IhsAdke.com

कैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभाशाली होना

कई विषयों में प्रतिभा और क्षमताओं को बढ़ाना बोल्ड और अभी तक पूरी तरह से संभव है। वास्तव में, आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले कई क्षेत्रों में प्रतिभाशाली होना बहुत आसान है जो कौशल आप सुधारना चाहते हैं, एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने, और हितों और ज्ञान के आधार को विस्तृत करने के लिए अभ्यास करना कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी कई प्रतिभाओं में प्रतिभा की मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अभ्यास के साथ कई प्रतिभाओं का विकास करना

मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 1
1
अभ्यास। कोई बात नहीं, आप कितने प्रतिभाशाली हैं, आप जानते हैं कि आपको अभ्यास करना चाहिए। यदि आप कई क्षेत्रों में होना चाहते हैं तो यह अधिक निश्चित है। सौभाग्य से, जितना आप सोचते हैं उतना समय निवेश करना जरूरी नहीं है, और आप निश्चित रूप से अभ्यास करने के लिए समय ढूंढने में सक्षम होंगे। इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आपको जानने की अपेक्षा करने पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • एक महीने से अधिक, हर दिन, 40 से 45 मिनट के लिए दो अलग-अलग कौशल का अभ्यास करें।
  • यदि आपको प्रतिभाओं में से किसी एक का अभ्यास करने का दिन याद आती है तो चिंता न करें महीने भर में लगभग हर दिन एक कौशल का अभ्यास करके, आप पहले से ही लगभग 20 घंटे के अभ्यास का निवेश करेंगे, जो प्रत्येक प्रतिभा को विकसित करना चाहते हैं जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एकाधिक क्षेत्रों में प्रतिभाशाली होना चरण 2
    2
    उन प्रतिभाओं को डिज़ाइन करें जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। एक जानबूझकर और कुशल प्रक्रिया के लिए, आपको अभ्यास के दौरान, यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप पूरी तरह से केंद्रित हैं अभ्यास के समय की दक्षता को अधिकतम करने में मदद करने के लिए एक विशिष्ट तरीका उन प्रतिभाओं को विरूपित करना है, जिन्हें आप विशिष्ट कौशल में परिपूर्ण करना चाहते हैं।
    • अपने आप से पूछें: क्या आपको विकसित करने के लिए कौशल में अधिक प्रतिभाशाली होने के लिए विशेष रूप से अच्छा होना चाहिए?
    • अभ्यास करने के लिए बैठे हर बार हासिल करने के लिए विशिष्ट लक्ष्य चुनें एक छोटे से काम को दोहराएं या इसे कई बार प्रोसेस करें जब तक आप इसे मास्टर नहीं करते। उदाहरण के लिए, यदि आप एक गेम खेलने की अपनी क्षमता में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक बेहद बुनियादी लेकिन विशिष्ट पहलू चुनें और उसमें अपने 45 मिनट का निवेश करें।
      • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बेहतर फुटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो केवल एक पैर का उपयोग करके, मैदान पर आगे और पीछे गेंद को खिसकाना।
      • यदि आप अपनी प्रतिभा को बास्केटबॉल खिलाड़ी के रूप में सुधारना चाहते हैं, तो अभ्यास करने के लिए नि: शुल्क फेंक दें।
    • एक प्रतिभा को सुधारने के प्रयासों को हटाना भी अन्य प्रतिभा को बढ़ाने में मदद करता है खेल के उदाहरणों के बाद, किसी भी शारीरिक रूप से सक्रिय गतिविधि को आप बेहतर रूप में छोड़ देंगे और आपके समन्वय में सुधार करेंगे, जो सामान्य रूप से शारीरिक क्षमताओं में सुधार लाता है।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 3
    3
    तब तक अभ्यास करें जब तक आप खुद को सही नहीं कर पाते जब तक आप विशिष्ट कौशल (आपके अनुशासित अभ्यास के दिनचर्या को पूरा करके, एक महीने में लगभग दैनिक अभ्यास करते हैं, तो आप शायद वहां मिलेंगे) के अपने प्रदर्शन में त्रुटियों को नोटिस और सही कर सकते हैं, तब तक अभ्यास करें।
