IhsAdke.com

कैसे आपका मन मुक्त करने के लिए और सोचो

जब हम "मन" कहते हैं, तो हम चेतना, संज्ञानात्मक विचार, तर्क, धारणा के बारे में सोचते हैं - लेकिन अंतर्ज्ञान, अवचेतन, या बेहोश स्तर में भी जो हमारे जीवन और व्यवहार को प्रभावित करते हैं। मन की प्रकृति या विभिन्न आत्माओं के मैट्रिक्स, जो कि एक आत्मा के चारों ओर रूपों का निर्माण करती है, कर्म के बौद्ध अवधारणा से काफी निकटता से संबंधित है। अपने मन को मुक्त करें और सोच शुरू करो!

चरणों

नि: शुल्क आपका मन और चित्र चरण 1 शीर्षक चित्र
1
जागो अपने मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करता है इसके बारे में अवगत रहें एक स्वस्थ मस्तिष्क में करीब 200 अरब न्यूरॉन्स हैं जागरूक मन हमारे मस्तिष्क को केवल 5% दिन नियंत्रित करता है और अवचेतन दिमाग का समय हमारे विचारों का 95% है। "मनुष्य अपनी ज़िंदगी में नींद में रहता है, और नींद में वह मर जाता है," गुर्जिफ के शब्द थे, जो अपने आध्यात्मिक विद्यार्थियों को जागृत करने और उच्च स्तर की चेतना में पार करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे।
  • नि: शुल्क आपका मन शीर्षक और चरण 2 सोचो चित्र
    2
    जागृत रहें मानसिकता शरीर, विचारों, भावनाओं, इरादों और कार्यों के निरंतर जागरूकता के साथ काम करती है। ध्यान के माध्यम से, हम निर्णय लेने और सीखने के लिए सीखते हैं कि वास्तव में क्या हैं, बिना निर्णय और पूर्वाग्रहों के। पल की चेतना "अब" पल की चेतना लाता है। हम उस प्रक्रिया के चारों ओर जागरूक हो जाते हैं जो हम महसूस करते हैं.वादवादियों ने आध्यात्मिक विकास के मुख्य साधनों में से एक के रूप में विवेक का उपयोग किया है। निम्नलिखित अभ्यास पूर्ण चेतना का अभ्यास करते हैं:
    • होशपूर्वक खाओ आप सभी काटने के बारे में पता चलेगा, खुशबू आ रही है, भोजन की बनावट, आपके शरीर के अंदर की भूख। धीरे धीरे चबाओ, अपने आप को खाने को देखते हुए
    • सावधानी से चलना अपने शरीर को हवा के माध्यम से घूमते हुए लग रहा है, अपने पैर जमीन को छूते हैं, आपके हाथ आगे बढ़ते हैं और अपनी श्वास सुनते हैं। अपने आप को चलना देखें प्रक्रिया के दौरान "जाग" रहें
    • ध्यान से बोलें अपने शब्दों और जिस तरह से आप उन्हें उच्चारण के बारे में पता हो कुछ शब्दों से जुड़ी भावनाओं से अवगत रहें एक तर्क है कि आप आमतौर पर अपने दोस्तों के साथ है में एक अलग "साइड" ले लो। भूमिकाओं में यह बदलाव आपको शब्दों और उनकी शक्ति में अंतर्दृष्टि देगा।
    • व्यंजन को पूरी तरह धो लें एक गतिविधि चुनें जिसे आप हर दिन करते हैं, जैसे "व्यंजन कर रहे हैं" और आप जितना भी कर सकते हैं उतना अच्छा कर लें, हर विस्तार का ख्याल रखें और सबकुछ परिपूर्ण रखें। पूर्णता के लिए उनकी खोज इस "दिन-प्रतिदिन" कार्य के भीतर पूर्ण चेतना का प्रयोग करेगी।
  • नि: शुल्क आपका मन और चित्र कदम 3 शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    ध्यान। अपना मन शांत करो एक मानव मस्तिष्क में एक दिन में 70,000 विचार होते हैं। ट्रेन चुप हो - इस तरह आप इस अद्भुत मशीन को प्रशिक्षित करने का प्रयास करेंगे जिसे मस्तिष्क कहा जाता है। आप अपनी ताकत को एकाग्रता, प्रेरणा और नवीनता के लिए अपना समय और ऊर्जा बर्बाद करने की बजाए बेकार बड़बड़ाना पर निर्देशित करेंगे। कई दर्शनों का ध्यान एक महत्वपूर्ण निर्देश है
  • नि: शुल्क आपका मन और चित्र चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझें और अपने शरीर की देखभाल करें उचित पोषण, उचित व्यायाम, प्रकृति में चलने, ताज़ी हवा - सभी तनाव-मुक्त जीवन शैली में योगदान करते हैं, जो संतुलन में हमारे शरीर के भीतर हार्मोन और रसायन को रखने के लिए आवश्यक है। हिंदू धर्म के भीतर, एक व्यक्ति के दिमाग को "मुक्त" करने के लिए, अनुशंसित आहार, एक आहार है जो शरीर या दिमाग को सभी में परेशान नहीं करता है। इसका अर्थ मांस, शराब, ड्रग्स, बहुत मसालेदार भोजन आदि की खपत से बचना चाहिए।
  • नि: शुल्क आपका मन और चित्र कदम 5 शीर्षक वाला चित्र



