IhsAdke.com

कैसे सिगरेट से दूर रहने के लिए

धूम्रपान छोड़ना सबसे कठिन काम है चूंकि तम्बाकू सालाना लाखों लोगों को मारता है, यह भी सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। कई लोगों को यह पता चलता है कि एक ठोस तिथि निर्धारित करने और इसे छड़ी करने के लिए सफलता मिलती है, विशेष रूप से चबाने वाली गम और निकोटीन पैच जैसे उत्पादों की उपलब्धता के साथ, जिस तरह से मदद करते हैं। आप हमेशा अपनी जीवन शैली और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों के लिए एक अनुकूलित योजना बनाकर धूम्रपान छोड़ने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
धूम्रपान छोड़ना

चित्र सिगरेट से दूर रहो स्टेप 1
1
रोक के लिए अपने कारणों की जांच करें अधिकांश लोग सोचते हैं कि बस यह जानकर कि उन्हें रोकने की आवश्यकता है ऐसा करने के लिए पर्याप्त प्रेरणा नहीं है। किसी भी प्रकार की लत को छोड़ने के लिए, आपको एक ठोस प्रेरणा की आवश्यकता है जिसका मतलब है कि सिगरेट के मुकाबले आपको ज्यादा मतलब हो सकता है। इस बारे में सोचें कि आप क्यों रोकना चाहते हैं दूसरे शब्दों में, एक पूर्ण और स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपका प्रेरणा क्या है?
  • बहुत से लोग केवल तब ही धूम्रपान छोड़ने की ताकत पा सकते हैं जब उन्हें पता चलता है कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए ऐसा कर रहे हैं जिससे वे प्यार करते हैं। क्या आप इस तथ्य से प्रेरित हैं कि आप अपने बच्चों या नाती-पोतियों को अपने साथी के साथ बड़े हुए या वृद्ध होने के लिए जीना चाहते हैं?
  • हो सकता है कि इसका कारण अपने खुद के स्वास्थ्य को बर्बाद करना नहीं चाहता है शायद आपके पास उन चीजों की एक सूची है जो आप मरने से पहले करना चाहते हैं, जैसे कि एक उपन्यास लिखना या पहाड़ पर चढ़ना
  • आप वित्तीय संकट में हैं, को बचाने के भी प्रेरणा के रूप में सेवा कर सकते हैं, खासकर यदि आप खाते में अन्य सभी चीजें हैं जो अपने पैसे खर्च बढ़ सकता है ले लो।
  • सिगरेट्स से चरण 2 तक रहने वाला चित्र स्टेप 2
    2
    धूम्रपान बंद करने की तिथि निर्धारित करें बस सोच रहा था कि जब आप तैयार होंगे तब इसे रोक दिया जाएगा। आप हमेशा बहाने बना लेंगे ताकि समय सही न हो। इसके बजाय, अब से एक महीने के बारे में एक तिथि निर्धारित करें और इसे अपने कैलेंडर में चिह्नित करें। स्थायी स्याही में अपने आप को अब और समय के बीच छोड़ने के लिए अनुमति देने से आपको उम्मीद है कि वास्तव में क्या हो रहा है उसका रिकॉर्ड छोड़ने का मौका होगा। आप तिथि की आशा कर सकते हैं और सफलतापूर्वक बंद करने के तरीकों की योजना बना सकते हैं।
    • एक सार्थक दिन चुनने के बारे में सोचें, जैसे कि आपका जन्मदिन या मातृ दिवस यदि यह विशेष रूप से सार्थक दिन है, तो यह आपको रोकने के लिए प्रेरित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • लोगों को बताएं यदि आप सभी को बताते हैं कि आप जानते हैं कि आप अपने जन्मदिन पर धूम्रपान बंद कर देंगे, तो आप अपने फैसले को बरकरार रख सकते हैं।
  • सिगरेट से चरण 3 से दूर रहें चित्र शीर्षक
    3
    सिगरेट और सामान से छुटकारा पाएं तिथि से पहले के दिनों में, ऐसी आदतों से छुटकारा पाएं जो आदत के साथ मदद करें किसी विशेष पत्र, ऐशट्रे और अन्य मदों को फेंको जो आपको सिगरेट की याद दिलाते हैं। उन्हें आस-पास रखना एक ऐसा संकेत है कि आप वास्तव में इस फैसले के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, क्योंकि आपको यह मानना ​​चाहिए कि आपको भविष्य में उनकी आवश्यकता हो सकती है।
