IhsAdke.com

जब कोई आपको कॉल करता है

कभी-कभी बुलाया जा रहा है किसी को फोन करने के रूप में मुश्किल है, खासकर यदि आप किसी के अनुरोध को अस्वीकार कर रहे हैं। एक निमंत्रण के लिए "नहीं" कहकर एक अजीब मनोदशा पैदा कर सकता है, और अगर दोनों चीजों को सबसे अच्छी तरह से नहीं किया जाता है, तो दोनों को चोट लग सकती है। यद्यपि हालात या तो के लिए शायद ही सकारात्मक है, सभी के लिए प्रभाव को कम करने और आगे बढ़ने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
एक मित्र को नकारा

कोई नाम जब कोई पूछता है
1
पहला जवाब देते समय प्रत्यक्ष रहें अगर कोई मित्र या इश्कबाज आपको बुलाया, तो सबसे अच्छी बात यह है कि शुरुआत से एक उद्देश्य का उत्तर दिया गया है। चारों ओर गड़बड़ न करें और ईमानदार होने से बचें, संक्षिप्त और प्रत्यक्ष होने पर आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प होता है बेशक इस तरह के रूप में एक सरल जवाब ठंड लग सकता है "मैं तुम सिर्फ एक दोस्त के रूप पसंद नहीं है", लेकिन यह अपने इरादों शुरू से ही स्पष्ट करना जरूरी है। इस शुरुआती प्रतिक्रिया के बाद, आप मित्र के रूप में अपनी भूमिका निभा सकते हैं और अनुग्रहक को सांत्वना दे सकते हैं।
  • कुछ कहो "क्षमा करें, आप एक महान व्यक्ति हैं, लेकिन मैं आपको उस तरह नहीं देखता हूं।" यह प्रशंसा की वजह से सरल, सरल और अनुकूल अस्वीकृति का एक उदाहरण है।
  • असंवेदनशील लगने के बारे में चिंता मत करो। ऐसा करने से दूसरे को लंबे समय तक कम नुकसान होगा।
  • जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है कि चरण 2 के नाम पर चित्रित किया गया नाम
    2
    ईमानदार रहो यहां तक ​​कि अगर उसे व्यक्ति में कोई रोमांटिक रुचि नहीं है, तो उसकी भावनाएं महत्वपूर्ण हैं। सिकुड़कर और छिपाने क्या तुम सच में लग रहा है एक गलती है कि ज्यादातर लोग करते हैं, तो के रूप में ईमानदार और सीधा संभव के रूप में किसी को अस्वीकार करने के लिए बनने की कोशिश की कोशिश करो। सब के बाद, सुविधा क्षेत्र से बाहर दूसरे के लिए आसान नहीं हो सकता है और उसे बाहर बुलाना चाहिए, तो कम से कम आप कर सकते हैं ईमानदारी से परस्पर आदान-प्रदान है।
    • ठंडेपन के साथ ईमानदारी को भ्रमित न करें वहाँ हमेशा ईमानदारी तरफ से बाहर निकले बिना अधिक सुचारू रूप से बातें कह के तरीके हो जाएगा। उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की "मुझे लगता है तुम बदसूरत हो," क्या आप सौंदर्य की आत्मीयता कहने के लिए "विशेष रूप से, मैं तुम्हें की ओर आकर्षित नहीं कर रहा हूँ उजागर करने के लिए क्या कहते हैं के प्रभाव को कम कर सकते हैं, लेकिन मैं पूरी तरह से क्यों अन्य लड़कियों को समझ सकता हूँ महसूस होगा "
    • अस्वीकृति के अधिक जटिल हिस्सों से बचना शुरू में एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन इससे गलतफहमी हो सकती है। सबसे अच्छा तरीका यह स्पष्ट करना है कि आपको अन्य कारणों में क्यों दिलचस्पी नहीं है, ताकि वे अस्वीकृति को समझ सकें।
  • जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है
    3
    अन्य के साथ सहानुभूति अगर आप कभी भी किसी को जाने के लिए कॉल करने में सक्षम नहीं हुए हैं, तो आप इस संवेदनशील स्थिति में खुद को रखने की हिम्मत समझ सकते हैं। यदि वह व्यक्ति पहले से ही आपका दोस्त है, तो वह शायद आपको भविष्य के लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में पहले से ही देखती है, न केवल इश्कबाज के रूप में। दूसरे के दृष्टिकोण से सब कुछ समझने के लिए समय लेना स्थिति को हल करने के लिए इसे बहुत आसान बना सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप दूसरे व्यक्ति के लिए खेद महसूस करते हैं, तो ऐसा न करें कि आपके निर्णय पर असर पड़े। सबसे पहले, संभवतः आपके पास इसे अस्वीकार करने का एक अच्छा कारण है, यह कहीं से गायब नहीं होगा, इसलिए इसके बारे में अपना मन मत बदलें
