IhsAdke.com

आपकी प्रतिभाओं को कैसे खोजा जाए

हमारे बारे में हमारी धारणा बहुत जटिल है विडंबना यह है कि, जैसा कि हम अपनी नाक नहीं देख सकते, हम भी हमारे पास सबसे अच्छे उपहार के लिए अंधा हैं। हमारे सबसे असाधारण प्रतिभाओं को पहचानना बहुत कठिन हो सकता है, जो अक्सर कम से कम अपेक्षा करते हैं। हम किसी भी चीज़ पर बहुत अच्छा हो सकते हैं जो हम सोचते हैं कि हम बुरे हैं। आपकी प्रतिभाओं का फायदा उठाने के अच्छे कारण हैं, लेकिन यह कुछ काम कर सकता है

चरणों

भाग 1
अपने आप को दर्शाते हुए

अपनी प्रतिभा खोजें चरण 1
1
अपना मन सभी तरीकों से खोलें आप शायद आपकी कुछ प्रतिभाओं को वास्तव में ध्यान नहीं देते हैं, इसलिए स्व-मूल्यांकन के लिए एक अच्छी शुरुआत संभावनाओं को अपना मन खोलना है याद रखें कि प्रतिभा एक समर्थक की तरह गिटार या नृत्य बजाते हैं उनके पास कई रूप हैं और जीवन के कई क्षेत्रों में विस्तार होता है।
  • उदाहरण के लिए, भावनाओं को समझने में सक्षम होने के कारण बहुत ही सही तरीके से एक बहुत ही उपयोगी प्रतिभा है।
  • अपनी प्रतिभा खोजें चरण 2
    2
    अपने अतीत की समीक्षा करें अपनी प्रतिभा की खोज में अपने आप को प्रतिबिंबित करने के लिए, अपने अतीत के बारे में सोचना शुरू करें इस बारे में सोचें कि आपने पहले से क्या किया है, आप जो काम करना चाहते हैं, उन क्षणों को जो आपने हाइलाइट किया है अपने आप से सवाल पूछें, "मैंने सबसे ज्यादा गर्व से क्या किया?" या "जब मुझे अपने आप पर गर्व था कि मुझे दूसरों की क्या परवाह नहीं थी?"
    • बचपन के बारे में सोचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है जब आप एक बच्चा थे तो आपने सबसे अधिक क्या किया? आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है? इसके लिए क्या जाना जाता है? अक्सर यह प्रतिबिंब हमारी कुछ गहरी प्रतिभाओं को प्रकट कर सकता है और निश्चित तौर पर उन हितों को प्रकट करेगा जिनकी जांच आगे की जानी चाहिए।
    • यह आपके जीवन के क्षणों पर भी प्रतिबिंबित कर सकता है जिसमें आपको चुनौती दी गई थी। उन मुश्किल परिस्थितियों को याद रखें जिन्हें आप से निपटना था। परिवीक्षा के क्षण अक्सर हमारे छिपी क्षमताओं का खुलासा कर सकते हैं उदाहरण के लिए, जब आपके पिता को दिल का दौरा पड़ता था, तो आप शांत रह सकते थे और मदद के लिए बुलाया आपात स्थिति में सतर्क और शांत रहना एक बहुत ही उपयोगी प्रतिभा है।
  • अपनी प्रतिभाओं का पता लगाएं
    3
    उन चीजों के बारे में सोचिए जो आपको खुश करते हैं आपके उपहार उन चीजों से आ सकते हैं जो आपको खुश करते हैं। आपको जो करना पसंद है उसे विज़ुअलाइज़ करें क्या लोग इस प्रतिभा के लिए आपकी प्रशंसा करते हैं? क्या वे इस बारे में आपकी सहायता मांगते हैं? आप इसे प्रतिभा के रूप में नहीं देख सकते हैं, लेकिन यह शायद है।
    • क्या आप पूरी तरह से समय का ट्रैक खो चुके हैं? क्या आप कुछ करना शुरू कर चुके हैं और क्या समय भी नहीं देखा था? यह एक प्रतिभा का सुझाव दे सकता है शायद आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम खेलते समय जीवन को भूल जाते हैं। आपके कौशल में से एक हो सकता है
