IhsAdke.com

अस्वीकृति को संवेदनशीलता से निपटना

मनुष्य की सहानुभूति और स्वीकृति के लिए एक स्वाभाविक इच्छा है इसलिए, जब कोई हमें खारिज कर देता है, तो यह चोट लगी सामान्य है, शर्मिंदा या नाराज हालांकि, कुछ लोग अस्वीकृति के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और यह निर्दोष परिस्थितियों में भी देखते हैं, यहां तक ​​कि दुश्मनी के साथ प्रतिक्रिया भी करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आप परिस्थितियों से निपटने, भावनाओं को समझने और अपने सामाजिक संबंधों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए उपयुक्त तरीके ढूंढना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
इस समय अस्वीकृति पर प्रतिक्रिया देना

यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 1 है तो कॉप शीर्षक चित्र
1
याद रखें कि भावनाएं तथ्यों से अलग हैं अस्वीकृति के प्रति संवेदनशीलता के क्षणों को पहचानना प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। अगर आपको लगता है कि आपको समस्या है, तो आपको कुछ सामाजिक परिस्थितियों के प्रति अतिरंजित करने की अपनी प्रवृत्ति को समझना होगा। फिर आपको यह समझना होगा कि ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप किसी निश्चित तरीके से महसूस करते हैं कि यह वास्तविक और निरपेक्ष है।
  • कल्पना कीजिए कि आप अपने सामान्य प्रतिक्रियाओं के लिए एक अतिरिक्त कदम जोड़ रहे हैं जब आप अस्वीकृति से संबंधित भावनाओं को महसूस करते हैं, तो अपने बारे में और अधिक जागरूक रहें और यह निर्धारित करने के लिए स्थिति का विश्लेषण करना शुरू करें कि आप अतिरंजना कर रहे हैं या नहीं।
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 2 है तो कॉप का शीर्षक चित्र
    2
    शत्रुतापूर्ण या आक्रामक होने से बचने के लिए कुछ समय निकालें यदि आप रोकते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि आपके आंतरिक सेंसर स्थिति को समझने की कोशिश कर रहे हैं - और यह ठीक है। यह सोचने के बिना काम करने का कोई फायदा नहीं है जो लोग अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील हैं वे दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हो सकते हैं। जब आपको लगता है कि ऐसा होगा, तो थोड़ी देर रुकें तो आप पल अपनी प्रतिष्ठा या रिश्तों को तोड़ने न दें।
    • एक गहरी साँस लो और दस तक गिना। यदि आवश्यक हो, तो कुछ मिनटों के लिए अपने चारों ओर की दुनिया को भूल जाओ। क्या प्रतिक्रिया करने से पहले भावनाओं को शांत करने और समझने के लिए उसे क्या करना चाहिए यदि आप प्रतिकार करने पर प्रतिकूल हो जाते हैं, तो चीजें केवल लंबे समय तक खराब हो जाएंगी।
  • 3
    नकारात्मक विचारों को स्वयं प्रतिबिंब के अपने क्षण से दूर रखें अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें, उन्हें निर्दिष्ट या विश्लेषण करने की कोशिश किए बिना - अपने आप को स्वयं को पहचानने के बावजूद ऐसा महसूस करना चाहिए थोड़ी देर के बाद, वे कम तीव्र हो जाते हैं और सबकुछ स्पष्ट हो जाता है और समझ में आता है।
  • यदि आपके पास अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 3 कोपेप नामक चित्र है
    4
    अपने चारों ओर के वातावरण में तटस्थ कुछ पर आपका ध्यान मुड़ें जब आपको भावनाओं से भरा लगता है, तो कुछ और पर रोकना और ध्यान देना अच्छा है भावनाओं पर ध्यान न दें: अपने आस-पास के किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें जो कि कोई भी प्रतिक्रिया पैदा नहीं करता।
    • उदाहरण के लिए: किसी को पहने जाने पर ध्यान दें- पर्यावरण के सजावट और डिजाइन तत्वों के बारे में सोचो- याद रखें कि आपने नाश्ते में क्या खाया। स्थिति से दूर होने और शांत होने के लिए जो भी हो