    • किसी भी प्रकार की सामाजिक अस्वीकृति दुर्व्यवहार का कारण बनती है। जैसा कि आप दूसरे के बारे में जागरूक हो जाते हैं, उस समय को याद रखने की कोशिश करें जब आपको अस्वीकार कर दिया गया। कई प्रकार के सामाजिक अस्वीकृति हैं, और वे किसी के साथ बहुत दुःखों का कारण बन सकते हैं।
    • यदि आप उस व्यक्ति को एक मित्र समझते हैं, तो शायद उसकी भावनाओं के बारे में अधिक ध्यान देना महत्वपूर्ण होगा। यह ठीक है, लेकिन इस सुरक्षा को आप अपने फैसले में प्रभावित न करें।
  • जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है कि चरण 4
    4
    नकारात्मक मूड को कम करने के लिए तारीफ करें स्तुति एक बढ़िया तरीका है जिससे आप को अच्छा महसूस करने के कारण किसी को पीड़ित किया जा सकता है वे एक महान आराम करेंगे और व्यक्ति को स्थिति से दूर करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि इस प्रशंसा से व्यक्ति को धोखा नहीं देना चाहिए और उसे महसूस करना चाहिए कि उसके पास अब भी तुम्हारे साथ एक मौका है। कुछ तरह से कहने की कोशिश करें, लेकिन आप एक दोस्त को बताएंगे
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "हम एक जोड़े के रूप में अच्छी तरह से नहीं करेंगे, लेकिन मुझे लगता है कि आप बहुत प्यारे और मजेदार व्यक्ति हैं।"
  • जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है
    5
    अपनी मित्रता के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित रहें। आप इसके बारे में चिंता करने के लिए यदि व्यक्ति एक अजनबी है की जरूरत नहीं है, लेकिन एक दोस्त के मामले में, अस्वीकृति आप की दोस्ती पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अस्वीकृति के प्रारंभिक भाग के बाद, जहां ईमानदारी का ध्यान होना चाहिए, आपके संबंधों के बारे में अच्छी चीजों के बारे में बात करना एक अच्छा विचार है। प्रारंभ में, अस्वीकार कर दिया व्यक्ति दोस्ती के लिए समझौता है, लेकिन उसे आप की दोस्ती का अच्छा अंक की याद उसे इस स्थिति पर काबू पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है के लिए होने के विचार के साथ बहुत ज्यादा दूर नहीं किया जा सकता।
    • उस दोस्ती के महत्व को हाइलाइट करें इससे दूसरे के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। इस मुश्किल समय पर, यह संभवतः बहुत मदद करेगा
  • जब कोई पूछता है कि आपका नाम 6
    6
    प्रत्येक दूसरे को स्थान और समय दें सभी rejections की आवश्यकता के लिए व्यक्ति को ठीक करने के लिए अंतरिक्ष और समय। यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति के बहुत करीबी हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि आप उसे ठीक करने में थोड़ी देर के लिए कदम उठाएं। एक निश्चित समय के बाद, आपको एक दूसरे से बात करने की कोशिश करनी चाहिए और पहले जैसा दोस्ती जारी रखनी चाहिए, और यह भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। अगर आप फिर से बोलें, तो दोस्ती जारी रखने की पहल से आप से आना होगा फिर भी, जब तक चीजें शांत नहीं हो जातीं, तब तक प्रतीक्षा करें और अपने दोस्त से बात करें कि वह कैसा है। बातचीत के बाद, आपको यह अच्छा विचार होना चाहिए कि मौसम बहुत अच्छा था या नहीं।
    • इस बार अस्वीकृति के परिणाम और आपके व्यक्तित्व के अनुसार भिन्न हो सकते हैं यह कुछ घंटों से लेकर महीनों तक हो सकता है।
    • याद रखें कि हमेशा ऐसा मौका होगा कि आपका मित्र अस्वीकृति के बाद दोस्ती जारी रखना चाहेगा। उसके लिए सहन करना बहुत दर्द हो सकता है
  • विधि 2
    एक अजनबी को खारिज करना

