IhsAdke.com

कैसे सिगरेट से बचें

हो सकता है कि आपको धूम्रपान की आदत है और आप इसे अपने जीवन से समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं - शायद मत करो

इस नशे की लत है, लेकिन जो लोग धुएं से घिरे रहते हैं किसी भी तरह से, सिगरेट से बचने के लिए मुश्किल है, मुख्य रूप से सामाजिक दबाव के कारण। इस निर्भरता का पालन न करने के लिए आपके पास अच्छे मकसद और दृढ़ सिद्धांत होंगे - भले ही दूसरों ने आपकी पसंद का सम्मान न किया हो। प्रत्येक सिगरेट से धूम्रपान करने की प्रक्रिया बहुत आसान होगी

चरणों

विधि 1
कैसे धूम्रपान रोकने के लिए

चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप धूम्रपान क्यों छोड़ना चाहते हैं अपने फैसले को स्पष्ट करने के लिए प्रत्येक कारण से एक सूची बनाएं और जब भी आप सिगरेट को रोशनी करने के लिए परीक्षा लेते हों, तब परामर्श करें।
  • इस बारे में सोचें कि धूम्रपान कई तरीकों से कैसे प्रभावित करता है: स्वास्थ्य, उपस्थिति, जीवन शैली और आपके प्रियजन। अपने आप से पूछें कि यदि आप नशे की लत छोड़ते हैं तो इन क्षेत्रों में आपको फायदा होगा।
  • आपकी सूची में शामिल हो सकता है, उदाहरण के लिए, "मैं धूम्रपान छोड़ना चाहता हूं, ताकि मैं फुटबॉल अभ्यास के दौरान अपने बेटे को चला और देख सकूं, और अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकूं, मेरे पोते कबूल करें और पैसे बचाएं।"
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 2
    2
    एक बार में धूम्रपान बंद करो आपके पास सभी सिगरेट फेंक दें, साथ ही ऐशट्रे और लाइटर जो आपके घर में हैं। तम्बाकू की गंध को खत्म करने के लिए अपनी चादरें और कपड़ों को धोएं खुद को दोबारा धूम्रपान न करें।
    • सूची को याद रखें और इसके बारे में एक लिखित (या आभासी, अपने मोबाइल पर) संस्करण लें। कभी-कभी आप इसे फिर से परामर्श करना चाह सकते हैं
    • यदि आप एक बार में नशे की लत को खत्म करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो इसे धीरे-धीरे समाप्त करें। एक तरह से, सिगरेट कम धूम्रपान अब भी धूम्रपान से बेहतर है बहुत उन्हें। कुछ लोग केवल तब ही रोक सकते हैं जब वे इसे अचानक कर देते हैं, जबकि अन्य लोग ज्यादा सफल होते हैं जब वे धीरे-धीरे पीछे की आदत छोड़ देते हैं। खुद के साथ ईमानदार रहें: क्या अधिक सटीक हो सकता है?
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 3
    3
    निकोटीन निकालने के लक्षणों के लिए तैयार रहें। सिगरेट शरीर भर में इस उत्पाद के परिवहन के एक बहुत प्रभावी साधन हैं। जब आप धूम्रपान बंद करो, तुम इच्छा, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, तनाव या बेचैनी, भूख वृद्धि और वजन और मुसीबत ध्यान केंद्रित कर महसूस कर सकते हैं।
    • समझें कि आपको एक से अधिक बार छोड़ने का प्रयास करना पड़ सकता है ब्राजील की लगभग 10% आबादी इन 10% धूम्रपान करती है, कुछ पहले प्रयास में लत को समाप्त कर सकते हैं।
    • अधिकतम करने के लिए relapses से बचने की कोशिश करें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो जल्द से जल्द अपनी योजना को फिर से शुरू करें। अपनी गलतियों से जानें और भविष्य में मुश्किल हो।
    • यदि आपके पास पूरे दिन के लिए एक दुराग्रह और धुआं है, तो अपने आप को क्रूस पर चढ़ाओ मत - अपने आप को क्षमा करें स्वीकार करें कि दिन खींचा गया था, याद रखें कि यह यात्रा लंबी और कठिन है और निम्नलिखित योजना से अपनी योजना का पालन करने के लिए वापस आएँ।
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 4
    4
    मदद के लिए पूछें आपके दोस्तों और परिवार की मदद से आप योजना पर चल सकते हैं। अपने उद्देश्य को बताएं और आपसे मदद करने के लिए उन्हें पूछें - आप को सिगरेट नहीं देकर या अपने परिवेश में धूम्रपान भी न करें। इन लोगों से समर्थन और प्रोत्साहन मांगिए, जो आकर्षक समय में आपके विशिष्ट लक्ष्यों की याद दिला सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 5
