IhsAdke.com

प्रतियोगी होने से कैसे रोकें

एक ओर, प्रतियोगी होना अच्छा होता है, जब वह किसी व्यक्ति को वह चाहता है कि वह क्या चाहता है। दूसरी ओर, यह एक दोष हो जाता है जब यह व्यक्ति अतिरंजित होता है: वह अपने करीब वाले लोगों के साथ लड़ते हैं, उनका आत्मसम्मान कम होता है और उनके पास अन्य समस्याएं होती हैं। यदि यह आपका मामला है, और आप इस तरह से रोकना चाहते हैं, तो आपको जो भावनाओं को महसूस किया गया है, उसे समझने की कोशिश करें और सफलताओं को मनाने के लिए सीखें - आपका और दूसरों दोनों

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं को समझना और खोजना

चित्र प्रभावी ढंग से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
1
पता लगाएँ कि सतह पर आपकी प्रतिस्पर्धा में बढ़त क्या है। यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आप इस तरीके से क्यों काम करते हैं, साथ ही साथ आपकी बुरी भावनाओं को कहां से आता है। आप एक सह-कार्यकर्ता के ईर्ष्या हो सकते हैं जो आपके द्वारा एक बेहतर परियोजना करता है, या कोई विशिष्ट बोर्ड गेम में अच्छा है, उदाहरण के लिए। जो भी कारण हो, उन स्थितियों पर नियंत्रण लेने के लिए उन्हें पहचानना शुरू करना, जिसमें यह बदल जाता है।
  • जब आपको लगता है कि आप परेशान या नाराज हो रहे हैं, तो अपने आप से पूछिए, "क्या मैं ईर्ष्या करता हूं?"
  • चित्र टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    2
    पता करें कि ये परिस्थितियां आपके प्रतियोगी किनारे को कैसे जगाने हैं अगले कदम अपने "हिट" के पीछे के उद्देश्य को निर्धारित करना है। हो सकता है कि आप काम पर प्रतिस्पर्धा करें क्योंकि आपको कम उम्र में स्कूल में अच्छा ग्रेड नहीं मिला, और अब आप इसके लिए तैयार रहना चाहते हैं - शायद आप हिंसक हो जाएं जब आप कुछ बोर्ड गेम के खेल में हों क्योंकि आप हमेशा अपने भाइयों से हार जाते हैं।
    • इन स्थितियों के बारे में एक डायरी में लिखने या करीबी दोस्तों से बात करने के लिए समय ले लो। जब तक आप एक संतोषजनक उत्तर तक नहीं पहुंच पाते तब तक इस विषय की तलाश करें।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक से चित्र चरण 27
    3
    अगर कुछ समय पर प्रतिस्पर्धी होने का भुगतान करता है तो पुनर्विचार करना। जब आप महसूस कर रहे हैं कि आपके पास पहुंच होगा, तो एक पल के लिए रुको और सोचें: क्या कोई आप से ईर्ष्या कर रहा है? यदि हां, तो क्या यह मान्य है? यह समझने की कोशिश करें कि वह कहां से शुरू होता है आमतौर पर, ईर्ष्या स्थिति से ही नहीं आती - इसलिए याद रखिए कि आपके पास अपने पक्ष को शांत करने की क्षमता है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    4
    अपने आप लोगों की तुलना करना बंद करो हमारे जीवन की तुलना दूसरों की तुलना में करना बहुत आसान है, जब हम उन्हें साथ मिलते देखते हैं हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप दोनों मामलों को देखने के लिए मजबूर हो जाएगा कि कौन सबसे अच्छा है दूसरी ओर, प्रतिस्पर्धी होने के नाते बिना यदि आपके परिचितों की तुलना अच्छी हो सकती है, जब तक आप इस नकली प्रतिस्पर्धा पर अपनी सारी चिप्स नहीं शर्त लगाते हैं
    • यह समझने की कोशिश करें कि प्रत्येक व्यक्ति की अपनी लय है। आप बहुत अच्छे हैं और आप कहां हैं, जहां अभी होना चाहिए।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    5
    सोचो कि जीवन में सब कुछ सरल है अक्सर, प्रतिस्पर्धा या ईर्ष्या वाले लोग कुछ विषयों पर निरपेक्ष और अविचलित राय का निर्माण करते हैं। उदाहरण के लिए: यदि कोई सहयोगी काम पर बधाई देता है, तो आप सोच सकते हैं कि आपके काम खराब है लेकिन एक व्यक्ति की सफलता, वास्तव में, दूसरे की विफलता का संकेत नहीं करती है, और न ही उसके सभी प्रयासों से इनकार करती है
  • छवि को बताओ आपका बॉस आप` class=
    6
    सोचो कि प्यार खत्म हो गया है बंद करो कभी-कभी लोग प्रतिस्पर्धी होते हैं क्योंकि वे ध्यान और प्रशंसा से जलते हैं जो दूसरों को प्राप्त होता है। यदि आपका बॉस किसी सहकर्मी के काम की प्रशंसा करता है, उदाहरण के लिए, आप दुखी हो सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि वह अपने प्रयासों की कीमत नहीं मानता। लेकिन प्यार और प्रशंसा सीमित नहीं है या अनन्य संसाधन हैं - आपके बॉस, आपके मित्र, और आपके प्रियजनों की आप के लिए एक ही प्रशंसा हो सकती है, भले ही वे हर समय नहीं दिखाए।
  • विधि 2
    अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने

    बी कम कैल स्टेप 18 नामक चित्र
    1
    अपने आप पर दया करो हर कोई गलती करता है या थोड़ी देर में हर बार परेशान करता है। महत्वपूर्ण चीज भारी नहीं है (न तो आप के साथ और न ही अपने दोस्तों के साथ) कुछ के लिए खुद को शहीद मत करो इसके बजाय, इन स्थितियों को अधिक जानने और आगे बढ़ने का सही मौका देखें।
    • "हां, मैंने एक गलती की है, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है जैसी चीजों को कहें। अगली बार, मैं जो करूँगा वह सही होगा"
    • कम प्रतिस्पर्धी रहने के लिए अपने आत्मसम्मान पर काम करें कभी-कभी ये दो विशेषताएं संहितात्मक होती हैं: जब हम एक बात पर असफल होते हैं, तो हमारा आत्मविश्वास कीमत का भुगतान करता है ऐसा न होने के बारे में जानें, हालात चाहे चाहे, लोगों के साथ इतना प्रतिस्पर्धा न करें



  • जानबूझकर चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    कई अलग-अलग तरीकों से रहने वाले स्थितियों की व्याख्या करना सीखें। अक्सर, जिन लोगों के पास आत्मसम्मान कम होता है, उन परिस्थितियों का सामना करते हैं, जिसमें वे स्वयं को ऐसे तरीके से ढूंढते हैं जिससे केवल समस्या बिगड़ जाती है: नकारात्मक दृष्टिकोण से सब कुछ देखकर, जब वास्तव में अन्य लोगों के बहुत अलग विचार होते हैं
    • उदाहरण के लिए: आप एक गलती कर सकते हैं और एक गिलास पानी में तूफान बना सकते हैं, यह सोचकर कि हर कोई आपको विफलता के रूप में देखेगा। इस से बचें और जमीन पर अपने पैर रखो। क्या स्थिति इतनी गंभीर है? कोई कहा क्या आप असफल रहे हैं?
    • अन्य मामलों में, आप अपनी सफलताओं को विफलताओं में भी मिटा सकते हैं - जैसे कि "मेरे मालिक ने मेरी रिपोर्ट की सराहना की, लेकिन यह केवल अच्छा था क्योंकि मैंने अपने सहयोगियों की मदद से गिना था।" ऐसा मत करो - अपनी सभी उपलब्धियों का जश्न मनाएं
    • आप यह भी सोच सकते हैं कि जो कुछ आप महसूस कर रहे हैं वह संपूर्ण सत्य को दर्शाता है अगर आपको लगता है कि आप बेवकूफ हैं, तो आप सोचेंगे कि हर कोई इस राय से सहमत होगा - जब वास्तविकता यह है कि इतने सारे लोग प्रशंसा करते हैं कि आप कौन हैं।
    • किसी नकारात्मक तरीके से स्थितियों की व्याख्या करने का एक अन्य तरीका यह है कि कुछ मिनटों का विवरण उनकी विफलता के पूर्ण प्रमाण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को एक संदेश भेजते हैं और उत्तर प्राप्त नहीं करते हैं, तो आप "तो और ऐसा मेरे साथ नाराज होना चाहिए "- और उस व्यक्ति ने कई कारणों से प्रतिक्रिया नहीं की है, जैसे कि एक साधारण संचार विफलता
  • पिक्चर का शीर्षक एकल और खुश चरण 11 है
    3
    याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। हर गलती के लिए खुद को शहीद मत करो। हर कोई बुरा अंक है और वे कुछ समय में हर बार याद करते हैं। जब आप इसे समझते हैं, तो आप अपने साथ बेहतर रहना सीखेंगे
    • जिस तरीके से आप अपने आप को देखते हैं उसे समायोजित करें सभी समय-समय पर परिवर्तन और परिपक्व होते हैं, उनकी क्षमताएं करते हैं इसलिए अतीत से छड़ी करने के लिए इसके लायक नहीं है उदाहरण के लिए, आप स्कूल में सटीक विज्ञान में बहुत अच्छे हो सकते हैं, लेकिन आपने "बदली" की है जो अन्य प्रतिभाओं के लिए समानता है। यह गलत नहीं है! याद रखें कि आप पहले से ही एक छात्र नहीं हैं लेकिन अब आप रसोई में सुंदर व्यंजन तैयार कर सकते हैं या काम के लिए उत्कृष्ट लेख लिख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एकल और हैप्पी चरण 12 रहो
    4
    सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें अगर आपको कम आत्मसम्मान है, तो संभवतः आप पाएंगे कि किसी भी स्थिति में आप कुछ भी गलत हैं, साथ ही साथ इसमें बेहतर तरीके से काम किया हो सकता है। हालांकि, यह भी अपने आप को प्रशंसा याद है जब हिट करने के लिए. अपनी प्रतिभा पर ध्यान दें, अपने पर भरोसा करें क्लब और अपनी सभी प्रगति को मत भूलना।
    • उदाहरण के लिए, आपने होमवर्क कार्य किया हो सकता है और आपके द्वारा किए गए गलतियों पर विचार करने पर विचार कर रहे हैं। इसके बजाय, एक छात्र के रूप में अपने सभी सीखने के बारे में सोचिए और यह देखने के लिए कि आप कितने विकसित हुए हैं, साल पहले कुछ काम पढ़ा।
  • विधि 3
    प्रतिस्पर्धा के बजाय जश्न मनाने के लिए सीखना