    • जिस तरह से आप बात करते हैं, उसके बारे में सूचना दें। क्या आप अपने मित्रों और परिवार के साथ घंटों तक बात कर रहे हैं, जिसका मतलब है कि आपसे कुछ? यह एक अन्य प्रतिभा को भी संकेत दे सकता है
  • अपनी प्रतिभा खोजें चरण 4
    4
    मूल्यांकन करें कि आप अच्छी तरह से क्या करते हैं आप क्या पसंद करते हैं और आप क्या कर रहे हैं, इसके बीच एक बड़ा अंतर है। आप सोच सकते हैं कि आप केवल उस चीज़ पर ही प्रतिभाशाली हैं जो आपको आनंद लेते हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रतिभा अक्सर ऐसी चीज़ों में होती है जिसे हम पसंद नहीं करते हैं या फिर सोच भी नहीं सकते हैं। यही कारण है कि आपको सही तरीके से कैसे करना है यह जानने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।
    • आपके लिए प्राकृतिक चीजों के बारे में सोचो कुछ ऐसा करने के लिए आपको तनाव नहीं है क्या आपने कभी किसी से कहा है, "मुझे यह छोड़ दो, यह मेरे लिए बहुत आसान है" या "अरे, मुझे आपकी मदद करें"? क्या आपने कभी किसी को सही करने के लिए खुद को प्राप्त किया है? आमतौर पर, ये व्यवहार दर्शाते हैं कि आप अच्छे हैं और किसी विशेष विषय के बारे में बहुत कुछ जानते हैं।
  • अपनी प्रतिभाओं का पता लगाएं
    5
    याद रखें जब आप सफल हुए पीछे देखो और याद रखें जब आप अच्छी तरह से मिला, बार जब आप अपनी सफलता के गौरव के साथ लगभग विस्फोट हो गए यह एक प्रतिभा की अभी तक एक और संकेत है
    • शायद आप अपने मालिक को कार्यालय व्यवस्थित और पुनर्व्यवस्थित करने में मदद की, और बहुत आसान तरीके से नौकरियों का निर्माण करने में मदद की। संगठन एक बहुत ही उपयोगी प्रतिभा है
  • अपनी प्रतिभाओं का पता लगाएं
    6
    अपने जीवन की कहानी लिखें यह व्यायाम आपकी प्रतिभाओं को न केवल प्रकट करने में मदद कर सकता है, बल्कि उन लोगों को भी विकसित करने के बारे में सोचना चाहिए। अपने बच्चे के समान तरीके के बारे में लिखें, आप स्कूल से पहले और बाद में क्या करना चाहते हैं, और आपके पसंदीदा विषयों क्या थे। अपने विकास के बारे में लिखें इस बारे में लिखें कि आपका जीवन अब कैसा है भविष्य के बारे में लिखें कहो कि आप कहां जाना चाहते हैं उन शब्दों को लिखें जो आपके अंतिम संस्कार में बताए जाने की अपेक्षा करते हैं।
    • इस अभ्यास से आपकी प्राथमिकताओं और आपके महत्वपूर्ण गुणों का पता चलता है।
    • यह सृजन भी आपके सपनों को हासिल करने के लिए खेती की जा रही प्रतिभा पर ध्यान देने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अपने प्रतिभाओं को खोजें शीर्षक 7 चित्र
    7
    दूसरों से पूछें बाहर से एक परिप्रेक्ष्य ले लो, दूसरों को आप क्या अच्छा कर रहे हैं पर आसानी से देख सकते हैं लोगों से पूछो और वे आपको बताएंगे कि उनकी ताकत क्या है उन लोगों से बात करें जो आपको अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए भी जो आपको अच्छी तरह से नहीं जानते हैं दोनों आपको अलग-अलग तरीकों से देखेंगे और ये मतभेद आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं।
  • भाग 2
    अनुभव जीवन

