IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए कि एक किशोरी धूम्रपान क्या है

आयु समूहों में, किशोर निकोटीन की लत के लिए सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील होते हैं। ब्राजील में, उदाहरण के लिए, 80% लोग 18 वर्ष की आयु से पहले धूम्रपान शुरू करते हैं। इसलिए, गंभीर दुष्प्रभावों से बचने की कोशिश करने के लिए आदत के लक्षणों को देखने के लिए जरूरी है जैसे कि कैंसर, दीर्घकालिक अवरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) और अन्य हृदय संबंधी समस्याएं। यह लेख पता लगाने के लिए कुछ टिप्स लाता है कि क्या आपके किशोरावस्था ने लत का अधिग्रहण किया है

चरणों

भाग 1
अपने बच्चों के साथ धूम्रपान के बारे में बात करें

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि किशोर धूम्रपान चरण 1 है
1
इससे पहले कि आप सोचें कि वे नशे की लत के लिए संदिग्ध होंगे, इस मुद्दे पर चर्चा करें। बच्चों को आदत के खतरे को समझना चाहिए ताकि वे जानकारी को अन्टाइज़ कर सकें और धूम्रपान करने का मौका देने से पहले इसका नकारात्मक विचार कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि एक किशोर धूम्रपान चरण 2 है
    2
    अपने बच्चों से धूम्रपान के बारे में पूछें ईमानदार रहें और प्रश्न सीधे पूछें। कहो कि आप उन्हें सब से ऊपर प्यार करते हैं और आप समझते हैं कि धूम्रपान आकर्षक है, लेकिन आप अभी भी आदत से अनुमोदन नहीं करते हैं कभी-कभी, युवा लोगों को कठिन समय का सामना करने में मदद करने के लिए बस एक संवाद शुरू करें।
    • यदि आपने कभी अतीत में धूम्रपान किया है, तो अपने बच्चों को बताएं कि यह कैसे रोकना मुश्किल था और यह कि आप भी नशे की लत नहीं करना चाहते थे।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 3
    3
    यदि आपका बच्चा मानता है कि वह धूम्रपान करता है, तो यथासंभव अधिक जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करें। पूछें कि वह कब और क्यों धूम्रपान शुरू कर दिया, वह कितनी बार सिगरेट का उपयोग करता है, और यदि उसके मित्र ऐसा करते हैं तो वह अपील को समझ सकता है कि व्यसन के लिए जवान आदमी की बात है। इस प्रकार, आपके पास आदत खोने और भविष्य में प्रलोभन को बंद करने में आपकी मदद करने के लिए हाथों पर अधिक उपकरण होंगे।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या किशोर धूम्रपान चरण 4 है
    4
    अपने बच्चे से बात करते समय शांत रहें उन सभी सवालों के जवाब दें और कहें कि उनके बारे में कुछ भी नहीं बोल सकता है। बच्चे और किशोरावस्थाएं ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करतीं जब वे अपने माता-पिता को दिखाना चिंतित होती हैं।
  • पता है कि एक किशोरी धूम्रपान चरण 5 है
    5
    इसे स्पष्ट करें कि आप धूम्रपान की आदत को अस्वीकार करते हैं। हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि वह ध्यान नहीं दे रहा है, आपके बच्चे को सुनना चाहिए अपने मुंह से जो गैर-धूम्रपान है यदि आप नाखुश हैं, तो वह नहीं जानता कि वह कुछ गलत कर रहा है और शरारती हो सकता है। इसे सकारात्मक तरीके से प्रोत्साहित करें
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 6
    6
    धूम्रपान के परिणाम स्पष्ट करें नकारात्मक प्रभाव स्पष्ट हैं और किसी भी "लाभ" से परे जाने के लिए कल्पनाशील हैं इसके बारे में अपने बच्चों से बात करें, जिनमें शामिल हैं:
    • स्वास्थ्य जोखिम: धूम्रपान करने वाले कई स्पष्ट और भयावह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है निकोटीन की लत के कारण होने वाली मौतों से जुड़े हृदय रोग और कैंसर और आंकड़ों के विकास की संभावना के बारे में स्पष्ट होना चाहिए।
    • वैनिटी: युवाओं के घमंड से अपील करने की कोशिश करें, जिससे धूम्रपान करने वालों को प्रभावित होने वाले विभिन्न नुकसानों का हवाला देते हैं। कहें कि सिगार बालों और कपड़ों, पीले दांतों और उंगलियों पर एक बुरी गंध छोड़ देता है, शुरुआती झुर्रियां पैदा करता है, आदि।
    • वित्तीय पहलू: धूम्रपान महंगा है। यहां तक ​​कि अपने बच्चे को काम अंशकालिक अगर, एक धूम्रपान की लागत को झटका शायद बहुत अधिक की तुलना में वह उम्मीद है। उसे गणित और एक पैकेट की कीमत, प्लस का सेवन सिगरेट की मात्रा पता लगाने की मदद (या, यदि आप चाहें, तो प्रतिदिन एक सिगरेट पैकेट के सांख्यिकीय पैटर्न का उपयोग), यह एक महीने के खर्च करेगा कितना गणना करने के लिए । वित्तीय लागत एक वास्तविकता है, भले ही युवा व्यक्ति शारीरिक जोखिमों के बारे में चिंता न करे
  • भाग 2
    शारीरिक लक्षण पहचानें