    • यहां तक ​​कि पुराने सिगरेट के धुएं गंध से आग्रह करता हूं धूम्रपान करने के लिए पैदा कर सकता है के रूप में, आप अपने अलमारी और अपने घर को ताज़ा करने के लिए कर सकते हैं। सब कुछ धोएं, अपने सभी कपड़े धो लें और उन वस्तुओं से छुटकारा दें जो गंध को रखे हैं।
  • चित्र सिगरेट से दूर रहो स्टेप 4
    4
    धीरे-धीरे धीमा या एक बार में बंद करो जिस दिन तक आप रोकते हैं या इंतज़ार नहीं करते जब तक कि दिन आते ही नहीं हो जाता है और एक ही बार में बंद हो जाता है तब तक आप धीरे-धीरे बंद कर सकते हैं। न तो विधि सफल साबित, इसलिए एक सबसे अच्छा आपके व्यक्तित्व-महत्वपूर्ण बात यह वास्तव में तारीख आपके चुने गए रोकने के लिए है फिट कि चयन किया गया है - कोई बहाना।
    • यदि आप धीरे-धीरे बंद करना चुनते हैं, तो तिथि से पहले सप्ताह में आदत कम करें। उदाहरण के लिए, प्रति दिन एक सिगरेट, के धूम्रपान सिगरेट आधा दिन प्रति दिन और पिछले सप्ताह केवल तीन सिगरेट तारीख को कम करने और उसके बाद करने के लिए, केवल एक एक दिन। जब दिन आता है, तो रुको।
    • आप संक्रमण को कम करने में मदद करने के लिए चबाने वाली गम या निकोटीन पैच जैसे उत्पादों का उपयोग भी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से बात करने के लिए इसे छोड़ना आसान बनाने के लिए डॉक्टरों की दवाओं के भी उपलब्ध हैं।
    • यदि आप एक ही बार में रोकना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास वास्तव में बंद होने की अच्छी योजना है, जब दिन आएगा। यह एक घटना में इसे बदलने में मदद कर सकता है। जब दोस्तों के आखिरी पैक सिगरेट को फेंक देते हैं और स्वस्थ रात्रिभोज के साथ मनाते हैं, तो दोस्तों का प्रमाण है।
  • भाग 2
    योजना में भाग लेना

    सिगरेट से कदम रहो चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    अपने समर्थन प्रणाली को चालू करें सिगरेट देना एक बहुत मुश्किल काम है आपको धूम्रपान के लिए दैनिक इच्छाओं का सामना करना होगा और आप उन लोगों की ज़रूरत होगी जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं जब इसे संभालना बहुत ज्यादा होता है उन लोगों से बात करें, जो आपके साथ धूम्रपान छोड़ने के फैसले पर आए हैं। जब आप सिगरेट की लालसा महसूस करते हैं, तो किसी को फोन करने में संकोच न करें और तब तक बात न करें जब तक कि लालसा खत्म हो जाए।
    • एक चिकित्सक से परामर्श करें जो धूम्रपान करने वालों को छोड़ने में मदद करने में माहिर हैं। हर दिन आपके मनोविज्ञान के साथ प्रभावी ढंग से निपटने में आपकी मदद करने के लिए वह विचार करेंगे।
    • एक सहायता समूह भी उपयोगी हो सकता है
  • सिगरेट्स से छुटकारा पाएं शीर्षक के चित्र 6
    2
    ट्रिगर्स से दूर रहें आप उन आदतें जानते हैं जो आपको धूम्रपान करना चाहते हैं। शायद आपको एक बीयर के बाद सिगरेट को हल्का करने की आवश्यकता है, क्योंकि अनुभव सही लगता है आप अपने हाई स्कूल के दोस्तों को बिना सिगरेट पैक बांटने के बाद भी बाहर नहीं जा पाएंगे, जैसे पुराने दिनों में। शायद आपके पसंदीदा कॉन्सर्ट स्थल के निकट रहने का मात्र तथ्य आपको सभी पुरानी आदतों के करीब लाएगा। समाधान? लोगों, स्थानों और स्थितियों से बचें जो आपकी इच्छा को उत्तेजित करते हैं क्यों हर समय अपने आप को कोशिश कर खुद के लिए चीजें बाधित?
