IhsAdke.com

कैसे मानसिक क्षमता विकसित करने के लिए

मध्यम ऐसे लोग हैं जो अवचेतन के संपर्क में आने में सक्षम हैं। ज्यादातर लोगों के पास मानसिक क्षमताओं हैं, लेकिन वे मन की गड़बड़ी में छिपे हुए हो सकते हैं या आपको ये पता नहीं है कि उन्हें कैसे सही किया जाए या उन्हें अभ्यास में डाल दें। मानसिक क्षमताओं को बढ़ाया जा सकता है, सुधार और विकसित किया जा सकता है

चरणों

विधि 1
व्यायाम के माध्यम से मानसिक क्षमताओं का विकास करना

पिक्चर शीर्षक से मानसिक क्षमता विकसित करें चरण 1
1
विभिन्न प्रकार के बारे में अधिक जानें मानसिक क्षमताओं. कुछ माध्यम एक विशिष्ट मानसिक क्षेत्र के लिए अधिक उपयुक्त हैं या दूसरों पर एक कौशल पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं।
  • "तीसरा आंख" का प्रयोग करके कल्पना करें - भौतिक आंखों के ऊपर स्थित चक्र (या ऊर्जा क्षेत्र)। तीसरी आँख खोलने और विस्तार की कल्पना करें। ध्यान रखें कि मन की "आंतरिक स्क्रीन" पर आप क्या देख सकते हैं। अपनी आंखों के साथ ऐसा करने का प्रयास करें।
  • पेशनीगोई आध्यात्मिक चित्रों की कल्पना करने की क्षमता है भेदभाव की एक विशेषता "दूरदृष्टि" है, जो कि उन चीजों को देखने की क्षमता है जिन्हें सामान्य इंद्रियों द्वारा नहीं देखा जा सकता है। चतुराई आध्यात्मिक संचारकों के संपर्क में आने के लिए आभा का उपयोग करते हैं इस प्रकार के देखने के लिए, एक दूरदराज के स्थान पर फैसला करें जिसे आप महसूस करना चाहते हैं अपनी आँखें बंद करें और इस जगह के बारे में सोचें। तीसरी आंख को इस इच्छा को हस्तांतरित करें आपके पास पहले छाप को देखें और लिखें।
  • अभिमानीता यह आध्यात्मिक छापों के रिसेप्शन को भी सक्षम बनाता है, लेकिन ध्वनियों के रूप में शब्द आभा के माध्यम से माध्यम के अवचेतन में फैलता है, जैसे कि यह एक प्रकार का फोन था। क्लैरिडेंसियस का अभ्यास करने के लिए, अपने मन में एक शब्द दोहराएं, उस पर भारी ध्यान दें। यह आंतरिक आवाज के विकास में मदद करता है क्लैरिसीन एक आत्मा की उपस्थिति को समझने की क्षमता है, जिसमें उसकी भावनाओं और व्यक्तित्व शामिल हैं।
  • पिक्चर शीर्षक विकसित मानसिक क्षमताओं चरण 2
    2
    मानसिक क्षमता का अभ्यास करने के लिए छोटी वस्तुओं का उपयोग करें कुछ मनोविज्ञान, जैसे कि आपराधिक जांच में काम करने वाले, कपड़े पहनते हैं। रहस्य एक प्रयुक्त वस्तु खोजना है, क्योंकि माध्यमों का मानना ​​है कि इसमें एक नई वस्तु की तुलना में अधिक ऊर्जा होगी।
    • ऑब्जेक्ट को अपने हाथ में रखें, अपनी आँखें बंद करें, आराम करें और महसूस करें कि आपका शरीर कैसा महसूस कर रहा है। आप खुद से पूछ सकते हैं कि वस्तु किसी पुरुष या एक महिला से है, उस वस्तु के स्वामी की भावनाओं और उसके साथ क्या काम किया गया था।
