IhsAdke.com

निष्क्रिय धुआं से अपने बच्चों की रक्षा कैसे करें

सिगरेट का धुआं 4,000 रसायन, जिनमें से कुछ में जाना जाता है कार्सिनोजन शामिल है, और जैसे अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, कैंसर और हृदय रोग जैसे रोगों के एक नंबर से संबंधित है। इस चेतावनी के बावजूद, कई लोगों को धूम्रपान करने के लिए जारी है, और पुराना इस घातक आदत द्वारा उत्पादित धूम्रपान करने के लिए जोखिम से बच्चों को बचाने के लिए मुश्किल हो सकता है। यहां कुछ कदम हैं जो आप अपने बच्चों को दूसरे हाथ से धुआं से बचाने के लिए ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपकी कार / घर में पुरानी धुआं के जोखिम को कम करना

पिक्चर शीर्षक से सेकेंडहैंड धुआँ चरण 1 से अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
1
धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण कदम रोकना है। यहां तक ​​कि अगर आप बच्चों की उपस्थिति में धूम्रपान न करते हैं, तो आपके कपड़े, बालों, फर्नीचर और कार में धुएं का अभी भी आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है - यह पुराना धुआं का दूसरा पहलू है। धूम्रपान आपके अवशेष को छोड़ सकता है जो आपके बच्चों के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • आप को रोकने में मदद करने के लिए ताकत ढूँढ़ें धूम्रपान छोड़ने के लिए धूम्रपान एक लत है। सौभाग्य से, कई तरीके उपलब्ध हैं जो प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • लाभ के बारे में सोचें जो आपको अनुभव होगा अपने बच्चों की सुरक्षा के अलावा, आप अपने स्वयं के स्वास्थ्य में भी सुधार करेंगे। आपके पिछले सिगरेट के बारे में 20 मिनट के बाद, आपके हृदय की दर और रक्तचाप में गिरावट होती है। छोड़ने के एक साल बाद, कोरोनरी धमनी रोग का खतरा आधा हो गया है। धूम्रपान छोड़ने के दस साल बाद, फेफड़ों के कैंसर से मरने का जोखिम 50 प्रतिशत से कम है जो धूम्रपान जारी रखता है
  • पिक्चर शीर्षक से सेकेंडहैंड स्मोक चरण 2 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    2
    यदि वे तैयार हैं तो उन्हें धूम्रपान छोड़ने में सहायता करें अन्य वयस्क जो बच्चों के साथ बहुत अधिक समय बिताते हैं और जो भी धूम्रपान करते हैं उनके लिए एक जोखिम है। अनुसंधान से पता चलता है कि छोड़ने के बाद पहले कुछ महीनों में, जब कोई व्यक्ति धूम्रपान छोड़ रहा है, तो सामाजिक सहायता होने से बहुत मदद मिल सकती है यहां तक ​​कि अगर धूम्रपान छोड़ना एक निजी पसंद है, आप भी कर सकते हैं समझाने लोगों को रोकने के लिए, लगता है कि उन्हें सिर्फ थोड़े धक्का की ज़रूरत है
    • शांत रूप से समझाएं कि आप चाहते हैं कि उन्हें कैंसरजनों की वजह से रोकना चाहिए जो वे बच्चों को उजागर कर रहे हैं।
    • सिगरेट छोड़ने के द्वारा व्यक्तिगत लाभों का अनुभव कर सकते हैं।
    • यदि वे एक प्रयास करने के लिए सहमत हैं, संभव के रूप में ज्यादा भावुक समर्थन की पेशकश करें
  • पिक्चर शीर्षक से सेकेंडहैंड स्मोक स्टेप 3 से अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    3
    अपने घर में धूम्रपान रोकें यह आपका घर है और आप को मना करने का अधिकार है। यदि एक आगंतुक धूम्रपान करना चाहता है, तो यह स्पष्ट कर दें कि यह केवल बाहर, बच्चों से दूर की अनुमति होगी। यहां तक ​​कि अगर बच्चे साइट पर नहीं हैं, तो सिगरेट द्वारा छोड़े गए अवशेष अभी भी मौजूद होंगे और हानिकारक होंगे।
  • अपने बच्चों को दूसरे हाथ से धुआँ चरण 4 को सुरक्षित रखें
    4
    उन्हें अपनी कार में धूम्रपान से रोकें कुछ लोगों को लगता है कि सिर्फ खिड़कियों को खोलने के लिए धूम्रपान के अन्य छुड़ाने के लिए पर्याप्त है। यह गलत है, और खिड़कियों को खोलने से सीधे सीट पर बैठे लोगों के चेहरे पर धुएं को फेंकना पड़ सकता है
    • यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे कार में नहीं रहते हैं, जबकि कोई धूम्रपान करता है, तब भी धुएं का जोखिम का जोखिम अभी भी मौजूद है।
  • पिक्चर शीर्षक से सेकेंडहैंड स्मोक चरण 5 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    5
    अपना किराये का अनुबंध देखें यदि आप अन्य किरायेदारों के साथ एक अपार्टमेंट इमारत में रहते हैं जो धूम्रपान करते हैं, तो आप एक निष्क्रिय धूम्रपान न करने वाला हो सकता है। अपने अनुबंध में जाँच करें अगर घर के अंदर धूम्रपान पर कोई प्रतिबंध है
    • अगर नहीं है, और धूम्रपान करने वाले पड़ोसी आपको परेशान कर रहे हैं, तो इस मामले को चुप्पी से उसके साथ चर्चा करने की कोशिश करें।
    • यदि आप धूम्रपान करने वाले के साथ समस्या का समाधान करने में असमर्थ हैं, तो मकान मालिक के साथ मामले की चर्चा करें। शायद वह अपनी इमारत को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए तैयार है
  • भाग 2
    घर के बाहर दूसरे हाथों के धुएं के संपर्क में कमी

