IhsAdke.com

कैसे नियमित रूप से धुआं और न आदी हो जाओ

"सामाजिक धूम्रपान करने वालों" के कई लोग मानते हैं कि वे आदी नहीं हैं, लेकिन कई सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ये व्यक्ति वास्तव में बाध्यकारी धूम्रपान करने वालों द्वारा अनुभव किए गए धूम्रपान के लिए तरस को दबा देते हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि सामाजिक धूम्रपान एक दिन बाध्यकारी धूम्रपान करने के लिए नेतृत्व करेगा यदि यह बहुत अधिक समय तक रहता है - बहुत से लोग पहली सिगरेट के बाद आदी हो जाते हैं किसी भी स्तर पर धूम्रपान शरीर के लिए हानिकारक है, लेकिन निकोटीन की तरसता का विरोध करना सीखने से आपको बिना किसी स्वर में धूम्रपान करने की आदत बनाए रखने की अनुमति मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
निकोटीन की इच्छा को दबाने

चित्रा का नाम रखकर धूम्रपान को व्यवस्थित रखें आदी चरण के बिना 1
1
निकोटीन ट्रिगर से बचें कई धूम्रपान करने वालों को जब भी वे स्थितियों या स्थानों पर जाते हैं, जहां वे अक्सर धूम्रपान करते हैं, तब तक धूम्रपान करने की इच्छा महसूस करते हैं। यदि आप सलाखों, पार्टियों या दोस्तों के विशिष्ट समूहों में धूम्रपान करते हैं, तो इन स्थितियों को केवल उन दिनों के लिए छोड़ना अच्छा होगा जब आप धूम्रपान करने के लिए तैयार हों
  • पहला कदम हमेशा ट्रिगर की पहचान करना है उन परिस्थितियों के बारे में सोचें जिन में आप धूम्रपान करते हैं और उनकी तुलना सिगरेट के बीच तरस की आवृत्ति से करते हैं।
  • यदि आप मुख्य ट्रिगर्स से बचने में असमर्थ हैं, तो "ना सिगरेट" दिनों पर गैर धूम्रपान करने की एक योजना को एक साथ रखें। जल्दी करो यदि आवश्यक हो और सिगरेट पीने से बचने के लिए कई विकर्षण का उपयोग करें
  • आकृति वाला कदम 2 के बिना व्यवस्थित रूप से धूम्रपान रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को विचलित करें इच्छाओं को देने से बचने के लिए, खासकर उन जगहों या स्थितियों में, जो धूम्रपान करने की बहुत इच्छा पैदा करता है, विचलित हो जाना आवश्यक है। कुछ लोगों को मौखिक निर्धारण को पूरा करने की जरूरत है, जबकि दूसरों को अपने हाथों को व्यस्त रखने की जरूरत है।
    • इच्छाओं को दबाने वाली गतिविधियों को अधिक प्रभावी ढंग से पहचानें क्या आप अपने मुंह में कुछ डाल करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, अपने हाथ में कुछ पकड़ या दोनों के संयोजन?
