IhsAdke.com

दूसरों की तुलना कैसे करें

आज की दुनिया में, पूर्णता के साथ हमारा जुनून यह दूसरों के साथ स्वयं की तुलना न करना बहुत मुश्किल बनाता है जब हम अपनी उपलब्धियों और उपलब्धियों का विश्लेषण करना शुरू करते हैं, हम अपने आप से और भी मांग कर सकते हैं। अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करना और उन्हें ईर्ष्या करना भी स्वाभाविक है, लेकिन अगर आप अपने गुणों को बेहतर बनाने के बजाय अपनी गलतियों से ग्रस्त हैं, तो आप गलत बातों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसी तुलना उनके जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है और जीवन के विभिन्न पहलुओं में उसे लेने से भी रोका जा सकता है। दूसरों के साथ लगातार तुलना आत्म सम्मान को कम करती है और एक व्यक्ति को अपने बारे में बुरा महसूस करता है। खुद को दूसरों के साथ तुलना करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, आप अपने आप को कैसे देखते हैं, इसके बारे में जागरूक हो जाना स्वयं के आत्मविश्वास और फिर से प्रकट होने वाले व्यवहार को बनाने के लिए व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें जो कि आपकी अपनी राय में सुधार लाएंगे।

चरणों

विधि 1
तुलनात्मक व्यवहार की जड़ ढूँढना

पिक्चर शीर्षक से दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 1
1
आप अपने आप को कैसे देखते हैं, इसके बारे में जागरूक रहें जिस तरह से हम अपने आप को देखते हैं उसे बदलने की प्रक्रिया में पहला कदम स्वयं के बारे में हमारे विचारों के बारे में जागरूक होना है। ऐसा करने के बिना, आपको एक अंतर्निहित समस्या के अस्तित्व का एहसास नहीं हो सकता है। जब आप सोचने वाले पैटर्नों को तोड़ने वाले कठिन कार्य को पूरा करने का निर्णय लेते हैं, तो प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता करने के लिए आपके पक्ष में किसी के पास होना अच्छा होगा। हालांकि, एक बार जब आप व्यवहार को बदलना चाहते हैं, तो आप पूरी तरह से जागरूक हो जाएंगे, उस कार्य को प्राप्य लक्ष्यों में विभाजित करना आसान होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तुलना में बंद तुलना करें चरण 2
    2
    अपने आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें आत्मसम्मान को अपने आप के बारे में सकारात्मक या नकारात्मक विचारों के रूप में वर्णित किया जा सकता है हमारे सभी अच्छे और बुरे दिन हैं, और जिस तरह से हम अपने बारे में सोचते हैं, रोज़ाना बदलते हैं, दिन में कई बार, परिस्थितियों को प्रतिबिंबित करने के लिए। आत्मसम्मान को एक स्थिर व्यक्तित्व विशेषता के रूप में भी समझा जा सकता है जो पूरे जीवन में विकसित होता है।
    • क्या आप अपने बारे में एक महान राय है? या क्या आप दूसरों को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं? यदि आप आत्म-मूल्य के अपने स्तर को खोजने के लिए दूसरों को देखकर पकड़ लेते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको अपनी खुशी पर काम करने की ज़रूरत है।
  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों के साथ तुलना करना बंद करना चरण 3
    3
    तुलनात्मक व्यवहार की पहचान करें ये व्यवहार तब होते हैं जब हम दूसरे लोगों के साथ तुलना करते हैं, चाहे वे पदों में हों जो हमारे लिए श्रेष्ठ या नीच हैं। आम तौर पर, हम इन लोगों की सकारात्मक या नकारात्मक विशेषताओं की तुलना हमारी अपनी विशेषताओं के साथ करते हैं। समय-समय पर, सामाजिक तुलना फायदेमंद हो सकती है, लेकिन नकारात्मक तुलनात्मक व्यवहार हमारे आत्मसम्मान को कमजोर कर सकते हैं।
    • सकारात्मक व्यवहार का एक उदाहरण अपने आप को किसी की तुलना कर रहा है जिनके गुणों की आप प्रशंसा करते हैं। उस व्यक्ति के अच्छे गुणों को ईर्ष्या करने के बजाय (वह दूसरों के लिए करुणा की तरह, उदाहरण के लिए), आप अधिक सहायक बनने का प्रयास कर सकते हैं।