    पिक्चर शीर्षक से सेकेंडहैंड स्मोक चरण 6 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    1
    बच्चों को उन सार्वजनिक स्थानों से दूर रखें जहां धुएं केंद्रित है। यह संभवतः हमेशा ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन जितना संभव हो उतना अधिक उनके एक्सपोजर को सीमित करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप ऐसे क्षेत्र में नहीं रहते हैं जहां कानून रेस्तरां में धूम्रपान करने वालों को प्रतिबंधित करते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जो स्वेच्छा से धूम्रपान नहीं स्वीकार करते हैं
    • फिल्म थिएटर, मनोरंजन के स्थानों और किसी भी अन्य जगह से बचें जहां धूम्रपान करने वालों को एक सिगरेट को आराम से महसूस करना पड़ता है।
    • ध्यान रखें कि पर्यावरण के भीतर जहां धूम्रपान पर प्रतिबंध है, वहां भी कई प्रतिष्ठानों ने बाहरी क्षेत्रों में धूम्रपान की अनुमति दी है। अपने बच्चों को धूम्रपान करने की टेबल से दूर रखें या उन्हें अंदर ले जाएं।
  • अपने बच्चों को दूसरे हाथ से धुआँ चरण 7 को सुरक्षित रखें
    2
    अपने बच्चों को उन क्षेत्रों से बाहर ले जाएं जहां लोग धूम्रपान कर रहे हैं यदि आप धूम्रपान करने वाले के पास होने की ज़रूरत है, तो कृपया उनसे पूछें कि क्या वे अपने बच्चे के आसपास धूम्रपान करते समय बच सकते हैं।
    • धूम्रपान करने वालों को बताएं कि आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा करना चाहते हैं हालांकि, ध्यान रखें कि वे इनकार कर सकते हैं
    • यदि वे धूम्रपान छोड़ने से इनकार करते हैं, तो उनके फैसले को समझें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपना सर्वश्रेष्ठ करें
    • यदि आवश्यक हो तो अपने बच्चों को धूम्रपान क्षेत्र से बाहर ले जाने के लिए तैयार रहें।
  • अपने बच्चों को दूसरे हाथ से धुआँ चरण 8 से सुरक्षित रखें
    3
    जब आप धूम्रपान करते हैं, तो अपने बच्चों के करीब रहने से अपने मित्रों और परिवार को दबाएं। आपके पास मित्र या परिवार के सदस्य हो सकते हैं जो तैयार नहीं हैं या रुकने के लिए तैयार नहीं हैं बैठ जाओ और समझाने कि आप अपने जीवन और अपने बच्चों में उनकी उपस्थिति को महत्व देते हैं, लेकिन अपने बच्चों के आसपास धूम्रपान अनुमति नहीं दे सकते, और जब धूम्रपान अपने बच्चों को उनके पास नहीं मिल सकता है।
    • उन्हें समझने में सहायता करें कि वे जब धूम्रपान करते हैं, तो जो लोग जोखिम उठाते हैं, विशेष रूप से बच्चे हैं, जो अब भी विकसित हो रहे हैं। दृढ़ होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन सम्मान भी करें
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 9 से सुरक्षित रखें
    4
    मित्रों और परिवार के सदस्यों के घर से बचें जो धूम्रपान करते हैं यदि आपका बच्चा अपने दोस्त के घर पर रात बिताना चाहता है, लेकिन आप जानते हैं कि माता-पिता धूम्रपान करते हैं (विशेषकर यदि वे घर के अंदर धूम्रपान करते हैं), तो उसे जाने न दें
    • इसके बजाय, सुझाव दें कि आपके मित्र के बेटे आते हैं और आपके घर में सोते हैं
  • भाग 3
    बच्चों पर पुरानी धुआं के प्रभाव को समझना

    अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 10 से सुरक्षित रखें
    1
    बच्चों पर दूसरे हाथों के धुएं के प्रभाव के बारे में पूछें पुराना धुआं के प्रभावों के बारे में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है और बच्चे इसके साथ संपर्क में कैसे रह सकते हैं। वास्तव में नकारात्मक प्रभाव से अपने बच्चों की रक्षा करने में सक्षम होने से पहले, आपको उन विभिन्न तरीकों को समझना होगा जिनमें वे सामने आ सकते हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 11 से सुरक्षित रखें
    2



    पुराना धूम्रपान के बारे में विश्वसनीय वैज्ञानिक जानकारी के लिए इंटरनेट खोजें बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है, कुछ उदाहरण जो आपको मिल सकते हैं शामिल हैं: निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के लिए कोई सुरक्षित जोखिम का स्तर नहीं है। अकाल शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) से होने वाली मौत की तुलना में बच्चों को धीमी गति से धूम्रपान करने की अधिक संभावना है। बच्चों में सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में लघु अवधि के प्रभाव कान में संक्रमण, खांसी और जुकाम अधिक बार (और लंबे समय तक वसूली समय) के साथ ही क्षय शामिल हैं। दीर्घकालिक जोखिम के प्रभाव में फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग के साथ-साथ ग़रीब फेफड़े के विकास का भी एक जोखिम है।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 12 से सुरक्षित रखें
    3
    पुरानी धुएं के प्रभावों पर वैज्ञानिक लेख पढ़ें यद्यपि आप शायद `इंटरनेट पर सब कुछ जानना चाहते हैं, यदि आप बच्चों पर दूसरे हाथों के धुएं के प्रभावों पर वैज्ञानिक अध्ययन पढ़ना चाहते हैं, तो अकादमिक डाटाबेस में देखने का प्रयास करें।
    • Google विद्वान शैक्षणिक साहित्य की खोज करने का एक अच्छा तरीका प्रदान करता है। इन संशोधित आलेखों को पढ़ने का लाभ यह है कि आप एक व्याख्या के बजाय स्रोत से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।
  • अपने बच्चों को दूसरे हाथ से धुआँ चरण 13 से सुरक्षित रखें
    4
    जानकारी के लिए अपने राज्य स्वास्थ्य विभाग को बुलाओ कई राज्य जीवन संवर्धन केंद्र प्रदान करते हैं, जहां आप तंबाकू के उपयोग और उन लोगों के समर्थन के बारे में पूछ सकते हैं जो छोड़ना चाहते हैं
  • भाग 4
    अपने बच्चों को धूम्रपान के खतरों के बारे में पढ़ाने और एक निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला

    अपने बच्चों को सेकंडहैंड धुआँ चरण 14 से सुरक्षित रखें
    1
    अपने बच्चों को एक निष्क्रिय धूम्रपान न करने के बारे में शिक्षित करें यह हमेशा अन्य लोगों की आदतों से उन्हें बचाने के लिए संभव नहीं होगा - इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे यह भी समझते हैं कि उन्हें धूम्रपान क्यों नहीं करना चाहिए और उन्हें पुराना धूम्रपान क्यों न करना चाहिए।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इसके बारे में अपने बच्चों से बात करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करने पर विचार करें। उन वीडियो की खोज करें जो सिगरेट के धूम्रपान और दूसरे हाथों के धुएं के खतरों को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड से धुआँ चरण 15 से सुरक्षित रखें
    2
    अपने बच्चों को धूम्रपान छोड़ने या वंचित करने के लिए एक सकारात्मक उदाहरण बनें। उनके व्यवहार का उन पर एक मजबूत प्रभाव है। यह कहते हुए कि धूम्रपान स्वस्थ नहीं है, और यह कि वे धूम्रपान करने वाले लोगों से दूर रहें, जब आप धूम्रपान करते हैं तो एक विरोधाभासी संदेश भेजता है।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 16 से सुरक्षित रखें
    3
    सिगरेट के बारे में उन्हें सिखाने के लिए अपने बच्चों के स्कूल के दृष्टिकोण का पता चल रहा है ज्यादातर स्कूलों में एक धूम्रपान विरोधी कार्यक्रम है, लेकिन कुछ लोगों के पास दूसरों की तुलना में बेहतर कार्यक्रम हो सकता है। अपने बच्चे के शिक्षक से पूछें कि स्कूल के कार्यक्रम में क्या शामिल है, और क्या यह सेकेंडऑल धूम्रपान पर निर्देश शामिल है या नहीं।
    • यदि आप वर्तमान कार्यक्रम से संतुष्ट नहीं हैं, तो पूछें कि आप कैसे शामिल हो सकते हैं और कार्यक्रम को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 17 से सुरक्षित रखें
    4
    बच्चों को यह समझने में सहायता करें कि धूम्रपान करने वालों के पास धूम्रपान और खर्च करने का समय उनके लिए खराब क्यों है। बस बच्चे को बता रहा है कि धूम्रपान और एक निष्क्रिय धूम्रपान न करने वाला बुरा है, उसे यह समझने में मदद नहीं करेगा कि ऐसा क्यों नहीं किया जाना चाहिए
    • अलग-अलग तरीके बताएं कि धूम्रपान और एक निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अपने अंक का समर्थन करने के लिए उदाहरणों का उपयोग करें यदि आप उन्हें बताते हैं कि धूम्रपान आपके फेफड़ों के लिए खराब है, धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों के कुछ चित्रों को दिखाने के बारे में सोचें
    • यह स्पष्ट है कि नहीं धूम्रपान की पसंद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे क्या कर सकते हैं, नहीं हो एक निष्क्रिय धूम्रपान न भी नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • समझाओ, उदाहरण के लिए, कि पुरानी धुएं का भी जोखिम फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड स्मोम चरण 18 से सुरक्षित रखें
    5
    अपने बच्चे को बताएं कि दोस्तों, परिवार या मशहूर हस्तियों को धूम्रपान करने के बावजूद, उसे ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि उसे भी धूम्रपान करना पड़ सकता है
    • कुछ सबूत बताते हैं कि बच्चों को बस कुछ करने के लिए दबाव महसूस होता है क्योंकि वे "सोचते हैं" कि उनका समूह भी कर रहा है
  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को दूसरे हाथ से धुआँ चरण 19 से सुरक्षित रखें
    6