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि एक किशोर धूम्रपान चरण 7 है
    1
    धूम्रपान करने वालों के ठेठ खांसी के लक्षणों के लिए देखें, धूम्रपान के सबसे सामान्य और तत्काल लक्षणों में से एक आदत के अधिग्रहण के बाद कुछ दिन बाद वे प्रकट हो सकते हैं और यहां तक ​​कि आकस्मिक (गैर-बाध्यकारी) धूम्रपान करने वालों को प्रभावित भी कर सकते हैं। खांसी आम तौर पर सुबह और हल्के दिन में अधिक तीव्र होती है और साथ में स्पष्ट बलगम, पीले या हरे भी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान 8
    2
    देखें कि क्या किशोर के दाँत पीले हो रहे हैं यह धुआं का एक और संकेत है।
    • सावधान रहें यदि आपका बच्चा विशिष्ट टूथपेस्ट या जैसे जैसे उत्पादों को दांतों में अचानक रुचि पैदा करता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 9
    3
    देखें कि क्या आपके बच्चे की उंगलियों पर पीले धब्बे हैं दांतों के विपरीत, यह स्पॉट उंगलियों और नाखूनों के लगभग तुरंत दिखाई देते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान चरण 10 है
    4
    देखें कि क्या आपका बच्चा हमेशा पेंटिंग करता है इससे कई अलग-अलग भौतिक स्थितियों का संकेत हो सकता है, इनमें से एक धूम्रपान से होने वाली फेफड़े या श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है।



  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 11
    5
    देखो कि क्या किशोर हमेशा सांस से बाहर हो रहे हैं। यह धूम्रपान का स्पष्ट संकेत है यदि आपका बच्चा अब अधिक समय तक सक्रिय नहीं हो सकता है या शारीरिक गतिविधि से उबरने में अधिक समय लेता है, तो उसे लगाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान 12
    6
    देखें कि क्या आपके किशोरों की श्वसन समस्याओं को अधिक बार विकसित होता है धूम्रपान करने वालों को कुछ बीमारियों, जैसे सर्दी, ब्रोन्काइटिस और न्यूमोनिया के लिए अतिसंवेदनशील बन जाते हैं। यदि आपके बच्चे के साथ कुछ ऐसा ही होता है, तो वे धूम्रपान के दुष्प्रभाव हो सकते हैं
  • भाग 3
    अन्य संकेतों की तलाश करें