    • नकारात्मक व्यवहार का एक उदाहरण खुद की तुलना किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कर रहा है जिसे आप चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति की नई कार से जलन हो सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तुलना में स्टॉप कॉपिंग करना चरण 4
    4
    कागज पर तुलनात्मक विचार या भावनाएं रखें अपने सभी दृष्टिकोण लिखिए, जो दूसरों के साथ तुलना की तुलना में सीधे परिणाम यदि संभव हो तो, इसे सोचने या याद रखने के तुरंत बाद ऐसा करें तो यह अभी भी आपके मन में ताजा हो जाएगा और आप अधिक वर्णनात्मक होने की संभावना है।
    • इस बारे में सोचें कि आप तुलना के बारे में कैसा महसूस करते हैं और मन में आने वाले सभी विचारों और भावनाओं को लिखते हैं। उदाहरण के लिए, आप उदास महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप किसी की नई कार से ईर्ष्या करते हैं और फिर भी वही पुरानी कार को हमेशा की तरह चलाते हैं।
  • चित्र दूसरों को अपने आप को रोकना रोकें चरण 5
    5
    तुलनात्मक व्यवहार शुरू हो गया है, जब पता लगाने की कोशिश करें अपने जीवन में एक समय के बारे में लिखने की कोशिश करें जहां आपको अपने आप से दूसरों की तुलना नहीं याद आती है, और उस बिंदु से डायरी शुरू करें। आखिरकार, आप इन तुलनात्मक विचारों की उत्पत्ति को याद कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप बचपन को याद कर सकते हैं जब आप अपने भाई के साथ तुलना नहीं करते हैं, और समझते हैं कि आप उससे तुलना करना शुरू कर चुके हैं क्योंकि आपने उपेक्षित महसूस किया था। अब आप तुलनात्मक व्यवहार के कारण तलाशने शुरू कर सकते हैं।
    • तुलनात्मक व्यवहार के सबसे कठिन पहलुओं में से एक यह है कि हमारे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि आप तुलना के स्रोत को ट्रैक करते हैं और पहचानते हैं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है तो यह व्यवहार बदलने में बहुत आसान होगा
  • विधि 2
    आपके पास क्या मूल्य है

    पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तरफ से तुलना करना चरण 6
    1
    आपके पास क्या फोकस है जब आप समझते हैं कि खुद को दूसरों के साथ तुलना करना हानिकारक है, तो आप अपनी सफलता को मापने के लिए अतिरिक्त तरीकों की तलाश करेंगे। इसके अलावा, यदि आप अपनी प्रतिभाओं के लिए आभार व्यक्त करना और कृतज्ञता व्यक्त करना शुरू करते हैं, तो आप स्वयं के लिए दूसरों का ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • जीवन के अच्छे और सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय व्यतीत करें। आप अधिक अच्छी चीजें देखने लग सकते हैं जब आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करने में व्यस्त नहीं रहें।
  • चित्र दूसरों को अपने आप को रोकना रोकें चरण 7
    2
    कृतज्ञता की डायरी रखें यह सब कुछ याद रखने का एक तरीका है, और इससे आपको उन चीजों पर अधिक ध्यान देने में सहायता मिलेगी जिनके लिए आपने बहुत मूल्य नहीं दिया हो इस तरह, आप उन्हें अब से मूल्य कर सकते हैं। विभिन्न खुशियों के बारे में सोचिए, जैसे आपने किया चीजें, आपके द्वारा देखी गई जगहें, दोस्तों के साथ समय बिताया, कुछ भी जो आपको संभव के रूप में खुश किया। इन सब बातों के लिए आभारी होने पर ध्यान दें
    • कृतज्ञता की एक डायरी सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकती है। हालांकि, यदि आप केवल लिखते हैं, कोई वास्तविक प्रेरणा नहीं के साथ, यह आपकी प्रगति के खिलाफ काम कर सकता है। आपको उन चीजों को देखने के लिए अपने आप को मजबूर होना चाहिए जो आपने खुद को नहीं मानते हैं और इसके लिए आभारी हैं। अपने कृतज्ञता के आकार को पहचानने और अपने जीवन में सुधार करने का निर्णय करें।
