IhsAdke.com

अपने सर्वश्रेष्ठ आकार में अपने मस्तिष्क को कैसे रखें

मस्तिष्क को अच्छी हालत में रखते हुए जीवन की गुणवत्ता में सुधार का एक शानदार तरीका है। पौष्टिक भोजन खाने से, अक्सर व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लेना शुरू करें मस्तिष्क को चुनौती देने, पहेलियाँ खेलना, एक नया उपकरण या भाषा सीखना या सीखना। सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है थोड़ी सी कोशिश के साथ, यह पूरी तरह चालू हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
मन को चुनौती देना

शीर्ष आकार में आपका मस्तिष्क शीर्षक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
आराम क्षेत्र से बाहर निकलें मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह है, जिसे पूरी तरह से विकसित करने के लिए चुनौतियों और नई चीजों की आवश्यकता होती है। यह निर्धारित करने के बाद कि अध्ययन या मानसिक गतिविधि का एक निश्चित क्षेत्र आपकी सुविधा क्षेत्र के बाहर है, वैसे भी इसे प्रयास करने का प्रयास करें। याद रखने के लिए एक अच्छा नियम यह है कि आराम मस्तिष्क के लिए अच्छा नहीं है। इसका लक्ष्य है, सीखने में, अस्थिरता और अनिश्चितता का रुख।
  • उदाहरण के लिए, यदि गणित कुछ मुश्किल लग रहा है, तो आप इसमें अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। यह आपके मस्तिष्क के लिए कुछ और अधिक आरामदायक पर ध्यान केंद्रित करने से बेहतर होगा।
  • जब भी संभव हो कुछ नया प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप स्वाभाविक रूप से एथलेटिक नहीं हैं, तो ऐसे कुछ करें जिनके लिए इन कौशल की आवश्यकता होती है, जैसे दोस्तों के साथ हेन्डबॉल खेलना या स्पोर्ट्स क्लास लेना।
  • शीर्ष आकार में आपका मस्तिष्क शीर्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चुनौतीपूर्ण रीडिंग चुनें अपनी रुचि को चिंगारी करने के लिए बस पहली पुस्तक में प्रवेश करने के बजाय उन विषयों के बारे में सोचें जो उन क्षेत्रों में आपकी दिलचस्पी रखते हैं और पुस्तकों की खोज करते हैं। आधार पर पढ़ने शुरू करें और सबसे जटिल नौकरियों के लिए अग्रिम। यह एक निश्चित विषय पर एक अच्छी डिग्री हासिल करने का एक तरीका है। आप पाएंगे कि शब्दावली और कठिन अवधारणाओं को समझाने की क्षमता में भी सुधार होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप शारीरिक समस्याओं के बारे में उत्सुक हैं, तो आप एक लोकप्रिय लेख या वृत्तचित्र के साथ शुरू करना चाहते हैं और प्रसिद्ध वैज्ञानिकों द्वारा अधिक विशिष्ट किताबों पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • शीर्ष आकार में आपका मस्तिष्क शीर्षक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक नई भाषा जानें एक स्थानीय शैक्षिक संस्थान के पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करें एक साप्ताहिक आधार पर किसी शिक्षक के संपर्क में रहें या ऑनलाइन भाषा सीखने के कार्यक्रम खरीदें और अपने आप से सीखें। इस सीखने पर प्रयास करते हुए, आप मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को सक्रिय करते हैं जो सामान्य रूप से सुन्न होते हैं। जब आप एक भाषा के साथ सहज होते हैं, तो आगे बढ़ें, और इसी तरह।
  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखें एक निजी शिक्षक के साथ एक कक्षा ले लो अपने शहर में एक कोर्स के लिए आवेदन करें या एक ऑनलाइन शिक्षक खोजें जो उन्नत कक्षाओं को परिचयात्मक प्रदान करता है। एक उपकरण को माहिर करने से आपको आत्मविश्वास में भी बढ़ावा मिल सकता है।
    • यहां तक ​​कि संगीत सुनने से मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। मोज़ार्ट या अन्य कलाकारों और संगीतकारों को सुनने के बाद किसी व्यक्ति की IQ अस्थायी सुधार दिखा सकता है
  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक चरण 5 में चित्र देखें
    5
    वीडियो गेम चलाएं, लेकिन टीवी काट कर। कंसोल खरीदें और कम से कम 15 मिनट प्रति दिन खेलें। वीडियो गेम में आगे बढ़ने से मस्तिष्क के बाएं गोलार्ध में न्यूरॉन्स की मात्रा भी बढ़ सकती है। यह आँखों और हाथों के बीच प्रतिक्रिया समय और समन्वय में सुधार भी करता है।
    • दूसरी ओर, टेलीविजन देखकर मस्तिष्क को बेकार की जानकारी से डूब सकता है, जिससे मानसिक क्षमता कमजोर हो सकती है। एडीएचडी की उपस्थिति से भी लंबे समय तक टीवी एक्सपोजर जुड़े हुए हैं।
    • ध्यान रखें कि आप वीडियो गेम में भी अतिशयोक्ति कर सकते हैं। अपनी दैनिक गतिविधियों को मॉडरेट करने की कोशिश करें, और अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक खेला है, तो राशि कम करें।
    • उदाहरण के लिए, Minecraft जैसी गेम, लोगों को सामाजिक संपर्क विकसित करने में मदद कर सकती हैं जो वर्चुअल क्षेत्र से परे का विस्तार करते हैं। एक असामाजिक व्यंग्य में बदलने के बजाय, आकस्मिक खिलाड़ी भी अधिक मिलनसार दृष्टिकोण विकसित कर सकते हैं।
  • शीर्ष आकार में आपका दिमाग रखें शीर्षक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    शतरंज खेलें या पहेली पहेली को हल करें शतरंज के खेल खरीदें और मित्रों और परिवार को चुनौती दें इंटरनेट पर जाएं और शतरंज क्लब में प्रवेश करें। स्थानीय समाचार पत्र में क्रॉसवर्ड या कुछ सुडोकू को ढूंढें। या, एक ऑनलाइन आरा पृष्ठ खोजें और नियमित ई-मेल के लिए साइन अप करें। रणनीति और तर्कसंगत खेल दबाव में शांत रहने के लिए और समस्याओं के रचनात्मक समाधान का विकास करने के लिए मस्तिष्क को सिखा सकते हैं।
  • विधि 2
    सही मानसिकता का विकास करना

    शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक चरण 7 में चित्र देखें
    1
    तनाव के स्तर को कम करें एक योग कक्षा ले लीजिए, साप्ताहिक समय को रिचार्ज या आराम करने की दिनचर्या बनाने के लिए योजना बनाएं, जैसे काम के बाद बुलबुला स्नान लेना। गंभीर तनाव आपको मनोभ्रंश या अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का नेतृत्व कर सकता है और इसलिए आपके मनोदशात्मक प्रदर्शन को सुधारने में छूट बहुत कुछ कर सकती है।
  • शीर्ष आकार में आपका मस्तिष्क शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए सामाजिक संपर्कों का निर्माण करें। सहकर्मियों को सामाजिक गतिविधियों में आमंत्रित करें। नए लोगों से मिलने के लिए सामाजिक क्लबों में शामिल हों सेल फोन पर फ़ोकस करने के बजाय, जब भी आप जाते हैं, लोगों से बात करने की कोशिश करें हर बार जब हम सकारात्मक मानव संपर्क करते हैं, तो हमारे दिमाग सकारात्मक न्यूरोट्रांसमीटर के इंजेक्शन प्राप्त करते हैं, जैसे एंडोर्फिन। मिलनसार हो और आपका मस्तिष्क आपको धन्यवाद देंगे!



  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक 9 चित्र का शीर्षक
    3
    ध्यान और अभ्यास प्रतिबिंब एक योग अकादमी में औपचारिक ध्यान वर्ग या आसपास के मनोरंजन केंद्र में लो। या, फिर भी, इंटरनेट पर ध्यान दीजिए और ट्यूटोरियल देखें कि कैसे ध्यान मन की स्थिति में आ जाए। दैनिक ध्यान या प्रतिबिंबित कम से कम 15 मिनट का निवेश करें आप रात में बिस्तर पर भी बैठ सकते हैं, अपना मन साफ ​​कर सकते हैं और दिन की घटनाओं के बारे में सोच सकते हैं। इससे मस्तिष्क में जागने से पहले अपनी गतिविधियों में एक सफलता मिलती है।
    • ध्यान की स्थिति में प्रवेश करने के लिए, आपको किसी शब्द या वाक्यांश को दोहराने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे "आराम" या "प्रतिबिंबित करें।" ऐसे स्थान पर ध्यान देने की कोशिश करें जहां आपको परेशान नहीं किया जाएगा और आप इस अर्धचार्य मानसिक स्थिति को विकसित करने में सक्षम होंगे।
    • बेशक, अगर आप चाहें तो 15 से अधिक मिनटों के लिए भी ध्यान कर सकते हैं।
  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सरल कार्यों के लिए दिनचर्या करें उन गतिविधियों के लिए जो आप रोज कर रहे हैं, उसके लिए क्या करना है या क्या करना है, और इसके साथ रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप घर जाते हैं, तो उसी स्थान पर कीज़ें रखें सरल क्षणों में निर्णय लेने की आवश्यकता को समाप्त करना जैसे कि इससे अधिक जटिल समस्याओं से निपटने के लिए मानसिक स्थान को मुक्त किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक कैलेंडर या स्प्रैडशीट में अपने सभी अपॉइंटमेंट्स लिखना एक अच्छा विचार है ताकि आपको मूल विवरण याद करने के बारे में चिंता या तनाव न पड़े।
    • रहने और काम करने के लिए स्वच्छ और संगठित वातावरण बनाए रखने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने के बाद चीजों को साफ करने और संग्रहीत करने के लिए उपयोग करें।
  • विधि 3
    अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना

    शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के निर्णय लेने से पहले एक पेशेवर से बात करना अच्छा है। वह संभवतः रक्त परीक्षणों की एक श्रृंखला करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी शारीरिक हानि उसकी प्रगति में बाधा नहीं पड़ेगी। कुछ बीमारियां, जैसे हाई ब्लड प्रेशर या मधुमेह, जानकारी की प्रक्रिया और संभाल करने की मस्तिष्क की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।
  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें जिसका शीर्षक चरण 12 है
    2
    रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ सो रही है और जल्दी जागने मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने का एक तरीका है। इसलिए, लगातार सोने और जागने के समय सेट करें, और उन्हें ईमानदारी से पालन करने का प्रयास करें मस्तिष्क की सूचनाओं को संसाधित करने और अगले दिन पूरी तरह से तैयार करने के लिए आठ घंटे की निर्बाध नींद पर्याप्त होती है।
    • नींद अवरोधों को कम करने के लिए, अपना सेल फ़ोन बंद करें और किसी भी व्यक्ति को बताएं जो आपकी रात के एजेंडे के बारे में है। नींद की परेशानी का प्रत्येक क्षण मस्तिष्क तनाव के स्तर को बढ़ाएगा।
  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक 13 चित्र देखें
    3
    एक संतुलित आहार खाएं मस्तिष्क अप्रसारित खाद्य पदार्थों, दुबला मीट, फलों, सब्जियों और ताजी सब्जियों और स्वस्थ वसा के साथ सबसे अच्छा काम करेगी। स्वस्थ भोजन मस्तिष्क की संपूर्ण क्षमता और कार्य दोनों में सुधार हो सकता है दूसरी ओर, चीनी, मस्तिष्क कनेक्शन को धीमा कर देती है और मानसिक कोहरे की एक सामान्य भावना की ओर जाता है।
    • आहार के लिए ओमेगा -3 के समृद्ध खाद्य पदार्थों को जोड़ने, जैसे ग्रील्ड या भुना हुआ मछली, को जरूरी है। वे उन मस्तिष्क को बढ़ाते हैं जो आपके मस्तिष्क मेमोरी के लिए उपलब्ध करा सकते हैं।
  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें जिसका शीर्षक है चरण 14
    4
    सप्ताह में कम से कम तीन बार व्यायाम करें व्यायाम व्यायाम बनाएँ जिसमें हृदय और शरीर दोनों को शामिल किया गया हो इस रूटीन को हमेशा कम से कम 30 मिनट रहना चाहिए। यदि आप एक सप्ताह में तीन बार से अधिक व्यायाम करना चाहते हैं, तो आप और भी संज्ञानात्मक लाभ देख सकते हैं व्यायाम मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और सक्रिय और ऊर्जा से भरा न्यूरॉन्स रखता है।
  • शीर्ष आकार में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक से चित्र चरण 15
    5
    अपने आसन को सीधे रखें हमेशा अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ खड़े रहें, कंधों की पीठ, हथियारों के बिना अस्थिर और पेट में, प्रति घंटा की जाँच करें अगर मुद्रा बनाए रखा जा रहा है। बुरी स्थिति में दिमाग को नकारात्मक संदेश भेजता है जो कि अवसाद के विकास और विकास की सुविधा प्रदान करता है, साथ ही स्मृति को कमजोर कर सकता है। एक सकारात्मक आकृति बनाए रखने से शरीर को अच्छी दिशा में ले जाया जा सकता है।
  • टॉप साइज में अपना मस्तिष्क रखें शीर्षक 16 चित्र देखें
    6
    खुराक लें अपने आहार के बारे में डॉक्टर से बात करें कि यह जानने के लिए कि मल्टीविटामिन या पूरक आपके लिए उचित है या नहीं। मछली के तेल की खुराक, विशेष रूप से, अक्सर स्मृति सुधार और बेहतर मस्तिष्क समारोह के साथ जुड़े रहे हैं। वह यह भी देख सकता है कि बी, सी, डी और ई के लिए आपके महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का स्तर कम है या नहीं, यह देखने के लिए खून की गिनती का भी आदेश दे सकता है।
    • ग्रोथ हार्मोन की खुराक 30 से अधिक लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है यदि वे स्मृति हानि से निपटने की कोशिश कर रहे हैं और संज्ञानात्मक गति में कमी की है।
  • युक्तियाँ

    • दो कप कॉफी पीने से न्यूरॉन्स अपने कामकाज में त्वरित और अस्थायी सुधार दे सकते हैं।
    • धूम्रपान रोकना मस्तिष्क प्रदर्शन और आईक्यू पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com