    मजेदार बिना मजाक कहने वाली तस्वीर का शीर्षक चरण 8
    1
    ईर्ष्या के बजाय प्रशंसा करो जब आप किसी के कुछ गुणों को देखते हैं, तो उनकी प्रशंसा करें। इन सफलता की कहानियों को अपनी प्रेरणा के रूप में प्रयोग करें और न सोचें कि आप जो जीत रहे हैं उनके स्थान पर होना चाहिए।
    • जब आप किसी की ईर्ष्या महसूस करना शुरू करते हैं - जो प्रतिस्पर्धा के कारण हो सकती है - इस व्यक्ति ने आपको वह स्थान प्राप्त करने के लिए क्या किया है जहां आप हैं अपने प्रयास और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा करें और, यदि आप चाहें, तो सलाह और सलाह मांगें
    • शायद, उदाहरण के लिए, एक मित्र एक सपने को पूरा कर रहा है जिसे आपने हमेशा साझा किया है: एक पुस्तक प्रकाशित करें ईर्ष्या को आप पर पछाड़ने और प्रतिद्वंद्विता में बदलने की बजाय, व्यक्ति के प्रयास की प्रशंसा करना चुनिए - आखिरकार, उसने कुछ शानदार काम किया है, जो उसे भी प्रेरित कर सकता है।
  • छवि विशेष शीर्षक 4 का शीर्षक
    2
    लोगों को ईमानदारी से तारीफ करें प्रतियोगी लोग हमेशा दूसरों की सफलताओं के लिए खुश नहीं हो सकते यदि आप इस तरफ पीछे छोड़ना सीखना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों की उपलब्धियों का जश्न मनाएं। यहां तक ​​कि अगर आप नहीं चाहते हैं, तो ज्ञात के लिए अपना समर्थन दिखाने की प्रशंसा करें।
    • यदि आप देख रहे हैं कि किसी सहकर्मी ने एक अच्छी परियोजना की है, उदाहरण के लिए, "कुछ इस तरह से काम करने के लिए धन्यवाद, जोन, आपने संगठन में अच्छी तरह से किया था!"
    • अपने आप को उन लोगों तक सीमित मत करो जिनके बारे में आप जानते हैं। यदि आप इंटरनेट पर पढ़ते हुए एक लेख को पसंद करते हैं, तो लेखक को अपना फ़ीडबैक भेजें - अगर आप उस स्टोर को पसंद करते हैं जो आप अक्सर करते हैं, कर्मचारियों की प्रशंसा करते हैं, आदि। किसी और के दिन को खुश करना कभी बहुत अधिक नहीं होता है
  • चित्र का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    3
    याद रखें कि हम सभी जुड़े हैं। कौन हर समय प्रतिस्पर्धा करना पसंद करता है, वह दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग हो जाता है। कोई भी नहीं जानता कि दूसरों को वे कहां पाने के लिए विरोध किया जाता है - और इतने सारे असफलताओं की तरह महसूस करते हैं तो आपको लगता है कि उपद्रव को स्वीकार करने से आपको यह भी समझने में मदद मिल सकती है कि आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको क्या करना चाहिए। मत सोचो कि आप अकेले हैं - आपकी यात्रा में कई साथी शामिल होंगे, न कि प्रतिद्वंद्वियों।
  • चित्र शीर्षक पर नियंत्रण अपने सपने चरण 3
    4
    आभारी रहें प्रकृति से प्रतिस्पर्धी लोग यह महसूस करते हैं कि दूसरों को भाग्य से वे क्या चाहते हैं इस प्रकार, वे ईर्ष्या महसूस करना शुरू करते हैं, जैसे कि वे सफलता के योग्य हैं इस से बचें: दिन के आधार पर आपके पास साधारण चीज़ों के लिए भी आभारी रहना सीखें।
    • जब भी आप जागते हैं, तो उन सभी चीजों पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय लें, जिनके लिए आप आभारी हैं।
    • यदि आप चाहें, तो एक डायरी में आप आभारी होने के कारणों की रिपोर्ट करना शुरू करें। हर दिन अपने जीवन के पांच सकारात्मक बिंदुओं को लिखें। यह दस्तावेज़ व्यक्तिगत या सामाजिक नेटवर्क पर भी साझा किया जा सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com