    5
    अपनी कमजोरियों को जानें बहुत से लोग पाते हैं कि कुछ परिस्थितियों में धूम्रपान करने की इच्छा पैदा होती है। उदाहरण के लिए, आप एक कप कॉफी लेते समय या जब आप काम पर समस्या हल करने की कोशिश कर रहे हों तो सिगरेट करना चाहिए। स्थानों को पहचानें जहां यह मुश्किल है मत करो धूम्रपान और इन स्थितियों में विरोध करने की एक योजना बनाएं। यदि संभव हो, तो इन स्थानों से बचें।
    • जब भी कोई आपको सिगरेट प्रदान करता है, तब कोई स्वत: प्रतिक्रिया बनाएं और अभ्यास करें: "नहीं, धन्यवाद, लेकिन मेरे पास एक और कप चाय" या "नहीं धन्यवाद, मैं रोकना चाहता हूं।"
    • अपने तनाव को नियंत्रित करें तनाव किसी भी व्यक्ति के लिए एक जाल हो सकता है जो धूम्रपान छोड़ना चाहता है इस तनाव को कम करने के लिए गहन साँस लेने, व्यायाम और बाकी की तरह तकनीक का उपयोग करें। इसके अलावा, काफी सो जाओ
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 6
    6
    एक आवेदन डाउनलोड करें जो आपको धूम्रपान बंद करने में मदद करेगा। उपयोगकर्ताओं को धूम्रपान से रोकने के लिए विशेष रूप से बनाया गया एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के कई विकल्प हैं। वे आपकी इच्छाओं और मनोदशा को नियंत्रित करने, अपनी कमजोरियों की पहचान करने, अपनी प्रगति को रिकॉर्ड करने और तनाव के दौर में कठिन होने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। ऑनलाइन स्टोर में "धूम्रपान ऐप छोड़ें" शब्दों की खोज करें, यूजर का विवरण और समीक्षा पढ़ें और दिलचस्प दिखने वाला एक प्रोग्राम चुनें।
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 7
    7
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेटों को धूम्रपान करने पर विचार करें हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि इन उपकरणों का उपयोग कर मदद कर सकते हैं को कम या यहाँ तक कि निकोटीन की लत को खत्म करने। अन्य, बारी में, उपयोग सावधानी की सलाह देते हैं, क्योंकि उन में निकोटीन की मात्रा भिन्न होता है और वे शरीर के लिए साधारण सिगरेट में पाया एक ही रसायन ले जा सकते हैं और आदत को फिर से सक्रिय कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 8
    8
    पेशेवर मदद लेने पर विचार करें व्यावहारिक और दवाओं के उपचार, पूरे पर, सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं। यदि आपने अपने दम पर धूम्रपान बंद करने की कोशिश की है, लेकिन अभी भी कठिनाइयों को पेश करते हैं, तो एक पेशेवर की तलाश करने पर विचार करें। आपका डॉक्टर आपको इन उपचारों के अधिक विवरण दे सकता है
    • एक चिकित्सक प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता भी कर सकता है। संज्ञानात्मक-व्यवहारिक उपचार आपके विचारों और दृष्टिकोण को धूम्रपान के प्रति बदल सकते हैं। ये पेशेवर भी प्रतिरोध तकनीक सिख सकते हैं और आपको नशे की लत को दूर करने के लिए नए दृष्टिकोण दे सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित करें धूम्रपान से बचें चरण 9
    9
    ब्यूप्रोपियन लें इस दवा में निकोटीन शामिल नहीं है, लेकिन निकासी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है और आपकी संभावनाओं की संभावना 69% तक बढ़ सकती है।
    • धूम्रपान बंद करने से पहले एक या दो हफ्तों तक बृहदान्त्र लेने की कोशिश करें यह आमतौर पर प्रति दिन एक या दो 150 मिलीग्राम गोलियों में निर्धारित किया जाता है।
    • इसके दुष्प्रभावों में शामिल हैं: शुष्क मुंह, नींद में कठिनाई, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, थकान, अपच और सिरदर्द
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 10