    • आगे जा रहे हैं, अभ्यास अधिक कुशल हो जाएगा इसका कारण यह है कि आपने ज्ञान की एक ठोस नींव प्राप्त कर ली है, जिससे यह प्रतिभा अधिक स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी यंत्र को खेलने की क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो उसी नोट या कॉर्ड को अक्सर अभ्यास करें, ताकि आप अपने आप को और सटीक रूप से जानते हों, जब आप कम से कम विसंगतियों के बारे में सुना हो।
  • चित्र शीर्षक से एकाधिक क्षेत्रों में प्रतिभाशाली रहें चरण 4
    4
    लगातार और लगातार रहें कोशिश और अभ्यास अलग बातें हैं हफ्ते में दो बार जॉगिंग या पेंटिंग मज़ेदार और स्वस्थ है, लेकिन अपनी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए, आपको सुधार की खोज में और अधिक अनुशासित होना चाहिए। कुछ ऐसा जो आपको लगातार बने रहने में मदद करेगा, उसी अवधि में अभ्यास करने और उन्हें सुधारने के लिए दो बहुत अलग प्रतिभाओं का चयन करना है।
    • दिन के एक ही समय में अभ्यास करने के लिए इस्तेमाल करें, हर दिन
    • दो प्रतिभाओं से संबंधित कौशल का अभ्यास करने की कोशिश करें, जिसे आप एक तरफ बढ़ाना चाहते हैं। एक प्रतिभा का अभ्यास करने की आदत विकसित करें और तुरंत दूसरे के अभ्यास पर आगे बढ़ें
    • उदाहरण के लिए, जैसे ही आप रोज़ाना से घर जाते हैं, पेंट करने के लिए बैठकर अभ्यास सत्रों को समूहीकृत करने से आप दोनों को लगातार आधार पर प्रोत्साहित करेंगे।
    • दैनिक गतिविधियों की विविधता बढ़ाने के लिए दो बहुत अलग प्रतिभा का अभ्यास करें। इस चरण में इस्तेमाल किए गए उदाहरण के बाद, चलने की तरह कुछ सक्रिय करने से रचनात्मक और चिंतनशील, पेंटिंग जैसे कुछ के साथ अच्छी तरह से काम करता है
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया जाने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    अभ्यास के दौरान विकर्षण को समाप्त करें अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इच्छाशक्ति पर पूरी तरह भरोसा मत करो। यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि यह पल बिगड़ने से मुक्त है।
    • अभ्यास के लिए विशेष रूप से एक अवधि को अलग करें और अपने आप को पूरी तरह से अपने आप को प्रतिबद्ध करें। यदि वांछित है, स्टॉपवॉच का उपयोग करें
    • फ़ोन को मफलर में छोड़ दें
    • संलग्न स्क्रीन बंद न करें (जब तक कि आप उन्हें अभ्यास में सहायता के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं)।
    • यदि आप पृष्ठभूमि में चलने वाले गाने चाहते हैं, तो गीत बिना गीतों का चयन करें।
  • विधि 2
    एक मानसिकता बनाए रखना जो प्रतिभा को प्रोत्साहित करती है

    चित्र शीर्षक से मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिभाशाली होना चरण 6
    1
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें कई क्षेत्रों में प्रतिभा बनाए रखने के लिए, अपने आप को नकारात्मक विचारों से बचने के लिए प्रशिक्षित करें जो कई लक्ष्यों की ओर काम करने की आपकी क्षमता को कम कर सकते हैं। नकारात्मक विचारों से आपके दिमाग से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं:
    • डर से बचें यह दुस्साहसी है क्या आपको फंस जाता है पर ध्यान दें। नई प्रतिभा जीतने के लिए सबसे आम अवरोध भावनाओं पर आधारित हैं। भावनात्मक परिप्रेक्ष्य, जैसे कि डर के उद्भव को स्वीकार और रोकना, आप किसी भी प्रतिभा को हासिल करने में बाधा डालते हैं जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।
    • नकारात्मक फ़िल्टर करें हम सकारात्मक को फ़िल्टर करते हैं और नकारात्मक के बारे में अत्यधिक चिंतित होते हैं, विशेष रूप से हमारी क्षमताओं के बारे में हमारे दृष्टिकोण के संदर्भ में इस मानसिक जाल में मत आना सुधार के लिए जगह को केवल जगह के रूप में समझाएं क्योंकि यह आपको जारी रखने के लिए प्रेरित करता है
