IhsAdke.com

अस्वीकृति की भावना से निपटना

दोस्तों के एक समूह द्वारा बाहर रखा जा रहा है किसी भी उम्र में दर्दनाक है। यहां तक ​​कि अगर हर किसी को अस्वीकृति का अनुभव समय पर होता है, तो बहिष्करण आपको अकेला और दुखद महसूस कर सकता है। अस्वीकृति की भावना से निपटने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, समझने के लिए कि आपको एक निश्चित तरीके क्यों महसूस होता है, अपने आप को प्रेरित करें और अपनी भावनाओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करें। आपकी भावनाएं सभी दूसरों के समान महत्वपूर्ण हैं परित्याग की इस भावना से निपटने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं को समझना

चित्र जब आप महसूस करते हैं कि कोप का शीर्षक चरण 1
1
समझना क्यों अस्वीकृति दर्द होता है यह भावना आम तौर पर उन लोगों के एक समूह द्वारा बहिष्कृत या अस्वीकार किए जाने का परिणाम है, जिन्हें आप पसंद करना चाहते हैं और स्वीकार करते हैं आप इस तरह से महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको मित्र या सह-कार्यकर्ताओं के एक समूह द्वारा बहिष्कृत या अस्वीकार कर दिया गया है। इन परिस्थितियों में दर्द महसूस करना सामान्य है क्योंकि हम सभी को एक सामाजिक पहलू के संबंध में होने की आवश्यकता है हम सामाजिक प्राणी हैं, और जब हमारी ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं, हम दर्द और दुख महसूस करते हैं। लेकिन ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आपको अस्वीकार कर दिया जाता है जब आपको अस्वीकार कर दिया जाता है, तो दर्द कम होना सामान्य है, इसलिए अस्वीकृति से निपटने के लिए रणनीतियों को विकसित करना महत्वपूर्ण है।
  • हाल के शोध से पता चलता है कि मस्तिष्क की अस्वीकृति के दर्द को उसी तरह से संसाधित करता है जिस तरह से यह शारीरिक दर्द की प्रक्रिया करता है, जैसे टूटा हुआ बांह।
  • सामाजिक अस्वीकृति क्रोध, चिंता, अवसाद, उदासी और ईर्ष्या की भावनाओं को ला सकता है।
  • शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन समूहों को हम पसंद नहीं करते, उन्हें अस्वीकार करने के लिए दर्दनाक है!
  • चित्र जब आप महसूस करते हैं कि कोप का शीर्षक चरण 2
    2
    याद रखें कि अस्वीकृति जीवन का एक छोटा सा हिस्सा है प्रत्येक व्यक्ति को समय-समय पर बहिष्कृत महसूस होता है जब तक आप अपने प्रियजनों से झगड़ा करते हैं या उन्हें चोट पहुँचाते हैं, तो अस्वीकृति एक नियमित घटना होने की संभावना नहीं है। आपको यह जानने में अधिक सहज महसूस हो सकता है कि आपने जो अस्वीकृति का अनुभव किया है वह अस्थायी है और आपको हर समय ऐसा महसूस नहीं करना होगा।
  • चित्र जब आप महसूस करते हैं कि कॉप का शीर्षक चरण 3
    3
    यथार्थवादी रहें कभी-कभी हम उस तरह महसूस करने के लिए एक अच्छा कारण के बिना बाहर रखा महसूस कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपको इस तरह से महसूस करना चाहिए, यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है यथार्थवादी होने के नाते हर कोण से स्थिति को देखने का मतलब है स्थिति के हर पहलू पर विचार करें, जिसमें स्वयं शामिल हैं, शामिल अन्य शामिल हैं और यहां तक ​​कि पर्यावरण भी। आपको और अधिक यथार्थवादी बनाने में मदद करने के लिए, निम्न कार्य करने में सहायक है:
    • सबूत के लिए देखो कि आप हटा दिया गया है। क्या साक्ष्य आपकी भावनाओं का समर्थन करते हैं?
    • अपने आप से पूछें कि क्या किसी अन्य तरीके से कार्य करने के लिए कोई अन्य कारण था जिससे आपको बाहर रखा गया। शायद उस व्यक्ति के मन में कुछ और था, या वह कहीं न कहीं पाने की जल्दी में था
    • क्या मेरी भावनाओं पर आधारित मेरी धारणा या वास्तव में क्या हुआ है?
