IhsAdke.com

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट धूम्रपान कैसे रोकें

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (ई-सिगरेट और ई-सीआईजी के रूप में भी जाना जाता है) एक अपेक्षाकृत हाल की घटना है लेकिन पारंपरिक सिगरेट धूम्रपान के लिए एक सुरक्षित विकल्प के रूप में कई लोगों द्वारा देखा जाता है। अभी भी कई बहस हैं कि क्या वे उपयोगी हैं या नहीं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, क्योंकि वे निकोटीन होते हैं और नशे की लत भी पैदा कर सकते हैं। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर आप साधारण सिगरेट से संक्रमण के रूप में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग कर रहे हैं, तो धूम्रपान को पूरी तरह से छोड़ने के लिए या यदि आपको कभी भी सामान्य सिगरेट पीना नहीं पड़ता है: इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट से निकलने से ही कई चुनौतियां मिलती हैं प्रक्रिया आसान नहीं है, लेकिन इसके लायक है!

चरणों

भाग 1
कुल मिलाकर धूम्रपान छोड़ना

छपी ई सिगरेट चरण 1 के नाम से चित्र
1
मदद लें कई धूम्रपान बंद दवाओं के उद्भव के साथ, अधिक से अधिक विकल्प उपलब्ध हैं फिर भी, ज्यादातर लोगों के लिए, एक समर्थन नेटवर्क और चिकित्सा देखभाल अक्सर सबसे महत्वपूर्ण कारक होते हैं। धूम्रपान छोड़ना एक शारीरिक और भावनात्मक कार्य है, जो सफलता के लिए प्रेरणा और प्रोत्साहित करता है।
  • अपने आप को अभी सही लोगों के साथ घूमो। मित्रों और परिवार के सदस्यों से बात करें जो आपके धूम्रपान छोड़ने और प्रोत्साहित करने और रचनात्मक आलोचना प्रदान करने के आपके फैसले का समर्थन करते हैं। आपको संभवतः सामान्य अवकाश गतिविधियों और स्थानों से दूर जाने की ज़रूरत होगी जो धूम्रपान करने की इच्छा पैदा करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपके मित्र और परिवार वांछित परिवर्तनों का समर्थन करते हैं।
  • क्लिक यहां सहायता के लिए और कुल मिलाकर धूम्रपान छोड़ने के बारे में अधिक जानने के लिए
  • यहां, जब आप एक लत छोड़ना चाहते हैं तो आपको आंतरिक और बाहरी भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता के बारे में जानकारी का धन मिलेगा।
  • छः ई सिगरेट चरण 2 नामक चित्र
    2
    पता है कि दूसरों के लिए क्या काम करता है, लेकिन आपसे उम्मीद नहीं है कि आपके लिए सभी काम करें धूम्रपान समाप्त करने का कोई भी सिद्ध दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन कुछ तरीके अक्सर दूसरों की तुलना में अधिक सफल होते हैं स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुसार, मनोवैज्ञानिक परामर्श और दवाइयों का एक संयोजन - चिपकने वाला, गम और निकोटीन स्प्रे), सफलता के लिए सबसे अच्छा विकल्प है
    • स्वीकार करें कि आरंभिक प्रयासों को रोकना संभवतः असफल होगा, कोई भी दृढ़ संकल्प या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दृष्टिकोण का कोई फर्क नहीं पड़ता। शुरुआत में एक या दो विफलताओं का मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर हैं, लेकिन आप मानव हैं कोशिश करो और पता है कि आप को रोकने में सक्षम हैं!