    अपनी प्रतिभा खोजें शीर्षक 8 चित्र



    1
    अपने आप को नई चीजों में खोलें यह उपयुक्तता खोजने के लिए जीवन में जगह लेता है! यदि आप स्कूल या काम के बाद सोफे पर पूरे दिन रहते हैं, या पार्टियों में पूरे सप्ताह के अंत को याद करते हैं, तो आपके पास पता लगाने के लिए बहुत कम समय होगा। प्रतिभाएं अक्सर उन गतिविधियों में होती हैं जिन्हें आपने अभी तक नहीं समझा है, और यदि आप इसके लिए समय नहीं देते हैं, तो यह कभी भी आगे नहीं बढ़ेगा
    • आकलन करें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करें और फिर उन गतिविधियों को खोजें जिनसे आप नए अनुभवों के लिए और अधिक समय निकाल सकते हैं।
  • अपनी प्रतिभा खोजें शीर्षक 9 चित्र
    2
    अपना समय बनाओ अन्य लोग प्रतिभा ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन आपके लिए कुछ समय बिताना भी महत्वपूर्ण है। पता लगाने के लिए, आपको कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है, और अगर आप दोस्तों के साथ फिल्में देखना चाहते हैं, तो संभवतः आपको एक दूसरे को समझने का समय नहीं होगा। सिर्फ तुम्हारे लिए कुछ चुप दिन ले लो और उन्हें नई चीजें बिताएं।
  • अपनी प्रतिभाओं का पता लगाएं
    3
    अपने कौशल में सुधार आपके पास पहले से कुछ बुनियादी कौशल हैं जो कुछ भी हो सकता है, उसे एक वास्तविक प्रतिभा में बदल दिया जा सकता है, लेकिन इसे विकसित करने और उस समय की विभिन्न गतिविधियों को अनुभव करने में समय लगता है जहां आपकी प्रतिभा को नियोजित किया जा सकता है। आप शायद अपने संभावित प्रतिभा के कुछ पहलुओं का अनुभव कर सकते हैं और यदि आप वास्तव में इसे सुधारना चाहते हैं तो आपको इसे बहुत अधिक करने की आवश्यकता होगी।
    • मान लें कि आप इंटीरियर डिजाइन में अच्छे हैं I यह सुनिश्चित किया कि आपका कमरा बहुत सुंदर दिखता है खैर, उस क्षमता को पूरी तरह से विकसित करने का प्रयास करें अध्ययन इंटीरियर डिजाइन, कंप्यूटर प्रोग्राम चलाएं और एक सुंदर Pinterest इस कौशल में निवेश करके और इसे बेहतर खोज कर, आप इसे प्रतिभा में बदल सकते हैं
  • अपनी प्रतिभाओं का पता लगाएं, शीर्षक चित्र 11
    4
    ऐसी चीजें जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा था कि आप पहले की कोशिश करेंगे कभी-कभी हम खुद को बताते हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते शायद हम इस बात पर विश्वास करेंगे कि हम बहुत अच्छे या बुद्धिमान नहीं हैं। ज्यादातर समय हम सोचते हैं कि हम इसके लिए सही व्यक्ति नहीं हैं। लेकिन, वास्तव में, आप नहीं जानते कि किस प्रकार का व्यक्ति सही है, जब तक आप उसे नहीं बनाते जीवन को आपको आश्चर्यचकित करने का मौका दें आप जितना सोचते हैं उतना ही अविश्वसनीय और दिलचस्प हैं एक जोखिम ले लो और पूरी तरह से अलग कुछ करें
    • चढ़ाई की कोशिश करो, उदाहरण के लिए। स्कूबा डाइविंग की कोशिश करो एक पुस्तक लिखें एक व्यवसाय खोलें इन प्रकार की चीजें काम करती हैं, लेकिन कई लोगों के लिए वे बहुत ही सार का हिस्सा बन जाते हैं।
    • ऐसा कुछ करने के लिए एक अच्छा विचार है जिसे आप जानते हैं कि आप अच्छी तरह से कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप छोटे बच्चों के साथ लटका रहे हैं। इससे पता चलता है कि इसमें मज़ेदार और सुकूनी स्वभाव है कौन जानता है, आप जानवरों के साथ काम करते समय उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह बहुत समान है और उसी अंतर्निहित विशेषताओं की आवश्यकता है
  • अपनी प्रतिभाओं का पता लगाएं
    5
    अपनी रुचि के विषयों के पाठ्यक्रमों को ले लो यदि एक विषय है जो आपको रूचता है और यदि आप इसे प्रतिभा में बदलने की सोच रहे हैं, तो एक पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। आप यह जान सकते हैं कि क्या वास्तव में इस क्षेत्र में अधिक सीखने और व्यावहारिक अनुभव होने से प्रतिभा है। कोर्स भी आपकी प्रतिभा को विकसित करने के लिए आवश्यक बुनियादी कौशल सीखने में आपकी सहायता करेगा, यदि आप यह तय करते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं।
