IhsAdke.com

चबाने वाली तम्बाकू को रोकने के लिए कैसे करें

जो कोई भी चबाने वाले तम्बाकू को रोकने की कोशिश करता है, वह जानता है कि यह मुश्किल है। डॉक्टरों का कहना है कि धूम्रपान करने से तंबाकू चबाने से भी ज्यादा नशे की लत है वास्तव में, एक व्यक्ति जो एक दिन में 8-10 "चिप्स" चेश करता है, उसी दिन निकोटीन की एक ही राशि हो जाती है जो एक दिन में 30-40 सिगरेट धूम्रपान करता है।

चरणों

  1. 1
    निर्णय लें कि आप रोक देंगे यह किसी भी आदत को तोड़ने और किसी भी प्रकार की लत पर काबू पाने के लिए पहला कदम है। और जब तक आप इसे स्वीकार नहीं करते, तब तक आपको सफलता का थोड़ा मौका मिलेगा।
  2. 2
    प्रलोभन निकालें चबाने तंबाकू तो धूम्रपान के साथ के रूप में अन्य लोगों के साथ प्राप्त करने के लिए आसान नहीं है, इसलिए यदि आप हाथ में तंबाकू बंद नहीं है, यह इच्छा को रोकना आसान हो जाएगा।
  3. 3
    तंबाकू को चबाने वाली गम, कैंडी या दही से बदलें यदि आपके मुंह में कुछ करने की इच्छा भारी होती है। कुछ चीज को निकोटीन (रासायनिक लत) के लिए आपकी लालसा खत्म नहीं होगी, लेकिन आपकी तरस के लिए एक "प्लेसबो" के रूप में कार्य करेगा। पैच और निकोटीन चबाने मसूड़ों के माध्यम से निकोटीन के प्रतिस्थापन उसी के लिए शारीरिक इच्छा में शामिल होंगे और यदि आप तीन महीने के भीतर इस प्रतिस्थापन समाप्त करने के लिए एक योजना का पालन करें, आप की संभावना अपने पहले में इस उप समय से छुटकारा वर्ष दोगुना हो जाएगा।
  4. 4
    एक बार में एक दिन लत जुटाओ सबसे व्यसनों के साथ के रूप में, पहले दिन आम तौर पर सबसे कठिन है, यह तंबाकू निकोटीन पैच या निकोटीन च्युइंग गम को बदलने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि, वैकल्पिक रूप से इस विकल्प का सहारा लें और निकोटीन की मात्रा कम करें ताकि उचित समय के बाद आप रासायनिक निर्भरता से पूरी तरह मुक्त हो सकें।
  5. 5



    अपने आप को व्यस्त रखें इस लत से लड़ने के लिए शुरू करने पर आपके पास बहुत से खाली समय मुश्किल हो सकता है, चूंकि चबाने का विचार हमेशा आपके सिर में होगा यदि आप कुछ ऐसी चीज़ों में शामिल होते हैं जो आपके दिमाग में रहती है, तो क्या याद आ रही है के बारे में सोचने में कम समय होगा।
  6. 6
    अपने आप को हर कदम के लिए खुद को "पीठ पर पॅट" दें इस चरण को पहले घंटे, पहले दिन, पहले कुछ हफ्तों के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है कि आप तम्बाकू से मुक्त रहते हैं
  7. 7
    खुद को शिक्षित करें और तंबाकू के खतरों और प्रभावों और इसके शामिल रसायनों के बारे में जानकारी ढूंढें। यह आपको (क) सम्मान के साथ एक फर्म और स्थायी निर्णय लेने के लिए इस लत को छोड़ देना, अपने दांत, मसूड़ों, मुंह और पूरे शरीर पर धूम्रपान के प्रभावों के बाद से काफी विनाशकारी हो सकता है की मदद करनी चाहिए। वास्तव में, 12 लाख से अधिक लोग तंबाकू चबाने से मर गए

युक्तियाँ

  • दोस्तों और परिवार के समर्थन और प्रोत्साहन की मांग करें
  • चॉकलेट तंबाकू के लिए मिठाई या लॉलीपॉप अच्छे विकल्प हो सकते हैं, विशेष रूप से जिन लोगों को आप तंबाकू के साथ करना चाहते हैं,
  • आपके तम्बाकू से मुक्त जीवन का आनंद लें और साथ ही आपके पैसे बचाएं। आप हर दिन या सप्ताह तंबाकू की खरीद के साथ "एक्स" खर्च करने के लिए नकदी में प्रयोग किया जाता है, तो एक बर्तन या जार में डाल दिया है कि पैसे और आप कितना सक्षम शामिल होने के लिए पर चकित हो जाएगा।
  • कुछ लोग चाय का अच्छा स्वाद ढूंढना पसंद करते हैं, पिघला खोलते हैं और तंबाकू के बजाय चाय की पत्तियों का उपयोग करते हैं।
  • एक और अच्छा तरीका है गाजर का एक टुकड़ा तंबाकू चिप्स के समान आकार में कट जाता है और उसे इसके स्थान पर चबाना होता है गाजर को अपने मुंह में रखो और चबाएं जैसे कि यह तम्बाकू था। (गाजर शायद आपके मुंह में पानी जमा करेगा ताकि आप इसे थूक कर सकते हैं जैसे आप तम्बाकू चबाने हैं।)

चेतावनी

  • रासायनिक आवरकता से जुड़े एक लत को छोड़ने के बजाय इस तरह के लेख को लिखना इतना आसान है लेकिन लोग सचमुच चबाओ तंबाकू छोड़ सकते हैं और इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प के साथ, आप भी उस लत को दूर कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • निकोटीन गम या चबाने वाली गम (वैकल्पिक)
  • समर्थन, दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति!
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com