    5
    अपनी भावनाओं को समझें और बदलो। खुद को बदलने की शक्ति शरीर और भावनाओं में निहित है। सकारात्मक भावनाओं में नकारात्मक भावनाओं को समझें और परिणत करें, उन्हें एक सुखी और अधिक पूर्ण जीवन जीने की ताकत और प्रेरणा दें।
    • भावनाओं और विचारों को अलग करें जो आपकी नहीं हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर विपणन और सामाजिक रूप से स्थापित मानदंडों का उत्पाद।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपको खुश करता है यह प्रतिक्रिया आमतौर पर आपकी आत्मा की झलक, आपकी वास्तविक जरूरतों और भावनाओं को करती है।
    • सहानुभूति, शांति और मित्रता के साथ अधिक समय व्यतीत करें। ये गुण आपके दिमाग को मुक्त करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 6
    6
    अपने मूल विश्वासों को चुनौती दें विश्वासएं हम इस बात का बहुत सार हैं कि हम अपने आप को और हमारे आसपास की दुनिया को कैसे अनुभव करते हैं। मूल मान्यताओं कठोर, कठोर और अनम्य हैं वे वाक्यांश और शब्द हैं जो खुद को कई बार दोहराते हैं कि वे हमारी सच्चाई बन गए हैं हमारी बुनियादी मान्यताओं हमारी खुशियों या दुख की जड़ें हैं, हमारे उच्च या निम्न आत्मसम्मान, हमारे भाग्य में। यदि हम अपने विश्वासों को बदलते हैं, तो हम अपनी वास्तविकता को बदलने की उम्मीद कर सकते हैं। कई बार, हम वर्तमान "आदर्श" को पूरा करके हमें पसंद करने का सबसे अच्छा प्रयास करते हैं यह हमारी वास्तविक भावनाओं और विचारों पर बेईमानी के एक महान प्रवाह की ओर ले जा सकता है। मीडिया और समाज जंजीरों को "ब्रेक" करने के लिए निम्नलिखित अभ्यासों में से किसी एक का चयन करें जो आपकी गर्दन के चारों ओर कसकर बुने हुए हैं:
    • अपनी पीठ पर चलो
    • सड़क के कलाकार द्वारा बंद करो और नृत्य करें और उसके साथ गाएं।
    • एक न्यडिस्ट समुद्र तट पर जाएं
    • अजनबियों से बात करना बंद करो
    • यदि आप एक भीड़ भरे सड़क पर हैं, तो बस आगे बढ़ें और आगे बढ़ते हुए भीड़ को देखें।
  • पिक्चर का शीर्षक नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 7
    7
    प्रेरणादायक और आध्यात्मिक पुस्तकें पढ़ें प्रेरक और स्वयं-विकासशील पुस्तकें पढ़ें कविता पढ़ें दर्शन पढ़ें जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं, उनकी पुस्तकों को पढ़ें अतीत के विभिन्न गुरुओं और रहस्यवादियों से किताबें पढ़िए।
  • नि: शुल्क आपका मन और चित्र कदम 8 शीर्षक चित्र
    8
    रचनात्मक और आज़ादी से सोचें रचनात्मकता के कौशल को सीखना मौजूदा चुनौती को सीखना और किसी के विचार पर भरोसा करना सीखना है। रचनात्मकता स्वयं के विकास का एक आवश्यक घटक है
  • नि: शुल्क आपका मन और चित्र कदम 9 शीर्षक चित्र
    9
    प्रश्न पूछें अपने जीवन के अर्थ और अपने जीवन के उद्देश्य, पर्यावरण के बारे में और अन्य जीवों के साथ ग्रह पृथ्वी पर कैसे रहते हैं, अपने बारे में पूछें। पूछें कि क्या बेहतर किया जा सकता है और इस अविश्वसनीय मैट्रिक्स के भीतर आपकी भूमिका क्या है।
  • युक्तियाँ

    • एक बौद्ध कह रहा है, "ज्ञान से पहले, उसने लकड़ी इकट्ठी की और जल निकाला - ज्ञान के बाद, वह लकड़ी इकट्ठा किया और पानी चलाया।" मन के दो राज्यों में अंतर चेतना में है
    • "हम वही हैं जो हम बार-बार करते हैं। तो उत्कृष्टता, अभिनय का एक तरीका नहीं है, बल्कि एक आदत है।" अरस्तू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com