  • सिगरेट से कदम रहो शीर्षक 7 चित्र



    3
    कसरत शुरू करें यह कहना विवादास्पद नहीं है कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विभिन्न प्रकार के कैंसर पैदा करने के अलावा, यह अपने फेफड़ों को दागता है और पूरी क्षमता में सांस लेना मुश्किल बनाता है। जब आप धूम्रपान करते हैं, तो यह फिट होना कठिन है। आपके द्वारा धूम्रपान छोड़ने की तिथि के बाद एक व्यायाम की शुरुआत करें शुरुआत में, चलना, तैरना या चलाना मुश्किल होगा, लेकिन जैसे-जैसे हफ्ते पास हो जाते हैं, वह फिर से आकार में आ जाएगा। जब आप अपने स्वस्थ शरीर को पसंद करना शुरू करते हैं, सीढ़ियों की उड़ान भरने के बाद जब आप हंसते थे, तो आसानी से चलते हुए, पुराने दिनों में वापस जाने की कल्पना करना बहुत मुश्किल हो जाएगा
    • व्यायाम भी एक महान व्याकुलता हो सकता है। जब आपकी भूख तीव्र हो जाती है, कभी-कभी केवल एक चीज जो आपकी मदद कर सकती है, आपके शरीर को विचलित कर देती है, यह थका हुआ है। वजन उठाने, चलाने, बास्केटबॉल खेलने की कोशिश करें - जो कुछ भी आपके दिल को गति देता है और आपको अपने मन से सिगरेट निकालने में मदद करता है।
  • सिगरेट के चरण 8 से चित्रित रहें
    4
    गम या बीज चबाने। सिगरेट को होंठों पर ले जाने और निगलने का कार्य धूम्रपान करने वालों के लिए आराम का स्रोत बन जाता है। कई धूम्रपान करने वालों को इस परिचित शारीरिक कार्य के साथ शांति की याद आती है। आप अपने मुंह में सिगरेट को चबाने वाले गम या ऐनाज बीज से लेकर सनसनीखेज जगह ले सकते हैं। मजबूत जायके लालसा को आश्वस्त करने में मदद करेंगे और चबाने का आंदोलन आराम की भावना प्रदान करता है।
  • चित्र सिगरेट से दूर रहने का शीर्षक चरण 9
    5
    संयम के साथ सौदा धूम्रपान छोड़ने के पहले कुछ हफ्तों में, आपको गंभीर निकासी के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। सिरदर्द, दर्द, चिड़चिड़ापन और अन्य वापसी के लक्षण असामान्य नहीं हैं। बहुत से लोग पाते हैं कि हर बार जब वे लालसा महसूस करते हैं तो एक गिलास पानी पीने से वापसी से निपटने का एक अच्छा तरीका है। सरल जलयोजन आपके शरीर से इन विषों के निष्कासन की ओर एक प्रमुख कदम है और आपको मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए है।
    • संयम से निपटने का स्वस्थ भोजन खाने का भी एक अच्छा तरीका है। पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ चुनें, जिससे आपको अच्छा लगता है। बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं, पूरे अनाज, मछली और मांस। आपका शरीर पहले से ही स्वस्थ होगा
  • चित्र सिगरेट से दूर रहने का शीर्षक चरण 10
    6
    तनाव राहत के लिए एक योजना है जब आप जोर देते हैं, तो आप एक सिगरेट चाहते हैं कोई भी छोटी स्थिति एक ट्रिगर हो सकती है: एक फोन कॉल जिसे वह नहीं करना चाहेगा, कक्षाओं के बीच एक अंतराल, यातायात की भीड़। एक सिगरेट का उपयोग किए बिना तनाव को दूर करने की एक योजना है महत्वपूर्ण है
