IhsAdke.com

कैसे निकोटीन गम की लत को खत्म करने के लिए

निकोटीन (सिगरेट, तंबाकू और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट में मौजूद) का उपयोग स्वास्थ्य और बीमारी में परिवर्तन के मुख्य कारणों में से एक है। धूम्रपान छोड़ने के एक निवारक उपाय बीमारी के बोझ को कम करने और कैंसर, जटिलताओं या फेफड़ों के रोग, हृदय रोग और स्ट्रोक की घटना को रोकने के लिए है। निकोटीन गम टूल हैं, जो आप धूम्रपान, उस व्यक्ति के लिए किए गए छोड़ने सिगरेट छोड़ने के नीचे धीरे-धीरे, क्योंकि वे तंबाकू में मौजूद कार्सिनोजन बिना निकोटीन की कम खुराक उपलब्ध है। दुर्भाग्य से, कुछ लोगों को किसी अन्य के लिए एक लत व्यापार और अब गम पर निर्भरता है। , का उपयोग मदद लेने और लंबे समय तक उपयोग के जोखिम को पता करने के लिए आग्रह करता हूं लड़ने - साहस चबाने गम में आदत छोड़ने की एकत्रित करें।

चरणों

भाग 1
अपने आप से व्यसन छोड़ना

चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 1
1
चबाने वाली गम चबाने की इच्छा की अपेक्षा करें आप शायद अब धूम्रपान नहीं करते क्योंकि आप निकोटीन गम चबाते हैं, है ना? लेकिन फिर भी, आप निकोटीन और इसके उत्तेजक प्रभावों पर निर्भर हैं, जिसका मतलब है कि आप मसूड़ों की चबाने की तरह महसूस करते हैं। इस का भौतिक प्रभाव आम तौर पर पांच मिनट से अधिक समय तक खत्म हो जाएगा, इसलिए उन्हें परेशान करने, जरूरत में देरी, या कुछ गतिविधि शुरू करने से गुज़रने के लिए प्रतीक्षा करने का प्रयास करें।
  • एक अच्छी टिप है कि दस गुना (या गिनती से दस) गहरी सांस लेने के लिए, एक गिलास ठंडा पानी के लिए रसोई में जाएं और जब तक गुजरता है तब तक धीरे-धीरे पीओ।
  • टहलने, व्यंजन करने, बगीचे या पौधों की सफाई या देखभाल करने की कोशिश करें। सहायता के लिए मित्र को कॉल करें या ध्यान.
  • एक और विकल्प हमेशा चारों ओर एक दिलचस्प किताब है। एक पेन या चिह्न पाठ के साथ पुस्तक ले लीजिए और जब आप चबाने वाली गम चबाने, सिर बनाने और सिर पर कब्जा करने के लिए एक महान आग्रह महसूस करते हैं तो थोड़ा सा पढ़ लें।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 2
    2
    चबाने वाली गम के लिए एक विकल्प खोजें आप लोग हैं, जो निकोटीन गम यह स्तरों कि शारीरिक निर्भरता, जो मतलब यह नहीं है कि वे का उपयोग कर की आदत नहीं है और लक्षण नहीं है विशेषताएँ तक पहुँच जाता है का उपयोग की है कि केवल एक छोटी संख्या को खोजने के लिए आश्चर्य हो सकता है। हालांकि, यह उनकी आदत मनोवैज्ञानिक आधार नहीं है कि अधिक होने की संभावना है: आप गम चबाने, उत्सुक तंत्रिका या इसके बिना चिड़चिड़ा महसूस करने के लिए कर सकते हैं।
    • निकोटीन गम की लगातार चबाने मौखिक निर्धारण हो सकता है। इसके बजाय कुछ और कोशिश करें, जैसे एक साधारण टकसाल चबाने वाली गम
    • चबाने वाली बर्फ की चिप्स, मैस्टिक गम (प्राकृतिक रेजिन से बना) या मधुकोश की कोशिश करें।
    • आप स्वस्थ नाश्ते के साथ अपना मुंह भी भर सकते हैं गाजर, अजवाइन या ककड़ी के कुछ टुकड़े को नमक करें
    • याद रखें कि चबाने का तंबाकू एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि इसमें कई कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ होते हैं जो सिगरेट में मौजूद होते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 3
    3
    मानसिक औचित्य का पता लगाने और अस्वीकार करने के लिए जानें मानव मस्तिष्क कुशल है और लगभग सभी चीजों को सही ठहराने में सक्षम हो सकता है। आप खुद सोच सकते हैं, "एकल चबाने वाली गम क्या नुकसान कर सकता है?" यह एक औचित्य है जो आपके छोड़ने के प्रयासों को बर्बाद कर सकता है। ऐसे विचारों को पहचानने और उन्हें दबाने के लिए जानें।