    चित्र कोई नाम नहीं बताता है, जब कोई आपको कहता है कि चरण 7
    1
    अपनी सहजता का पालन करें। यह दूसरों को प्रदर्शित करने के लिए वे क्या महसूस मौका देने के लिए सिफारिश की है, लेकिन जब एक अजनबी सार्वजनिक रूप से आपके पास आता, अपने निर्णय अधिक आवेश में ले जाया जा रहा हो सकता है। यदि उस व्यक्ति में कुछ है जो आपको परेशान करता है, तो अपनी प्रवृत्ति का पालन करें और इसे अस्वीकार करें। दूसरी तरफ, अगर आपने उस ध्यान को पसंद किया जो उसने तुम्हें दिया, तो उसे मौका देने से डरो मत।
    • "हां" कहने की आशंका नहीं है। यह एक आम गलती है, इसलिए भविष्य में इसे बचने का प्रयास करें।
  • जब कोई पूछता है कि आपका नाम नहीं है
    2
    इसे खारिज करके बिंदु को प्राप्त करें आपके पास हमेशा "नहीं" कहने का विकल्प होगा क्योंकि वह व्यक्ति मित्र नहीं है, आपको उसकी भावनाओं के बारे में इतना परवाह नहीं है, जिससे समस्या को थोड़ा सा सरल बनाया जा सकता है। इस मामले में किसी को अस्वीकार करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इस बिंदु पर सही हो।
    • आप किसी को भी शरीर की भाषा के माध्यम से अस्वीकार कर सकते हैं यदि आप एक क्लब जैसे शोर वातावरण में हैं, तो अपने सिर के साथ "नहीं" चिह्न बनाएं अधिकांश लोग संदेश को समझेंगे
    • कुछ कहो "मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है" यह आसान है, यह समस्या का हल करता है और बातचीत को बहुत ज्यादा विस्तार नहीं करता है
  • जब कोई आपको पूछता है



    3
    यह स्पष्ट करें यदि एक निरंतर व्यक्ति आपको कॉल करता है, तो वह संभवत: उस चीज़ को खोजने का प्रयास करेगी जो आपने कहा है और त्रुटियों को ढूंढें। तो सबसे अच्छा विकल्प संभव के रूप में प्रत्यक्ष होना है।
    • झूठी आशा देते हुए एक भविष्य पर जोर दे सकता है
  • जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है
    4
    एक बहाना दे दो यदि आप इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए झूठ बोलते हैं, तो एक ऐसी कहानी का आविष्कार करना जरूरी होगा जिसे आसानी से पता नहीं चला है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह झूठ है या नहीं, यह कह रही है कि आप पहले से ही एक रिश्ते में हैं, अस्वीकृति से चोट पहुंचाने से दूसरे को रोकता है। यह एक बहुत ही उपयोगी रणनीति है, लेकिन यदि आपको लगता है कि दूसरे झूठ की खोज नहीं करेंगे तो इसे केवल अपनाया जाना चाहिए।
    • बस कह रही है "मेरे पास एक प्रेमी है" दूसरे पक्ष को अस्वीकार करने से रोक सकता है
  • चित्र कोई नाम नहीं कहता है जब कोई आपको कहता है कि चरण 11
    5
    माफी माँगने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह कुछ सरल कहना ठीक है, जैसे "क्षमा करें, लेकिन मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है", लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए आप इस धारणा को दे सकते हैं कि आप उस व्यक्ति के लिए खेद महसूस करते हैं, या उससे भी बदतर, यह दर्शाते हैं कि आप अपने निर्णय के बारे में निश्चित नहीं हैं कोई अन्य को चोट लाना पसंद नहीं करता है, लेकिन इस मामले में माफी मांगने में सब कुछ मदद नहीं करेगा।
  • चित्र कोई नाम नहीं कहता है, जब कोई कहता है कि आप चरण 12
    6
    दूसरे को अंतिम शब्द छोड़ दें यदि आप किसी अजनबी से बात कर रहे हैं, तो अहं अधिक निवर्तमान हो सकता है। हर कोई शीर्ष पर बाहर जाना पसंद करता है, और यह अक्सर बहस पैदा कर सकता है। यदि आपने किसी व्यक्ति को अस्वीकार कर दिया है, तो संभवतः व्यक्ति को आपके फैसले पर कुछ टिप्पणी चाहिए। बस सुनो और स्वीकार करें कि उसे क्या कहना है और जवाब देने के लिए जिम्मेदार नहीं है।
    • कुछ लोगों के लिए, यह अभ्यास में डालना मुश्किल हो सकता है। यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार है जिसे आप हमेशा पसंद करते हैं, तो याद रखें कि चर्चा को आगे बढ़ाकर आपको केवल हारना पड़ेगा। एक छोटी और सीधी अस्वीकृति केवल आपको लाभ लाएगी, जो शाम का आनंद लेने के लिए जल्द ही वापस आ सकते हैं।
  • विधि 3
    एक लगातार प्रेमी के साथ लेनदेन