    • एक निष्पक्ष व्यक्ति से पूछें कि यदि आपकी स्थिति का पठन सही है
    • मान लें कि जब तक आपको इसके विपरीत सबूत नहीं मिलते हैं, तब तक दूसरों का सर्वोत्तम इरादों का अनुमान है।
  • विधि 2
    बेहतर लग रहा है

    जब आप महसूस करते हैं कि तस्वीर को छोड़ें चरण 4
    1
    पीछे की स्थिति को छोड़ दें एक बार जब आप अपनी भावनाओं को पहचान लेते हैं, तो उस स्थिति को दूर करने की कोशिश करें जो आपके मनोदशा में सुधार करे। जो हो रहा है या जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसे पकड़ना आपको बेहतर महसूस नहीं करेगा, लेकिन इससे भी बदतर है। सही पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ और खोजें उदाहरण के लिए, आप तीन चीजें लिखी हैं जिनके लिए आप आभारी हैं। या फिर आप कुछ ऐसा करने से खुद को विचलित कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए:
    • अगर आपको लगता है कि आप अपने घर में फंस गए हैं, तो मजा आ रहा है, अच्छा महसूस करने के लिए कुछ करें अपने पसंदीदा सुगंधित मोमबत्तियों और एक किताब के साथ एक बुलबुला स्नान ले लो लंबे समय तक चलना या संगीत सुनना दुकान के लिए शहर के केंद्र पर जाएं या बस अपने दम पर दुकानों की तलाश करें। चाहे आप जो भी करते हैं, अपने आप पर ध्यान दें और अपने आप को खुश कर दें।
  • तस्वीर जब आप का सामना करना पड़ा कॉप शीर्षक चरण 5
    2
    शांत होने के लिए साँसें अस्वीकृति बहुत मुश्किल हो सकती है और आप परिणामस्वरूप बोझ या तनाव महसूस कर सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि गहरी साँस लेने के लिए कुछ मिनट लगने से तनाव कम हो सकता है और शांति की भावना को बढ़ावा मिलता है।
    • गहरी साँस लेने का अभ्यास करने के लिए, धीरे-धीरे श्वास और पांच से अधिक गिनती करें। फिर अपनी सांस की गिनती पांच में फिर से रखें। अंत में, धीरे-धीरे पांच से ऊपर की ओर बढ़ना। इस अभ्यास को दो सामान्य-गति वाले साँस के साथ पालन करें और फिर धीमी गहरी साँस लेना दोहराएं।
    • आप शांत महसूस करने में मदद करने के लिए योग, ध्यान या ताई ची की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • चित्र जब आप का सामना करना पड़ा कॉप का शीर्षक चरण 6
    3
    अस्वीकृति के बाद खुद को प्रेरित करने के लिए आंतरिक बोलें फौजदारी आपको नीचे और नीचे महसूस कर सकता है सकारात्मक आंतरिक बातचीत इन नकारात्मक भावनाओं से लड़ने और अस्वीकार किए जाने के बाद बेहतर महसूस करने में आपकी सहायता कर सकती है। बाहर जाने के बाद, आईने में देखने के लिए कुछ समय ले लो और खुद को प्रेरक कुछ कहें। आप इतना कह सकते हैं कि आप अपने बारे में अपने आप में विश्वास करते हैं जो आप अपने बारे में विश्वास करना चाहते हैं। सकारात्मक पुष्टिों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • "मैं एक मजेदार और रोचक व्यक्ति हूं।"
    • "मैं एक अच्छा दोस्त हूँ।"
    • "मेरे जैसे लोग।"
    • "लोग मेरे साथ समय बिताना पसंद करते हैं।"
  • चित्र शीर्षक से कॉप शीर्षक जब आप महसूस करते हैं कि चरण 7
    4
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें अपने आप को इस तरह की देखभाल के लिए आप को अस्वीकार कर दिया के बजाय प्यार महसूस कर सकते हैं यह कई रूप ले सकता है क्योंकि अलग-अलग लोगों को विभिन्न तरीकों से परवाह है। कुछ उदाहरणों में अपने लिए एक अच्छा भोजन तैयार करना शामिल है, एक लंबे बुलबुला स्नान लेना, एक ऐसी परियोजना पर काम करना, जिसे आप पसंद करते हैं, या अपनी पसंदीदा फिल्म देख रहे हैं। आपको अपने शरीर की अच्छी देखभाल करने की भी कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से, आप अपने मस्तिष्क को सिग्नल भेज रहे हैं जो कि देखभाल की योग्यता है। व्यायाम, खाने और सोने के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों पर पर्याप्त समय व्यतीत करें