    • लिखें कि आपके लिए सहज रूप से क्या आता है इसे ऊर्जा मुद्रण के रूप में जाना जाता है कुछ भी संपादित न करें आदर्श यह है कि जिस व्यक्ति ने आप को वस्तु प्रदान की है, उसका मालिक जानता है, लेकिन कुछ भी मत कहो। तो आप वास्तविकता के साथ क्या लिखा है की तुलना कर सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक से मानसिक क्षमताएं विकसित करें चरण 3
    3
    वस्तुओं के साथ अन्य अभ्यासों की कोशिश करें किसी को एक वस्तु छुपाने के लिए कहें और उसे देखिए कि क्या आपको यह मिल सकता है। रहस्य, फिर से, वस्तु की ऊर्जा को महसूस करने की कोशिश करना है। ऑब्जेक्ट स्थित है जहां "महसूस" करने का प्रयास करें
    • अपने आप को इस आइटम की ऊर्जा से जोड़ने के लिए पता करें कि यह कहां है। अपने आप से पूछें कि क्या यह कम या उच्च स्थान पर है, चाहे वह कुछ के नीचे छिपा हुआ है या कुछ और में संग्रहीत है
    • आप वस्तुओं के बजाय छवियों का उपयोग कर सकते हैं किसी दोस्त ने कुछ पत्रिका की तस्वीरें निकाल दी और उन्हें बंद लिफाफे में रख दिया। तो आप कितने तस्वीरों के बारे में सोच सकते हैं, इसका विवरण देखें।
  • पिक्चर शीर्षक दिमाग मानसिक क्षमताएं चरण 4
    4
    दवा के माध्यम से मानसिक क्षमताओं का विकास इस तरह, आप अपने दिमाग को साफ करने और अपने छठे अर्थ पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। यह मानसिक गड़बड़ कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है
    • जब आप सुबह उठते हैं, तो कुछ मिनटों के लिए चुप रहने की कोशिश करें, अपनी आँखें बंद करें। अपनी आँखें खोलने से पहले, संभव के रूप में कई ध्वनियों, बनावट और गंध महसूस करने का प्रयास करें यदि कई हफ्तों तक किया जाता है, तो यह व्यायाम जागरूकता और अंतर्ज्ञान के स्तर को बढ़ाने में काफी योगदान कर सकता है।
    • ध्यान करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें। फिर नाक के माध्यम से श्वास। एक क्षण के लिए अपनी सांस पकड़ो मुंह से सांस लेने के लिए लौटें
    • पृष्ठभूमि में नरम संगीत आपको अपने मन को शांत करने में मदद कर सकता है। आप मंत्र को भी पढ़ सकते हैं (एक छोटा शब्द या वाक्यांश जिसे आप दोबारा दोबारा दोहराएं) लक्ष्य अवांछित मानसिक गंदगी को समाप्त करना है ध्यान काम करता है क्योंकि यह हमें मन को बंद करने और विश्लेषणात्मक अवचेतन जारी करने में मदद करता है।
    • कल्पना करो "अधिक" के संकेत के रूप में आप श्वास और एक "शून्य" संकेत exhaling पर व्यायाम कई बार दोहराएँ सभी नकारात्मक विचारों के मन को शुद्ध करें क्योंकि वे मानसिक क्षमताओं को रोक सकते हैं।
  • विधि 2
    अवचेतन को मजबूत करना

