IhsAdke.com

धूम्रपान कैसे बंद करो

निकोटीन दुनिया में सबसे खतरनाक दवाओं में से एक है। दुर्भाग्य से, यह व्यापक रूप से वहां उपलब्ध है। यह धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए और उन लोगों के लिए नशे की लत है जो निष्क्रियता से सिगरेट के धुएं का सामना करते हैं, खासकर बच्चे। यदि आप धूम्रपान करना बंद करना चाहते हैं, लेकिन यह भी पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो टिप संरचित योजना करना है। समझें कि आप सिगरेट क्यों छोड़ना चाहते हैं, इसे तैयार करने के लिए तैयार रहें और आखिर तक अन्य लोगों या कुछ दवाओं के समर्थन से योजना को पूरा करें। धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है

चरणों

विधि 1
धूम्रपान रोकने का निर्णय करना

पिक्चर का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 1
1
जांचें कि क्या आप वास्तव में छोड़ना चाहते हैं निकोटीन अत्यधिक नशे की लत है, इसलिए यह बहुत दृढ़ संकल्प ले जाएगा अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "सिगरेट के बिना जीवन धूम्रपान करने वाला जीवन के मुकाबले अधिक आकर्षक है?" यदि जवाब "हाँ" है, तो धूम्रपान को रोकने के एक स्पष्ट कारण के बारे में सोचें। इस तरह, जब संयम असहनीय हो जाता है, तो आप उस मकसद को याद रख सकते हैं और मजबूत रहने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • देखें कि कैसे सिगरेट इन क्षेत्रों को प्रभावित करता है: स्वास्थ्य, उपस्थिति, जीवन शैली और प्रियजनों यदि आपने धूम्रपान छोड़ दिया, तो उनके लिए क्या लाभ होगा?
  • पिक्चर शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 2
    2
    इस बारे में सोचें कि आप धूम्रपान क्यों रोकना चाहते हैं टिप सभी कारणों से एक सूची बनाने के लिए है जिन्हें आप पहचान सकते हैं इसके साथ, आपको निर्णय के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण मिलेगा और जब आप धूम्रपान की तरह महसूस करेंगे, तो इससे परामर्श करने में बहुत उपयोगी होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप निम्न चीज़ें लिख सकते हैं: "। मैं पैसे बचाने के लिए चाहते हैं" "मैं आदेश मेरे बेटे के साथ फुटबॉल खेलना में धूम्रपान छोड़ने के लिए चाहते हैं," "मैं और अधिक ऊर्जा चाहते हैं," या "मैं अपने पोते की शादी हो देखने के लिए जीना चाहते हैं"
  • पिक्चर का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 3
    3
    वापसी के लक्षणों के लिए तैयार रहें निकोटीन को शरीर में रिलीज करने में सिगरेट का धूम्रपान बहुत प्रभावी है। जब हम धूम्रपान बंद करते हैं, तो इसके कई दुष्प्रभाव होते हैं, जैसे: धूम्रपान करने, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, बेचैनी की भावना, भूख, वजन और एकाग्रता की समस्याएं बढ़ने की बढ़ती इच्छा।
    • धूम्रपान को रोकना आमतौर पर एक से अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। संयुक्त राज्य में, लगभग 45 मिलियन लोग निकोटिन के कुछ फार्म का उपयोग करते हैं और केवल 5% पहले प्रयास से बाहर निकल सकते हैं।
  • विधि 2
    धूम्रपान रोकने की योजना