    • अगर इच्छा धूम्रपान के सामान्य मौखिक निर्धारण से संबंधित होती है, तो चबाने वाली गम चबाने या बुलेट चूसने की कोशिश करें। कुछ धूम्रपान करने वालों का अनुभव सूरजमुखी के बीज की तरह कुछ कुरकुरे चबाने से होता है
    • यदि इच्छा आपको अपने हाथों में कुछ लेती है, तो आपके साथ एक कागज़ और कलम लोड करने का प्रयास करें। अपनी उंगलियों के बीच पेन को घुमाएं या कुछ तस्वीरों को आकर्षित करें जिससे कि आप आग्रह से धुएं से विचलित हो जाएं।
    • यदि आपको हाथ पकड़ने की आवश्यकता है और मुंह, कुछ टूथपिक्स, स्ट्रॉड्स या लॉलीपॉप ले लो। कई पूर्व धूम्रपान करने वाले (और धूम्रपान करने वाले धूम्रपान करने वालों में काम करने के लिए बाहरी कारकों की वजह से धुएँ में असमर्थ हैं, उदाहरण के लिए) सिगरेट की लालसा के व्यवहार और मौखिक घटकों को संतुष्ट करने के लिए ऐसी वस्तुओं का सहारा लेना
  • चित्रा का नाम तबाही वाला कदम बिना चरण 3 में धूम्रपान रखें
    3
    आवेगों को नियंत्रित या नियंत्रित करें यदि आप धूम्रपान करने के लिए एक बेकाबू आग्रह महसूस कर रहे हैं, तो आपको पैकेट चुनने से पहले दस मिनट प्रतीक्षा करने की उम्मीद है। इस बीच, लालसा को पूरा करने के लिए कुछ चलने या पढ़ने और भौतिक विकल्प (जैसे टूथपिक या लॉलीपॉप) का उपयोग करके विचलित हो जाओ। आप जिस तनाव को अनुभव कर रहे हैं उसे नियंत्रित करने के लिए आप एक विरोधी-तनाव की गेंद को भी निचोड़ सकते हैं।
    • यदि आप आवेग को देना चाहते हैं, तो सिगरेट को एक और दिन से त्याग दें जब धूम्रपान की अनुमति होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपको बुधवार को ज्यादा जोर दिया जाता है और धूम्रपान करने की आवश्यकता होती है, तो शुक्रवार या शनिवार को धूम्रपान करने की इच्छा को ट्रिगर करने वाली घटनाओं में शामिल न करें - ताकि आप सप्ताह के लिए अपने "योजनाबद्ध" धूम्रपान को बनाए रख सकें।
  • चित्रा 4
    4
    कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें यदि सामाजिक धूम्रपान करने की आदतें जब भी आप तनाव में पड़ जाते हैं तो तंबाकू की तरस में बदल रहे हैं, तनाव को नियंत्रित करने के लिए विश्राम तकनीकों का प्रयास करें गहरी साँस लेने, ध्यान, मांसपेशियों की छूट, और योग को धूम्रपान करने वालों के बीच उपयोगी तकनीक माना जाता है।
    • गहरी साँस लेने में, इस विचार को डायाफ्राम (रिब पिंजरे के नीचे) से सांस लेना और धीरे-धीरे, गहराई से और तेजी से श्वास करने के लिए विचार करना है
    • ध्यान मन को शांत करता है और तनावपूर्ण विचारों और भावनाओं से दूर ध्यान खींचता है। अभ्यास के दौरान, आपको धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेने, सांस लेने और बाहर निकालने पर ध्यान देना चाहिए। कई चिकित्सकों ने एक मंत्र को दोहराया (एक शब्द या अपनी पसंद का वाक्यांश) या अधिक शांत स्थान या समय की कल्पना करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें
    • प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट में शरीर में सभी मांसपेशियों के समूहों में संकुचन और विश्राम शामिल है। तकनीक मांसपेशियों में तनाव और तनावपूर्ण या चिंतित विचारों से मुक्ति करती है।
    • योग शरीर और दिमाग को आराम करने के लिए नियंत्रित श्वास के साथ फैला और आसन को जोड़ता है।
  • चित्रा का शीर्षक, आउडी पढने के बिना व्यवस्थित तरीके से धूम्रपान रखें 5
    5