    पिक्चर का शीर्षक दिमागी मानसिक क्षमताएं चरण 5
    1
    अंतर्ज्ञान पर विश्वास करना और उसे पहचानना सीखें अंतर्ज्ञान ऐसी भावना या विश्वास है जो तर्कसंगत तर्क पर आधारित नहीं है। यह एक वृत्ति है जो तर्क से परे है।
    • हालांकि हर कोई अंतर्ज्ञान है, कुछ लोग इसे दूसरों की तुलना में अधिक विकसित कर सकते हैं आपको इसे विकसित करने के लिए अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना होगा। यह आपको सहज महसूस करता है कि जब आप किसी नए से मिलते हैं मानसिक प्रवृत्तियों को जारी करने के लिए, उनकी मंशा शुद्ध होने चाहिए।
    • यादृच्छिक विचारों और भावनाओं पर ध्यान दें। हर समय एक पत्रिका को आसान रखें और उन विचारों को लिखो जो कहीं भी नहीं दिखते हैं। थोड़ी देर के बाद, आप कुछ पैटर्न के रूप में देख सकते हैं एक बार पूरी तरह यादृच्छिक और डिस्कनेक्ट होने वाले विचारों को पहचानने योग्य विषयों या विचारों में बदलना शुरू हो जाएगा।
    • जब आप जागते हैं, तो जब आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं और दिन शुरू करते हैं, तब कुछ ही मिनटों के लिए शांत होने पर आपके सपने को विस्तार से याद रखना अधिक आसान होता है। अपने सामान्य समय से दस या पन्द्रह मिनट पहले जागने के लिए अलार्म घड़ी सेट करने का प्रयास करें अपने सपने को याद करने और डायरी में कुछ त्वरित नोट्स बनाने के लिए खुद को कुछ समय दें। नींद के दौरान अवचेतन मुक्त हो जाता है
  • पिक्चर शीर्षक विकसित मानसिक क्षमताएं चरण 6
    2
    सहानुभूति महसूस करने की आपकी क्षमता में सुधार करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि माध्यमों की भावनाओं, दर्द और अन्य लोगों की ऊर्जा के साथ पूर्ण स्वर में हैं। वे दूसरों के अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं जैसे कि वे स्वयं के अनुभव थे
    • हालांकि लोग पहले से ही पैदा हुए हैं सहानुभूति, वे इसे भी प्राप्त कर सकते हैं कुछ लोग मानते हैं कि हर कोई कुछ मानसिक क्षमता के साथ पैदा होता है, इसलिए यह हमेशा विकसित किया जा सकता है। पढ़ने में विशेषज्ञ शरीर की भाषा. सीटर लोगों के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं क्योंकि वे गैर-मौखिक संकेतों को पढ़ सकते हैं, जो किसी की भावनाओं के महत्वपूर्ण संकेतक प्रदान कर सकते हैं।
    • कभी-कभी मानसिक चिकित्सक रोगी पर अपने हाथ डालते हैं ताकि वे अपनी भावनाओं को बेहतर समझ सकें। अपने आप को नकारात्मक मानसिक ऊर्जा से बचाएं यह मानसिक संरक्षण और इसका मतलब है कि दूसरों की नकारात्मक ऊर्जा के खिलाफ ढाल की रक्षा करने या बनाने में सक्षम होने के रूप में जाना जाता है।