    • श्वास गहरी एक तेज़ और प्रभावी तकनीक है जिसे आप कहीं और कभी भी उपयोग कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपको बहुत सारी नींद मिलती है आराम से होने से तनाव को दूर करने में मदद मिलती है
    • एंडोर्फिन को रिलीज करने और तनाव को दूर करने के लिए सेक्स या हस्तमैथुन करें।
  • भाग 3
    हमेशा दूर रहना

    चित्र सिगरेट से दूर रहने के लिए कदम 11
    1
    "सिर्फ एक सिगरेट" न दें। एक सिगरेट धूम्रपान दूसरे के लिए नेतृत्व करेंगे और दूसरा ... ऐसा मत करो। जब आप पाते हैं अपने आप को लगभग आम युक्तिकरण कि सिर्फ एक सिगरेट चोट नहीं होगा करने के लिए उपज, वापस कारण वह बंद कर दिया करने के लिए आते हैं। क्या आपने अपने बेटे के लिए रोक दिया? सिर्फ एक सिगरेट धूम्रपान उसे नुकसान होगा। अपने स्वास्थ्य के लिए? एक सिगरेट आपको एक बार वापस चलेगा। बस एक सिगरेट रन वापस एक पैकेट एक दिन की उनकी आदत से करने के लिए कर सकते हैं और उसके बाद फिर सब कुछ खत्म शुरू कर दिया है। अब तक आपको जो भी चीज मिलती है उसे फेंक न दें।
    • में दे दो? अपने आप को सज़ा न दें, लेकिन इसे अपने आप को और भी अधिक अनुमति देने के लिए बहाने के रूप में उपयोग न करें। आपकी लालसा पहले की तुलना में खराब होने की संभावना है, लेकिन आप उन पर काबू पाने के लिए काफी मजबूत हैं। आपने पहले बंद कर दिया है और आप फिर से बंद कर सकते हैं
  • सिगरेट से कदम रहो चित्र 12 से कदम
    2
    आप जो कमा रहे हैं, उस पर फोकस न करें जो आप खो रहे हैं। जब आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो सकारात्मक दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। आपका मन आपको हर चीज के बारे में नकारात्मक विचारों से लगातार नीचे डाल सकता है, जैसे दोस्तों के साथ मजे करना या एक लंबा दिन बाद सिगरेट का मीठा सनसनी। जो आप बाहर याद नहीं हैं, पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन आप क्या जीत रहे हैं और आप पहले से ही जीता क्या है पर। उदाहरण के लिए:
    • आपका स्वास्थ्य
    • अपने परिवार के लिए सम्मान
    • पैसा
    • Whiter दांत और नवसिखुआ सांस
    • क्लीनर स्थान
    • कपड़े जो गंध नहीं करते
    • जो भी आप चाहते हैं, प्लस धूम्रपान के साथ खर्च करने का समय
    • आप धूम्रपान करने के लिए क्या कर रहे हैं छोड़ने की निरंतर ज़रूरत से छुटकारा
  • सिगरेट्स से कदम रहो शीर्षक 13 चित्र
    3
    विश्वास रखो कि आप सक्षम हैं। ऐसे समयों के दौरान जब यह असंभव लगता है और आपको लगता है कि आप सिगरेट से बाहर नहीं चल पाएंगे, तो अपने कैलेंडर पर वापस जाएं। जिस तिथि को आपने बंद कर दिया है उसे देखो हर दिन उसने सफलतापूर्वक धूम्रपान करने से बचा लिया है तब से एक उपलब्धि है। जाहिर है, आपके पास महान इच्छाशक्ति है इसमें शारीरिक शक्ति है उसने अपने शरीर और दिमाग को परीक्षण में डाल दिया ताकि किसी को ऐसा नहीं किया जा सके जो कभी नहीं समझ सके। आप पर गर्व होना और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्तिगत विचलन प्राप्त करें जो आपके लिए काम करता है, जैसे पिंग पोंग खेलना
    • ध्यान।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com