    अभ्यास करने के लिए समय निकालें कई अध्ययनों से पता चला है कि आधे घंटे की मध्यम या तीव्र शारीरिक गतिविधि निकोटीन की इच्छा कम कर सकती है। यदि आप धूम्रपान करने की इच्छा को महसूस करते हैं, तो छोड़ सकते हैं, चलना, चलाना या चक्र के लिए जाना कसरत के दौरान, कम तीव्रता वाली गतिविधियों की कोशिश करें जैसे सीढ़ियों ऊपर या नीचे चलना या स्क्वेट और धक्का-अप करना
  • विधि 2
    मौजूदा धूम्रपान करने वाला को कम करना या समाप्त करना

    आकृति वाला कदम बिना चरणबद्ध रूप से धूम्रपान रखें
    1
    निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी) की कोशिश करें उपचार आमतौर पर तीव्र लालच को नियंत्रित करने में काफी सफल होता है। बिक्री पर कई टीआरएन उत्पाद हैं और, अमेरिकी एजेंसियों से शोध के अनुसार, उनका संयोजन स्वास्थ्य जोखिमों को नहीं प्रस्तुत करता है
    • निकोटीन पैच, चबाने वाली गम और लोजेंज आम उत्पादों हैं और प्रभावी माना जाता है।
    • कुछ मजबूत उत्पादों को नुस्खा के साथ ही खरीदा जा सकता है, जैसे कि ब्यूप्रोपियन (ज़्यबान) और वेलिनलाइन (चैंपिक्स) का मामला है चिपकने वाले और चबाने वाली गम के विपरीत, दवाइयां अन्य उत्पादों के साथ संयोजित नहीं होनी चाहिए, जब तक किसी चिकित्सक द्वारा विशेष रूप से सिफारिश नहीं की जाती। यदि आपको लगता है कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है, तो एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करें।
  • चित्रा का शीर्षक, आदी चरण 7 के बिना व्यवस्थित रखें
    2
    एक समर्थन प्रणाली इकट्ठा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करना चाहते हैं या आपको स्वीकार्य स्तर पर अपनी आदतों को नियंत्रित करना चाहते हैं: एक समर्थन प्रणाली बहुत मूल्यवान हो सकती है। यदि आप ऐसे दोस्तों या रिश्तेदारों से मिलते हैं जो एक ही समस्या का सामना कर रहे हैं, तो पैदल या दौड़ के लिए बात करें या मिलें। अगर आप किसी को नहीं जानते हैं जो सिगरेट के धूम्रपान की आवृत्ति को रोकने या कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो ऑनलाइन सहायता समूह देखें
    • इंटरनेट पर विशिष्ट सहायता समूह खोजें बड़े सदस्यों ने आप के माध्यम से क्या हो रहा है और आप समर्थन या सलाह दे सकते हैं के माध्यम से चले गए हैं।
  • आकृति वाला कदम न लेने के बिना सिस्टम को व्यवस्थित रखें शीर्षक शीर्षक चित्र



    3
    अपने जोखिम पर इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करने पर विचार करें ब्राजील में विपणन के लिए निषिद्ध, इन उपकरणों को भारी इंटरनेट के माध्यम से देश में आयात कर रहे हैं। एक स्वाद और एक छोटे से निकोटीन युक्त - कुछ मॉडल बिना पदार्थ के बेचे जाते हैं - ये सिगरेट आपको cravings को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
    • यद्यपि पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट धूम्रपान का उत्सर्जन नहीं करते हैं, जो रोजमर्रा की जिंदगी में खाए गए निकोटीन की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • आकृति वाला कदम न बनने के साथ-साथ सिखाने वाला यंत्र
    4
    बंद स्थानों पर जाएं कुछ साल पहले, एक कानून जो घर के अंदर धूम्रपान को रोकता था, जैसे सलाखों और रेस्तरां, देश में लागू हो गया। यदि आपको धूम्रपान करने की आदत को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो इन परिवेशों पर जाकर आपकी सहायता कर सकते हैं धूम्रपान न करने वालों द्वारा घिरा होने के नाते प्रेरणादायक हो सकते हैं और आप परिसर में एक सिगरेट को प्रकाश से भी निषिद्ध कर सकते हैं।