  • पिक्चर शीर्षक दिमाग मानसिक क्षमताएं चरण 7
    3
    फोकस करने के लिए जानें यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के विचारों को पढ़ने या मन की शक्ति के साथ वस्तुओं को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान केंद्रित करने की क्षमता विकसित करने की आवश्यकता है। मन पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता महत्वपूर्ण है
    • एक मिनट के लिए एक तस्वीर देखें फिर अपनी आँखें बंद करें और उस छवि को अपने दिमाग में पुनरुत्पादित करने का प्रयास करें, जिसमें आप सभी विवरण याद रख सकते हैं। यह विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक आपके एकाग्रता कौशल को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगी।
    • कल्पनाशीलता और दिवालिएपन की शक्ति का उपयोग करें यह कोई आश्चर्य नहीं है कि बच्चों, अधिक कल्पनाशील, अवचेतन का उपयोग करने में बेहतर सक्षम हैं। कल्पना मानसिक क्षमताओं को प्रोत्साहित करती है
  • विधि 3
    ऊर्जा क्षेत्रों का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से मानसिक क्षमता विकसित करें चरण 8
    1
    अपने निजी ऊर्जा क्षेत्र के बारे में अधिक जानें माध्यमों का मानना ​​है कि सभी लोग विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र से घिरे हुए हैं, जो एक मानसिक स्तर पर ऊर्जा संचारित करते थे। यदि आप समझते हैं कि वे क्या हैं तो आप इन ऊर्जाओं का बेहतर इस्तेमाल करेंगे।
    • औरस और चक्र व्यक्तिगत ऊर्जा क्षेत्र के दो पहलू हैं। यदि आप उन्हें समझते हैं, तो आप ऊर्जा के प्रवाह को अपने शरीर में और बाहर निकालना बेहतर कर सकते हैं। टेलिपाथिक क्षमताओं को सुधारने में कई सालों का समय लग सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो दैनिक इन कौशल का अभ्यास करने की कोशिश करें। औरस ऊर्जा क्षेत्र हैं जो शरीर को घेरते हैं, और चक्र ऐसे बिंदु हैं जहां ऊर्जा शरीर में और बाहर निकलती है।
    • आप अन्य लोगों के निजी ऊर्जा क्षेत्रों को महसूस करने की कोशिश कर सकते हैं और इस तरह अन्य लोगों के विचारों को पढ़ने की क्षमता बढ़ा सकते हैं। लोगों को कागज के किसी टुकड़े पर कुछ आकर्षित करने के लिए कहें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि उन्होंने कागजात को देखे बिना क्या आकर्षित किया था।
  • पिक्चर शीर्षक विकसित मानसिक क्षमताएं चरण 9
    2
    मुख्य चक्रों का अध्ययन करें और उन्हें अनक्ल करने के लिए काम करें। शरीर के सात मुख्य चक्र हैं वे खुले हैं जिनके द्वारा शरीर में ऊर्जा निकलती है और बाहर जाती है। दो ऊपरी चक्र मानसिक केंद्र हैं, चार सामने चक्र भावनाओं से संबंधित हैं, और दूसरे चार चक्र, शरीर के पीछे स्थित हैं, इच्छा से संबंधित हैं आधार या जड़ चक्र जीव के भौतिक पहलू से संबंधित है।
    • अगर एक चक्र अवरुद्ध होता है, ऊर्जा प्रवाह को समाप्त हो जाएगी और यह बीमारी और भावनाओं के दमन का कारण बन सकता है। यदि चक्र चौड़े खुले हैं, तो वे अतिरंजित प्रतिक्रियाओं और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • कल्पना करें कि तीसरे आंख को खोलना और बंद करना, चक्र ऊपर स्थित और भौतिक आंखों के बीच स्थित है। अपनी असली आँखें बंद करें और तीसरा आंख खोलने की कल्पना करें।
  • पिक्चर शीर्षक से मानसिक क्षमताएं विकसित करें चरण 10
    3
    किसी का चमक देखने के लिए पता करें Auras सभी मनुष्यों द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा क्षेत्र हैं वे रंग और तीव्रता में अलग-अलग होते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति की चमक महसूस करना सीखते हैं, तो आप उसके विचारों को बेहतर ढंग से पढ़ सकते हैं।
    • ऊर्जा हर जगह है, यहां तक ​​कि शरीर द्वारा विकिरण की जा रही है। अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति से लगभग तीन फुट दूर रखें और उन्हें एक सफेद या काली पृष्ठभूमि के सामने खड़े होने के लिए कहें।
