IhsAdke.com

कैसे आपका मस्तिष्क व्यायाम करने के लिए

आप इसे के रूप में अच्छा रखने के लिए के रूप में यह अब या इसे वापस करने के लिए अपने सबसे अच्छे रूप बनाने की कोशिश कर रहा है अपने दिमाग व्यायाम करने के लिए कोशिश कर रहे हैं या नहीं, पता है कि इस के साथ साथ आसान भी सबसे सुंदर उम्र बढ़ने और कम स्मृति चूकों बनाने पर विचार कर रहा है। WikiHow साथ काम करने के लिए कि ग्रे आटा रखो!

चरणों

विधि 1
शब्दों के साथ अपनी सोच और कौशल को बेहतर बनाएं

चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 02
1
जितना संभव हो उतना पढ़ें। पढ़ना मस्तिष्क के लिए एक महान बुनियादी अभ्यास है। अखबारों, पत्रिकाओं या पुस्तकों को पढ़ें और ध्यान रखें कि जितना मुश्किल पाठ होता है उतना अधिक मानसिक व्यायाम करना होगा। किसी भी तरह के प्रशिक्षण के साथ, कुछ छोटी और प्रगतिशील प्रगति के साथ कुछ और मुश्किल से शुरू करें
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क चरण 17
    2
    अपनी शब्दावली बढ़ाएं एक कैलेंडर के साथ नए शब्द सीखें जो प्रति दिन या शब्दकोश के लिए एक नया शब्द सिखाता है इस तरह, आप अपने मस्तिष्क की भाषा के लिए जिम्मेदार हिस्से का प्रयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 04
    3
    कुछ लिखें लेखन के लिए बहुत सोचा है! आप आविष्कार वाली कहानियां, आपके साथ क्या हुआ की एक डायरी, या जिन विषयों पर आप जानते हैं और प्यार करते हैं, विकीहेव साइट के लेख लिख सकते हैं!
    • मस्तिष्क के कई हिस्सों को उत्तेजित करने के लिए मूड की कहानियां बनाएं। जैसे साइटें Pixton रचनात्मकता का प्रयोग करने का मजेदार तरीका है
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 08
    4
    एक नई भाषा जानें एक नई भाषा सीखना मतलब है कि आपके मस्तिष्क के काम के लिए सभी तरह के तरीकों को खोलना। इस अभ्यास में मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को भाषा से संबंधित जानकारी रखने के लिए उत्तरदायी होना शामिल है, जिससे यह आपकी मातृभाषा से बेहतर हो।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 20
    5
    ऐसा होने के बाद एक समस्या हल करें आपके दिन में कुछ कैसे हो सकता है और परिणामों का पता लगाने की विभिन्न संभावनाओं पर विचार करें। इस तरह की सोच रचनात्मकता और समस्या को सुलझाने के कौशल को बेहतर बनाता है
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 05
    6
    टीवी बंद करें टेलिविज़न यह तय करता है कि आप अपने मस्तिष्क को ऑटोपियाल पर डालकर क्या और कैसे सोचना चाहिए। यही कारण है कि यह इतना आराम से देख रहा है! यदि आप स्थिर नहीं होना चाहते हैं, तो पहला कदम टीवी बंद करना है क्या तुम सच में इसे देखना चाहते हैं, तो मस्तिष्क के रूप में आप कर का उपयोग करें: शैक्षिक कार्यक्रमों को देखने और देखने के लिए जो लोग लोकप्रिय हैं, एक रोड मैप या बातचीत जटिल पात्रों के बीच के साथ उन लोगों का चयन करें चुनें। इन पहलुओं पर विचार करते हुए देखें और विश्लेषण करने या अनुमान लगाने का प्रयास करें जो आगे आता है।
  • विधि 2
    मस्तिष्क को सुधारने के लिए खेल का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क चरण 01 व्यायाम
    1
    पहेली पहेली और दैनिक पहेलियाँ करें कुछ सरल खेल, जैसे क्रूसेड, आपके मस्तिष्क को एक बुनियादी कसरत के साथ मदद कर सकते हैं, इसके अलावा, वे आपके दैनिक दिनचर्या में फिट होने के लिए आसान गतिविधियां हैं। आप मुफ्त में कुछ ऑनलाइन भी पा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 06
    2
    अधिक जटिल खेलों की प्रगति बड़ा और अधिक जटिल गेम आपके मस्तिष्क के लिए एक मजबूत कसरत होगी। कभी-कभी इसे खत्म करने के लिए एक सप्ताह में कई दिन लग सकते हैं, लेकिन निराश मत हो, यह प्रयास के लायक है! सिर्फ उन परंपरागत खेलों के बारे में मत सोचो, वहाँ जापानी पॉकेट पहेलियाँ हैं जो कठिन चुनौतियां हैं और आप किसी भी समय मुफ्त में हल करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक के लिए प्ले शतरंज शुरुआती चरण 1
    3
    शतरंज खेलें शतरंज एक अविश्वसनीय रणनीति खेल है और साथ ही रणनीतिक भी है। जब मस्तिष्क का प्रयोग करने की बात आती है, तो कुछ खेल उससे आगे बढ़ते हैं। यह एक सरल गेम है सीखना और अभ्यास
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 07
    4
    वीडियो गेम चलाएं क्या आप जानते हैं कि वीडियो गेम आपको चालाक बना सकता है? खेल है कि मारियो, Zelda, Scribblenauts और मिस्ट के रूप में पहेली को सुलझाने की आवश्यकता होती है मदद से आप बेहतर समस्याओं का समाधान अधिक रचनात्मक और कोई है जो तेजी से सोचता है कि हो सकता है, मस्तिष्क के लिए एक अच्छा हृदय कसरत की तरह हैं।
  • विधि 3
    अपने आप को चुनौती दें

    चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 21
    1
    आपके प्रमुख हाथ को वैकल्पिक करें अपने बाएं हाथ का उपयोग करें यदि आप दाएं हाथ और दहिने हाथ वाले हैं, यदि आप मस्तिष्क के हिस्सों को प्रोत्साहित करने के लिए बाएं हाथ वाले हैं जो मांसपेशियों को नियंत्रित करते हैं
  • 2
    एक संगीत वाद्य बजाना या एक को हल करने का प्रयास करें जादू घन. 100,000 से ज्यादा साल पहले, मानव मस्तिष्क के उपयोग और उपकरणों के निर्माण में समायोजित करने के लिए विकसित हुआ है। उपकरण का उपयोग करने के लिए समान गतिविधियों में शामिल होने से, आप अपने मस्तिष्क को समायोजित करने में मदद करेंगे और इसे अच्छी तरह से काम करेंगे। उदाहरण के लिए, वायलिन खेलना या जादू घन को सुलझाना इन विशेषताओं में आम है इन्हें ठीक और सकल मोटर समन्वय और चीजों के संचालन और पहचान की अनुक्रम की आवश्यकता होती है। इसलिए रोजाना या दो बार इन गतिविधियों को करने से, आप पूरी तरह से मानसिक रूप से फिट होंगे।



  • विधि 4
    और अधिक सोनाइज करें

    चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 03
    1
    लोगों से बात करें उन बातों के बारे में बात करें, जिनसे आप या दूसरे व्यक्ति को पता है राजनीति, धर्म और अन्य उत्तेजक विषयों (गहरी विचार-विमर्श, न सिर्फ विवाद) जैसे मुद्दों मस्तिष्क के लिए एक महान बुनियादी अभ्यास हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 14
    2
    एक क्लब के लिए जुड़ें एक क्लब या उन लोगों के समूह में शामिल हों जिनके समान रुचि है। उदाहरण एक विशिष्ट मनोरंजन, राजनीतिक, बाइबिल चर्चा या किसी अन्य समान के लिए एक क्लब हैं। उन लोगों के साथ बात कर रहे हैं जिनके समान रुचियां हैं, वे आपको मस्तिष्क और आपकी क्षमताओं का काम करेंगे।
  • विधि 5
    आजीवन गतिविधि सीखना सीखें

    चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 12
    1
    अपने अध्ययनों पर वापस जाएं अपने मस्तिष्क को फिर से बनाने के लिए स्कूल में वापस जाना एक शानदार तरीका है और अधिक शिक्षा के लिए स्पष्ट लाभ हैं। पूर्ण स्नातक होने के बाद जाने की कोई ज़रूरत नहीं है आपका बॉस उन वर्गों को फंड करने के लिए तैयार हो सकता है जो आपके काम के कौशल को बढ़ाते हैं, या आप उस विषय से केवल एक सबक चुन सकते हैं जो आपके हितों को पसंद करता है।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क चरण 13
    2
    नि: शुल्क सबक बनाओ यदि आपके पास समय या पैसा नहीं है, तो उपलब्ध कई प्रकार के ऑनलाइन क्लास हैं कुछ दुनिया में भी सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय हैं, जैसे हार्वर्ड। Coursera, खान अकादमी साइटों या यहां तक ​​कि टेड वार्ता के व्याख्यानों के लिए विश्वविद्यालय अनुभव प्राप्त करने के लिए इसे खर्च बिना देखो।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 11
    3
    आपके पास पहले से मौजूद कौशल के साथ कार्य करें अपने मस्तिष्क की तरह, मांसपेशियों की जरूरत है, जो पहले से ही जीता जा चुका है उसे खोने के लिए अभ्यास नहीं करता है। अब आप जानकारी और कौशल से बाहर निकलते हैं, और यह बहुत अधिक जंगली हो जाता है। बुनियादी कौशल का उपयोग करें, उन्हें कैसे बनाए रखने के लिए खातों को कैसे करें और उन्हें जीभ की नोक पर रखें
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 09
    4
    एक नया शौक चुनें मस्तिष्क का उपयोग करने के लिए एक नया कौशल सीखना भी एक शानदार तरीका है। विशेषकर संगीत, नृत्य और दृश्य कला जैसी क्रिएटिव गतिविधियां मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों में काम करती हैं और अविश्वसनीय लाभ लाती हैं।
  • 5
    चीजों का निर्माण चाहे वह रोबोट या लॉबी के लिए एक नई पीठ बना रहा हो, अपने दिमाग का इस्तेमाल करके समझने के लिए कैसे कुछ बना सकता है (विशेषकर अगर यह बिना निर्देशों के खरोंच से है) एक महान कसरत है बुनियादी निर्माण कौशल जानें और थोड़ा व्यावहारिक रचनात्मकता के साथ अपना मन फ्लेक्स करें।
  • विधि 6
    स्वस्थ रहें

    चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क चरण 15
    1
    अच्छा खाओ और व्यायाम करें मानसिक स्वास्थ्य में खाद्य और शारीरिक व्यायाम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने आप को स्वस्थ आहार से प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध आहार से मस्तिष्क को शारीरिक रूप से अच्छी तरह से खिलाया जाता है। शारीरिक व्यायाम भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, दिल के दौरे की संभावना को कम करने और ऑक्सीजन संतृप्ति के स्तर में वृद्धि।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 18
    2
    अभ्यास खेल कुछ शारीरिक व्यायाम सीखें या सामान्य रूप से शरीर और हाथों के बीच आपके समन्वय को बढ़ाने के लिए नए खेल का अभ्यास करें। ताई-ची और पिनबॉल अच्छे उदाहरण हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 16
    3
    अच्छी रात की नींद आओ वैज्ञानिक यह खोज कर रहे हैं कि मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में नींद बिल्कुल महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सो, वहीं अपने शरीर को मस्तिष्क से विषाक्त पदार्थों को शुद्ध (और साथ ही क्या गलत है ठीक) है.अगर आप अपने सबसे कीमती अंग की रक्षा के लिए है, तो एक अच्छा पूर्ण रात की नींद जितनी बार संभव है करने के लिए ध्यान रखना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 19
    4
    नियमित बदलें। नीरस दिन के परिणामस्वरूप आपके मस्तिष्क को उपेक्षित महसूस करने से रोकने के लिए आप हर दिन जो अन्य रोज़ करते हैं, उससे अलग अन्य मार्गों की तलाश करें। आप काम पर जिस तरह से काम करते हैं वह व्यायाम कक्ष या अन्य पहलू को भी शुरू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप काम करते हैं, तो मस्तिष्क के क्षेत्र में काम करने के लिए पीछे चलने की कोशिश करें (सामान्य पैटर्न की उल्टी दिशा जब चलती है)।
    • व्यायाम करने के लिए याद रखें एक ध्वनि मस्तिष्क एक ध्वनि शरीर का परिणाम है कठिन व्यायाम करें
    • रोज़ाना कुछ याद रखना या रोज़ाना 15 मिनट के लिए जादू क्यूब का उपयोग करने जैसी कुछ दैनिक गतिविधियों की कोशिश करें।
    • ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो आपको स्मृति के साथ मदद कर सकते हैं। निंटेंडो डीएस के लिए "मस्तिष्क आयु" या "बिग ब्रेन अकादमी" की सिफारिश की जाती है और मज़ेदार होती है ये गेम विशेष रूप से सही मेमोरी के लिए बने थे।
    • शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह, मस्तिष्क को भी आराम की आवश्यकता होती है। वह कभी वास्तव में "बंद हो जाती है" लेकिन एक बिंदु या ध्यान पर ध्यान केंद्रित है कि आप अपने मन को आराम में मदद कर सकते, मस्तिष्क मंदी में और बाद में बेहतर कामकाज में जिसके परिणामस्वरूप। दिन में 10 से 15 मिनट के लिए आंखों के साथ शांत वाद्य संगीत को सुनना विश्राम का एक अच्छा तरीका है।
    • भाषण मानसिक विशेषताएं दर्शाता है, इससे पहले कि आप बोलते हैं। इस तरह, आप मस्तिष्क के भाषण संतुलन का काम करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com