    • स्वीकार करें कि कितना पर्याप्त है पूर्णता की अवधारणा को छोड़ दें। ऐसा मत सोचो कि आप कुछ को अपने प्रतिभाशाली समझने के लिए परिपूर्ण होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से मल्टीपल क्षेत्र में प्रतिभाशाली होना चरण 7



    2
    सकारात्मक सोच के साथ अपनी स्थिति को मजबूत बनाएं आशावाद इसके द्वारा कुछ भी बेहतर नहीं बनाता है, लेकिन यह बहुत मदद करता है यह पहचानें कि किसी चीज, विशेष रूप से आपके द्वारा अपनाए गए लक्ष्यों और उन्हें जीतने की क्षमता, के बारे में सोचने का निर्णय आपके नियंत्रण के दायरे में है।
    • नकारात्मक विचारों पर प्रतिक्रिया करें जो उन्हें सही और सकारात्मक दृष्टिकोणों में पुनर्विचार करके उठता है। उदाहरण के लिए:
      • सोचने के बजाय "मैंने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, यह मुश्किल लगता है", लगता है "यहां सीखने का मौका है, और इस विषय पर आने के कुछ अलग तरीके हैं।"
      • "मैं बहुत आलसी हूं" या "मुझे कभी नहीं मिलेगा सोचने के बजाय," अपने आप से कहो "मैंने पर्याप्त प्रयास नहीं किया, लेकिन कम से कम कोशिश कर सकते हैं और देखें कि यह क्या है।"
      • अंत में, निराश मत महसूस करें कि आपकी प्रतिभा धीरे-धीरे कैसे विकसित हुई है। अपने आप को बताने का निर्णय करें कि यह फिर से कोशिश करने के लायक है
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक चरण 8
    3
    सोच का हिस्सा भी अभ्यास करें यहां तक ​​कि सकारात्मक सोच के प्रति अपने आप को समझाते हुए अभ्यास की आवश्यकता होती है फिर भी, यह इसके लायक होगा अपने और अपने आसपास की दुनिया की कम आलोचना करें, अपने लिए सकारात्मक भावनाओं को दोहराएं और नकारात्मक को दूर कीजिए।
    • सकारात्मक मानसिकता को बनाए रखने से न केवल मूड में सुधार होता है बल्कि आपको नई प्रतिभाओं को जीतने के लिए कड़ी मेहनत में दृढ़ खड़े होने के लिए प्रेरित करता है।
  • विधि 3
    विस्तारशील प्रतिभा क्षमता

    मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया चित्र शीर्षक 9
    1
    प्रगति मॉनिटर पता है कि केंद्रित अभ्यास हमेशा मज़ा नहीं होगा। हालांकि, इन प्रतिभाओं के विकास का पालन करना होगा। ध्यान दें और अपनी उपलब्धियों को महत्व दें - एक नया व्यक्तिगत समय रिकॉर्ड या एक बहुत आकर्षक पेंटिंग के रूप में
    • यदि प्रगति के स्पष्ट सबूत (शायद, विशेष रूप से, पेंटिंग्स) हैं, तो उन जगहों पर उन्हें छोड़ दें जहां आप निरंतर देख सकते हैं, अपने प्रतिभा को बनाए रखने और अपनी प्रतिभा को सुधारने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित किया गया छवि शीर्षक 10
    2
    आराम करें। फोकस और ऊर्जा के साथ अभ्यास करने के लिए अपना मन और शरीर तैयार रखें अधिक विशेष रूप से, बाकी रणनीतिक रूप से। यदि प्रतिभा जिसे आप सुधारना चाहते हैं तो बहुत शारीरिक गतिविधि या मानसिक फोकस की आवश्यकता होती है, आपको प्रभावी अभ्यास के लिए मन और शरीर को मजबूत रखने की आवश्यकता होती है।
    • शायद मुझे सप्ताह से एक दिन का समय लेने की ज़रूरत है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अन्य दिनों में प्रभावी ढंग से अभ्यास करने की आपकी क्षमता में सुधार करते हैं।
  • मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिबिंबित होने वाले चित्र का शीर्षक चरण 11
    3
    स्वीकार करें कि सहज कौशल अभ्यास और दृढ़ता से कम मूल्यवान हैं। यहां तक ​​कि जिन लोगों के साथ कुछ लोग पैदा हुए हैं, वे सहज प्रतिभा की तुलना में प्रशिक्षण से ज्यादा आते हैं। एथलीटों, संगीतकारों और गणितज्ञों के लिए यह सच है!