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 13
    1
    देखें कि क्या किशोर के कपड़े (या बाल, खासकर यदि यह लंबा है) गंध की तरह सिगरेट यह गंध को खत्म करना मुश्किल है और, अगर आपका बच्चा धूम्रपान कर रहा है, तो उसकी माल संभवतः गर्भवती हो जाएगी।
    • याद रखें कि कभी-कभी किशोर सिगरेट की गंध को छिपाने की कोशिश करते समय अतिरंजित या दुर्गन्ध दूर करने वाला राशि खर्च करते हैं यहां तक ​​कि अगर यह रणनीति काम करती है, तो अभी भी बदबूदार बना रहता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 14
    2
    देखो कि क्या किशोरी ने बेडरूम की खिड़की को संदिग्ध स्थितियों में खोल दिया है। शायद वह भी इस आदत है, लेकिन यदि वह ऐसा करता है तो मौसम प्रतिकूल है (गर्म या बहुत ठंडा, बरसात, आदि), वह कोशिश कर रहे हो सकता है हवादार करना वहाँ धूम्रपान करने के बाद जगह है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 15
    3
    घर के आसपास, कार में, और कपड़ों में सिगरेट टैग खोजें। जो किशोर धूम्रपान करते हैं वे वयस्कों की तुलना में कम अनुभव करते हैं और हाथ और आंखों के बीच कम समन्वय रखते हैं। इस प्रकार, धूम्रपान करने के बाद वे वस्तुओं पर जला निशान छोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं। कार पर विशेष ध्यान दें क्योंकि बहुत से लोग सोचते हैं कि वे कमरे में ही की तुलना में वाहन में गंध को अधिक सफलतापूर्वक छिपा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 16
    4
    अपने किशोर के बेडरूम या बैकपैक में लाइटर या मैक्सस्टिक्स देखें ऐसी छोटी वस्तुओं को ढूंढना मुश्किल हो सकता है - लेकिन अगर आपका बच्चा उन्हें ले जाने की आदत में आ गया है, तो यह एक संकेत हो सकता है। हो सकता है कि जवान आदमी कहता है कि वह केवल मोमबत्ती या पसंद करना चाहता है, लेकिन सच्चाई का निर्धारण करने के लिए वह कितनी बार इन सामानों का उपयोग करता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि क्या किशोर धूम्रपान है चरण 17
    5
    पता लगाएँ कि क्या आपके बच्चे धूम्रपान करते हैं जो किशोर धूम्रपान करते हैं वे प्रेरक हो सकते हैं और अन्य लोगों को नशे में लाना पड़ सकता है। वही आपके बच्चे के साथ हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि एक किशोर धूम्रपान चरण 18 है
    6
    ध्यान रखना और देखें कि क्या जवान आदमी अधिक माउंट वॉश या गम का उपभोग करना शुरू कर देता है। धूम्रपान करनेवाले इस बात से अवगत हैं कि सिगरेट खराब सांस पैदा करता है और इस तरह चबाने वाली गम या माउथवॉश के साथ इसका विरोध करने की कोशिश करता है। यदि आपका बच्चा इस मुद्दे के बारे में बहुत चिंतित है, तो हो सकता है कि आप व्यसन को छिपाने का प्रयास कर रहे हों।
  • चित्र शीर्षक से पता चला कि क्या किशोर धूम्रपान धूम्रपान चरण 1 9
    7
    यहां बताया गया है कि किशोरी पैसा कैसे खर्च कर रहा है जैसा कि पहले कहा गया है, धूम्रपान एक महंगी लत है। अगर आपके पास जवान आदमी के वक्तव्य और बैंकिंग गतिविधि तक पहुंच है, तो देखें कि वह कहाँ खर्च करता है और सुविधा स्टोर, बाजार या तम्बाकू की दुकानों का पता लगाता है। यदि आप अक्सर सिगरेट खरीद रहे हैं, तो यह एक स्पष्ट ट्रेस छोड़ देगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को धूम्रपान करने पर आरोप लगाने से पहले स्थिति की समीक्षा करें और केवल जब आप सुनिश्चित हों तब कार्य करें।
    • यदि आपका बच्चा कानूनी उम्र का है, तो आप उसे धूम्रपान रोकने के लिए मजबूर नहीं कर पाएंगे
    • धूम्रपान के परिणामों के बारे में उससे बात करो

    चेतावनी

    • जब तक आप पूरी कहानी नहीं जानते तब तक अपने बच्चों को दंडित न करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com