IhsAdke.com

कैसे विनम्र रूप से नहीं कहो

परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों से अनुरोध करने के लिए आपको न कहने की आवश्यकता क्यों हो सकती है, इसके कई कारण हैं। कुछ कहने के लिए यह एक बहुत मुश्किल शब्द नहीं हो सकता। पुरुषों की तुलना में, महिलाओं को अक्सर कोई परेशानी नहीं कह रही है एक पुरुष या एक महिला होने के नाते, किसी भी विनम्र तरीके से नहीं कहने का तरीका जानने से किसी भी प्रकार के रिश्ते पर बड़ा प्रभाव हो सकता है। कुछ चीजें हैं जो आप आसानी से काम कर सकते हैं और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। समय के लिए पूछना सीखें, सीधे टकराव से बचें, यदि आप कर सकते हैं और यथासंभव ईमानदार हो।

चरणों

विधि 1
दैनिक आधार पर नहीं कह रहे

इमेज का शीर्षक है ना ठीक से चरण 1
1
समझें क्यों कह मुश्किल नहीं है लगभग सभी ने सीखा है कि हाँ कह कर आसान हो गया है और हमें परिवार से स्नेह और अनुमोदन प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है। यह हमें माता-पिता को खुश करने की जरूरत के लिए बहुत ही मजबूत आवश्यकता को छोड़कर समाप्त होता है, प्यार से जुड़ा हुआ है और परित्याग का डर है। या हम डरने से डरते हैं और हमारे साथी या महत्वपूर्ण लोगों को खो सकते हैं दोस्तों के साथ, कहने से गलतफहमी नहीं हो सकती या किसी को चोट लगी है। इसमें भी डर है कि काम पर न बोलने से कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है या उसे बढ़ावा देने से रोकता है।
  • कह रहे हां सिद्धांत में महान है, लेकिन कह रही है कि बहुत ज्यादा समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक है ना ठीक से चरण 2
    2
    सीखना क्यों कहना महत्वपूर्ण नहीं है नम्रता से नहीं कहने के लिए सीखना स्वस्थ बांड बनाने और बनाए रखने का एक तरीका है। अगर आप लोगों की देखभाल करने और उनके लिए काम करने पर खुद पर गर्व करते हैं, तो कहें कि यह असहज नहीं हो सकता। आप महसूस कर सकते हैं कि आप कई बार हाँ कहते हैं और आप उत्सुक या तनाव को समाप्त करते हैं क्योंकि आपने कई ज़िम्मेदारियां ली हैं।
    • कह रही स्वस्थ बांड को मजबूत नहीं करता है, जिससे आप अपने आप को ख्याल रखने के दौरान दूसरों की देखभाल कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली स्टेप 3
    3
    अपने आप को समय दें विद्वान सहमत हैं कि कहने से पहले सोचने का समय सभी अंतर नहीं करता है यदि आप निमंत्रण या अनुरोध को अस्वीकार करने का फैसला करने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि आपको एक ही समय में जवाब देना नहीं है। घबराहट से बचने या किसी को चोट पहुंचाने से बचने के लिए कुछ समय निकालें। लंबे समय तक देरी न करें, क्योंकि ऐसा करना उचित नहीं है क्योंकि दूसरे व्यक्ति को बहुत लंबा इंतजार करना पड़ता है। एक ही समय में हाँ कहने से बचें और बाद में अपना मन बदलें इससे आपकी विश्वसनीयता खराब हो जाएगी या पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपकी मां फरवरी में पूछती है कि अगर आप अपने घर पर अपने नववर्ष की पार्टी की पार्टी की योजना बना रहे हैं, तो उसे कुछ तरह से जवाब दें "अच्छा, मैंने इसके बारे में अभी तक सोचा नहीं है। सितंबर में, क्या यह हो सकता है? "