    • आप पर्यावरण में कुछ खास, जैसे रंग या ऑब्जेक्ट के एक प्रकार के बारे में सोच सकते हैं उदाहरण के लिए: गिनती की कोशिश करें कि कितनी नीली चीजें हैं
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 4 कोप का शीर्षक चित्र
    5
    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो जो लोग अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील होते हैं, वे हमेशा सोचते हैं कि वे स्थितियों के केंद्र में हैं आप यह भी सोच सकते हैं कि आपको अस्वीकार कर दिया गया है क्योंकि आपने कुछ गलत किया है, लेकिन आप शायद गलत हैं। हमेशा दूसरों के व्यवहार के लिए अन्य स्पष्टीकरण पर विचार करने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे नहीं हैं और आप एक दोस्त के साथ योजना बनाने का प्रयास कर रहे हैं जो पहले से ही एक मां है और व्यस्त है, तो उसे शेड्यूलिंग में जितना लचीलापन नहीं होगा उस स्थिति में, आप बच्चों की देखभाल करने के लिए नि: शुल्क नहीं होने या अस्वीकार कर सकते हैं - जो व्यक्तिगत है और आपके जीवन के साथ कुछ नहीं करना है।
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 5 है तो कॉप शीर्षक चित्र
    6
    प्रियजनों में सहायता प्राप्त करें जो लोग अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील हैं वे अपनी भावनाओं से इतना चमचमाते हैं कि वे अन्य दृष्टिकोणों से मुश्किलें देख सकते हैं। अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए क्या हो रहा है, इस बारे में किसी से बात करें इस प्रक्रिया में आपके मित्र और रिश्तेदार बहुत सहायक हो सकते हैं।
    • किसी से पूछिए, "क्या आप मुझे इस स्थिति के बारे में अपनी राय दे सकते हैं? मैंने जोन को जाने के लिए कहा, लेकिन वह बहाने बना रही है। आप मेरी जगह क्या महसूस करेंगे?"
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 6 है तो कॉप शीर्षक चित्र
    7
    व्यक्ति को यह बताने के लिए कहें कि वे इस तरह क्यों काम कर रहे हैं। अगर आपको शांत होने के बाद स्थिति को बेहतर ढंग से समझना है तो उसे विनम्र बातचीत के लिए बुलाएं। इसका सामना न करें: परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए क्या हुआ।
    • आप कह सकते हैं, "जोन, मैं आपको ढूँढ़ने की पूरी कोशिश कर रहा हूं, लेकिन ऐसा लगता है कि आप मेरे साथ बाहर जाना नहीं चाहते हैं।" क्या हो रहा है? क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? "
    • कुछ लोग अस्वीकृति को रचनात्मक आलोचना मानते हैं। यह हो सकता है कि प्रश्न में व्यक्ति सिर्फ आप को जाने पर कुछ "सीख" करना चाहता है। अपनी प्रेरणाओं को समझने के लिए बेहतर स्पष्टीकरण मांगने का प्रयास करें।
  • 8
    आपको प्राप्त संदेशों को देखकर समय बर्बाद मत करो। जब हम व्हाट्सएप या फेसबुक जैसे वर्चुअल संदेशों को पढ़ते हैं, तो समझना मुश्किल है कि इसे किसने भेजा था। इस प्रकार के संचार में, कुछ महत्वपूर्ण संकेत हैं, जैसे आवाज या शरीर की भाषा के स्वर उदाहरण के लिए: आलोचना या अस्वीकृति के रूप में एक व्यंग्यात्मक टिप्पणी को समझना आसान है। यदि आप इस तरह की चीजों से नाराज हो रहे हैं, तो नम्रता से व्यक्ति से निष्कर्ष निकालने या व्यक्तिगत रूप से सब कुछ लेने से पहले उन्होंने जो कुछ कहा है, उसे स्पष्ट करने के लिए कहें।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं से निपटना

    यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 7 है तो कॉप का शीर्षक चित्र
    1
    अभ्यास सचेत ध्यान. अगर आपको अधिक जानकारी हो कि आप क्या महसूस करते हैं तो आप अस्वीकृति की संवेदनशीलता के साथ बेहतर व्यवहार करना सीख सकते हैं। सचेत ध्यान-यही है, वर्तमान में ध्यान देने का कार्य-एक महान प्रारंभिक बिंदु है। यह तनाव कम हो जाती है और समस्या की वजह से चिंता कम कर सकती है।