    • सावधानीपूर्वक लिखें शॉपिंग सूची के समान एक सूची बनाने के बजाय, कुछ चीजों का संपूर्ण विवरण विकसित करें, जिनके लिए आप आभारी हैं।
    • आश्चर्य या अप्रत्याशित स्थितियों के बारे में लिखें इससे आपको अच्छी भावनाओं का अनुभव करने का मौका मिलेगा।
    • आपको हर दिन लिखना नहीं पड़ता है इसके विपरीत, एक हफ्ते में दो बार लेखन यह हर दिन करने की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकता है।
  • चित्र दूसरों को अपने आप को रोकना रोकें चरण 8
    3
    खुद के साथ कोमल रहो अपने आप पर दयालु और कम मुश्किल से, आपको आगे बढ़ने और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • चित्र का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 9
    4
    समझें कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में हैं। अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करने के लिए आग्रह का विरोध करना मुश्किल है, लेकिन अंततः, यह आप ही है जो आपके जीवन को नियंत्रित करता है। आप उन विकल्पों के लिए ज़िम्मेदार हैं जो आपके जीवन को एक निश्चित दिशा में निर्देशित करेंगे और आपको अपने लिए सबसे अच्छा निर्णय लेना चाहिए, किसी और के लिए नहीं।
    • दूसरों के पास क्या है या कोई फर्क नहीं पड़ता, आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण हैं।
  • विधि 3
    तुलनात्मक विचारों को समाप्त करना या प्रतिस्थापित करना

    पिक्चर शीर्षक से दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 10
    1
    व्यवहार और विचारों को बदलने की प्रक्रिया को समझें परिवर्तन के ट्रांस्थीयोरिक मॉडल के अनुसार, हम कुछ चरणों के माध्यम से जाते हैं जब तक कि हम किसी दिए गए हालात से अवगत नहीं होते। व्यक्ति एक प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं जो नए व्यवहारों की स्वीकृति में समाप्त होती है। इस प्रक्रिया के चरणों में शामिल हैं:
    • Precontemplation: इस स्तर पर, व्यक्ति अभी तक बदलने के लिए तैयार नहीं है अक्सर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसके पास इस विषय पर बहुत कम या कोई जानकारी नहीं है
    • चिंतन: इस स्तर पर, व्यक्ति परिवर्तन करने का विचार करता है। यह बदलाव के सकारात्मक कोणों को तौलना शुरू कर देता है, यहां तक ​​कि नकारात्मक पक्षों के बारे में पता है।
    • तैयारी: यहां उन्होंने पहले से ही बदलाव का निर्णय लिया है और बदलाव को लागू करने के लिए योजनाएं शुरू कर दी हैं।
    • कार्य: इस चरण के दौरान, वह अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश करता है, जैसे कि कुछ गतिविधियों को कम करना या बढ़ाना
    • रखरखाव: इस चरण में यह सुनिश्चित करने के लिए गतिविधि का एक स्तर बनाए रखना शामिल है कि सवाल में व्यवहार बदल जाता है
    • अंत: इस में, इस व्यवहार को ऐसे तरीके से बदल दिया गया है कि व्यक्ति अब तनाव, अवसाद, चिंता या अन्य भावनात्मक राज्यों के प्रभावों के बावजूद, पुनर्जन्म से ग्रस्त नहीं रह गया है
  • चित्र दूसरों को स्वयं को रोकना रोकें चरण 11
    2
    समझें कि किसी को आदर्श बनाना किसी यथार्थवादी रवैया नहीं है। हम केवल आदर्श व्यक्ति के कुछ पहलुओं पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं, जो हमारे दिमाग से बनाई गई एक भव्य कल्पना में परिवर्तन करता है। हम उन सुविधाओं पर गौर करते हैं जिन्हें हमने आदर्शीकृत किया है और उनको अस्वीकार करते हैं जिन्हें हम आकर्षक नहीं पाते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तरफ से तुलना करना चरण 12
    3