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 4
    4
    अपने मूल्यों को एक तरफ न छोड़ें अगर कोई आपको अपने सिद्धांतों के विरुद्ध कुछ करने के लिए कहता है, तो ऐसा न कहने का सबसे अच्छा हो सकता है जिससे सीधे टकराव न हो। कुछ समय तय करने के लिए कहें और कहें कि आपको थोड़ा सोचना है। अपने सिद्धांतों के बारे में ध्यान से सोचें इससे पहले कि आप कुछ ऐसा करने के लिए हां कह रहे हों कि आप आराम से नहीं कर रहे हैं
    • उदाहरण के लिए, एक मित्र की कल्पना करें कि वह उसके रिश्तेदार को सिफारिश के एक पत्र लिखने के लिए कहता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं इस व्यक्ति को इतनी अच्छी तरह से नहीं जानता और मुझे सहज लेखन नहीं लगता जैसे कि मैं खुद को जानता था।"
  • पिक्चर शीर्षक से नो नाइकी स्टाइल 5
    5
    नहीं कहने की कोशिश करो हाँ मत कहो, लेकिन समझ में आ रहा है कि आप वास्तव में कुछ नहीं कह रहे हैं। इसके बजाय, अपनी चिंताओं और आपकी इनकार के कारण स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको एक और प्रोजेक्ट में भाग लेने के लिए कहता है, तो न सिर्फ यह कहें कि आपका वर्कलोड यह अनुमति नहीं देता है। इसके बजाय, कुछ कहें "मैं" एक्स "प्रोजेक्ट पर काम कर रहा हूं, जो अगले हफ्ते वितरित किया जाए, और" वाई "हम अगले महीने पेश करेंगे। मुझे इस परियोजना को पूरा करने के लिए आप कितने समय दे सकते हैं?"
  • पिक्चर शीर्षक से नो नाइकी चरण 6
    6
    ईमानदारी से रहें कभी-कभी ऐसा लगता है कि कोई निर्दोष झूठ बोलने या एक विस्तृत कहानी की खोज न करने से पहले नहीं। लेकिन ऐसा करने में, यदि आपकी खोज की जाती है तो आप अपनी विश्वसनीयता का जोखिम उठाते हैं, और यह जोखिम पर व्यक्तिगत या कार्य संबंध भी रखता है। अंत में, ईमानदार होना दयालु होना है।
    • उदाहरण के लिए, एक निमंत्रण को अस्वीकार करने के लिए, आप कह सकते हैं, "किसी अन्य व्यक्ति को यह एक उत्कृष्ट (घटना / परियोजना / अवसर) लगता है, लेकिन यह मुझे पसंद नहीं करता। मुझे आशा है कि आप मज़ेदार होंगे।"
  • पिक्चर शीर्षक से नो नाइकी चरण 7
    7
    दृढ़ रहें आपको बार-बार ऐसा कहने में परेशानी हो सकती है कि अगर कोई आपको कुछ करने के लिए आग्रह करता रहा तो आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि आप हाँ कहने के आदी हैं और अपनी सीमाओं का परीक्षण करना चाहते हैं। न दें और मजबूती से कहें न रखें।
    • आप इनकार कर और स्पष्टीकरण देकर शुरू कर सकते हैं, "मुझे पता है कि आप वास्तव में इस सप्ताह के अंत को छोड़ना चाहते हैं, लेकिन मैंने पहले से ही ऐसी योजना बनाई हैं जिन्हें मुझे रखने की आवश्यकता है।" अगर वह व्यक्ति आग्रह करता रहा है, तो उत्तरों को रखने की कोशिश करें, लेकिन फर्म
  • विधि 2
    विशिष्ट अनुरोधों को अस्वीकार करना




    इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 8
    1