    • प्रति दिन व्यायाम के 30 मिनट का लक्ष्य ट्रेस करें
    • फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे स्वस्थ संपूर्ण खाद्य पदार्थों का संतुलित आहार रखें।
    • रात भर आठ घंटे सो जाओ
  • विधि 3
    स्थिति से निपटना




    चित्र जब आप का सामना करना पड़ा कॉप का शीर्षक चरण 8
    1
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें जब हमें अस्वीकार कर दिया जाता है, तो हम दर्द को महसूस करने से बचने के लिए अपनी भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश कर सकते हैं। आप कैसे महसूस कर रहे हैं की अनदेखी की कोशिश करने के बजाय, अपने आप को थोड़ी देर के लिए बुरा महसूस करने की अनुमति दें। अगर आपको भारी चोट लगी है और आपको रोने की ज़रूरत है, तो आगे बढ़ें। आपकी भावनाओं की मान्यता आपको अस्वीकृति से निपटने और सौदा करने में मदद करेगी।
    • यह पता लगाने के लिए समय ले लो कि आप बाहर क्यों महसूस करते हैं, आप कैसा महसूस करते हैं, और आपको ऐसा क्यों लगता है। उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है क्योंकि मेरा मित्र सप्ताहांत में मेरे बिना पार्टी में गया था। मुझे विश्वासघात और दुःख महसूस होता है क्योंकि यह मुझे लगता है कि वे वास्तव में मुझे पसंद नहीं करते हैं। "
    • लिखने की कोशिश करें कि आप एक डायरी में कैसा महसूस करते हैं। यदि आप लेखन पसंद नहीं करते हैं, तो आपको आकर्षित करने के लिए संगीत को आकर्षित करने या चलाने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपकी भावनाओं को पहचानने और उनके साथ सौदा करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • चित्र जब आप का सामना करना पड़ा कॉप का शीर्षक चरण 9
    2
    किसी को बताओ कि क्या हुआ परिवार के किसी सदस्य या मित्र को बताए जाने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में सहायता कर सकते हैं। यह आपको इस अर्थ में आराम करने में भी मदद कर सकता है कि भले ही आपके मित्रों ने आपको बहिष्कृत या अवांछित महसूस किया हो, लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं। अगर आप किसी से बात करने का निर्णय लेते हैं, तो कोई ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो सहानुभूतिपूर्ण है और आप सुन सकते हैं। किसी व्यक्ति का चयन करना जो आपकी भावनाओं को कम करता है या अच्छा समर्थन नहीं देता है, आपको इससे भी बदतर महसूस कर सकता है
  • चित्र जब आप महसूस करते हैं कोप का शीर्षक चरण 10
    3
    अपनी भावनाओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करें उन परिस्थितियों से निपटने का एक अन्य महत्वपूर्ण अर्थ है जहां आपको अपने दोस्तों द्वारा त्याग दिया गया है, उन्हें बता रहा है कि आपको कैसा महसूस होता है और आपको छोड़ने के कारणों के बारे में पूछ रहा है। उन्हें दिखाएं कि आप इस अवसर को समझाते हुए भूल गए थे और आपने क्यों कहा था कि उन्होंने आपको बुलाया था या किसी घटना में आप के साथ रहे थे। और अपने दोस्तों से विनम्रता से पूछना भी महत्वपूर्ण है कि स्थिति ऐसी स्थिति में क्यों आई है। मान लें कि वे आपको छोड़ने का दोषी नहीं हैं बस विचारशील प्रश्न पूछें जो फलदायी संवाद को जन्म दे। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
