IhsAdke.com

कैसे अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए

आपके मस्तिष्क की तरह, आपके शरीर में सभी मांसपेशियों को व्यायाम और प्रशिक्षण की जरूरत होती है। बहुत से लोग पूरी तरह अप्रशिक्षित दिमाग अपने फिट छोड़ना चाहते हैं? नीचे दिए गए चरणों का पालन करके, आप अपने मस्तिष्क के उपयोग में सुधार करने में सक्षम होंगे। अपना मस्तिष्क व्यायाम करें और इसे बहुत आलसी रखें।

चरणों

ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए गेम में निवेश करने की कोशिश करें। यह आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने का एकमात्र तरीका नहीं है, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि यह सबसे अच्छा है। मस्तिष्क के लिए मस्तिष्क के लिए कुछ गेम हैं, जैसे कि ब्रेन एज और आइपॉड, मस्तिष्क चैलेंज। वे संभवतः मस्तिष्क के सभी क्षेत्रों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं और आप प्रभावी तरीके से व्यायाम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र अपने ब्रेन चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपने दिन में कुछ बुनियादी समस्याओं को शामिल करें कुछ हो सकते हैं: बुनियादी अंकगणित, पहेलियाँ और सुडोकू या गेम जिन्हें शतरंज जैसी तर्क की आवश्यकता होती है। इन समस्याओं के लिए आपके मस्तिष्क को काम करने की आवश्यकता होती है और न केवल आपको प्रशिक्षित करने में मदद मिलती है, लेकिन ये आपको इन सभी गतिविधियों में बेहतर बनाने में मदद करेगी (हो सकता है कि आप शतरंज मालिक बन जाएं?)।
  • पिक्चर का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 3
    3
    अपने दिन में व्यायाम शामिल करें आप अपने मस्तिष्क को न केवल व्यायाम कर सकते हैं बल्कि आपके शरीर के अन्य हिस्सों को भी व्यायाम कर सकते हैं व्यायाम में कई मानसिक लाभ होते हैं जैसे संज्ञानात्मक कामकाज में सुधार, उन्मत्तता और कई अन्य के विकास के जोखिम को कम करते हैं। व्यायाम के बाद भी आप बेहतर सोच सकेंगे, इसलिए अपने मस्तिष्क को व्यायाम करने से पहले अपने शरीर का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है।
  • ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें उचित नाश्ते के बाद आपके मस्तिष्क पर बड़ा प्रभाव हो सकता है। यह पहले से ही दिखाया गया है कि नाश्ते में चीनी के साथ चमकता हुआ पेय या स्नैक्स पीने वाले बच्चों को स्मृति और ध्यान के परीक्षण में अच्छा नहीं लगता है। प्रत्येक दिन अच्छा नाश्ता करने के बाद भी दिन में आपके मन और शरीर को व्यायाम करने में आपकी मदद मिलेगी।



  • ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आप टेलीविज़न देखने में खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें जब आप देखते हैं, आपका मस्तिष्क तटस्थ हो जाता है एक अध्ययन का कहना है कि जो लोग टेलीविजन देखते हैं, वे मस्तिष्क की अल्फा तरंगों में वृद्धि करते हैं, उनकी तरंगें निष्क्रिय स्थिति में थीं जैसे कि वे अंधेरे में बैठे थे। टीवी कम आय के साथ जुड़ा था आप यह क्यों चाहते हो?
  • ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    मुस्कुराते हुए। अध्ययनों से पता चला है कि लोग आमतौर पर रचनात्मकता अभ्यास को हल करने में बेहतर होते हैं, जब वे कॉमेडी के सामने आने के तुरंत बाद सोचते हैं। सर्वेक्षणों ने दिखाया है कि वे कॉमेडी देखने के बाद अधिक सतर्क, सक्रिय, रुचि रखते हैं और उत्साहित हैं हालांकि, ध्यान देना चाहिए क्योंकि हास्य विचलित हो सकता है और गैर-रचनात्मक कार्यों पर प्रदर्शन को कम कर सकता है।
  • ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    कुछ नया जानें कुछ और सीखने से, आप अपने दिमाग में एक महत्वपूर्ण कौशल का प्रयोग करेंगे - सीखने की क्षमता WikiHow या किसी अन्य साइट पर शोध करना, आप भविष्य में कुछ उपयोगी सीख सकते हैं और अपने मस्तिष्क की सहायता भी कर सकते हैं।
  • ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    जो करना नहीं चाहते उसे मत करो यदि आप गणित की समस्याएं कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, उन्हें मत करो ऐसा महसूस न करें कि आपको ऐसा करने की ज़रूरत है ताकि आपका मस्तिष्क बेहतर हो सके अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो आप कुछ नहीं सीखेंगे!
  • युक्तियाँ

    • अपने मस्तिष्क का प्रयोग करना आपको एक बार ऐसा नहीं करता है हर दिन इन चरणों का पालन करने का प्रयास करें अन्य अभ्यासों की तरह, यह केवल तभी प्रभावी होगा जब एक बार से अधिक किया जाएगा
    • एक कठिन किताब पढ़ने, एक अलग भाषा सीखने, या किसी अन्य हाथ का उपयोग करने के लिए सामान्य रूप से (जैसे कि भोजन करना, अपने दांतों को ब्रश करना, कहानी लिखना या किसी उपकरण को नहीं खेलना जैसे चुनौतीपूर्ण और मजेदार मानसिक कार्य करने का प्रयास करें - कम-से-कम के लिए मुश्किल)। यह मज़ेदार होगा और मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं के बीच कनेक्शन (सिनैपेस) को सुधार देगा।
    • एक पोषक तत्व युक्त आहार होने से मदद मिल सकती है अध्ययन बताते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध आहार अनुभूति और स्मृति में मदद करता है।

    चेतावनी

    • संभवतः खतरनाक गतिविधियों जैसे सब्जियां, ड्राइविंग, या अन्य चीजों को काटने के लिए अपने दूसरे हाथ का उपयोग करने की कोशिश न करें सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें!
    • विनोद गैर-रचनात्मक कार्यों पर विचलित और प्रदर्शन को कम कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com