    पिक्चर का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 4
    1
    शुरू करने के लिए एक तिथि चुनें। इस तरह, आप योजना को और अधिक स्पष्ट रूप से तैयार करेंगे उदाहरण के लिए, आप कुछ महत्वपूर्ण तिथि (जन्मदिन या छुट्टी) चुन सकते हैं या किसी भी दिन के बारे में सोच सकते हैं।
    • अगले दो हफ्तों के भीतर एक तिथि चुनें इससे आपको एक दिन की प्रक्रिया तैयार करने और शुरू करने का समय मिलेगा जो कि तनावपूर्ण नहीं है - जो कि अंततः धूम्रपान करने की ओर बढ़ेगा।
  • पटकथा धूम्रपान छोड़ो चरण 5
    2
    एक विधि तय करें आप अचानक तरीके से या क्रमिक कमी के बीच चुन सकते हैं। अचानक दोबारा सोचने के बिना या वापस देखने के बिना अपनी आदत को रोकना बंद करने का अर्थ है। दूसरी ओर, धीरे-धीरे कम करने से पूरी तरह से रोक नहीं रहेगा, जब तक कि कम से कम धूम्रपान न किया जाए। यदि आप दूसरा विकल्प चुनते हैं, तो यथासंभव विशिष्ट रहें। उदाहरण के लिए, अपने आप से कहो, "मैं हर दूसरे दिन एक सिगरेट धूम्रपान करता हूँ।"
    • यदि आप चिकित्सा और औषधियों को रोकते हैं, तो विधि की परवाह किए बिना यह बहुत आसान होगा।
  • छोटू धूम्रपान चरण 6 नामक चित्र
    3
    संयम का सामना करने के लिए तैयार रहें अग्रिम में योजना करें कि जब आप हिट करेंगे तो आप क्या करेंगे क्या आपको अपने मुंह से हाथ धोने का काम पता है? कई लोग इस आंदोलन को याद करते हैं समस्या का मुकाबला करने के लिए, आपको सिगरेट को बदलने का एक तरीका तैयार करना होगा। किशमिश, पॉपकॉर्न या यहां तक ​​कि लॉलीपॉप जैसी कम कैलोरी खाद्य पदार्थों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • धूम्रपान करने की इच्छा से मुकाबला करने के लिए, व्यायाम कर सकते हैं। टहलने के लिए बाहर निकलें, रसोई साफ करें या कुछ योग करें एक सिगरेट लेने की इच्छा को नियंत्रित करने के लिए एक और टिप एक विरोधी तनाव गेंद के साथ खेलना है या चबाने वाली गम चबाना है।
  • विधि 3
    योजना को कार्रवाई में डाल देना

    पिक्चर शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 7
    1
    पहले दिन, सभी आवश्यक तैयारी करें। सिगरेट की गंध से छुटकारा पाने के लिए कपड़े और चादरें धोएं घर में किसी भी ऐशट्रे, सिगरेट और लाइटर को फेंक दें। अंत में, अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए पर्याप्त नींद लें।
    • नियोजन के लिखित संस्करण को आप के साथ हर समय रखें यह बैग में एक कागज का एक टुकड़ा या सेल फोन पर एक फ़ाइल हो सकता है। जब भी संभव हो, धूम्रपान छोड़ने के कारणों की सूची भी पढ़ें
  • पिक्चर शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 8
    2
    मदद के लिए पूछें इस यात्रा पर मित्र और परिवार आवश्यक होंगे। स्थिति को हर किसी को चेतावनी दें और उन्हें पूछें कि आप के पास धूम्रपान न करें या सिगरेट न करें। जब संयम सहन करना कठिन होता है, तो उनसे आपको विशिष्ट लक्ष्यों की याद दिलाने के लिए कहें।
    • एक बार में एक दिन का सामना करने के लिए मत भूलना। धूम्रपान छोड़ना एक प्रक्रिया है, एक नियुक्ति नहीं है