    • "जब आप पिछले शनिवार को रोलर ब्लैकिंग गए और मुझे फोन नहीं किया तो मुझे बहुत दुखी महसूस हुआ मुझे पता है कि मैं शुक्रवार की रात थका हुआ था, लेकिन मैं शनिवार को कुछ करने को तैयार था, और मुझे पता था कि जब `एक्स` ने मुझे बताया, तो आप बाहर थे, इसलिए मैंने देखा कि आपने मुझे भी आने के लिए आमंत्रित नहीं किया। मुझे छोड़ दिया महसूस किया क्या कोई कारण था जिसे आपने मुझे फोन करने के बारे में नहीं सोचा था? "
    • "मैं पिछले हफ्ते पार्टी से प्यार करता था, लेकिन जब मैं और `एक्स` वार्तालाप से बाहर निकले तो मुझे छोड़ दिया गया। नया आदमी मुझसे बात करने में दिलचस्पी नहीं लगा था, और जब मैंने आप दोनों को देखा, तो मैं उन्हें कहीं नहीं मिल सका। मुझे अच्छी तरह से बाहर रखा गया, क्योंकि मैं किसी को नहीं जानता था शायद आपको नहीं पता कि मैं आपके साथ समय बिताना चाहता हूं और नए आदमी से बात करने के बजाय `एक्स` अधिक है? क्या आपने देखा कि मैं पार्टी में अकेला था? "
  • तस्वीर का शीर्षक कॉप जब आपको लगता है कि वाम आउट चरण 11
    4
    अपने दोस्तों के जवाबों के लिए खुले तौर पर सुनें वे आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आपको भुला दिया गया है। वे कह सकते हैं कि उनकी हाल की बीमारी, प्रेमालाप का अंत, यात्रा, पैसे की कमी, अभिभावक नियंत्रण या जो कुछ भी, चुनाव के पीछे कारण यह शामिल नहीं था। इसे किसी भी मान्यताओं को स्पष्ट करने का अवसर के रूप में उपयोग करें, जो बहिष्करण का कारण हो सकता है।
    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें क्या आप अपने दोस्तों पर ऐसी प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए काम करते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप पिकली, पुशी रहे हैं या आपने हाल ही में उनकी जरूरतों के बारे में सोचा नहीं है? या हो सकता है कि आप उन्हें थोड़ी मात्रा में ओवरलोड कर चुके हैं। यह एक कारण हो सकता है कि उन्होंने शांति और अंतरिक्ष खोजने के लिए सबसे पहले समय लिया। अगर ऐसा मामला है, तो इसे स्वीकार करें, माफी मांगें और परिवर्तन करने के लिए निर्धारित करें।
  • विधि 4
    पर चल रहा है

    चित्र जब आप का सामना करना पड़ा कॉप शीर्षक 12
    1
    दूसरों को महसूस करना शामिल करें कभी-कभी बातचीत या एक घटना के दौरान बाहर रखा जाने की भावना पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि अन्य लोगों का स्वागत किया जाए और उन्हें शामिल किया जाए। यह आपको इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है कि आपको स्थिति के कारण असुविधाजनक या चोट लगती है और आपको इस घटना में सक्रिय रूप से अपना अनुभव बदलने की शक्ति मिलती है। आप दूसरों को निम्नलिखित तरीकों से शामिल करने का अनुभव कर सकते हैं:
    • मुस्कान और दूसरों को नमस्ते कहें
    • वार्तालाप प्रारंभ करें
    • लोगों के प्रश्न पूछें और उन्हें जानने का प्रयास करें
    • एक अच्छा श्रोता रहो
    • विचारशील और दयालु रहें
    • दूसरों को क्या कहना है, इस बारे में वास्तविक रुचि दिखाएं
  • चित्र जब आप का सामना करना पड़ा कॉप शीर्षक 13
    2
    अपने दोस्तों के साथ करने के लिए चीजों को व्यवस्थित करें यदि आपको लगता है कि बाहर रखा जाने का कोई हिस्सा आपकी स्थिति के कारण हो सकता है (उदाहरण के लिए, भारी अध्ययन के घंटे, काम के लंबे घंटे, घर की जिम्मेदारियों, शौक और खेल की नियुक्ति आदि), अपने दोस्तों को सुझाव देने में सहायता करें जो आपके शेड्यूल को फिट करता है योजना बनाने और उन्हें बीच में मिलने का आपका प्रयास सराहा जाएगा।
    • अगर आपके चलने का कार्यक्रम आपके दोस्तों के साथ डेटिंग के साथ दखल कर चुका है, तो सड़क पर चीजों को हल करने के लिए बाहर जाने के लिए या आपके साथ आने के लिए किसी मित्र को फोन करें, जैसे जिम पर जाने के लिए।