  • आकृति वाला कदम न लेने के बिना व्यवस्थित रूप से धूम्रपान रखें शीर्षक वाला चित्र 10
    5
    अपने आप को नियंत्रित करने के बारे में जानें। एक पर्ची या किसी अन्य में कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि यह एक आहार में एक दिन के समान है। यदि आप बाध्यकारी धूम्रपान करने वाला नहीं बनना चाहते हैं, तो आप हर दिन धूम्रपान नहीं कर सकते। यदि आप खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो पहले सिगरेट के बाद बंद करो
    • केवल सीमा को कसने के लिए सिगरेट ले लो। इसे एक खाली पैक में रखें या सिर्फ एक सिगरेट के लिए एक धातु का मामला खरीद लें।
    • जब आप "नो सिगरेट" दिनों पर घर छोड़ देते हैं तो एक और रणनीति आपके साथ सिगरेट नहीं लेती है। तो आप केवल धूम्रपान कर सकते हैं अगर कोई आपको सिगरेट उधार देने को तैयार है।
  • विधि 3
    समझ कैसे लत काम करता है

    चित्रा का नाम छिपने के बिना व्यवस्थित तरीके से धूम्रपान रखें 11
    1
    तम्बाकू के प्रभावों को जानें तंबाकू में कई रसायनों होते हैं, जिनकी निकोटीन सबसे ज्यादा नशे की लत होती है - अनुसंधान ने यह खुलासा किया है कि यह हेरोइन और कोकीन जैसे नशे की लत है। सिगरेट के इस्तेमाल के साथ डोपामाइन और एड्रेनालाईन की रिहाई के कारण निकोटीन की हल्की खपत थोड़ा जबरदस्त उत्तेजना पैदा करती है। इसके अलावा, निकोटीन हृदय की गति को आराम देता है, शरीर के तापमान में कमी आती है और शरीर के ऊपरी हिस्से में रक्त के प्रवाह को कम करता है।
    • धूम्रपान करने से कैंसर, स्ट्रोक, कोरोनरी धमनी रोग, रक्त के थक्के, और पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) भी पैदा हो सकता है। इसके अलावा, अनुसंधान से पता चलता है कि सिगरेट के धूम्रपान शरीर में लगभग हर अंग के लिए हानिकारक है।
    • सिगरेट धूम्रपान बेहद नशे की लत है। बहुत से लोग शरीर पर सिगरेट के हानिकारक प्रभावों को पहचानते हैं, लेकिन रोक नहीं सकते हैं
  • आकृति वाला न हो पाने के बावजूद धूम्रपान को व्यवस्थित रखें चित्र 12
    2
    सामाजिक धूम्रपान को समझें कई धूम्रपान करने वालों का दावा है कि वे आदी नहीं हैं और जब भी वे चाहते हैं वे रोक सकते हैं। इसके बावजूद, इन लोगों के दिमाग को निकोटीन के लिए भी संवेदनशील किया गया है। मस्तिष्क की स्कैन पर शोध से पता चलता है कि लत के मस्तिष्क के कुछ हिस्से में डेन्ड्राइट के विकास और घनत्व में वृद्धि हुई है।
    • कुछ शोधों से पता चला है कि हाल ही में धूम्रपान करने वालों की निकोटीन के लिए cravings महसूस बिना बीतता दिनों की संख्या में एक भारी कमी है, सुझाव है कि धूम्रपान भी अक्सर एक पूरी लत की शुरुआत है
  • आकृति वाला कदम 13 के बिना धूम्रपान पद्धति रखें
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप पहले ही आदी हैं यहां तक ​​कि अगर आप अब भी अपने आप को किसी नशे की लत के जोखिम के साथ एक आकस्मिक धूम्रपान करने वाले मानते हैं, तो यह संभव है कि आप पहले से ही आदी हो। कुछ मनोवैज्ञानिक और चिकित्सकीय विशेषज्ञों ने एक साथ धूम्रपान की आदतों की एक सूची डाल दी है जो आपकी स्थिति का आकलन करने में सहायक हो सकता है। नीचे दिए गए सवालों के जवाब में कोई सकारात्मक जवाब दिया है कि नशे की लत पहले से मौजूद है:
    • क्या आपने कभी धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की और विफल रहे?
