IhsAdke.com

अपने बुद्धि को कैसे बढ़ाएं

हालांकि अनुसंधान से पता चलता है कि आपके IQ के 40% और 80% के बीच आनुवंशिक रूप से परिभाषित किया गया है, यह एक निश्चित संख्या नहीं है। कुछ चाल के साथ, आपके IQ को एक मानक विचलन तक बढ़ाया जा सकता है एक संतुलित आहार और एक दिनचर्या अद्भुत काम कर सकता है आपके और आपकी प्रतिभा के बीच ही एक चीज ही है क्या आप तैयार हैं?

चरणों

भाग 1
दिनचर्या बदलना

अपने आईक्यू स्टेप 1 को बढ़ाएं
1
दिन-प्रति-दिन अलग-अलग बातें करें अपने मस्तिष्क को नए कनेक्शन और पथ बनाने के लिए अलग-अलग तरीके से चुनौती दें, जो आप आमतौर पर स्वचालित रूप से करते हैं। अपने दांतों को गैर-प्रभावी हाथ से ब्रश करें, जैसे कि आप समय पर वापस जा रहे हैं, अपने आप से किसी दूसरी भाषा में बात करें या जो कुछ भी आपके मन को चुनौती देता है
  • ऐसा करने से, मस्तिष्क में नए रास्ते और कनेक्शन बनते हैं। आमतौर पर हम प्राकृतिक जीवन जीने की आसानी पाते हैं, विशेषकर जब हम बुनियादी चीजें सीखते हैं। कार्यों को थोड़ा सा मिश्रण करके, मस्तिष्क को कौशल को फटकारना होगा, जो अधिक चुनौतीपूर्ण है।
  • अपनी बुद्धि चरण 2 बढ़ाएं
    2
    ध्यान। अनुसंधान ने दिखाया है कि ध्यान केवल तनाव को कम करने के लिए ही नहीं बल्कि मस्तिष्क के कार्य करने के लिए भी अच्छा है। यह मस्तिष्क के रक्त प्रवाह, धैर्य, एकाग्रता और स्मृति को सुधारने के लिए दिखाया गया है। काफी आराम होने के अलावा
    • प्रतिदिन 30 मिनट ध्यान देने की कोशिश करें। आप दिन में 2 या 3 बार 15 या 10 मिनट के ब्लॉक में विभाजित कर सकते हैं। अधिमानतः जब आप जाग उठाते हैं, व्यायाम के बाद और रात में, बस बिस्तर से पहले
  • चित्र IQ चरण 3 बढ़ाएं
    3
    पूरक आहार लेने पर विचार करें नशीली दवाओं के उपयोग के लिए एक सुरक्षित विकल्प जो खुफिया बढ़ाने का वादा करता है, वह प्राकृतिक पूरक आहार है। विटामिन की जरूरी राशि का पता लगाने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें नीचे की सभी खुराक में एक वैज्ञानिक समर्थन है:
    • कैफीन
    • creatine
    • जिन्कगो बिलोबा
    • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • अपने आईक्यू स्टेप 4 को बढ़ाएं
    4
    एरोबिक अभ्यास का अभ्यास करें विन वेंजर के अध्ययन से पता चलता है कि श्वास ध्यान से संबंधित है। डाइव या दौड़ का प्रयास करें यदि यह संभव नहीं है, तो कोई एरोबिक व्यायाम करेंगे। जागने और बिस्तर से पहले 45 मिनट के लिए दिन में 2 बार व्यायाम करें व्यायाम करने के बाद आपको ध्यान से इसमें शामिल होना चाहिए।
    • वे आपके देखो और आपके शारीरिक आकार के लिए भी अच्छे हैं, जो आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं। अधिक एंडोर्फिन शरीर द्वारा उत्पादित किए जाते हैं, अधिक सक्रिय आपके मस्तिष्क होंगे और बेहतर आपको लगता होगा।
  • आपका आईक्यू चरण 5 बढ़ाएं चित्र का शीर्षक
    5
    सो जाओ जब आपका मस्तिष्क वास्तव में चाहता है कुछ लोग 9 बजे सबसे अच्छे मस्तिष्क के चरण में हैं। रात 9 बजे अन्य लोग अन्य सुबह 3 बजे या तीन कप कॉफी लेने के बाद हर कोई अलग है, सो जब आपका शरीर इसके लिए पूछता है तो सो जाओ। क्या आप रात में बेहतर काम करते हैं? तो देर से सो जाओ तुम आलसी नहीं हो लेकिन समझदार हो!
    • रात में 8 घंटे सो जाओ जब आप थके हुए होते हैं, तो आपका मस्तिष्क 100% काम नहीं कर सकता उन्होंने उन कार्यों को कम कर दिया, जिन्हें लगता है कि वे कम हो सकते हैं, जबकि केवल उन लोगों को बनाए रखना है जो अत्यंत आवश्यक हैं। यह एक हाइबरनेशन मोड की तरह है, आपका मस्तिष्क शरीर को जीवित और श्वास को रखने के लिए पर्याप्त काम कर रहा है।
  • आपका बुद्धि चरण 6 बढ़ाएं
    6
    गौर करें, लेकिन बहुत सावधानी से, उत्तेजक का उपयोग करें। Adderall और Ritalin दो psychostimulants है कि आप बनाने (यदि आपके पास एडीएचडी नहीं है) अधिक ऊर्जा प्राप्त करते हैं, दिमाग में अलर्ट मोड, जो अस्थायी रूप से आपके होश में सुधार करता है लोगों ने कुछ समय के लिए अतिमानवीय बनाकर दूसरों पर लाभ उठाने के लिए तेजी से उनका चयन किया है, जो कभी-कभी हानिकारक होता है।
    • इन दवाओं के दुरुपयोग करना आसान है, इसलिए वे सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं उन्हें जानते हैं और सहिष्णु हो, क्योंकि वे बहुत खतरनाक हो सकते हैं। यह भी याद रखें कि कोई लाभ हमेशा के लिए रहता है: एक घंटे, आप सामान्य पर वापस आ जाएगी
  • भाग 2
    अपने कौशल का अभ्यास