    • अपने दोस्तों के साथ योजना बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन किसी को फोन करने के बारे में पता करें। यदि आपके मित्र कई बार अपने सुझावों को मना करते हैं, तो वे अपनी दोस्ती को जारी नहीं रखना चाहते हैं। अगर आपके मित्र हमेशा आख़िरी मिनट को नहीं छोड़ते हैं या अक्सर कहते हैं तो फोन न रखें।
  • चित्र 14 में से बाहर छोड़ दिया जब आप कॉप शीर्षक
    3
    तय करें कि आपको नए दोस्त बनाने की ज़रूरत है अगर आपको हमेशा बाहर छोड़ दिया जाता है, तो आपको यह स्वीकार करना पड़ सकता है कि आप इन लोगों पर मित्रों के रूप में भरोसा नहीं कर सकते हैं और कुछ नए लोगों को करना होगा। उन लोगों को ढूंढने का निर्णय करें जिनके बारे में आप सम्मान करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, यह उन लोगों के साथ रहने की तुलना में एक बहुत आसान विकल्प है, जो आपको नीचे डाल देते हैं या आपको किसी अप्रिय पसंद करते हैं। आप उस से इतना अधिक हकदार हैं
    • स्वयंसेवा पर विचार करें, अपने क्षेत्र में अपनी रुचियों को साझा करने वाले लोगों के एक क्लब में शामिल होने और क्षेत्रीय कार्यक्रमों में जाने के लिए जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं अपने हितों और भावनाओं को साझा करने वाले लोगों के साथ अपने आस-पास से यह सुनिश्चित होगा कि आपके पास कुछ चीजें हैं जो आपके साथ समान हैं, जो नए दोस्ती को जन्म दे सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जिन दोस्तों के साथ बहुत जुड़ा हुआ होते हैं, उनमें से एक समूह अचानक आप को बाहर निकालना शुरू कर देता है और दुश्मनी के साथ प्रतिक्रिया करता है, पता करें कि कोई आपकी पीठ के पीछे आपके बारे में क्या बात कर रहा है। एक करीबी दोस्त की तलाश करें और पूछें कि आपके बारे में क्या कहा जा रहा है। अक्सर दुर्भावनापूर्ण लोग अफवाह के साथ किसी व्यक्ति के सामाजिक जीवन को नष्ट कर सकते हैं। यह भी एक झूठ झूठ हो सकता है, जो कुछ भी आप अपने आप का बचाव नहीं कर सकते क्योंकि आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि वह ऐसा कर रहे हैं। यदि ऐसा होता है, तो झूठा की पहचान करें सच्चाई फैलाओ, जिसने झूठ को बताया और क्यों कभी-कभी ऐसा कुछ नहीं होता जो आपने किया था, लेकिन कोई आपके से ईर्ष्या कर रहा है।
    • अगर आपको लगातार बाहर रखा गया है और अन्य दोस्तों और परिचितों के समर्थन नेटवर्क नहीं है, जिनके साथ समय बिताने या ऐसी चीजों के बारे में बात करने के लिए, परामर्श लेना एक प्रशिक्षित काउंसलर आपको स्वस्थ व्यक्तिगत सहायता नेटवर्क बनाने और उन चीजों को समझने में मदद कर सकता है जो आपके रास्ते अवरुद्ध कर सकते हैं। कभी-कभी एक बाहरी दृश्य की आवश्यकता होती है
    • यदि आपके मित्र हमेशा आपको बाहर छोड़ने का प्रयास करते हैं, तो दोस्ती के लायक नहीं है।

    चेतावनी

    • उन लोगों से चिपक न दें जो आपको मित्रता को समाप्त करने के एक साधन के रूप में बहिष्कृत करने का निर्णय लेते हैं या वे कुछ डरते हैं या कहने से डरते हैं। बहुत से लोग केवल एक टकराव को खतरे में डालने के बजाय दूर जाकर दोस्ती को समाप्त करना पसंद करते हैं। सभी दोस्ती हमेशा के लिए नहीं होती हैं, और इसके लिए असंगतता को पहचानना अधिक महत्वपूर्ण है जो इसके लिए दोषी है या अपने आप को नीचे डालते हैं। आप बड़े हो सकते हैं और अलग-अलग दिशाओं में चले गए हैं।
    • धर्म को अजनबियों या उन लोगों को न बताएं, जो आपके धर्म को साझा नहीं करते हैं। इस विषय को उन लोगों के साथ मित्रवत वार्तालापों के साथ छोड़ें, जो सामान्य रूप से आपके दृष्टिकोण को साझा करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com