँह कदम 8
    4
    जितना संभव हो उतना आपके नाक से साँस लें। अपने मुंह से साँस लेने के बजाय, अपने नाक से साँस लेने के लिए सचेत प्रयास करें। यदि आपके पास एक घुटन, सूखी नाक है, तो आपको इसके द्वारा आराम से साँस लेने में मुश्किल हो सकती है। एक अनुनासिक खारा स्प्रे का उपयोग कर अपने नाक मार्गों को हाइड्रेट।
  • चित्र शीर्षक सूखी मुंह चरण 9 रोकें
    5
    एक humidifier का उपयोग करें एक आर्द्रिफायर हवा में नमी जोड़ता है, और विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों में या सर्दियों के महीनों के दौरान उपयोगी होता है जब घर वार्मिंग वायु सुखाने की मशीन बनाता है यह उपकरण सोते समय विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है एक humidifier का उपयोग करते समय निर्माता के निर्देशों का पालन करें एक humidifier के अत्यधिक उपयोग आपकी दीवारों पर संक्षेपण का उत्पादन कर सकता है, जिससे विकास बढ़ सकता है। इसके अलावा एक हीटर, पंखे या एयर कंडीशनर के सामने बैठने से बचें क्योंकि ये आपके शरीर में नमी के स्तर को कम कर सकते हैं और मुंह की सूखापन बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 3
    एक डॉक्टर या दंत चिकित्सक से बात कर रहे

    चित्र शीर्षक सूखी मुंह स्टेप 10
    1
    अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से बात करें आपके शुष्क मुंह के लिए एक अंतर्निहित कारण हो सकता है जिसे सरल चरणों से ठीक नहीं किया जा सकता है। डॉक्टर या दंत चिकित्सक मजबूत दवाएं लिख सकता है या अन्य बीमारियों की तलाश कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक ड्राय मुँह रोकें चरण 11
    2
    अपने लक्षण, आहार और शुष्क मुंह से बचने के प्रयासों का रिकॉर्ड रखें। जब आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं तो इस जानकारी को हाथ में रखने से आपको ये पता चलेगा कि रोग क्या पैदा कर रहे हैं। जब मुंह के बारे में बात करने के लिए डॉक्टर से मिलने पर, यह शायद आपको अपने आहार, धूम्रपान, मौखिक सफाई दिनचर्या, दवाओं और चिकित्सा इतिहास के बारे में प्रश्न पूछेगा। यदि आपके पास एक विस्तृत एजेंडा है, तो पेशेवर कुछ चीज़ों को और अधिक जल्दी से हटाने में सक्षम होगा, और अगले चरण लेने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • स्टेम 12 को रोकने वाला स्टेम मुकाबला
    3
    अपनी दवाएं प्रबंधित करें उन दवाओं की एक सूची बनाओ जो आप वर्तमान में ले रहे हैं। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो वे खराब मुंह के लक्षण बिगड़ने या पैदा कर सकते हैं। वास्तव में, एक हजार से अधिक नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाओं के लिए सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक सूखी मुंह है यहां तक ​​कि एंटीहिस्टामाइंस, मूत्रवर्धक और डेंगैनेस्टेन्ट्स जैसे नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले दवाएं शुष्क मुंह का कारण बन सकती हैं अक्सर, कैंसर वाले रोगियों को शुष्क मुंह से पीड़ित होता है, जैसे कीमोथेरेपी और विकिरण उपचार लार की संरचना को बदल सकते हैं। सूखा मुंह को सीमित करने के लिए अपनी दवाइयों का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से परामर्श करें।
  • 4
    सबसे गंभीर चिकित्सा शर्तों को त्यागें सूखी मुंह का कारण होने वाली अधिक गंभीर चिकित्सा शर्तें हैं उदाहरण के लिए, सजोग्रेंस का सिंड्रोम एक विकार है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, और मुख्य रूप से पोस्टमेनोपैसल महिलाओं में पाया जाता है। मुख्य लक्षणों में से दो शुष्क मुंह और शुष्क आँखें हैं। इन लक्षणों को कम करने के लिए आपका डॉक्टर कुछ दवाएं लिख सकता है
    • अन्य शर्तों और विकारों कि शुष्क मुँह, गठिया, उच्च रक्तचाप, अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, अंत: स्रावी रोगों, पोषण की कमी, थायराइड रोग, और इस तरह के मस्तिष्क पक्षाघात जैसी मस्तिष्क संबंधी बीमारियों सहित कारण के एक नंबर रहे हैं।
      चित्र शीर्षक से बचाव मुंह चरण 13
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com