    10
    चांटिक्स लें यह दवा मस्तिष्क में निकोटिनिक रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करती है, जो धूम्रपान के कार्य द्वारा उत्पन्न खुशी को कम करती है। इससे वापसी के लक्षण भी कम हो जाते हैं। धूम्रपान बंद करने से पहले एक सप्ताह पहले (भोजन के दौरान) इसका उपयोग करना शुरू करें सफलता की संभावनाओं को दोगुना करने के लिए इसे 12 सप्ताह तक लें।
    • आपका डॉक्टर आपको खुराक धीरे-धीरे बढ़ाने के लिए सलाह देगा। उदाहरण के लिए, आप पहले तीन दिनों में एक 0.5 मिलीग्राम टैबलेट ले लेंगे। फिर, 4-7 दिनों के दिन, आप दो गोलियां एक दिन ले लेंगे फिर आप दो 1 मिलीग्राम गोलियां दैनिक ले लेंगे
    • दुष्प्रभावों में शामिल हैं: सिरदर्द, मतली, उल्टी, सो रही कठिनाई, असामान्य सपने, गैस और स्वाद में परिवर्तन।
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 11
    11
    निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी) की कोशिश करें इसमें सभी प्रकार के स्टिकर, चबाने वाली मसूड़ों, लोजेंजेस, नाक स्प्रे, इनहेलर्स और चक्करदार गोलियां शामिल हैं जो निकोटीन शरीर के माध्यम से ले सकती हैं। आपको इस चिकित्सा में शामिल होने के लिए एक नुस्खे की ज़रूरत नहीं है, जो इच्छा और निकासी के लक्षणों को कम कर सकती है। एनआरटी आपकी संभावनाओं की संभावना 60% तक बढ़ा सकती है।
    • NRT के साइड इफेक्ट शामिल हैं: बुरे सपने, अनिद्रा, त्वचा की जलन (चिपकने के मामले में) - दर्द मुंह और जबड़े, साँस लेने में कठिनाई, हिचकी में (गम चबाने के मामले में) - मुँह और गले की जलन (मामले में पैड) - और नाक और गले में जलन, और नाक बह (नाक स्प्रे के मामले में)।
  • विधि 2
    कैसे लत शुरू करने से बचने के लिए