    • व्यक्ति के नाक पर आराम से देखो और परिधीय दृष्टि का उपयोग करें सबसे पहले, आभा नरम धुंध की तरह दिखाई देगा। इस धुंध पर अपनी आँखें रखें जब आप उसे देखते हैं, उसे देखिए और आप उसे देखेंगे। जब आप झपकी लेते हैं, तो आभा शायद गायब हो जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक से मानसिक क्षमताएं विकसित करें चरण 11
    4
    नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाएं दूसरों की भावनाओं और अनुभवों के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने के लिए, अपनी ऊर्जा को उच्च आवृत्ति स्तर पर कार्य करना चाहिए।
    • नकारात्मकता और दुःख जैसी ऊर्जा मानसिक क्षमताएं जितना संभव हो उतना सकारात्मक सोचें।
    • पृथ्वी के साथ संपर्क में होकर शुरू करें यह आपको ऊर्जा को नियंत्रित करने में सीखने में मदद करेगा खड़े हो जाओ और अपने हाथों को ढीला और अपने पैरों को दूर रखें। अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ लें और अपने पैरों को फर्श पर सिंक करें। मानसिक रूप से, ऊर्जा को पैरों पर स्थानांतरित करें। अपने पैरों से उभरने वाली जड़ों की कल्पना करें और मिट्टी में गहरी घुसना
  • पिक्चर शीर्षक से मानसिक क्षमताएं विकसित करें चरण 12
    5
    प्राकृतिक ऊर्जा का अनुभव करने में सक्षम होने के लिए अभी भी और चुप रहें आपको अपने जीवन को आधुनिक जीवन के अराजकता से और विचलन से अलग करना चाहिए जिससे कि ऊर्जा को बेहतर समझ सकें।
    • हलचल से दूर रहने और ध्यान भंग और शोर की गतिविधियों से मन को और अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद मिलेगी, अधिक एकाग्रता और मानसिक परिशुद्धता का विकास पक्षियों के रूप में प्राकृतिक ध्वनियों की सुंदरता का आनंद लें, एक क्रीक या झरने में चलने वाले पानी का शोर, आदि।
    • इन प्राकृतिक ध्वनि अंतर्ज्ञान और मानसिक क्षमताओं को सुधारने के लिए प्रसिद्ध हैं। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स द्वारा बनाए गए सभी विकर्षणों को दूर करना - सेल फोन, टेलीविजन और यहां तक ​​कि बिजली की रोशनी मानसिक क्षमताओं के लिए एक बाधा बना सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास! मानसिक क्षमता का विकास उन लोगों के लिए नहीं किया गया है जो आसानी से निराश हो जाते हैं। आपको परिणाम प्राप्त करने के लिए बहुत प्रेरणा और समर्पण की आवश्यकता होगी।
    • विशेष संवेदनशीलता स्वयं सम्मोहन मानसिक लक्ष्यों से आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • अगली बार जब आप पूल में हों, तो अगले स्लाइड के नीचे आने वाले व्यक्ति के लिंग का अनुमान लगाने का प्रयास करें। व्यावहारिक अनुप्रयोग मानसिक क्षमताओं को बढ़ा देंगे
    • कभी-कभी किसी अन्य व्यक्ति द्वारा अभ्यास की जाने वाली क्षमता का पालन करने के लिए आप इसे भी अभ्यास कर सकते हैं। ध्यान दें कि यह केवल अवचेतन का एक अस्थायी "सदमा" है, जब वास्तव में किया जा रहा बात को देखते हुए
    • बेहोश की आवाज़ सुनकर उसे मार्गदर्शन करने की अनुमति भी आपको मदद मिलती है। कभी-कभी यह आवाज विचारों के माध्यम से बोलती है और हमें बताती है कि कुछ अच्छा या बुरा है आम तौर पर हम इसे अनदेखा करते हैं लेकिन बाद में पता चला कि हमें इसे सुनना चाहिए था। वह हमारी आध्यात्मिक मार्गदर्शिका है और एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है जब सुना।
    • जब आप ध्यान कर रहे हैं, तो अपने मन को साफ करें ताकि आत्माएं आपसे बात कर सकें।

    चेतावनी

    • यदि आप मानसिक क्षमताओं या अनुभवों से संबंधित किसी चीज के बारे में बात करते हैं, तो आम जनता बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देगी
    • अधिकांश लोग मानसिक क्षमताओं की वास्तविकता को नहीं समझ पाएंगे या नहीं पाएंगे
    • मानसिक क्षमताओं के प्रभाव खराब समझ रहे हैं।
    • परम्परागत विज्ञान अभी भी चेतना पर परामर्शी और शोध के बारे में वैज्ञानिक अध्ययनों की वैधता को स्वीकार करने से इनकार करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com