    • एक औचित्य एक बहाना से ज्यादा नहीं है, कुछ ऐसा करने के लिए कारणों का आविष्कार करने का प्रयास है, जो नीचे गहरा है, आप जानते हैं कि आपको नहीं करना चाहिए। यह आत्म-धोखे का एक रूप है
    • की तरह बहाने पर नजर रखें: ", एक बस किसी भी नुकसान से काम नहीं चलेगा" "मैं नियंत्रण में हूँ और जब आप चाहते हैं बंद कर सकते हैं", "आज एक दिन exceção- बहुत तनावपूर्ण है" या "गम मेरी केवल वाल्व है बचने का "
    • जब आप एक औचित्य को पहचानते हैं, तो मत भूलो कि आप निकोटीन गम चबाने को रोकना चाहते हैं, अपने लिए कारणों की याद दिलाएं, इसे कागज़ पर लिखें और इसे अपनी जेब में ले जाने के लिए करें।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 4
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें अध्ययन बताते हैं कि नियमित शारीरिक गतिविधि निकोटीन निकासी के नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकती है। व्यायाम पदार्थों का उपयोग करने और ऐंडोर्फिन को रिलीज करने की इच्छा को कम करते हैं जो कल्याण में योगदान करते हैं, और गतिविधि के साथ दिमाग पर कब्जा कर लेते हैं, चबाने वाली गम से दूर प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की सामान्य व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार व्यायाम करने की कोशिश करें।
    • अपने लिए गतिविधियों को सुखद बनाओ, जो लंबी पैदल यात्रा, चलने, तैराकी, साइकिल चलाने या ताकत प्रशिक्षण
    • योग, पिलेट्स या एरोबिक्स कक्षाएं लेने के बारे में विचार करने पर विचार करें।
    • आप बास्केटबॉल, सॉकर या वालीबाल जैसी टीम के खेल में भी भाग ले सकते हैं
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 5
    5
    खतरनाक स्थितियों से बचें किसी को भी जो निकोटीन की लत है पता देखते हैं कि कमजोरी के क्षणों - बातें, अनुभव, स्थानों या लोगों की है कि पदार्थ का उपयोग करने की इच्छा को गति प्रदान, और उन क्षणों या स्थानों में से कुछ दूसरों की तुलना में बदतर हैं। क्या आप धूम्रपान करने वालों की कंपनी में हैं या बार में सामाजिककरण करते समय चबाने वाली गम चबाने की अधिक संभावना है, उदाहरण के लिए? ये आपकी जोखिम स्थितियों हैं
    • ये ट्रिगर्स आपको चबाने वाली गम को चबाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जब आप बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं या फिर भी, फिर भी, धूम्रपान पर वापस जाएँ
    • कुंजी शब्द है: बचें काम के ब्रेक पर कहीं और रहें अगर आप अपने दोस्तों के धूम्रपान करते समय चबाने की तरह महसूस करते हैं अगर आपको लगता है कि बार में आने की तरह, कम बार बाहर जाना या जाने के लिए अलग-अलग जगह मिल जाए, जैसे कॉफी की दुकानें
    • क्या आप खाने के बाद चबाने वाली गम की तरह महसूस करते हैं? जैसा कि आप बस खा लिया, क्यों नहीं एक दंर्तखोदनी बजाय चबाना?
    • जब आप पाते हैं कि आप गम या सिगरेट का प्रयोग करते समय महसूस करते हैं पर बल दिया, ऊब या चिंतित, इन भावनाओं को कम करने के लिए अधिक उपयोगी तरीके खोजने महत्वपूर्ण है चिंता से राहत देने के बारे में लिखने की कोशिश करें, बोरियत से बचने के लिए एक नए शौक का अभ्यास करें, और अपना मन व्यस्त रखें ताकि आपके पास निकोटिन के बारे में सोचने का समय न हो।
  • भाग 2
    समस्या से निपटना और सहायता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 6