    चित्र कोई नाम नहीं जब कोई पूछता है
    1
    अस्वीकृति के दौरान दृढ़ रहें किसी व्यक्ति को अस्वीकार करते समय लोगों की सबसे आम गलतियों में से एक निर्णय के दौरान दृढ़ता नहीं दिखा रहा है। यदि व्यक्ति आग्रह करता रहता है, तो शायद वह सोचती है कि आप इस फैसले के बारे में निश्चित नहीं हैं और फिर भी मानते हैं कि मौका है। यदि आवश्यक हो, तो फिर से कहें कि आप बिना शक के बिना उस व्यक्ति के साथ सीधे बाहर जाना नहीं चाहते हैं।
    • कुछ सरल और सरल कहें, जैसे "क्षमा करें, लेकिन मैं आपको तिथि नहीं करना चाहता।" अगर आप उस से कुछ और कहते हैं तो आप बात कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके शरीर की भाषा आपके शब्दों का एक ही संदेश व्यक्त करेगी। गैर मौखिक संचार भी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी को अस्वीकार कर मोहक मुस्कुराहट दे रहे हैं, तो व्यक्ति इसे एक चुनौती के रूप में व्याख्या कर सकता है, न कि अस्वीकृति के रूप में।
  • पिक्चर शीर्षक से नो ना कहता है जब कोई आपको पूछता है चरण 14
    2
    व्यक्ति को अनदेखा करें यदि आपको लगता है कि व्यक्ति आग्रह को रोक नहीं सकता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे अनदेखा कर दें आपको बस इतना कहना है कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है यदि दूसरा उस के बाद आग्रह करता रहा, उसके साथ संपर्क से बचने और उसे अनदेखा करना इस व्यवहार से एक अच्छा तरीका होगा कुछ लोग इश्कबाज़ी का ध्यान आकर्षित करने के लिए कुछ भी करने में सक्षम हैं, लेकिन ज्यादातर समय वे कुछ समय बाद रुचि खो देंगे। इस स्थिति में, अन्य की अनदेखी करना दोनों के लिए बेहतर होगा।
    • इसमें वर्चुअल संपर्क का कोई भी रूप शामिल है वास्तविक जीवन में लोगों को समय देने और सामाजिक नेटवर्क पर अपने पदों पर टिप्पणी करना जारी रखने में कोई फायदा नहीं है। एक दृढ़ अनुयायी शायद ऐसा कुछ देखकर एक ऑनलाइन संदेश या एक पाठ संदेश भेजने का प्रयास करेंगे
  • पिक्चर शीर्षक से नो ना कहता है जब कोई आपको कहता है कि चरण 15
    3
    मित्रों को शामिल करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर व्यक्ति करीबी दोस्त या सिर्फ एक परिचित है, तो अपने सबसे अच्छे दोस्तों की मदद के लिए उसे अपनी स्थिति को समझने के लिए बहुत महत्व दिया जाएगा। स्थिति पर निर्भर करते हुए, वे व्यक्ति से निपटने में आपकी मदद करने के लिए सलाह दे सकते हैं या कुछ कार्रवाई भी कर सकते हैं। किसी भी तरह से, वे एक महत्वपूर्ण भावनात्मक समर्थन होगा। कभी-कभी हम यह भूल जाते हैं कि हमारे आसपास कई लोग हैं जो हमारे बारे में बहुत परवाह करते हैं अगर कोई तुम्हें परेशान कर रहा है तो इस समर्थन की तलाश करने से डरो मत।
    • स्थिति भी सरल हो सकती है यदि वह व्यक्ति जो आग्रह करता है कि वह आपके मित्रों के समूह का हिस्सा है। उस स्थिति में, आपका पारस्परिक मित्र सीधे उससे बात कर पाएंगे और अपना फैसला स्वीकार करने के लिए उसे मनाने की कोशिश करेंगे।
  • चित्र कोई शीर्षक नहीं है जब कोई पूछता है आप चरण 16
    4
    किसी प्रकार के प्राधिकरण से सहायता के लिए पूछें एक निजी मामले को एक प्राधिकारी (माता-पिता, शिक्षकों, पुलिस, आदि) को लाना ही तब होता है जब हालात वास्तव में गंभीर होते हैं, खासकर अगर आउटलुक खराब हो रहा हो। यदि आप पहले से ही दूसरे को बता चुके हैं कि आपके पास उसके साथ बाहर जाने में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन वह आग्रह करता रहता है, तो यह उस बिंदु पर विकसित होगा जहां आपकी सुरक्षा खतरे में है। यदि ऐसा होता है, तो मदद के लिए पूछने से डरना नहीं है या अगर पुलिस को शिकायत है कि स्थिति वास्तव में गंभीर है
    • केवल उस बिंदु पर पहुंचें अगर आपकी शारीरिक अखंडता खतरे में है कुछ लोग अस्वीकृति को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हिंसक खतरे बना सकते हैं। अगर यह केवल संदेश भेज रहा है और थोड़ा परेशान है, तो अधिकारियों को कॉल करने के लिए उपयुक्त नहीं होगा।
    • यदि आप अभी भी स्कूल में हैं, तो आप पुलिस के पास जाने से पहले शिक्षक या प्रिंसिपल से बात करें
    • प्रतिबंध के आदेश लोगों को जोखिम में रखने का एक तरीका है। उन्हें केवल तब ही विचार किया जाना चाहिए यदि स्थिति वास्तव में गंभीर है और अगर वह व्यक्ति उस व्यवहार को रोकने के कोई संकेत नहीं दिखाता है एक निरोधक आदेश गंभीर मामलों के लिए है और उस व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं होगा जो किसी के द्वारा असहज महसूस करता हो।
  • युक्तियाँ