    • एक दिन में दस मिनट के लिए चुप रहना और वर्तमान के बारे में अच्छी तरह से अवगत होना शुरू करें। ड्राइविंग, खाने या अपने दांतों को ब्रश करने के दौरान आप घड़ी पर समय को चिह्नित कर सकते हैं और ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं।
    • एक आरामदायक जगह पर बैठो और कई गहरी साँस लें। आप क्या कर रहे हैं, उसके बारे में विचार या फैसले के अपने मन को साफ करने की कोशिश करें केवल हवा परिसंचरण पर ध्यान केंद्रित करें - नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन करें। ऑक्सीजन पर ध्यान दें जो आपके शरीर में प्रवेश करता है और वह पर्यावरण में वापस चला जाता है
    • यदि आप ध्यान दे रहे हैं कि आप चिंतित हैं, तो फिर आपका ध्यान केंद्रित करें। अंत में, जब समय समाप्त हो जाता है, तो देखें कि यह शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण है।
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 8 है तो कॉप शीर्षक चित्र



    2
    ध्यान रखना खारिज होने से आपको दर्द होता है और आपको खुद का ख्याल रखने का समय लेने का अधिकार होता है। भावनात्मक घावों को ठीक करें और सकारात्मक चीजें करें
    • एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखें शारीरिक अभ्यास अभ्यास करें - संपर्क मित्रों - अधिक बार फिल्मों पर जाएं - एक रिश्तेदार के साथ घर का ख्याल रखना - एक नई किताब आदि पढ़ें।
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 9 है तो कॉप शीर्षक चित्र
    3
    इसे अपने आप पर आसान रखें अस्वीकृति आपके आत्म-सम्मान को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है - और अपने बारे में अपने बारे में बुरे विचारों को बना सकते हैं, जैसे "मैं नहीं" या "मैं पर्याप्त नहीं हूं।" इस पहलू में सुधार को नोटिस करने के लिए अधिक समझना शुरू करें।
    • इस बारे में सोचें कि आप एक करीबी दोस्त से कैसे बात करेंगे और अपने आप को एक ही सम्मान और समझ देंगे।
    • अपने गुणों के बारे में सोचें और दूसरों को आपके गुणों को कैसे देखें। उदाहरण के लिए, आप हास्यास्पद हो सकते हैं और जब वे दुखी होते हैं तो सभी दोस्तों को खुश करने में सक्षम हो सकते हैं!
    • फिर अपने व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में कुछ सकारात्मक बोलें: "मैं एक ईमानदार और देखभाल करने वाला व्यक्ति हूं और मुझे अच्छे दोस्त हैं" या "मैं लोगों को हँसता हूं - ऐसा कोई नहीं जो हर कोई कर सकता है! मेरे दोस्त मेरे साथ खुश हैं कंपनी। " जब भी आपको चोट लगी है, तब इन आत्म-पुष्टिओं को जोर से दोहराएं।
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 10 है तो कॉप शीर्षक चित्र
    4
    अस्वीकृति से निपटने के विनाशकारी तरीके से बचें यह मुश्किल है, खासकर जब हम अलग महसूस करते हैं आपको ऐसी चीजें करने में भी प्रलोभित किया जा सकता है जो आपको आपकी भावनाओं को दूर करने या "प्लग" करने में मदद करता है, लेकिन याद रखें कि ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग करने में कोई मतलब नहीं है, असुरक्षित यौन संबंध, जुआ व्यसनों, या इस तरह से कुछ भी।
    • यदि आपको आत्म-विनाशकारी गतिविधियों की तरह लग रहा है, तो सकारात्मक बातें करना शुरू करें अपने आप को समझें जैसा कि आप एक ही स्थिति में किसी मित्र के साथ होंगे: मालिश - प्रकृति की सैर के लिए जाना - तैराकी सबक ले - आराम से स्नान करें - गाने को शांत करने के लिए सुनो।
  • चित्रित किया गया शीर्षक बेहद आकर्षक चरण 7
    5
    स्थिति को एक व्यापक स्पेक्ट्रम से देखें यह निर्धारित करने के लिए कि क्या चीजों को ठीक करने के लिए परेशान करने के लायक है, संदर्भ में आलोचना को फिट करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप सात अरब के बीच में केवल एक ही व्यक्ति हैं क्या किसी को 100 वर्षों में अपने अस्तित्व को याद होगा? इन आलोचकों को उनके भविष्य में क्या महत्व मिलेगा?