  • पिक्चर का नाम छोडे ई सिगरेट्स चरण 3
    3
    चिकित्सा सलाह लें आपके पास के लोगों के समर्थन जरूरी है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है - आपको इसके लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित लोगों की सहायता की आवश्यकता है। लगातार उपचार सत्र, चाहे आमने-सामने या फोन पर, सफलता की संभावनाओं को दोहरा सकते हैं।
    • धूम्रपान छोड़ने से निककोटीन की लत ही नहीं छोड़ रही है - आपको व्यवहारिक पैटर्न को बदलना होगा जो आपके दिनचर्या में मौलिक हैं। एक प्रशिक्षित व्यवहार चिकित्सक गैर-सिगरेट की आदतों में संक्रमण के दौरान आपकी सहायता कर सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो खाने, कसरत या किसी के साथ बहस करने के बाद धूम्रपान करते हैं
    • ज्यादातर मामलों में, चिकित्सा दवाओं और प्रियजनों के समर्थन के साथ जोड़ते समय सबसे अच्छा काम करती है
  • छः ई सिगरेट चरण 4 नामक चित्र
    4
    धूम्रपान रोकने के लिए दवा की कोशिश करें हाल के वर्षों में, विभिन्न दवाएं धूम्रपान में छोड़ने में मदद करने के लिए दावा करने वाले बाजार में सामने आई हैं, और आजकल उन्हें खोजने में तेजी से आसान है। अधिकांश वैकल्पिक सिगरेट की दैनिक "निकोटीन खुराक" को अन्य वैकल्पिक स्रोतों के साथ बदलकर काम करते हैं, जबकि अन्य लोग निकोटीन को जिस तरह से प्रतिक्रिया देते हैं उसके साथ काम करते हैं।
    • विरेनसिलीन (चैंपिक्स), उदाहरण के लिए, मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स पर प्रभाव पड़ता है और धूम्रपान सनसनी को सुखद बनाता है दवा केवल एक नुस्खा के साथ बेची जाती है और पैकेज पुस्तिका के निर्देशों के अनुसार ली जानी चाहिए। साथ ही संभव दुष्प्रभावों से अवगत रहें और चिकित्सक से संपर्क करें जो दवा निर्धारित किया है।
    • ब्यूप्रोपियन (वेलबुट्रिन एसआर या ज़्यबान) निकोटीन निकासी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और संभव दुष्प्रभावों पर ध्यान दें।
    • निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी) फ़ार्मेसियों में बेचे जाने वाला एक और विकल्प है और पैच, लोजेंज, टैबलेट्स, इनहेलर्स और स्प्रे के रूप में पाया जा सकता है यह विचार है कि निकोटीन की नशे की लत को धीरे-धीरे कमी करने की सुविधा देने के लिए, धूम्रपान छोड़ने से आप क्या खोना चाहते हैं, इसके लिए शरीर में निकोटिन का प्रबंध करना है।
    • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, चिकित्सा के साथ संयुक्त होने पर उपचार का उपयोग सबसे अच्छा काम करता है।
  • पिक्चर का नाम छोडना ई सिगरेट चरण 5
    5
    गैर-सिद्ध तरीकों से सावधान रहें अन्य लोगों के विज्ञापन और प्रशंसापत्र कहेंगे कि सम्मोहन, लेजर उपचार और एक्यूपंक्चर धूम्रपान रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि यह साबित करने के लिए कुछ नहीं है कि ऐसे तरीके काम नहीं करते हैं, कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि वे उपयोगी हो सकते हैं। यह उनसे बचने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि वे तरीकों को सिद्ध नहीं कर रहे हैं, लेकिन कोशिश करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है।
    • इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ पारंपरिक सिगरेट की जगह अनप्रोइड विधियों की श्रेणी में भी फिट बैठता है।
    • अंत में यह कोई फर्क नहीं पड़ता जैसे आप तब तक धूम्रपान बंद कर देते हैं जब तक आप हानिकारक तरीके से उपयोग नहीं करते हैं या सिगरेट को किसी अन्य हानिकारक आदत के साथ बदलते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात को रोकना है, तो कोशिश करें कि आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • छपी ई सिगरेट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सिगरेट के लिए एक स्वस्थ विकल्प खोजें धूम्रपान छोड़ने से आपके रोजमर्रा के जीवन में एक निर्वात पैदा हो जाएगा, जो आम तौर पर अतिरिक्त भोजन, शराब या अन्य हानिकारक चीजों से भर जाता है। अन्य लाभकारी व्यवहारों के साथ सिगरेट को बदलने के लिए पहले से एक योजना तैयार करें आमतौर पर व्यायाम सबसे अच्छा विकल्प होते हैं क्योंकि वे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी पूरक करते हैं।