    • किसी को अस्वीकार करते समय, आपको फर्म होने के बीच एक संतुलन ("नहीं" कहें) और सावधान (अपनी भावनाओं को सुरक्षित रखने के लिए) होना चाहिए स्थिति के हिसाब से इस संतुलन को समायोजित करें और अगर सुक्रीदार जोर देकर कहें तो स्थिर होने से डरो मत।
    • इसे अस्वीकार करने से पहले किसी व्यक्ति की प्रतिक्रिया की भविष्यवाणी करने से आपको इसका समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका मिल सकता है।
    • हालांकि आमतौर पर लड़के पहल करते हैं, यहां दिखाए गए एक ही नियम लागू होते हैं यदि आप एक लड़की को अस्वीकार कर रहे हैं हम सभी की भावनाएं हैं, सेक्स की परवाह किए बिना, और अस्वीकृति किसी की भावनाओं को चोट पहुंचा सकती है
    • पाठ संदेश से व्यक्तिगत रूप से किसी व्यक्ति को अस्वीकार करना बेहतर है एक वास्तविक संपर्क आभासी एक के अलावा अन्य की भावना के लिए बहुत अधिक सम्मान दिखाएगा।

    चेतावनी

    • किसी के दबाव में मत देना जो आपको रिश्ते को स्वीकार करने के लिए धमाके का उपयोग कर रहे हैं। यह भविष्य में और अधिक समस्याओं का कारण होगा और यह केवल कई अन्य अपमानजनक प्रथाओं के पहले होने की संभावना है।
    • कुछ लोगों को जब वे खारिज कर देते हैं तो बहुत दुखी या बहुत गुस्सा हो सकते हैं कुछ मामलों में, वे चीख या हिंसक हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपकी प्राथमिकता हमेशा उस खतरे की स्थिति से जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलना होनी चाहिए।
    • यदि आप निश्चित हैं कि आप सही फैसला कर रहे हैं तो किसी को अस्वीकार कर दें यदि आप बाद में अपना मन बदलते हैं, तो संभवतः नुकसान पहले ही कर दिया गया है और रिश्ते को बचाने के लिए बहुत देर हो चुकी है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com