    • पता है कि आपको दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होगी। इस विशेषता का उल्लेख करने के लिए कि कुछ सफल लोगों के पास, मनोवैज्ञानिक ने इस भावना को इंगित किया है जिसमें दीर्घकालिक लक्ष्यों को हासिल करने में धीरज और जुनून दोनों शामिल हैं।
    • अपने कौशल को विकसित करने में विपक्ष पर काबू पाने के लिए भी सामान्य रूप से प्रतिभाओं को बेहतर बनाने में योगदान देता है जब दूसरों की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, तो खुद को बताइए कि उन पर काबू पाने के द्वारा आप उनमें से एक कदम आगे बढ़ेंगे।
  • चित्र मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिभाशाली हो, चरण 12
    4
    उन प्रतिभाओं को सुधारें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। वैज्ञानिकों को यह भी नहीं पता कि प्रतिभा कैसे बढ़ाई जाए कुछ चीज़ों पर हम कैसे अच्छे बनते हैं, इसके बारे में अभी भी कई अनुत्तरित प्रश्न हैं। हम जानते हैं कि जो लोग उन्हें आकर्षित करते हैं और जो आकर्षित होते हैं और जो पूरी तरह से अच्छा हो रहा है, प्रशिक्षण और अभ्यास के साथ, जो लोग पहले से ही कुछ के साथ आराम कर रहे हैं अविश्वसनीय रूप से सक्षम हो रहे हैं। इन निष्कर्षों के महत्व को स्वीकार करें और कार्रवाई करें:
    • बिना किसी निषेध के देखो और खेलो अनिवार्य रूप से, प्रेरणा और जिज्ञासा आपको सही तरीके से मार देंगे, और आप प्रतिभा का पीछा समाप्त करेंगे, जिससे आप अपने जीवन में रहने के लिए पर्याप्त रूचि लेंगे।
    • उस प्रतिभा के तकनीकी पहलुओं को अनदेखा करें जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। जितनी जल्दी आप अधिक प्रतिबद्ध हैं, आप उन्हें अपने कौशल को बढ़ाने के लिए सतह पर वापस ला सकते हैं।
    • यह निर्धारित करने की कोशिश न करें कि आपकी रुचि कहां से आता है।
    • इन प्रवृत्तियों से बचना आपकी सबसे रचनात्मक और भावनात्मक आकांक्षाओं को हमेशा आपको प्रोत्साहित करने की अनुमति देता है
  • छवि मल्टीपल क्षेत्रों में प्रतिभाशाली हो
    5
    पढ़ें। कई क्षेत्रों में प्रतिभाशाली होने के तरीके के बारे में सीखना शुरू करना एक शानदार तरीका है सबसे बड़ा लाभ यह है कि जिज्ञासा की उत्तेजना और प्रतिभा का विस्तार करने के नए तरीके तलाशने के लिए प्रेरणा - या फिर नए लोगों का पीछा भी करें
    • आप पढ़ते हुए कुछ में रुचि होने के नाते एक संकेत है कि आप प्रश्न में सामग्री के साथ मिल सकते हैं यदि आप कुछ नया में रुचि रखते हैं, तो सिर पर
    • पढ़ने में भी शाब्दिक फायदे हैं: आप भाषा और लेखन के बारे में अधिक जानने के लिए, इतिहास में उस समय के बारे में जानते हैं जो किताब से प्रासंगिक है, और इसके बारे में सामग्री के बारे में। तुरंत, आप अपनी आँखों को पृष्ठ पर आगे पीछे और मुद्रित शब्दों की व्याख्या करके विभिन्न चीजों के बारे में अधिक जानकारी देंगे!
    • बेशक, कुछ भी व्यावहारिक अनुभव की तुलना नहीं है। जो भी आप दिलचस्प पढ़ सकते हैं, उसे अभ्यास और एक नई प्रतिभा का विकास कर सकते हैं!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com