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें जब हम खुद को दूसरों के साथ तुलना करते हैं, तो हम खुद को नकारात्मक तरीके से देख सकते हैं। यदि आप अपने बारे में नकारात्मक विचारों को विकसित करते हैं, तो उन चीजों के बारे में उन चीजों के बारे में सोचना शुरू करें, जो आप अपने बारे में प्रशंसा करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की प्रतिभाओं को ईर्ष्या करने की बजाय जो बहुत अच्छी तरह से लिख सकते हैं, अपनी प्रतिभाओं के बारे में सोचें अपने आप से कहो, "मैं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ लेखक नहीं हो सकता है, लेकिन मैं बहुत अच्छी तरह से आकर्षित कर सकता हूं, और अगर मैं दूसरों की प्रतिभा को ईर्ष्या के बजाय उस लक्ष्य को हासिल करना चाहता हूं, तो मैं अपने लेखन को सही करने के लिए काम कर सकता हूं।"
  • विधि 4
    अपने लक्ष्य तक पहुंचे




    पिक्चर शीर्षक से दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 13
    1
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने लक्ष्यों को हासिल करने से आप दूसरों की अपेक्षाओं की परवाह किए बिना अपना खुद का जीवन और अपने स्वयं के अनुभवों को स्थापित करने में मदद करेंगे। एक लक्ष्य को परिभाषित करके प्रारंभ करें
    • यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, तो इसे अपने लक्ष्य के रूप में सेट करें। आप अपनी प्रारंभिक अवस्था का आकलन कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, किसी प्रकार की प्रशिक्षण शुरू करने से पहले आप कितनी दूर जा सकते हैं इसकी एक समझ प्राप्त करें)।
  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तुलना में स्टॉप कॉपिंग करना चरण 14
    2
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, अपनी प्रगति की निगरानी करें ताकि आपको यह पता हो कि आप लक्ष्य की दिशा में कितनी दूर बढ़ रहे हैं। इससे आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और दूसरों पर नहीं।
    • अपनी गति का पालन करें अपनी प्रगति की निगरानी करते समय, अपनी अनूठी स्थिति को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय तक ले जा रहे हैं अपने कुछ मित्रों के तुलना में एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए, हो सकता है आप कैसे आप भी पूर्णकालिक काम करता है, एक परिवार बनाता है या उनके बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल करने के तरीके के बारे में सोचना चाहिए। हम सभी अद्वितीय स्थितियों का सामना करते हैं जो हमारी प्रगति को सुलझाने या बाधित करते हैं, इसलिए अपने स्वयं के विकास का अनुसरण करते हुए अपनी परिस्थितियों को सोचें।
    • यदि आप मैराथन के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो आप प्रत्येक हफ्ते में कितना सुधार की निगरानी कर सकते हैं हर हफ्ते, दूरी बढ़ाकर थोड़ी सी यात्रा की, जब तक 40 किलोमीटर के निशान तक नहीं पहुंचने तक। इसके अलावा, दूरी के साथ गति बढ़ जाएगी। अपनी प्रगति के ग्राफ तैयार करें ताकि आप देख सकें कि आपने पहले से कितना हासिल किया है और आपको कितनी दूर जाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों से तुलना करना बंद करो चरण 15
    3
    अपने कौशल में सुधार करने के लिए प्रयास करें अपने कौशल और तकनीकों को बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम, कार्यशालाओं और कक्षाओं में भाग लें, अगर वहां ऐसे क्षेत्र हैं जहां आप बेहतर बनाना चाहते हैं। इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आपको अपने मूल्यों को जानने में और दुनिया में अपना स्थान ढूंढने में मदद मिलेगी।