    पैसे उधार देने से इनकार करते हुए मित्रों को पैसे उधार देने से दोस्ती हो सकती है यदि आपका मित्र भुगतान करने के लिए बहुत अधिक समय लेता है, तो आप उसे चार्ज नहीं कर सकते हैं और लगता है कि ऋण एक उपहार था। अगर आपको नहीं लगता कि आपकी दोस्ती (या बटुआ) एक अवैतनिक ऋण का विरोध करता है, तो अपने दोस्त के विनम्रता के रूप में समझाएं जितना संभव हो उतना ईमानदार होना याद रखें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि आप वित्तीय रूप से संवेदनशील समय में हैं। मैं हमारी दोस्ती का मानता हूं, लेकिन दोस्तों और ऋण एक साथ काम नहीं करते। क्या मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं?" या "मुझे उधार देने के लिए अतिरिक्त पैसा नहीं है। अगर मैं कर सकता हूं, तो मैं आपको पैसे दूंगा।"
  • चित्रित किया गया नाम, ना ना सुकली चरण 9
    2
    दान करने से इनकार करते हुए यदि आप जानते हैं कि आप दान के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेंगे, अनुरोध के महत्व पर टिप्पणी करेंगे, इनकार करते हैं और एक विकल्प देते हैं यदि आपके पास कोई है उदाहरण के लिए, "आपका कारण बढ़िया दिखता है, लेकिन मेरे पास पैसों को अलग करने का कोई रास्ता नहीं है, मैंने पहले से ही अपना मासिक दान बजट बना दिया है, आप अगले महीने फिर से मुझसे पूछें या फिर मुझसे पूछें।"
    • हर बार जब आप पूछते हैं दान करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। आप शायद अपने समय, कैरियर या वित्त पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं उन प्रोजेक्ट्स के लिए हां कहें जो आप वास्तव में कर सकते हैं या करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से नो न्यलीली चरण 10
    3
    अपने बच्चों को नहीं कह रहे अधिकांश बच्चों को कुछ भी करने के लिए मना किया जा रहा पसंद नहीं है यदि आपका बच्चा कुछ ऐसा चाहता है जो आप देना या अनुमति देने का इरादा नहीं करते हैं, तो कोई दृढ़ता से कहें और क्यों इसकी व्याख्या करें अपने दृष्टिकोण को समझें और एक वैकल्पिक सुझाव दें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "नहीं, आप सप्ताह के मध्य में अपने मित्र के घर पर सो नहीं सकते।" मैं नहीं चाहता कि आप अगले दिन की कक्षा में थक जाए, मुझे पता है कि यह निराशाजनक है, लेकिन आप अंत में वहां सो सकते हैं सप्ताह का "
  • पिक्चर शीर्षक से नो नाइकी चरण 11
    4
    एक बड़ा पक्ष करने के लिए मना कर दिया जब कोई आपसे एक बड़ा एहसान पूछता है तो कभी भी दायित्व महसूस न करें सब के बाद, व्यक्ति को शायद पता नहीं कैसे उसका कामभार या तनाव है आप नहीं कह सकते, यहां तक ​​कि निजी पक्ष के लिए भी। यदि आप वास्तव में एक अच्छे दोस्त हैं, तो आप उसे समझेंगे और उसे दबाव नहीं देंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं वास्तव में चाहता हूं कि मैं इस सप्ताह अपने बच्चे की देखभाल कर सकूं, लेकिन मुझे एक अच्छी नौकरी करने और पारिवारिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।" स्पष्ट और ईमानदार रहें झूठ मत बोलो, क्योंकि यह दीर्घकालिक संबंधों से दूर हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से ना नलसी चरण 12
    5
    किसी तिथि को अस्वीकार करने के लिए प्रत्यक्ष और स्पष्ट हो ताकि अन्य व्यक्ति पूरी तरह से संदेश को समझ सके। रोमांटिक परिस्थितियों में, लोग अक्सर अस्पष्टता को उम्मीद की एक संकेत के रूप में समझते हैं, जो न तो किसी के लिए अच्छा और न ही सुखद है प्रत्यक्ष रूप से शिक्षित तरीके शामिल हैं "आप (एक अच्छा दोस्त / अच्छा लड़का है), लेकिन मुझे इस तरह से कोई दिलचस्पी नहीं है" या "हम मेल नहीं खाते हैं।"