    आपका आईक्यू 7 कदम बढ़ाएं
    1
    और पढ़ें। आनुवांशिकी के अतिरिक्त, शिक्षा का IQ पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है। गणित और भौतिकी जैसे विज्ञान के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें। वे दुनिया की अपनी समझ को बढ़ाते हैं, जो आपकी समझ, शब्दावली, गणितीय और स्थानिक कौशल और तर्क को बेहतर बनाता है।
    • आप एमआईटी ओपनकारर्सवेयर पाठ्यक्रम की कोशिश कर सकते हैं, जो 1800 से अधिक आधिकारिक एमआईटी पाठ्यक्रमों के नोट्स, सारांश और प्रमाण प्रदान करता है। आप यूट्यूब सहित इंटरनेट साइटों पर अधिक जानने के लिए भी तलाश कर सकते हैं।
  • आपका आईक्यू स्टेप 8 बढ़ाएं चित्र का शीर्षक
    2
    चुनौतियों का समाधान करें और समस्या सुलझने के खेल खेलें। मनोभ्रंश को रोकने के लिए और अपने मस्तिष्क की उड़ान बनाए रखने के लिए, इन चुनौतियों और खेलों को नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए, जिसका मतलब है (आधुनिक समय में) इंटरनेट और फोन पर अधिक समय! मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाले लुमोसिटी, व्हाट्स सैईंग, क्विज़ अप और अन्य गेम जैसे ऐप्स डाउनलोड करें। कैंडी क्रश से समय निकालें और अपने बुद्धि को बेहतर बनाने में अधिक समय व्यतीत करें!
    • वयस्कों और स्टैनफोर्ड-बिनेट के लिए Wechsler इंटेलिजेंस स्केल एक एकल, सरल तरीके से इंटेलिजेंस का आकलन नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे कई समस्याओं की एक श्रृंखला पेश करते हैं जो जानकारी को तुरंत संसाधित करने की क्षमता, बताए जा रहे हैं, समझते हैं और अनुक्रम पहचानते हैं।



  • अपने आईक्यू 9 कदम बढ़ाएं
    3
    कई परीक्षण करें जैसे कि रसायन शास्त्र परीक्षण की तरह आपको पास चार गुना करना पड़ता है, IQ परीक्षण अलग नहीं होते हैं। वे समान बुनियादी संरचना और प्रश्न शैली बनाए रखते हैं तो जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, बेहतर परिणाम होगा।
    • आप जो परीक्षाएं ऑनलाइन कर सकते हैं, वह ऐसा नहीं है जो आप एक कैरियर केंद्र या मनोवैज्ञानिक में करेंगे। यदि आप अपने सच्चे IQ जानना चाहते हैं, तो आपको वास्तविक परीक्षा लेने की आवश्यकता होगी। आमतौर पर वे शुल्क लेते हैं, इसलिए इसे अपनी अधिकतम दे दो।
  • आपका आईक्यू 10 कदम बढ़ाएं
    4
    नए अनुभव प्राप्त करें जब आप हर दिन एक ही काम करते हैं तो मस्तिष्क किसी प्रकार के ऑटोप्लॉट पर शुरू हो जाती है यह उनके आराम वाले क्षेत्रों में उत्तेजनाओं को अवशोषित करना बंद कर देता है। हालांकि, जब आपके पास नए अनुभव होते हैं, तो आपका मस्तिष्क जागता है और बदलाव के लिए गति बढ़ाता है इसलिए उस फिल्म को आज रात देखने की बजाए, एक म्यूजियम के लिए सिर, एक शो या मन सक्रिय रखने के लिए एक नई जगह
    • यहां तक ​​कि एक नई जगह पर जाकर या नया भोजन नमूना करना एक अच्छा अनुभव है। आप भविष्य में निर्णय लेने के लिए बुद्धिमानी से अपने आप को बेहतर ढंग से सूचित करके अपना ज्ञान बढ़ा रहे हैं तो आप जितना अलग हो, बेहतर होगा। यह एक विदेशी यात्रा के लिए एक बहाना के रूप में विचार करें!
  • अपनी बुद्धि चरण 11 बढ़ाएं
    5
    कुछ नया जानें नई चीजें सीखने से मस्तिष्क के संबंध बनाने में मदद मिलेगी जो पहले संभव नहीं थे। शतरंज खेलना, गिटार बजाना, जादू करना या कुछ भी जो आपने कभी नहीं किया है, जैसे नए कौशल को सीखना आपके मस्तिष्क की उन तरीकों से आपको मदद मिलेगी जिनकी आप कल्पना नहीं करते थे।
    • दूसरी भाषा सीखना मस्तिष्क को नए कनेक्शन बनाने में व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है यह न केवल उन मस्तिष्क के क्षेत्रों को उत्तेजित करता है जिनका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है बल्कि वास्तविक दुनिया के लिए भी उपयोगी है।
  • भाग 3
    आहार बदलना