  • पिक्चर का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 9
    3
    क्या धूम्रपान करने की इच्छा का कारण बनता है? कॉफी का कप लेकर या काम पर समस्या को हल करने के दौरान आपको सिगरेट लेने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। परिस्थितियों और स्थानों की पहचान करें और आगे की योजना बनाएं कि प्रलोभन के आसपास क्या हो। उदाहरण के लिए, जब आप सिगरेट की पेशकश करते हैं तो एक स्वचालित प्रतिक्रिया होती है: "नहीं, धन्यवाद। लेकिन मुझे एक और गिलास पानी मिलेगा "या" नहीं, मैं रोकना चाहता हूं। "
    • अपने तनाव को नियंत्रित करें यह धूम्रपान की लत छोड़ना चाहता है, जो किसी के लिए सबसे खराब संभव नुकसान में से एक है इससे बचने के लिए, साँस लेने की तकनीकें सीखें, शारीरिक गतिविधियां करें, और समय गुजारने के तरीके ढूंढें।
  • पटकथा धूम्रपान छोड़ने के चरण 10
    4
    धूम्रपान छोड़ने के अंतिम लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध यहां तक ​​कि अगर आप रास्ते में पत्थर पाते हैं, तो आपको आगे बढ़ना होगा। यदि आपके पास एक दुराचार हो और पूरे दिन धूम्रपान करना बंद हो, तो अपने आप को क्षमा करने के लिए तैयार रहें सबसे पहले, यह स्वीकार करें कि यात्रा लंबी और जटिल है। हालांकि, अगले दिन, योजना फिर से पूरा करें
    • जितना संभव हो उतना पतन से बचें हालांकि, अगर वे ऐसा करते हैं, तो जैसे ही आप कर सकते हैं योजना का पालन करें। भविष्य में समस्या से बेहतर तरीके से निपटने के लिए इस अनुभव से जानें।
  • विधि 4
    कुछ प्रोत्साहनों का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 11
    1
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट की कोशिश करें हाल के अनुसंधान ने यह दिखाया है कि इस सहायक का उपयोग करने से व्यसन कम या कम हो सकता है। अन्य अध्ययनों से इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के प्रयोग पर ध्यान की सिफारिश के बाद से निकोटीन की मात्रा भिन्न होता है, पारंपरिक सिगरेट का एक ही पदार्थ अभी भी शरीर में जारी किया जा रहा है और धूम्रपान को पुनर्जीवित किया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 12
    2
    व्यावसायिक मदद लें दवाओं और व्यवहार थेरेपी का उपयोग करके, आप धूम्रपान रोकने की संभावना अधिक होगी यदि आप पहले से ही अपने आप पर लत छोड़ने की कोशिश की है और आप नहीं कर सकते, मदद की तलाश शुरू डॉक्टर प्रक्रिया की सुविधा के लिए कुछ दवा लिख ​​सकते हैं।
    • एक मनोचिकित्सक भी बहुत मददगार हो सकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी धूम्रपान करने वालों के विचारों और व्यवहार को बदलने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इसके अलावा, आप संयम से निपटने के विभिन्न तरीकों को भी सीख सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक छोडो धूम्रपान चरण 13
    3
    Bupropion उपयोग करें इस दवा में निकोटीन ही नहीं है, लेकिन निकासी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। बीप्रोपियन सफलता की संभावनाओं को 69% बढ़ा देता है। युक्ति यह है कि आप धूम्रपान छोड़ने से पहले एक या दो सप्ताह पहले उपाय करना शुरू कर देंगे आम तौर पर प्रति दिन एक या दो 150 मिलीग्राम की गोलियां होती हैं।
    • दुष्प्रभावों में शामिल हैं: शुष्क मुंह, परेशानी सो रही है, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, थकान, अपच और सिरदर्द।
  • पिक्चर ट्यूटोरियल छोड़ो धूम्रपान चरण 14
    4
    चंपिक्स का प्रयोग करें यह दवा मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को सीमित करती है, जो धूम्रपान को अप्रिय बनाती है। इसके अलावा, यह निकासी लक्षण भी कम कर देता है धूम्रपान छोड़ने से पहले एक सप्ताह में Champix लेना शुरू करें हमेशा भोजन के साथ इसे लेने के लिए मत भूलना उपचार 12 सप्ताह तक होना चाहिए। दुष्प्रभावों में शामिल हैं: सिरदर्द, मतली, उल्टी, सो रही कठिनाई, असामान्य सपने, गैस और स्वाद में परिवर्तन। यह दवा सफलता की संभावनाओं को दोहरा सकती है।
    • डॉक्टर शायद समय के साथ खुराक बढ़ा देंगे उदाहरण के लिए, आपको पहले तीन दिनों में 0.5 मिलीग्राम लेने की आवश्यकता होगी। चार से सात दिनों में, आप उसी राशि लेते हैं, लेकिन दो बार दैनिक उसके बाद, आपको 1 मिलीग्राम रोज़ लेने की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 15
    5
    निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी) की कोशिश करें चिपकने वाले, चबाने वाले मसूड़ों, नाक स्प्रे, इनहेलर या यहां तक ​​कि सब्लिकलिंग गोलियां शरीर में निकोटीन को छोड़ने में काम करती हैं। इन मदों में से कई ओवर-द-काउंटर हैं और वास्तव में वापसी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। एनआरटी आपकी संभावनाओं की संभावना 60% तक बढ़ा सकती है।
    • TRN के दुष्प्रभाव में शामिल हैं: बुरे सपने, अनिद्रा और मुँह में म्यूकोसा stickers- दर्द के लिए त्वचा की जलन, श्वास, हिचकी और दर्द जबड़े में परिश्रम और मुँह चिढ़ गले chicletes- और गले में खराश और हिचकी के लिए inaladores- खाँसी दर्दनाक गले में गले के लिए और स्प्रे के लिए एक चिढ़ या बहने वाला नाक
  • अतिरिक्त संसाधन