    शीर्षक से बचें चित्र 12 से बचें
    1
    मदद के लिए किसी को पूछने पर विचार करें अगर आप छोड़ने या आदी होने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको माता-पिता, भाई, शिक्षक, या मित्र की सहायता की आवश्यकता हो सकती है जो धूम्रपान न करें। अगर आप अपने हिस्से पर खतरनाक व्यवहार की सूचना देते हैं तो उस व्यक्ति से आप की निगरानी करें और आपको सलाह दें। अपने "सहायक" से पूछें कि अगर उसे कोई संदेश भेजने या उसे संदेश भेजना है, तो उसे कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। इस सुविधा का उपयोग करने से डरो मत: धूम्रपान एक बहुत ही मजबूत लत है और किसी भी मदद का स्वागत किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान 13 कदम
    2
    यदि संभव हो तो, उन दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना, जो धूम्रपान नहीं करते। यदि आप नसीब नहीं होने के लिए निर्धारित हैं, तो आप उन लोगों से बच सकते हैं जिनके पास यह है। यहां तक ​​कि अगर आप "नहीं" कहते हैं, तो आप अभी भी पास के लोगों के धुएं को साँस ले सकते हैं अगर आप उन्हें अपने जीवन से दूर नहीं करना चाहते हैं, तो बस एक सिगरेट को प्रकाश में जाने की कोशिश करें - या उन्हें पास जाने के लिए कहें।
    • निष्क्रिय धूम्रपान करने वाले सभी जहरीले और हानिकारक रसायनों (जो कि कैंसर भी पैदा कर सकते हैं) निगलना है जो सिगरेट जलाई जाने पर हवा में फैलता है। यह धूम्रपान सीधे लोगों के नाक या मुंह से या सिगरेट, सिगार या एक पाइप की नोक से सीधे आ सकता है।
    • यदि आप धूम्रपान करने वालों के आसपास होते हैं, तो आप उस लत के बारे में "आराम" समाप्त कर सकते हैं - और इसके लिए दे सकते हैं। यदि आपके आस-पास के लोग हमेशा कहते हैं कि धूम्रपान बुरा नहीं है, तो आपका दृष्टिकोण थोड़ा सा खुल सकता है
    • मित्रों से दूर ले जाएं आसान नहीं है, लेकिन यह सही विकल्प हो सकता है आप स्वस्थ रहना चाहते हैं। उन लोगों के साथ ईमानदार रहो और की तरह कुछ कहते हैं कि "मैं आराम से नहीं लग रहा है जब तुम मुझे दे रहे हैं धूम्रपान करने के लिए और मुझे लगता है कि अगर हम एक साथ जारी रखने के लिए, मैं में दे रही है। मैं दूर मेरी प्राथमिकताओं को हल करने के एक छोटे से मार्गदर्शन भी करेंगे अंत।"
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 14
    3
    सिगरेट स्टोर न करें आपके पास सब कुछ फेंक दो और किसी भी अधिक खरीद नहीं है। अन्यथा, आप स्वीकार करेंगे कि धूम्रपान एक संभावना है। नई सिगरेट का निपटान करने का कार्य यह मौका खत्म करने के अपने प्रयास का संकेत है। इस प्रकार, अधिक परिपक्वता के साथ लत से बचने के लिए संभव होगा
    • यह कुछ के बारे में सोचने के लिए मोहक हो सकता है जैसे "मैं सिर्फ इस पैक को धूम्रपान खत्म करने जा रहा हूं, इसलिए मैं इसे बर्बाद नहीं करूँगा- बाद में, मैं और भी नहीं खरीदूंगा और मैं एक बार और सभी के लिए रोकूंगा।" कुछ लोग भी ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन यह जोखिम नहीं उठाता है। "सिर्फ एक और पैक" मानसिकता व्यसन के वर्षों में बदल सकती है
    • आप किसी नाटकीय प्रभाव के लिए पूरे सिरे से दूर फेंक सकते हैं या किसी को सिगरेट दे सकते हैं (यदि आप उन्हें बर्बाद नहीं करना चाहते हैं)। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनसे पूरी तरह से दूर हो जाए
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 15
    4
    यह उत्पादक गतिविधियों के साथ मन को विचलित करता है। आदतों का विकास और शौक जो सिगरेट के धूम्रपान से बचने और उन इरादों को साझा करने वाले समुदायों से जुड़ने की अपनी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करते हैं जब भी आप इसे पसंद करते हैं, तो इस ऊर्जा को कुछ और पर केंद्रित करें: जिम पर जाएं, एक उपकरण खेलें या अपने सिर को साफ़ करने के लिए थोड़ा सा चलें। सिगरेट एक आवेग बनना आसान है - इसलिए इस आदत को खत्म करने का प्रयास करें।
    • एक नियमित व्यायाम करें - चलाएं, चलें, खेल खेलें या जिम में भाग लें जितना अधिक आप स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रयास करते हैं, जितना कम आप में देना चाहते हैं
    • एक हाइकिंग समूह, एक स्पोर्ट्स टीम या अन्य सक्रिय और जीवंत लोगों के साथ जुड़ें इनमें से कई समूह खराब आँखों से धूम्रपान देखते हैं, खासकर जब वे अपनी पसंदीदा गतिविधियां कर रहे हैं प्रलोभन से बचने के लिए इस "पूर्वाग्रह" का प्रयोग करें
  • विधि 3
    धूम्रपान शुरू करने के लिए कैसे कभी नहीं

    चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 16
    1
    नहीं कहो. यदि आप धूम्रपान करने वालों के बगल में बहुत समय बिताते हैं, तो वे शायद आपको किसी बिंदु पर एक सिगरेट दे देंगे। कहते हैं कि आप धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं और आपके सिद्धांतों का सम्मान किया जाएगा। अगर कोई आपको धूम्रपान करने पर दबाव डालने की कोशिश करता है, तो इसे अनदेखा करें - इसे नकारते रहें और अंततः इसे छोड़ दें
    • जो भी सिगरेट के धूम्रपान से बचने के अपने फैसले का सम्मान नहीं करता है, वह शायद उनके अनुशासन से जलता है। ऐसे लोग उसे इस प्रकार से मनाने की कोशिश कर सकते हैं: "एक सिगरेट किसी को मारना नहीं है ... "यदि आप वास्तव में प्रयोग करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो कोई समस्या नहीं है - पता करें कि इस आदत के बारे में क्या अच्छा हो सकता है (लेकिन सिर्फ लोगों के फैसले से बचने के लिए सिगरेट नहीं लाएं)।
    • कुछ लोगों को नशे की लत के बिना कभी-कभी धूम्रपान करना पड़ता है, लेकिन यह जानना मुश्किल है कि किस प्रकार का धूम्रपान करने वाला आप "पहले से" हो जाएगा। यदि आप व्यसनों के आदी हैं - यदि आपको सोडा, कॉफी, अल्कोहल या मिठाई जैसे उत्पादों के उपभोग को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है - तो यह निकोटीन पर भी लागू होने की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 17
    2
    निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला होने से बचें एक सिगरेट, सिगार या पाइप की जलती हुई टिप से धुआं धूम्रपान करने वाले स्वयं स्वयं धूम्रपान करने वालों की तुलना में जहरीले कैसरजनों की अधिक मात्रा में हैं। दूसरा धुआं साधारण धूम्रपान के रूप में लगभग गंभीर हो सकता है (यदि यह नहीं है जैसे गंभीर रूप में)। इसके अलावा, यदि आप नशे की लत को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अन्य लोगों को धूम्रपान करना बहुत ही मोहक हो सकता है। यदि आपके पास दोस्त या परिवार के सदस्य होते हैं जो आदी होते हैं और उन्हें अपने जीवन से बाहर नहीं रखना चाहते हैं, तो विनम्रता से उन्हें अपने हाथों में एक सिगरेट छोड़ने के लिए कहें।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 18
    3
    पढ़ें और धूम्रपान के खतरों के बारे में जानें। इस आदत को शरीर के लिए लाया जाने वाले जोखिमों की लगातार याद दिलाएं उस अर्थ में, शोध और पसंद के बारे में जानने से आपको अंतिम निर्णय लेने में मदद मिल सकती है। धूम्रपान छोड़ने से जीवन को बढ़ाया जा सकता है और निकोटीन से जुड़े विभिन्न रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है। अपने दोस्तों और प्रेमियों को धूम्रपान करने वाले शब्द को फैलाने पर विचार करें - पर जोर न दें - सिर्फ उन्हें बताना
    • सिगरेट में कैंसरजनक रसायनों होते हैं, जो धूम्रपान करने वालों द्वारा सीधे साँस लेते हैं। फेफड़े के कैंसर के अधिकांश मामलों के कारण इस लत है।
    • ब्राजील जैसे देशों में धूम्रपान करने वाली स्ट्रोक और कोरोनरी धमनी रोग, दो प्रमुख कारणों का कारण बन सकता है यहां तक ​​कि जो लोग एक दिन में पांच से कम सिगरेट धूम्रपान करते हैं, वे इन समस्याओं के शुरुआती लक्षण बता सकते हैं।
    • धूम्रपान, पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) के अधिकांश मामलों का कारण है, जिसमें वातस्फीति और पुरानी ब्रोन्काइटिस शामिल हैं। यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो तम्बाकू एक हमले का कारण बन सकता है और लक्षण खराब कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com