IhsAdke.com

कैसे विनम्र होने से रोकना

एक विनम्र व्यक्ति अपनी इच्छाओं की हानि के लिए दूसरों की इच्छाओं को प्राथमिकता देता है। हो सकता है कि आप स्वीकृति की तलाश करें या हमेशा दूसरों की इच्छा को पूरा करने के लिए सिखाया गया हो, और उस स्थिति में कुछ समय लगेगा - कुछ लोगों को "नहीं" कहकर शुरू करें, "हाँ" कहने के बजाय सब कुछ सीमा निर्धारित करें, अपनी आवाज़ सुनी, अपनी राय दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है, और, सब से ऊपर, खुद को ध्यान में रखने के लिए अलग समय सेट करें

चरणों

भाग 1
कह रही "नहीं"

पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल प्लेजर होने के नाते स्टॉप 1
1
स्वीकार करें कि आपके पास विकल्प हैं जब कोई हमें एहसान के लिए पूछता है, तो हमारे पास हमेशा "हाँ", "नहीं", या "शायद" कहने का विकल्प होता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसके विपरीत मानते हैं, तो आप हाँ कहने की ज़रूरत नहीं करते। इसलिए जब कोई व्यक्ति कुछ के लिए पूछता है, तो यह याद रखने के लिए कुछ समय दें कि आपका उत्तर केवल आपके लिए एक निर्णय है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी आपको बाद में काम करने को कहता है, तो अपने आप से कहो, "मेरे पास स्वीकार करने और काम करना या नकारने और घर जाने का विकल्प है।"
  • पिक्चर शीर्षक से एक पिपल पेंटर होने के नाते रोकें चरण 2
    2
    "नहीं" कहने के लिए जानें यदि आप सब कुछ और हर किसी के लिए "हां" कहने के लिए प्रयोग किया जाता है, तब भी जब आप अनिच्छुक महसूस करते हैं या जब स्थिति तनावपूर्ण होती है, तब से "नहीं" कहने लगते हैं इसमें थोड़ी अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि आप अन्य लोगों की इच्छाओं को नहीं देंगे। आपको बहाने बनाने या अपने आप को औचित्य नहीं करना है, एक सरल "नहीं" या "नहीं धन्यवाद" पर्याप्त से अधिक होगा
    • कुछ सरल और हानिरहित स्थिति की तलाश में, छोटे से शुरू करें जहां आप "नहीं" कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपको कुत्ते को पैदल चलने के लिए कहता है, भले ही उसकी बारी हो, तो कहते हैं, "नहीं। मैं थक गया हूँ और मैं चाहता हूं कि आज आप ऐसा करें, कृपया।"
    • एक और विकल्प यह है कि "न" कहने के लिए इस्तेमाल होने के लिए किसी मित्र के साथ ये वार्तालापों का अभ्यास करें। व्यक्ति को कई अलग-अलग अनुरोध करने के लिए कहें और हर एक को ऊंचे, "नहीं" से मना कर दें। ध्यान दीजिए कि जब आप उस शब्द को कहते हैं, तो आप कैसा महसूस करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल प्लेजर होने वाला स्टॉप 3
    3
    दृढ़ता और सहानुभूति प्रदर्शित करें यदि कोई सरल "नहीं" आपके लिए बहुत कठोर लगता है, तो सहानुभूति व्यक्त करें और एक ही समय में मुखर हो। दूसरे व्यक्ति और उनकी जरूरतों के लिए समझें, लेकिन यह कहने में दृढ़ रहें कि आप दुर्भाग्य से मदद नहीं कर पाएंगे।
    • उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आप पार्टी के लिए एक महंगी केक कितना चाहते हैं और आपसे कितना मतलब है। मुझे एक खरीदना अच्छा लगेगा, लेकिन मेरे पास अभी कोई शर्त नहीं है।"
  • भाग 2
    सीमा निर्धारित करना

    पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल पेंटर होने वाला स्टॉप 4
    1
    इसके बारे में सोचने में कुछ समय निकालें सीमाएं आपके व्यक्तिगत मूल्य हैं, और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि क्या आप कुछ करने के लिए आराम कर रहे हैं अनुरोधों को तत्काल उत्तर देने की ज़रूरत नहीं है - ऐसा कुछ कहें- "मुझे इसके बारे में सोचने दो," और तैयार होने पर बातचीत को फिर से शुरू करें यह आपको इस मुद्दे पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति देगा, यह आकलन करें कि आप पर दबाव डाला जा रहा है या नहीं और संभावित संघर्षों की आशा है।
    • अनुरोध को अस्वीकार करें अगर व्यक्ति को तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है - यदि आप हाँ का जवाब देते हैं, तो आपके पास अब कोई पलायन नहीं होगा।
    • नकारात्मक प्रतिक्रिया में देरी करने के लिए प्रतिबिंब के समय का उपयोग न करें। यदि आप चाहते हैं या अनुरोध को अस्वीकार करने की आवश्यकता है, तो आगे बढ़ें और व्यक्ति को प्रतीक्षा न करें।
    • यदि आप अभी भी अपनी सीमाओं के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने मूल्यों और अधिकारों को प्रतिबिंबित करने में कुछ समय दें। सीमाएं भौतिक, शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, यौन या आध्यात्मिक हो सकती हैं
  • पिक्चर शीर्षक से एक पिपल पेंटर होने के नाते रोकें चरण 5
    2
    अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें अपनी प्राथमिकताओं के बारे में स्पष्ट जानकारी आपको यह तय करने में मदद करेगी कि जब कोई अनुरोध अस्वीकार या स्वीकार करना बेहतर होता है। जब आपको दो या दो से अधिक चीजों के बीच फैसला करना है, तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण विकल्प चुनें यदि आप अभी भी संदेह में हैं, तो अपनी आवश्यकताओं (या विकल्प) की एक सूची लिखें और उन्हें महत्व के क्रम में व्यवस्थित करें
    • उदाहरण के लिए, अपने बीमार कुत्ते की देखभाल एक मित्र की पार्टी में जाने से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल प्लेजर होने वाला स्टॉप 6
    3
    अपनी राय की रक्षा करें एक दृष्टिकोण को व्यक्त करने में कुछ भी गलत नहीं है, और इसकी ज़रूरत एक आवश्यकता के रूप में नहीं की जा सकती है बस अन्य लोगों को याद दिलाना है कि आप एक व्यक्ति हैं और आपकी अपनी पसंद हैं - यह पहले से ही एक बड़ा कदम है। अपनी राय की रक्षा करने के लिए अभी शुरू करें यदि आप अक्सर अपनी इच्छाओं और नापसंदियों को व्यक्त करने के बजाय दूसरों की इच्छा को देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र इतालवी खाना चाहते हैं और आप कोरियाई खाना चाहते हैं, तो कहें कि आप अगली बार कोरियाई रेस्तरां में भोजन करना चाहते हैं।
    • अपनी वरीयताओं को स्पष्ट छोड़ दें, तब भी जब आप किसी की इच्छा के मुताबिक देना चाहते हैं उदाहरण के लिए: "मैं दूसरी फिल्म पसंद करता हूं, लेकिन मेरे पास इसके खिलाफ कुछ नहीं है।"
    • एक बचाववादी रुख लेने से बचें गुस्सा न होने या किसी और पर आरोप लगाने के बिना अपनी आवश्यकताओं को सूचित करें, और मुखर, शांत, दृढ़ और विनम्र होने का प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल पेंटर होने के नाते चरण 7
    4



    एक समय सीमा निर्धारित करें निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें जब आप किसी की सहायता करने के लिए सहमत हों आपको इन सीमाओं को सही ठहराने या छोड़ने के बहाने बनाने की आवश्यकता नहीं है - केवल बताएं कि आपके पास कितने समय उपलब्ध हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति परिवर्तन के लिए मदद मांगता है, तो कहें, "मैं दोपहर से 3:00 पीएम तक मदद कर सकता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक से एक पेंटर पेंजर होने के नाते स्टॉप 8
    5
    रियायतें करें निर्णय लेने पर अपनी आवाज़ सुनना, अपनी सीमाओं का सम्मान करने और दूसरे व्यक्ति के साथ समझौता करने का सौदा करना एक अच्छा तरीका है। उसकी जरूरतों को सुनो और समझें कि आप क्या चाहते हैं, ऐसे समाधान की सोच जो दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद है
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र खरीदारी करना चाहता है और आप चलना पसंद करते हैं, तो गतिविधियों में से एक से शुरू करें और दूसरे के साथ खत्म करें
  • भाग 3
    अपने लिए देखभाल

    पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल पेंटर होने वाला स्टॉप 9
    1
    विकसित करें आत्मसम्मान. स्व-प्रेम दूसरों के अनुमोदन या राय पर आधारित नहीं है, यह एक ऐसा लग रहा है जो आप से और किसी और से नहीं आता है। अपने आप को सकारात्मक लोगों से चारों ओर से भरें और जब आप अपने आप से संतुष्ट नहीं हैं, तब पहचान लें कि स्वयं उन्मत्त विचारों पर ध्यान दें (जैसा कि आप बोरिंग या विफलता कहते हैं) और अपनी गलतियों के लिए खुद को यातना बंद कर देते हैं।
    • गलतियों से जानें और अपने आप को उसी तरह से व्यवहार करें जैसा आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ करते हैं - कोमल, ईश्वरीय और सहिष्णु हो।
    • नोटिस यदि आपके पास विनम्र प्रवृत्तियों हैं - यह आमतौर पर कम आत्मसम्मान का संकेत है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल पेंटर होने के नाते स्टेप 10
    2
    स्वस्थ आदतों का अभ्यास करें अपनी आवश्यकताओं को अनदेखा करना आत्मसम्मान की कमी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, अपने आप को और आपके शरीर का ख्याल रखना स्वार्थी मनोवैज्ञानिक नहीं है - अगर आप अक्सर दूसरों की देखभाल करने के लिए अपनी कल्याण की उपेक्षा करते हैं, तो रोजाना अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए समय लेना शुरू करें। तैयार करना स्वस्थ भोजन, नियमित रूप से व्यायाम करें और ऐसी गतिविधियां करें जो आपकी कल्याण में योगदान करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, दिन भर आराम करने के लिए हर रात पर्याप्त सो जाओ
    • हर रात सात से आठ साढ़े घंटे सोते रहें।
    • यदि आप जानते हैं कि कैसे स्वयं का ख्याल रखना है, तो आपको दूसरों की मदद करने की अधिक क्षमता होगी।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल पेंटर होने के नाते स्टेप 11
    3
    खुद का इलाज करें यह आपको बेहतर महसूस करने और तनाव से निपटने में मदद करेगा, तो अपने परिवार के साथ मजाक में कुछ समय बिताना और समय-समय पर अपने आप को याद रखना याद रखें: एक मालिश प्राप्त करें, जाओ स्पा, या कुछ अन्य आराम गतिविधि अभ्यास
  • पिक्चर शीर्षक से एक थिंक स्पीक होने के नाते एक पीपुल पेटरर 12
    4
    स्वीकार करें कि हम हर किसी को खुश नहीं कर सकते आप कितना मुश्किल कोशिश करते हैं, कुछ व्यक्ति कभी भी संतुष्ट नहीं होंगे, लेकिन हमें दूसरों के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है अगर कोई व्यक्ति प्रेम या स्वीकृति प्राप्त करना चाहे तो दूसरों की राय में कोई भी व्यक्ति बदल सकता है - उन्हें स्वयं का फैसला करना पड़ता है
    • शायद आप समूह की मंजूरी मांग रहे हैं या यह दिखाना चाहते हैं कि आप अपनी दादी के लिए एक महान व्यक्ति हैं, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पीपुल पेंटर होने के नाते स्टेप 13
    5
    व्यावसायिक मदद लें दूसरों को खुश करने की प्रवृत्ति से लड़ना मुश्किल हो सकता है यदि आपने परिवर्तन करने की कोशिश की है, लेकिन आप सफल नहीं हुए हैं, तो यह एक चिकित्सक से परामर्श करने का समय हो सकता है - यह आपको नए व्यवहारों को अपनाने और अपने दृष्टिकोण के बचाव का समर्थन करने में मदद करेगा।
    • अपने स्वास्थ्य योजना या एक चिकित्सा क्लिनिक से संपर्क करें यदि आपको पता नहीं है कि एक चिकित्सक को कहाँ देखना है आप किसी चिकित्सक या मित्र को रेफरल के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप से पूछें कि क्या आप आमतौर पर उन चीजों को स्वीकार करते हैं जो अन्य लोग स्वीकार नहीं करेंगे दूसरों के अस्वीकार्य उपचार की पहचान करना और अपमानजनक व्यवहार के लिए सीमा निर्धारित करना सीखें।
    • लगातार रहें आपको एक लंबे समय की आदत पर काबू पाने में एक कठिन समय होगा, लेकिन प्रस्तुत करने के किसी भी क्षण की पहचान करने के लिए हमेशा अपने व्यवहार पर नजर रखें।
    • हमें किसी की मदद करनी चाहिए क्योंकि हम "चाहते हैं," नहीं, क्योंकि हमें लगता है कि हम इसे "करना" करना है।
    • अन्य लोगों की राय के बारे में चिंता मत करो

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com