    • यदि आपके पास संसाधन नहीं हैं, तो Coursera जैसे साइटों पर निःशुल्क ऑनलाइन कक्षाएं हों यदि आपके पास अपना अध्ययन करने का पैसा और समय है, तो कुछ मुफ्त कॉलेजों या तकनीकी पाठ्यक्रमों का अपना शहर और राज्य की पेशकश करें।
  • अपने प्रतिभाओं को खोजें शीर्षक 13 चित्र
    6
    अपने अनुभवों को विस्तारित करने के लिए यात्रा करें यात्रा हो सकती है एक सबसे प्रभावशाली अनुभवों में से एक है। यह यात्रा आपको चुनौती देगी और आप जितना सोच सकती है उससे आपको अपने बारे में अधिक सिखाएगी। हालांकि, क्रूज़ या निर्देशित भ्रमण जैसे सबसे आसान तरीका चुनना नहीं है अकेले यात्रा करें उन स्थानों पर जाएं जिनके लिए आपने कभी नहीं किया है अपने अनुभव में विसर्जित करें नई चीजों की कोशिश करो आपके पास कुछ होगा, लेकिन आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आप नई गतिविधियों को आसानी से कर सकते हैं, या चीजें जो आपको वास्तव में खुश करती हैं
    • यात्रा महंगा लग सकता है, लेकिन यह निर्भर करता है कि आप कहाँ जाएंगे, आप कब जाएंगे और आप क्या करेंगे। यह महंगी अनुभव नहीं है। आप पास के स्थान की यात्रा भी कर सकते हैं और एक ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक डिस्कवर अपनी प्रतिभा कदम 14
    7
    चुनौतियों को स्वीकार करें जब हमें लड़ने की ज़रूरत होती है और जब हम अपने आराम क्षेत्र को छोड़ते हैं, तब जब हम अपने बारे में अधिक सीखते हैं यदि आप खुद को नई चुनौतियों का सामना करते हैं, तो केवल एक चुप, नीरस जीवन, या मुश्किल परिस्थितियों और समस्याओं से बचने के लिए, आप अपने आप को चमकने का मौका अस्वीकार करेंगे। चुनौतियां होने दें, समस्याओं को हल करने की कोशिश करें और जीवन जीने के लिए थोड़ी अधिक छोड़ दें, ताकि आपके पास आने वाली चुनौतियों को जीतने का मौका मिले।
    • उदाहरण के लिए, आपकी दादी बीमार हो गई और मदद की ज़रूरत है उसकी मदद करने की कोशिश करो आपको एहसास होगा कि आपके पास बुजुर्गों की मदद करने और उनकी मदद करने की प्रतिभा है।
  • अपनी प्रतिभाओं को खोजें शीर्षक से चित्र चरण 15
    8
    अपने परिप्रेक्ष्य को बदलने में मदद करने के लिए एक स्वयंसेवक बनें। केवल अपने जीवन और आपकी दुनिया का सामना करने में, आपके लिए अन्य मनोविज्ञानों को बंद करना सामान्य है: जो आपके पास पहले से हैं और जो आपके पास हो सकते हैं यदि आप दूसरों को सार्थक और प्रभावशाली तरीके से सहायता करते हैं, तो यह अलग दिखेंगे आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव आएगा आपको एक प्रतिभा के साथ चमकने का भी मौका मिल सकता है जिसे आप जानते भी नहीं थे, या आपके द्वारा किए गए कार्य के माध्यम से एक नई प्रतिभा का विकास करें।
    • उदाहरण के लिए, अपने शहर के पार्कों में से कुछ अक्सर निराई में या खेल के मैदान के लिए नई संरचनाओं के निर्माण में मदद की जरूरत है। यदि आप पाते हैं कि आप पौधों, बढ़ईगीरी, निर्माण या संगठन योजना और लोगों की प्रेरणा के साथ की पहचान आप मदद की पेशकश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप से, सबसे ऊपर रहें - चिंता न करें कि लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे।
    • अपने आप में भरोसा रखें और चिंता न करें कि अन्य लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं। हर किसी को अपनी प्रतिभा दिखाओ!
    • आप आप कर रहे हैं और कहा कि आप सभी की जरूरत है, तो आप एक प्रतिभा है- करना चाहते हैं, लापरवाह नहीं है है।
    • अपने दोस्तों से बात करें और उन्हें कहें कि वे आपके बारे में क्या पसंद करते हैं।
    • एक मित्र को अपनी प्रतिभा ढूंढने में मदद करें आप इस प्रक्रिया में अपना पता लगा सकते हैं!

    चेतावनी

    • जो भी आप करते हैं, दूसरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com