    • आप धूम्रपान करते हैं क्योंकि इसे रोकना मुश्किल है?
    • क्या आप महसूस करते हैं या क्या आपने कभी महसूस किया है जैसे आप तंबाकू या निकोटीन के आदी रहे हैं?
    • क्या आपको कभी धूम्रपान करने के लिए एक मजबूत और बेकाबू इच्छा महसूस हुई है?
    • क्या आपने कभी महसूस किया है ज़रूरत धूम्रपान करने के लिए बेताब
    • क्या आपको जगह या परिस्थितियों में धूम्रपान नहीं करना मुश्किल लगता है, जहां आप जानते हैं कि आपको नहीं चाहिए?
    • क्या आपको सिगरेट के बिना कुछ दिन बिताने के बाद ध्यान केंद्रित करने में समस्या है?
    • धूम्रपान के बिना थोड़ी देर बाद, क्या आप आमतौर पर ज्यादा परेशान होते हैं?
    • क्या आपको लगता है कि एक सिगरेट के बिना थोड़ी देर बाद धूम्रपान करने की तत्काल जरूरत है?
    • धूम्रपान के बिना कुछ दिनों बाद क्या आपको घबराहट, बेचैन या चिंतित महसूस होता है?
  • आकृति वाला न हो पाने के साथ-साथ सामग्रियों को रखें
    4
    एक चिकित्सक से परामर्श करें आप स्तर या धूम्रपान की आवृत्ति के बारे में चिंतित हैं, या कई बार रोकने की कोशिश की और विफल रहा है, यह एक अच्छा विचार है एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की लत के शारीरिक और व्यावहारिक पहलुओं के लिए एक उपचार योजना विकसित करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • जब आप धूम्रपान नहीं करना चाहिए, उस दिन धूम्रपान करने से बचने के लिए असंभव है, अपनी कुछ जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करें जो आपको पसंद हैं। कॉफी आम तौर पर एक बढ़िया विकल्प है: अपनी पसंदीदा कॉफी शॉप पर जाएं और कॉफी के आराम से कप का आनंद लें।
    • बच्चों के सामने धूम्रपान न करने की कोशिश करें कुछ संस्कृतियों में, पुराने लोगों के सामने धूम्रपान करना आक्रामक माना जाता है। युवा और पुराने का सम्मान करने के लिए, कम घुसपैठ की जगहों में धूम्रपान करें।
    • ऐसे दिन सेट करें जब आप धूम्रपान करेंगे और एक कैलेंडर पर धूम्रपान न करें। इच्छा को नियंत्रित करने और अपना निर्णय को सुदृढ़ करने के लिए इसे नियमित रूप से देखें

    चेतावनी

    • कुछ समय बाद कई आकस्मिक धूम्रपान करने वालों का आदी हो गया।
    • निकोटीन यह है नशे की लत। सिगरेट के आदी होने के खतरे पर धूम्रपान "रूले" खेल रहा है
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में धूम्रपान करने योग्य मौत का प्रमुख कारण धूम्रपान है
    • धूम्रपान करने के कारण आपको फेफड़े के कैंसर (या अन्य कैंसर) के आदी होने की ज़रूरत नहीं है
    • सिगरेट कैंसर के कारण जाना जाता है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।
    • उपरोक्त सुझाव उन लोगों के लिए हैं जो पहले से ही धूम्रपान करते हैं। यदि आप अभी भी धूम्रपान नहीं करते हैं, शुरू न करें. क्योंकि यह एक बहुत ही नशे की लत आदत है, आपको इसे नियंत्रित करने या उसे बाधित करने के लिए कई इच्छाशक्ति की आवश्यकता होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com