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि पूर्णतावाद एक अनुत्पादक मानसिकता है जिसमें एक व्यक्ति सफलता के एक आदर्श के रूप में एक अवास्तविक आदर्श रखता है। स्वीकार करें कि प्रत्येक की परिस्थितियां पूरी तरह से अनूठी हैं और आप खुश होने के लिए अपने कौशल को परिपूर्ण कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 16
    4
    अपने प्रतिद्वंद्वी बनें कई शीर्ष एथलीट और अभिनेता स्वयं के खिलाफ मुकाबला करने का दावा करते हैं क्योंकि वे लगातार अपने निजी रिकॉर्ड को हरा करने की कोशिश कर रहे हैं। यह आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि आप उच्च और उच्च लक्ष्य प्राप्त करेंगे। जब एक खिलाड़ी अपने खेल में सर्वश्रेष्ठ बनना चाहता है, तो उसे व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करने और अपनी क्षमताओं को तेज और सही चलाने के लिए प्रयास किया जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तरफ से तुलना करना चरण 17
    5
    स्वयं अपने मानकों के आधार पर खुद को जज करें। जब आप अपने स्वयं के मानकों के माध्यम से अपने आप का मूल्यांकन करना सीखते हैं, तो आप अब दूसरों के साथ खुद की तुलना नहीं करेंगे यह अभ्यास प्रतियोगिता की भावना को समाप्त करता है क्योंकि अन्य लोगों की अपेक्षाएं उनकी जैसी नहीं हैं। आप अपने परिणामों के नियंत्रण में होंगे यदि आप अपने आप को अपने लिए ज़िंदगी बनाना चाहते हैं। अपने मानदंडों का उपयोग कर स्वयं को जज, किसी और के नहीं।
  • चित्र दूसरों को अपने आप को रोकना रोकें चरण 18
    6
    उन्हें ईर्ष्या के बजाय दूसरों की प्रशंसा करें उन लोगों के बारे में सोचिए जो अन्य लोगों को आपको पेश करना है यदि आपके पास बेहद सफल दोस्त हैं, तो विचार करें कि उनके सामाजिक मंडलियां उन लोगों से भरी हुई हैं जो आपको जीवन में और अधिक सफल बनाने में सहायता कर सकते हैं। दूसरों की सफलता की ईर्ष्या के बजाय, इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, शायद आप आमतौर पर एथलीटों की तस्वीरों को देखकर अपने भौतिक स्वरूप की प्रशंसा करते हैं। अवर और ईर्ष्या महसूस करने के बजाय, इन छवियों को अपने जीवन में परिवर्तन करने के लिए प्रेरित करने के स्रोत के रूप में उपयोग करें। आप नए खाने की आदतों को अपनाने और अधिक शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने का निर्णय ले सकते हैं। इस तरह, आप तस्वीरों का उत्पादन उत्पादक रूप से करेंगे
  • स्टेप कॉपरेरिंग की तुलना दूसरों से करें
    7
    सामयिक जोखिम ले लो जब स्वयं के मानकों के आधार पर अपने आप को न्यायाधीश सीख, आप और अधिक है जो आप एक इंसान के रूप और भी अधिक विकसित करने के लिए अनुमति देगा छोटे, वृद्धिशील जोखिम, लेना शुरू करने के लिए स्वतंत्र महसूस होगा। अक्सर जोखिम लेने का डर हमें अपनी पूरी कोशिश करने से रोकता है हम डर के बंधक बन जाते हैं और हम दूसरों की अपेक्षाओं से परे नहीं जा सकते
    • छोटे कदम उठाकर आरंभ करें, इससे आप अपनी क्षमताओं में आत्मविश्वास विकसित करने में मदद करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 20
    8
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं जब हम अपने आप को उन लोगों के साथ घेरते हैं जो हमें समर्थन करते हैं, तो हमें अपने बारे में बेहतर धारणा प्राप्त होती है
  • पिक्चर शीर्षक से दूसरों की तुलना में अपने आप को तुलना करना चरण 21
    9
    अपना स्वयं का कोच बनाओ अच्छा प्रशिक्षण विभिन्न रूपों में आता है: वहाँ डिब्बों जो चिल्लाना और उसके खिलाड़ियों को अपमानित कर रहे हैं, और वहाँ जो लोग पूर्णता पर जोर देते हैं, एथलीटों की आवश्यकता होती है तेजी से चलाने के लिए, ऊंची कूद या तैरने बदल जाता है, लेकिन हमेशा एक ही समय में प्यार और समर्थन प्रदान कर रहे हैं । कोच जो प्यार से सिखाता है, वह समग्र रूप से अधिक संतुलित इंसान बनने में मदद करेगा।