    1
    एक समर्थन नेटवर्क है। विश्वसनीय मित्रों और परिवार से बात करें और उन्हें नैतिक और प्रोत्साहन के लिए पूछें उन्हें बताएं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और वे बहुत मदद करने में प्रसन्न होंगे।
    • आप विशिष्ट चीज़ों के लिए पूछ सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उनसे न निकलने के लिए निकोटीन उत्पादों को धूम्रपान करने या उपयोग करने के लिए कह सकते हैं। जब वे आपकी यात्रा करेंगे तो वे आपके साथ एक स्वस्थ नाश्ता साझा कर सकते हैं
    • कभी-कभार एक कंधे का दोस्त वह है जो पर्याप्त है उनसे पूछें कि क्या आप कमजोरी के समय में वेंट कर सकते हैं या कॉल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 7
    2
    सहायता समूह में शामिल हों अपने दोस्तों और परिवार के बाहर एक समर्थन नेटवर्क के साथ स्वयं का संचालन करें ऐसे लोग हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं और निकोटीन का इस्तेमाल करते हैं। एक ढूंढें और अपने अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करें जो जानते हैं कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं।
    • इंटरनेट पर पूर्व धूम्रपान करने वालों या स्थानीय गाइड के लिए सहायता समूहों की तलाश करें और अधिक जानकारी के लिए कॉल करें या व्यक्तिगत रूप से वहां जाएं यदि आप बैठकों में भाग नहीं ले सकते हैं तो आप चैट रूम में ऑनलाइन सहायता समूह भी पा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, धूम्रपानकर्ता बेनामी अल्कोहलिक्स बेनामी के समान 12-कदम गैर-लाभकारी कार्यक्रम है।
    • आप धूम्रपान सहायता गठबंधन जैसी साइटों पर, या निकोटीन बेनामी समूह के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इंटरनेट पर अधिक गहन खोज कर अन्य समर्थन समूह भी पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 8
    3
    थेरेपी लें निकोटीन मसूड़ों को चबाने की आदत एक शारीरिक या मनोवैज्ञानिक निर्भरता हो सकती है, या शायद दोनों, और एक लत के रूप में माना जा सकता है। एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें जो आश्रितों को मानता है अगर आप को रोकने के बारे में गंभीर हैं ताकि व्यवसायी आपको स्थायी रूप से सहायता कर सके।
    • मनोवैज्ञानिक स्थिति से निपटने के लिए रणनीतियों को सिखा सकता है। उदाहरण के लिए, वह संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी को नियोजित कर सकता है, जो रोगी को समस्या व्यवहार समझने में मदद करता है और बेहतर रणनीतियां सीखता है
    • वह वर्णन करने के लिए कैसे च्युइंग गम आदत निकोटीन अपने जीवन और पक्ष-विपक्ष को प्रभावित करता है, साथ ही सिखाने आप कैसे इस्तेमाल करते हैं और जोखिम की स्थिति से बचने के लिए पुनरावर्तन नहीं करने के लिए आग्रह करता हूं नियंत्रित करने के लिए के रूप में आप पूछ सकते हैं।
  • भाग 3
    जोखिम का वजन

    चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 9
    1
    निकोटीन गम के जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर इन चबाने वाली गम को धूम्रपान छोड़ने की एक अल्पकालिक विधि के रूप में लिखते हैं, लेकिन आम तौर पर एक महीने या दो से अधिक समय तक लंबे समय तक उपयोग को सलाह नहीं देते हैं। भले ही वे पूर्व धूम्रपान के लिए एक लंबे समय तक चलने उपचार का हिस्सा हैं, निकोटीन गम 12 महीने से अधिक के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    • जो लोग लंबे समय तक मसूड़ों पर चबा रहे हैं वे आमतौर पर जबड़े की दर्द की रिपोर्ट करते हैं।
    • निकोटीन गम में उत्तेजक गुण होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करते हैं, हृदय की दर बढ़ाते हैं और दबाव बढ़ाते हैं। इस तरह, प्रयोक्ता धड़कन और सीने में दर्द के अधिक जोखिम ले सकते हैं।
    • निकोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और हृदय, श्वसन और जठरांत्र संबंधी रोगों के जोखिम को बढ़ाता है। यह प्रीबॉसिबेशन को मेटाबोलिक सिंड्रोम (जो मधुमेह की संभावना बढ़ जाती है) में बढ़ सकता है, प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और अधिक
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 10
    2
    कैंसर के संभावित खतरों को जानें हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान कैंसर का कारण बन सकता है। वही तंबाकू का उपयोग करने के लिए जाता है, एक अन्य उत्पाद जिसमें निकोटिन होता है प्रयोगशाला पशुओं के साथ कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सामान्य तौर पर निकोटीन का लंबे समय तक प्रयोग और चबाने वाली गम कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
    • हालांकि, निकोटीन गम सिगरेट से अलग है यह धीरे-धीरे पदार्थ है जो एक बहुत छोटे राशि में और अधिक धीरे धीरे मुँह ऊतक के माध्यम से अवशोषित और प्रवेश करती है खून जारी करता है, और एक ही तंबाकू पदार्थों शामिल नहीं है।
    • इसके अलावा, निकोटीन गम के कैंसर का खतरा सिद्ध नहीं होता है। निकोटीन बहुत लत का कारण बनता है और उच्च खुराक में विषाक्त हो सकता है, लेकिन यह अभी तक वैज्ञानिक तौर पर साबित नहीं हुआ है कि यह अकेले कैंसर पैदा कर सकता है।
    • पता है कि खोज स्पष्ट नहीं हैं। चबाने निकोटीन मसूड़ों हानिकारक हो सकते हैं, लेकिन कोई भी अभी तक सुनिश्चित नहीं जानता है हालांकि, जोखिम आम तौर पर सिगरेट की तुलना में कम होता है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 11
    3
    आपके लिए सबसे अच्छा क्या करें कई लोग जो गम चबा रहे हैं, वे हमेशा निर्भर नहीं होते हैं, कम से कम शारीरिक रूप से नहीं। वे एक पलटा होने और धूम्रपान पर वापस जाने के डर से ऐसा करते हैं, जो पहले से चबाने वाली गम के साथ जारी रखने का एक अच्छा कारण है। अंत में, यह आप का है जिसे तय करना है
    • अपने आप से पूछें कि क्या आप चबाने वाली गम छोड़ने के लिए तैयार हैं और आश्वस्त रहें कि आप धूम्रपान पर वापस नहीं जाएंगे।
    • पेशेवरों और विपक्ष का मूल्यांकन करें यदि आवश्यक हो, तो कागज़ पर सब कुछ डालें और देखें कि निकोटिन आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है, सकारात्मक और नकारात्मक है
    • सबसे ऊपर, पता है कि, हमारे ज्ञान का सबसे अच्छा सिगरेट निकोटीन गम की तुलना में कहीं अधिक खतरनाक है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com