    आपका आईक्यू 12 कदम बढ़ाएं
    1
    नाश्ते में बहुत सारे प्रोटीन खाएं प्रोटीन मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाता है और नॉरपेनाफे्रिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है। वे सभी ध्यान और समस्या सुलझाने की क्षमता में वृद्धि करते हैं
    • नाश्ते में प्रोटीन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आप दिन का सामना करने के लिए तैयार हो जाते हैं। दूसरी ओर, चीनी आपको कुछ घंटों में ऊर्जा खो देता है, इससे पहले आपको भूख लगी है।
  • अपने आईक्यू स्टेप 13 को बढ़ाएं
    2
    काले चॉकलेट खाओ ब्लैक चॉकलेट ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉल से भरा है। यह मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी 1, बी 2, डी और ई में समृद्ध है। यह एक सच्ची एंटीऑक्सीडेंट कॉकटेल है जो कि मुक्त कणों को कम करने में मदद करता है। यह आपके शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है
    • बेशक आपको बहुत अधिक उपभोग नहीं करना चाहिए 30 ग्राम और 140 ग्राम के बीच कुछ उपयुक्त है।
  • चित्र अपने IQ चरण 14 को बढ़ाएं
    3
    अधिक विटामिन बी खाएं इस छोटे पोषक तत्व में मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। हरी पत्तियों, गेहूं, मांस, अंडे और पनीर के साथ आप सब्जी में विटामिन बी पा सकते हैं। फिर, बहुत अधिक उपभोग न करने के लिए सावधान रहें! उचित राशि के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • फोलिक एसिड, रिबोफैविविन, थियामिन और नियासिन सभी विटामिन बी की संरचना का हिस्सा हैं, इसलिए जो कोई भी इस विटामिन को निगलना चाहता है वह उसी समय स्वस्थ पोषक तत्वों का उपभोग करेगा।
  • पिक्चर अपनी बुद्धि चरण 15 बढ़ाएं
    4
    संसाधित खाद्य पदार्थ और बुलशेट से बचें कई अध्ययनों से पता चला है कि एक स्वस्थ भोजन उच्च बुद्धि से जुड़ा हुआ है, खासकर बच्चों में। अपने मस्तिष्क को पूर्ण शक्ति पर रखने के लिए, बकवास, कुकी, फ्राइज़, और संसाधित खाद्य पदार्थ जैसे दूर रहें। मक्खन का इस्तेमाल करने के लिए घर पर कुक और पैसा बचाओ!
    • शाकाहारियों में आम तौर पर उच्च बुद्धि होती है, कहीं न कहीं लिंगों में लगभग 5 अंक होते हैं। अगर आप मांस खाते हैं, तो हर हफ्ते कम से कम एक दिन से दूर रहें।
  • चित्र आपके IQ चरण 16 को बढ़ाएं
    5
    उपवास पर विचार करें। यह साबित हुआ है कि इस तरह के उपवास के कारण मस्तिष्क की शक्ति वृद्धि और कार्यप्रणाली के उच्च स्तर का कारण होता है। इसमें आप 16 घंटों तक नहीं खाते हैं और फिर 8 घंटे के लिए पर्याप्त खा सकते हैं। इसमें कैलोरी प्रतिबंध शामिल हो सकता है या हो सकता है: आप तय करते हैं
    • आप वजन को नियंत्रित करने के लिए इस तकनीक का उपयोग भी कर सकते हैं। बहुत से लोग आंतरायिक उपवास करते हैं और महान वजन घटाने के परिणाम होते हैं। हालांकि, इस प्रकार का आहार शुरू करने से पहले सावधान रहें। उपवास सभी के लिए उचित नहीं है (उदाहरण के लिए, बुजुर्ग, गर्भवती और छोटे बच्चे)
  • चेतावनी

    • अपने बच्चों को बहुत मुश्किल धक्का मत! बच्चों को पहले प्रेरणा की आवश्यकता है, इसलिए यदि आप उन्हें आक्रामक रूप से धक्का दे रहे हैं बिना इससे पहले उन्हें प्रेरित करें, वे उस विषय में unmotivated हो सकते हैं जिसे आप सिखाने की कोशिश कर रहे हैं और इसे जानने के लिए स्थायी कठिनाइयों हो सकती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com