    • धूम्रपान करने से चयापचय की गति बढ़ जाती है और भूख कम हो जाती है, इसलिए रोकना के बाद वजन कम करना आम बात है। ऐसे दुष्प्रभावों का विरोध करने और स्वस्थ बनने के लिए स्वस्थ, व्यायाम और आम तौर पर अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं। अंत में, आप धूम्रपान छोड़ने के समय के लिए आपको अधिक सकारात्मक विकल्प मिलेंगे।
    • उदाहरण के लिए, स्वस्थ आहार या जिम में धूम्रपान छोड़ने से आपको पैसे बचाने का प्रयास करें।
  • छः ई सिगरेट्स स्टेप 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    हमेशा याद रखना कि धूम्रपान क्यों रोकना इतना महत्वपूर्ण है धूम्रपान करने वाला पारंपरिक सिगरेट आपको बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स के लिए उजागर करते हैं। किसी भी प्रकार का सिगरेट धूम्रपान करना, जिसमें इलेक्ट्रानिक्स भी शामिल है, आपको निकोटीन और अन्य यौगिकों को उजागर कर सकते हैं जो दिल की क्षति पैदा कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि विकल्प, धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है।
    • अच्छी खबर यह है कि धूम्रपान छोड़ने से ज्यादा नुकसान धूम्रपान से हटा दिया जा सकता है। 15 साल बाद, धूम्रपान छोड़ने के बाद दिल की समस्याओं का जोखिम लगभग एक साल में गिरता है, जोखिम उन लोगों के समान होता है जो कभी धूम्रपान नहीं करते थे।
  • भाग 2
    निकोटीन की लत को कम करना

    पिक्चर का नाम छोडे ई सिगरेट्स चरण 8
    1
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को अच्छी तरह से चुनें चूंकि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग पर कोई विशिष्ट विनियमन नहीं होता है, इसलिए एविसा ने उन के व्यावसायीकरण और आयात पर रोक लगाई है जब तक कि अध्ययनों में विषैले अध्ययन और वैज्ञानिक परीक्षण नहीं दिखाए जाते हैं कि सिगरेट धूम्रपान के उपचार में मदद करते हैं। फिर भी, उन्हें कई आभासी स्टोरों में ढूंढना संभव है। प्रसिद्ध ब्रांडों के उत्पादों की तलाश करें और वर्तमान गुणवत्ता और सुरक्षा निर्माण
    • यदि आप इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के माध्यम से निकोटीन की लत को कम करना चाहते हैं, तो फिर से भरना विकल्प और रिपॉजिटरी देखने के लिए सर्वोत्तम है और ऐसी किस्मों से बचें जो परंपरागत सिगरेट की तरह दिखती हैं और पहले से ही भरी हुई हैं। सिगरेट को फिर से भरना - इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को तरल पदार्थ से भरे जाने की आवश्यकता होती है जिसे ज्ञात होता है ई-तरल पदार्थ - निकोटीन और स्वाद की मात्रा पर अधिक नियंत्रण की अनुमति, निकोटीन की क्रमिक कमी को सुविधाजनक बनाने।
    • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, की सामग्री पर कोई नियमन नहीं है ई-तरल पदार्थ, तो निश्चित तौर से पता होना संभव नहीं है कि अगर निकोटिन की कथित मात्रा की आवश्यकता होती है - कुछ परीक्षणों के अनुसार, यहां तक ​​कि किसी भी निकोटीन को शामिल नहीं करने वाले तरल पदार्थ भी शामिल होते हैं



  • पिक्चर का नाम छोडे ई सिगरेट्स चरण 9
    2
    पारंपरिक सिगरेट धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का प्रयास करना चाहते हैं, तो आपको धीरे-धीरे खपत को कम करना होगा। कई लोगों के लिए, इलेक्ट्रॉनिक विकल्प एक अलग और कम हानिकारक तरीके से निकोटीन की "दैनिक खुराक" देने में मदद करता है।
    • इसके कारण, एक ही समय में पारंपरिक और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट धूम्रपान करके, आप एक समय में दो व्यसनों से रोकना चाहते हैं। कई लोगों के लिए, एक समय में एक प्रकार के धूम्रपान से रोकना सबसे अच्छा है