    उसे समूह के दबाव के बारे में पता करें हालांकि यह दबाव है कि एक बच्चे को लगता है की ज्यादा अपने मन से आता है यह सच है, यह भी, कुछ बिंदु पर, किसी के द्वारा दबाव डाला जा सकता है एक सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पाद से बने कोशिश करने के लिए। इस संभावना के लिए उसे तैयार करने से उसे "नहीं" कहने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से सेकेंडहैंड स्मोक चरण 20 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    7
    अपने बच्चों के साथ सामाजिक दबाव के लिए "नहीं" कहने के लिए तरीके बनाएं उनके साथ अलग-अलग परिस्थितियों का रिहर्सल करें कभी-कभी यह जानना मुश्किल हो सकता है कि ऐसी परिस्थिति से कैसे निकलना है जहां आप आराम से नहीं हैं। अग्रिम रूप से विभिन्न परिदृश्यों का अभ्यास करना सहायक हो सकता है
    • "नहीं" कहने के संभावित तरीके शामिल हैं:
      • एक मजाक बनाएं और विषय को बदल दें।
      • दृढ़ता से कहते हैं, "नहीं, मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है।"
      • धूम्रपान करने की बजाय अन्य चीजों को सुझा सकते हैं
      • अगर कुछ और काम न करे तो कुछ भी कहने के बिना स्थिति छोड़ दें
      • अपने बच्चों को समझाओ कि एक सच्चे दोस्त अपने निर्णय का सम्मान करेंगे। यदि यह "मित्र" धक्का जारी रखता है, तो उन्हें यह विचार करने के लिए कहें कि क्या निकटतम हितों के साथ दूसरे दोस्त हैं
  • पिक्चर शीर्षक से सेकेंडहैंड धुआँ चरण 21 से अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    8
    उन स्थितियों से विनम्रता प्राप्त करने के तरीके खोजने में सहायता करें, जहां उन्हें पुरानी धुएं का सामना करना पड़ रहा है यह जानने के लिए मुश्किल हो सकता है कि कैसे एक ऐसी स्थिति को विनम्रता से छोड़ दें जहां आप नहीं बनना चाहते हैं, विशेष रूप से एक युवा व्यक्ति अपने बच्चों के साथ इस बारे में चर्चा करें और उन्हें उदाहरण दें कि आप इस स्थिति को कैसे अपने आप को संभाल सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो इस पर पूरी तरह सफाई करें घर और में कार पीछे छोड़ दिया गया हो सकता है किसी भी अवशेष को हटाने के लिए सभी खिड़कियां खोलें ताजा हवा में हैं, कचरा बाहर फेंक और सभी फर्नीचर है कि क्योंकि सिगरेट के खराब लेने के लिए।
    • डूडॉरर्स केवल सिगरेट के धुएं की गंध को ढंकते हैं और मलबे को नहीं हटाते हैं।
    • अगर आप इसे धूम्रपान करते हैं तो अपनी कार में हवा का फिल्टर बदल दें। फिल्टर धूम्रपान के अवशेष को बरकरार रखता है, और हीटर या एयर कंडीशनर को चालू करते समय गंध खराब हो सकता है।
    • समझें कि कुछ धूम्रपान करने वालों के लिए उनकी आदत एक नाजुक विषय है। इस मामले पर चर्चा करने में समझदारी और रोगी होने की कोशिश करें, भले ही आप इसे समझें या इसके साथ सहमत ना हो।

    चेतावनी

    • याद रखें कि पुराना धुआं बच्चों को आर्सेनिक, सीसा, पारा, डीडीटी, एसीटोन, अमोनिया, फ़ार्मालाडिहाइड, साइनाइड, कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे हानिकारक रसायनों के लिए अन्य लोगों के साथ उजागर करता है। वे दिखाई नहीं दे सकते हैं, लेकिन वे वहां हैं।
    • यह अनुमान है कि 480,000 से अधिक लोगों को सिगरेट पीने की वजह से या सिर्फ सिगरेट के धुएं के संपर्क में किया जा रहा द्वारा हर साल मर जाते। यह तम्बाकू को रोकने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण बनाता है।
    • यौगिकों के रूप में वे बढ़ने के साथ धुएं से संपर्क करके ट्रिगर होने वाले सेल उत्परिवर्तन के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि प्रौढ़ धूम्रपान से पहले के धुएं के प्रभाव से प्रतिरक्षित हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com