    • अपने खुद के कोच के रूप में खुद को सोचें और उत्कृष्टता की दिशा में अपने आप को मार्गदर्शन करें। अपने स्वयं के प्रयासों के लिए प्यार और प्रशंसा महसूस करो, ताकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें, अपने आत्म-सम्मान को बढ़ाने के बजाय इसे नष्ट कर दें।
  • विधि 5
    मीडिया को जिम्मेदारी से प्रयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तरफ से तुलना करना चरण 22
    1
    अपने आप को मीडिया और सामाजिक नेटवर्क के लिए कमजोर करें। अगर मीडिया के आदर्शवादी प्रतिनिधित्व उनके आत्मसम्मान को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करते हैं, तो मीडिया और सामाजिक नेटवर्क के संपर्क में कमी एक अच्छा विचार है। सामाजिक नेटवर्क पर बिताए गए समय सीमा या इसे पूरी तरह समाप्त करें सामाजिक नेटवर्क पर अपनी प्रोफ़ाइल हटाएं या अक्षम करें
    • तो निष्क्रिय या फेसबुक, ट्विटर या Instagram पर अपने खाते को हटाने खुश नहीं, बार जब आप हर दिन खर्च करते हैं, या हर हफ्ते की सीमा है, उनके प्रोफाइल की जाँच। उदाहरण के लिए, दस मिनट के एक दिन या प्रति सप्ताह 30 मिनट पर कायम है, लेकिन सावधान रहना, क्योंकि जोखिम के भी कम से कम मात्रा में नकारात्मक तुलनात्मक सोच के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • चित्र रोकें दूसरों की तुलना अपने आप की तुलना करें चरण 23
    2
    आदर्श छवियों को पेश करने वाले मीडिया से बचें फैशन पत्रिकाओं, रियलिटी शो, कुछ फिल्मों और संगीत आदि से दूर रहें। यदि आप हमेशा अपने आप को एक निश्चित मॉडल या एथलीट से तुलना करते हैं, तो मैगज़ीन, टेलीविज़न शो, या गेम जिसमें वे दिखाई देते हैं, से बचें।
    • अध्ययनों से पता चला है कि आदर्श छवियों को चित्रित करने के लिए मीडिया के लिए एक अस्थायी संपर्क भी हमारे आत्मसम्मान और आत्म-चित्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे नकारात्मक विचारों और अवसाद के लक्षण भी हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक दूसरों की ओर से तुलना करना चरण 24
    3
    वास्तविक सोच शुरू करें मीडिया की आदर्श छवियां हमेशा से नहीं बचा सकती हैं, इसलिए सावधान रहें यदि आप उनके साथ तुलना करें। लोगों की वास्तविकता या उचित रूप से सही चीज़ों के बारे में सोचो
    • उदाहरण के लिए, यदि ईर्ष्या सही संबंध अपनी पत्नी के साथ किया है कि एक दोस्त है, याद कैसे वह उसे और सभी चुनौतियों का सामना करना पड़ा कि उन्होंने अतीत में हो सकता है खोजने के लिए संघर्ष किया। इस तरह, सहानुभूति ईर्ष्या की जगह ले जाएगा।
    • आप शरीर, कार, या जीवन तुम दोनों नजरिए ये लक्ष्य की ओर बढ़ते जाएंगे और कागज पर इन मापों को लिखने के लिए ले जा सकते हैं के बारे में सोचने की कोशिश करना चाहते हैं के साथ किसी देखते हैं।
  • छवि को अपने आप को दूसरों से तुलना करना चरण 25
    4
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग सकारात्मक तरीके से करें जो आपके जीवन को समृद्ध करते हैं। शैक्षिक, सूचनात्मक या प्रेरणादायक पृष्ठों का पालन करें यदि आप पेशेवर रूप से सफल होना चाहते हैं, तो उद्यमियों के पन्नों का पालन करें। यदि आप एक बेहतर शारीरिक स्थिति प्राप्त करना चाहते हैं, तो अच्छे स्वरूप और स्वस्थ आहार के पन्नों का पालन करें। यदि आप अपने मन और व्यक्तित्व को सुधारना चाहते हैं, तो मस्तिष्क और मनोविज्ञान से संबंधित पृष्ठों का पालन करने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    चेतावनी

    • इसके अलावा, दूसरों को आपसे दूसरों की तुलना न करें
    • बहुत तनावग्रस्त या चिंतित होने से बचें, ऐसी भावनाएं हमारे आत्मसम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com