    • यदि आवश्यक हो, तो दुनिया के आकार को याद रखने के लिए कुछ मीडिया का उपयोग करें और आलोचना को कम महत्व दें। चीजों को बेहतर तरीके से देखना शुरू करने के लिए किसी फ़ोटो को देखें या पृथ्वी के किसी वीडियो को अंतरिक्ष में टेप करके देखें
  • 6
    एक स्वयं सहायता पुस्तक पढ़ें ये किताबें आपकी भावनाओं को स्वस्थ, उत्पादक तरीके से देखने के लिए व्यावहारिक तकनीकों की पेशकश कर सकती हैं। बाजार पर बहुत सारे विकल्प और विधियां हैं - उन लोगों के बाद जाएं जो सबसे अधिक दिलचस्प हों या यदि आप चाहें, तो चिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से निर्देश प्राप्त करें कुछ उदाहरण:
    • कौन मुझे खुद से लूट लिया?, फादर फेबियो डी मेलो
    • एक जीवन को बदलने के लिए 12 सप्ताह, अगस्तो कैरी
    • बिल्कुल सही स्वास्थ्य, दीपक चोपड़ा
  • भाग 3
    सकारात्मक प्रतिक्रियाएं होने के कारण

    यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 11 कोपेप नामक चित्र है
    1
    एक समर्थन प्रणाली खोजें जो लोग अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील हैं वे हानिकारक लोगों के साथ रहते हैं, इसलिए अक्सर वे उन लोगों के बारे में भूल जाते हैं जो अच्छा काम करते हैं। अपने प्रियजनों और उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें जो आपकी उपस्थिति को महत्व देते हैं
    • आपके रिश्तेदारों, मित्रों और सहकर्मियों, स्कूल या कॉलेज - हर कोई आपके साथ प्यार और प्यार कर सकता है और दूसरों से अस्वीकृति की भावना का सामना करने में मदद कर सकता है
    • अगर आपके पास उन लोगों के साथ संबंध नहीं हैं जिन्हें आप पहले से जानते हैं, तो नए लोगों से मिलने का प्रयास करें: स्वयंसेवक जहां आप रहते हैं - संगठनों या क्लबों में शामिल होने शुरू करें - किसी व्यक्ति के साथ संपर्क में रहें - जो किसी पार्टी में अलग है कारण, जैसे कि बदमाशी आदि का मुकाबला करना।
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 12 है तो कॉप शीर्षक चित्र
    2
    लोगों से सकारात्मक चीजों की अपेक्षा करना प्रारंभ करें जो लोग अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील हैं वे पहले से ही कम उम्मीदों के साथ सामाजिक स्थितियों में प्रवेश करते हैं। कई मायनों में, यह "भविष्यवाणी" फलस्वरूप आती ​​है यदि आप पहले से ही कुछ उम्मीदों और नकारात्मक रुख के साथ एक नए रिश्ते को शुरु करते हैं, तो संभवतः आपको इसे प्राप्त होगा। दूसरी ओर, यदि आप दूसरों से संबंधित तरीके को बदलते हैं, तो चीजें अधिक सकारात्मक हो जाएंगी
    • जब आप एक नई सामाजिक स्थिति में प्रवेश करते हैं, तो सोचें, "वे मुझे पसंद करेंगे" या "मैं कई मैत्री दूंगा" क्या होता है चकित हो!
  • यदि आपको अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 13 है तो कॉप शीर्षक चित्र
    3
    अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करें यदि आप अक्सर अपने जीवन के किसी विशिष्ट क्षेत्र में खारिज कर देते हैं, जैसे पेशे में या प्रेमपूर्ण दिशा में, तो यह देखने के लिए कि आप कहां सुधार कर सकते हैं, अपने कार्यों का मूल्यांकन करना सबसे अच्छा हो सकता है। इस तरह सोचें: यदि आप गलत चारा इस्तेमाल करते हैं तो आप कभी भी किसी मछली को पकड़ नहीं लेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप शर्मीली हैं और नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं तो साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित करने में सक्षम नहीं हो सकता है जिसके लिए साझेदारी की आवश्यकता है। रणनीति बदलें और एक ऐसी नौकरी ढूंढने का प्रयास करें जो आपके प्रोफाइल को फिट बैठता है ताकि सफल होने की अधिक संभावना हो।
  • 4
    उन लोगों से बचें जो हमेशा अस्वीकार करते हैं और आप की आलोचना करते हैं। अगर आपके जीवन में ऐसा कोई व्यक्ति है, तो आप बेहतर रूप से दूर हो जाएंगे। स्वस्थ सामाजिक बाधाएं बनाएं और उन्हें बताएं कि इस तरह का व्यवहार अच्छा नहीं करता है यदि वे परिवर्तन नहीं करते हैं, तो भविष्य में किसी भी संपर्क को काट लें।
    • इसके विपरीत भी सत्य है: दूसरों की सीमाओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए: यदि कोई व्यक्ति "नहीं" कहता है तो उसे छोड़ने के लिए किसी को फोन करने पर जोर न दें उसका निर्णय का सम्मान करें और अगले के लिए छोड़ दें
  • यदि आप अस्वीकृति संवेदनशीलता चरण 14 कोप का शीर्षक चित्र है
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें जो लोग अस्वीकृति के प्रति संवेदनशील हैं वे अक्सर दुर्व्यवहार या उपेक्षा के परिवार के इतिहास हैं इसके अलावा, कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे कि अवसाद और ध्यान घाटे में सक्रियता विकार (एडीडी) संवेदनशीलता के उच्च स्तर से जुड़े हैं
    • एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें जो आपके इतिहास और अन्य लक्षणों की जांच कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com