  • छपी ई सिगरेट्स चरण 10 नामक चित्र
    3
    समय के साथ सिगरेट में निकोटीन की एकाग्रता कम करें। चूंकि धूम्रपान छोड़ने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग सिद्ध या स्वीकार्य नहीं है, वहां उनको उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में बहुत कुछ विशिष्ट सलाह है सामान्य तौर पर, हालांकि, सबसे अच्छा विकल्प आम तौर पर सिगरेट की रिफ़िल में निकोटीन की एकाग्रता को धीरे-धीरे कम करने के लिए होता है, जब तक कि निकोटीन मुक्त वाष्पों को धूम्रपान न किया जाए। इस चरण से, धूम्रपान पूरी तरह से बंद करना संभव है।
    • उदाहरण के लिए, 1.8% निकोटीन फिर से भरना शुरू करें और समय के साथ, कम मात्रा में सांद्रता के साथ फिर से उपयोग करें। यदि आपको शुरुआत में उच्च निकोटीन स्तर की आवश्यकता है, तो 2.4% या 3.6% के साथ रिफ़िल की तलाश करें। क्रमिक प्रक्रिया कुछ सप्ताह ले सकती है और इच्छाशक्ति पर भारी निर्भर करती है और निकोटीन की लत को नियंत्रित करने की भौतिक क्षमता पर निर्भर करती है। हमेशा याद रखें कि यह एक विनियमित प्रक्रिया नहीं है, परीक्षण या आधिकारिक तौर पर निकोटीन की लत को कम करने की सिफारिश की गई है।
  • छिपे ई सिगरेट्स चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    पता है कि वापसी के लक्षण दिखाई देंगे। जैसा आपके शरीर को निकोटीन की नियमित खुराक के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह उसकी अनुपस्थिति को अच्छी तरह से जवाब देना बंद कर देता है। यदि आप पारंपरिक या इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपभोग करते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि संयम के प्रभाव निकोटीन की आखिरी खुराक के बाद आम तौर पर दो से तीन घंटे तक दिखाई देते हैं और आमतौर पर प्रक्रिया शुरू होने के दो या तीन दिनों के बाद शिखर तक पहुंच जाते हैं।
    • सामान्य लक्षणों में शामिल: सिगरेट के लिए तीव्र लालसा, चिड़चिड़ापन, उनींदापन, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, बुरे सपने और शारीरिक और मानसिक समस्याओं की एक विस्तृत विविधता।
    • यह संभव है कि निकोटीन को पूरी तरह से रोकने के बाद थोड़ी देर के लिए आप "स्वयं न हों" अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं, और उन जगहों और स्थितियों से बचें जो आपको वापस धूम्रपान करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • छः ई सिगरेट्स स्टेप 12 शीर्षक वाले चित्र
    5
    धूम्रपान की शारीरिक आदत के साथ डील करें कारण इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट अधिक लोगों को आकर्षित जो निकोटीन पैच से धूम्रपान छोड़ने के लिए चाहते हैं की है कि वे अपने चेहरे के सामने उसके होंठ और झटका धूम्रपान के बीच सिगरेट धारण करने की आदत को दोहराने है। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक सिगरेटों के साथ बंद करना चाहते हैं, तो आपको न केवल निकोटीन पर निर्भरता को दूर करना है, लेकिन धूम्रपान की आदत पर निर्भरता
    • दोपहर के भोजन या काम की बैठकों के बाद धूम्रपान जैसी आपकी पुरानी आदतों की प्रलोभन को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ने के दौरान अपना नियमित परिवर्तन करने का प्रयास करें। टहलने के लिए बाहर जाएं, एक किताब पढ़ो, कहीं और दोपहर का खाना दो।
    • इस तरह गाजर चीनी काँटा खाने, बिना चीनी गम चबाने या तिनके या toothpicks चबाने के रूप में स्वस्थ विकल्प के साथ धूम्रपान की "मौखिक आदत" के साथ सौदा।
  • भाग 3
    शुरू करने से पहले रोकना

    छः ई सिगरेट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के बारे में अनिश्चितताओं को स्वीकार करें एक दशक पहले की तुलना में वे उतने उभरे हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना संभव नहीं है कि लंबे समय में इस तरह के सिगरेट के प्रभाव निश्चित हैं। यह एक कारण है कि वे दुनिया भर में कई सरकारी एजेंसियों द्वारा नियंत्रित नहीं हैं, जिनमें ब्राजील के अमेरिकी एफडीए और एएनविसा शामिल हैं। संक्षेप में, यह जानना संभव नहीं है कि सिगरेट के अंदर क्या है और यह आपके शरीर के साथ क्या कर सकता है।