    संगठन हमसे संपर्क करें 
    निवारक चिकित्सा केंद्र(11) 3747-1233
    धूम्रपानकर्ता बेनामीएकाधिक पते
     हार्ट अस्पताल (11) 3053-6611
    रियो डी जनेरियो राज्य की सरकार(21) 22 99-9 767

    युक्तियाँ

    • जब धूम्रपान करने की इच्छा बहुत बढ़िया होती है तो मज़ेदार होने के लिए एक शौक सेट करें।
    • स्वयं सुझाव का प्रयास करें: "मैं धूम्रपान नहीं करता मैं धूम्रपान नहीं कर सकता मैं धूम्रपान नहीं करने जा रहा हूँ। " ये शब्द कहने पर, कुछ करना है
    • कैफीन का सेवन सीमित करें जब हम धूम्रपान बंद करते हैं, तो शरीर इस पदार्थ को अधिक प्रभावी ढंग से शुरू करने के लिए शुरू होता है, जिसके परिणामस्वरूप नींद की नींद होती है।
    • विश्लेषण करें कि आपके पास की लत मनोवैज्ञानिक है या नहीं। लंबे समय तक धूम्रपान करने वालों को आमतौर पर यह समस्या होती है। यदि आप तीन या अधिक दिनों से धूम्रपान न करने में सक्षम हो गए हैं, लेकिन जल्द ही एक पलटा हुआ था, तो शायद आपके पास एक मनोवैज्ञानिक निर्भरता है। किसी भी चीज को खत्म करने के लिए विशेषज्ञ सहायता लें, जिससे आपको धूम्रपान हो।
    • धूम्रपान करने वालों के आसपास रहने से बचें और उन स्थितियों के बारे में मत सोचो जो सिगरेट की याद दिलाते हैं।
    • यदि आप धूम्रपान पर वापस जाते हैं, चिंता न करें! एक कसरत के रूप में इस प्रयास का सामना करें और अगले के लिए तैयार रहें

    चेतावनी

    • धूम्रपान रोकने के लिए कोई दवा लेने के लिए खतरनाक होता है हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • यदि आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी) पर विचार कर रहे हैं, तो सावधान रहें कि मसूड़ों, पैच या इनहेलर्स चबाने से नशे की लत होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com