IhsAdke.com

विकास दर की गणना कैसे करें

कई पाठकों के लिए "विकास दर की गणना" एक बहुत ही डरावने गणितीय प्रक्रिया की तरह लग सकता है वास्तव में, इस दर की गणना काफी सरल हो सकती है। मूलभूत वृद्धि दर को केवल पहले मूल्य के प्रतिशत के संदर्भ में दो बार मूल्यों के बीच अंतर के रूप में व्यक्त किया जाता है। नीचे आपको इस मूल गणना के लिए और अधिक जटिल वृद्धि उपायों के बारे में जानकारी के लिए सरल निर्देश मिलेगा।

चरणों

भाग 1
बुनियादी विकास दर की गणना

पिक्चर शीर्षक कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 1
1
डेटा प्राप्त करें जो समय की अवधि में मात्रा में परिवर्तन दिखाता है। आपको बुनियादी विकास दर की गणना करने की जरूरत है दो नंबर: एक जो एक निश्चित राशि का प्रतिनिधित्व करता है और दूसरा जो कि अंतिम मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए, यदि आपके व्यवसाय आर लायक $ 1000 इस महीने की शुरुआत थी और आर $ 1200 में अब है, तो आप आर $ 1000 की विकास दर और अपनी प्रारंभिक मूल्य की गणना (या "अतीत") और उसकी अंतिम मूल्य (या "उपहार के रूप में $ 1200 R ")। चलो एक सरल उदाहरण समस्या बनाते हैं। इस मामले में, हम दो नंबरों का उपयोग करेंगे: 205 (उनके पिछले मान के रूप में) और 310 (उनके वर्तमान मूल्य के रूप में)।
  • यदि दोनों मूल्य समान हैं, तो कोई वृद्धि नहीं हुई है - विकास दर 0 है
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 2
    2
    विकास दर सूत्र लागू करें बस निम्नलिखित सूत्र में, पिछले और वर्तमान मूल्यों को दर्ज करें: (वर्तमान) - (अतीत) / (अतीत)। आपके पास एक आंशिक उत्तर होगा- इसका दशमलव मान पाने के लिए इसे विभाजित करें।
    • हमारे उदाहरण में, आप वर्तमान मान के रूप में 310 और आपके पारित मूल्य के रूप में 205 को स्थान देंगे। हमारा सूत्र इस तरह दिखाई देगा: (310-205) / 205 = 105/205 = 0.51
  • चित्र कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 3
    3
    प्रतिशत के रूप में अपने दशमलव उत्तर को व्यक्त करें अधिकांश विकास दर एक प्रतिशत के रूप में लिखी जाती हैं। अपना उत्तर बदलने के लिए, बस इसे 100 से गुणा करें, फिर प्रतिशत प्रतीक ("%") जोड़ें। प्रतिशत दो संख्याओं के बीच परिवर्तन को व्यक्त करने के लिए एक सार्वभौमिक और आसान तरीका है।
    • इसलिए, हमारे उदाहरण के लिए, हम 0.51 से 100 गुणा करेंगे, फिर प्रतिशत चिन्ह जोड़ेंगे। 0.51 x 100 = 51%
    • हमारी प्रतिक्रिया का मतलब है कि विकास दर 51% थी। दूसरे शब्दों में, हमारे वर्तमान मूल्य हमारे पिछले मूल्य से 51% अधिक है। यदि हमारे वर्तमान मूल्य अतीत की तुलना में कम थे, तो हमारी विकास दर होगी नकारात्मक.
  • भाग 2
    नियमित समय अंतराल में औसत वृद्धि दर की गणना




    पिक्चर शीर्षक कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 4
    1
    अपने डेटा को किसी तालिका में व्यवस्थित करें यह बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन यह उपयोगी है क्योंकि तालिका आपको समय की अवधि में अपने डेटा को कई मानों के रूप में देखने की अनुमति देती है। हमारे उद्देश्य के लिए, साधारण टेबल पर्याप्त हैं - सिर्फ दो कॉलम का उपयोग करें, बाईं कॉलम में अपने समय मानों को सूचीबद्ध करें और छवि में दिखाए अनुसार सही कॉलम में संबंधित मात्रा।
  • चित्र कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 5
    2
    एक विकास दर समीकरण का उपयोग करें जो आपके डेटा में खाते के विभिन्न समय स्लॉट लेता है। आंकड़ों के नियमित समय मूल्य होने चाहिए, प्रत्येक में संबंधित संख्या मूल्य के साथ। समय मानों के लिए उपयोग की जाने वाली इकाइयां कोई फर्क नहीं पड़ती - यह विधि एकत्रित आंकड़ों के साथ मिनट, सेकंड, दिन आदि में काम करेगी। हमारे मामले में, हमारे डेटा साल के संदर्भ में व्यक्त किए जाते हैं। नए सूत्रों में अपने मूल्यों, पिछले और वर्तमान को दर्ज करें: (वर्तमान) = (अतीत) * (1 + विकास दर)n जहाँ n = समय अवधि की संख्या
    • यह पद्धति हमें पिछले और वर्तमान मूल्यों के आधार पर हर बार अंतराल के लिए एक औसत वृद्धि दर और एक निश्चित विकास दर मानती है। चूंकि हमारा उदाहरण "साल" माप का उपयोग करता है, इसका मतलब है कि हमारे पास औसत वृद्धि दर होगी वार्षिक.
  • चित्र कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 6
    3
    चर "विकास दर" को अलग करें समानता के एक तरफ चर "विकास दर" को अलग करने के लिए बीजगणितीय समीकरण को हेर-फेर करना ऐसा करने के लिए, आखिरी संख्या से दोनों पक्षों को विभाजित करें, एक्सपोनेंट 1 / आर करें, फिर 1 को घटाना
    • यदि आपका बीजगणित काम करता है, तो आपको इस सूत्र का उपयोग करना चाहिए: विकास दर = (वर्तमान / पिछले)1 / आर - 1।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेशन ग्रोथ रेट चरण 7
    4
    विकास दर को हल करें वर्तमान और पिछले मूल्यों के साथ-साथ एन के लिए मान दर्ज करें (जो वर्तमान और पिछले मानों सहित आपके डेटा में समय की संख्या की संख्या होगी)। बीजगणित, संचालन के आदेश आदि के सिद्धांतों का उपयोग करना।
    • हमारे उदाहरण में, हम साथ n करने के लिए 10 साल के इस मामले की अवधि के साथ, इस के बारे में हमारी मूल्य, 310, और पिछले 205 के बारे में हमारी मूल्य का उपयोग करेगा, औसत वार्षिक वृद्धि दर बस है (310/205)1/10 - 1 = 0.0422
    • 0.0422 x 100 = 4.22% औसतन, हमारे मूल्य में प्रत्येक वर्ष 4.22 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • युक्तियाँ

    • यह दोनों दिशाओं में काम करता है आप एक ही सूत्र का उपयोग करते हैं, चाहे संख्या बढ़ रही है या गिर रही है। यदि कमी हुई तो यह वृद्धि की कमी होगी।
    • पूरा सूत्र है: ((वर्तमान - अतीत) / पिछले) * 100
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com