    • मान लें कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट में निर्माताओं का क्या दावा है, यह एक पारंपरिक सिगरेट से बेहतर है - इसका मतलब है कि सैद्धांतिक रूप से मामला ज़रूरत अपने जीवन के बाकी व्यंजनों को खर्च करते हैं, इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे अच्छा विकल्प होगा फिर भी, यह सुनिश्चित करना संभव नहीं है और कई लोग जो इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का विकल्प चुनते हैं, वे समय-समय पर पारंपरिक लोगों को धूम्रपान करते हैं।
  • छः ई सिगरेट्स चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के संचालन को जानें यद्यपि वे विभिन्न आकृतियों और आकारों में आते हैं, वस्तुतः सभी उत्पादों को बैटरी-आधारित गर्मी स्रोत का उपयोग करके एक वाष्पीकरण करने के लिए काम करते हैं ई-तरल, जो आमतौर पर निकोटीन और फ्लेवर (कई अन्य घटकों के बीच) होते हैं आप चूसना और भाप को उड़ाने के रूप में आप पारंपरिक सिगरेट के धुएं के साथ होगा
    • आप के साथ अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है ई-तरल, विशेष रूप से बच्चों की उपस्थिति में, के बाद से तरल रीफिल निकोटीन और अन्य घटकों के एक अधिक केंद्रित खुराक प्रस्तुत चिकित्सा समस्याओं और गंभीर खतरा बढ़ जाती है काफी की संभावना cigarro-।
  • पिक्चर का नाम छोडन ई सिगरेट्स चरण 15
    3
    इलेक्ट्रॉनिक और पारंपरिक सिगरेट के पेशेवरों और विपक्षों का वजन। इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के समर्थकों से संकेत मिलता है कि वे सिगरेट के धुएं का हिस्सा निकालते हैं - जिसमें तंबाकू जलाने से विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स की एक खुराक होती है। धूम्रपान की कमी से स्वास्थ्य के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट कम हानिकारक होते हैं, लेकिन उन्हें जोखिम से मुक्त नहीं करता है।
    • पारंपरिक सिगरेट में निकोटीन और अन्य हानिकारक रासायनिक यौगिक होते हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स मूल रूप से निकोटीन से बना है। क्योंकि निकोटीन को कैसरजन के रूप में मान्यता नहीं मिली है, इसलिए इलेक्ट्रोनिक सिगरेट फेफड़े के कैंसर के विकास की संभावना कम है।
    • फिर भी, निकोटीन हृदय कोशिकाओं को सीधे नुकसान पहुंचा सकता है, हृदय संबंधी समस्याओं और हृदय के हमलों की संभावना बढ़ जाती है। दिन के अंत में, इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ पारंपरिक सिगरेट की जगह दूसरे के लिए एक बुरी आदत हो सकती है।
  • छपी ई सिगरेट्स चरण 16 को शीर्षक से चित्र
    4
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट की अपेक्षा मत करो ताकि आप स्वयं धूम्रपान बंद कर सकें। बहुत से लोग अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए साधारण सिगरेट को बदलना चाहते हैं, जबकि अन्य लोग एकदम से धूम्रपान छोड़ने के लिए एक पुल के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं। जितना ज्यादा लोकप्रिय सबूत और प्रारंभिक चरण के शोध के कारण दावा किया जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट धूम्रपान छोड़ने की संभावना में वृद्धि करते हैं, इस के कुछ वैज्ञानिक प्रमाण हैं
    • समस्या का एक हिस्सा यह है कि इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ साधारण सिगरेट को बदलने में इतना आसान नहीं है 2013 में किए गए एक अध्ययन में, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के तीन-चौथाई उपयोगकर्ता अभी भी पारंपरिक सिगरेट को अक्सर स्मोक्ड करते हैं।
    • कई लोगों के लिए, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बस धूम्रपान के प्रदर्शनों की सूची का दूसरा हिस्सा बन जाते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com