    • यदि आप एक बार व्यक्ति के साथ बाहर गए हैं और एक दूसरी तारीख में आमंत्रित किया गया है, तो आपको यथासंभव ईमानदार होना चाहिए, फिर भी सौम्य होना चाहिए। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "आज रात बहुत अच्छी थी, लेकिन मुझे लगता है कि हम दोनों नहीं थे।"
    • व्यक्ति को तारीख को अस्वीकार करने के बाद विषय को काटें। यह बहुत संभावना है कि बाद में एक साथ समय बिताने के लिए जारी रहेगा या तो किसी भी अच्छे के लिए नहीं करेगा।
  • चित्र शीर्षक से नो नाइली चरण 13
    6
    सेक्स करने से इनकार करना यदि आपका साथी आपको सेक्स करना शुरू करने के लिए दबाव डालता है, या आप जितना चाहें उससे अधिक अंतरंगता के साथ, सीधे "न" के साथ दृढ़ता से इंकार कर दें यदि आवश्यक हो, तो गर्भधारण की संभावना, आपके नैतिक मान्यताओं या साधारण तथ्य यह है कि आप इस निर्णय को अपने समय में करना चाहते हैं, एक कारण दें। यह स्पष्ट करें कि यह आपका व्यक्तिगत निर्णय है और उस व्यक्ति के साथ कितना आकर्षक व्यक्ति के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है
    • उम्मीद न करें कि आपके साथी उत्साह की कमी और बंद होने की सूचना दें। आपको इसे स्पष्ट रूप से समझाया जाना चाहिए
  • छवि का शीर्षक है ना ठीक से कदम 14
    7
    निरंतर अनुरोधों से निपटना यदि व्यक्ति लगातार बाहर जाने या आपके साथ यौन संबंध रखने का आग्रह करता है, तो अभी तक दृढ़ रहने का समय आ गया है। यदि कोई उनकी शिक्षित प्रतिक्रियाओं को नहीं सुनता है, तो दूसरा प्रत्यक्ष "नहीं" आवश्यक है। कोशिश करने के उत्तर के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
    • कहो, "मैं बार-बार अनुरोधों से असहज महसूस करता हूं, इसलिए मुझे नहीं कहना होगा।"
    • अपने मित्र या साथी को बताएं कि यह व्यवहार परेशान है।
    • एक साथ समय बिताने के लिए आमंत्रणों से इनकार करें।
    • किसी अजनबी या परिचित की राय पर ध्यान न दें यदि आप कर सकते हैं, तो व्यक्ति को पूरी तरह से बंद कर दें।
  • पिक्चर शीर्षक से नो नाइली चरण 15
    8
    शादी के लिए अनुरोध करने से इनकार करते हुए सबसे पहले, उसे धन्यवाद और कहें कि आप ऐसे अद्भुत व्यक्ति के अनुरोध को सुनने के लिए सम्मानित हैं। कहते हैं कि आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन यह उस व्यक्ति के द्वारा किए गए कुछ भी नहीं है। अंत में, विस्तार से समझाएं कि आप अनुरोध को अस्वीकार क्यों कर रहे हैं, स्थिति के सभी विशेषताओं के साथ।
    • यह सलाह किसी ऐसे व्यक्ति पर लागू होती है जिसके साथ आप गंभीर संबंध रखते हैं यदि किसी व्यक्ति को आप पूछने के लिए कम समय के साथ हैं, तो विनम्रतापूर्वक कहें "यह बहुत दयालु है, लेकिन यह अभी भी शुरुआती है।"
    • यदि कोई व्यक्ति आपकी मां को सार्वजनिक रूप से शादी करने के लिए कहता है, तो पल को छोटा और शराबी रखने से शर्मिंदगी से बचें। कहो "मैं तुमसे प्यार करता हूं और मैं इसके बारे में निजी में बात करना चाहता हूं।" एक दृश्य या नाटकीय इनकार न करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com