IhsAdke.com

सम्मान के साथ लोगों का इलाज कैसे करें

दूसरों के लिए सम्मान एक मूल्यवान विशेषता है जो किसी और को आगे ले जा सकता है, चाहे वह निजी या व्यावसायिक जीवन में हो। तो लोगों के साथ सम्मान का पालन करें, अपनी भावनाओं को स्वीकार करें, और शिक्षा के साथ काम करें। ध्यान से सुनो जब कोई बात कर रहा हो, रुकावट या असभ्य न हो - आप हमेशा किसी से बात कर सकते हैं और सम्मान के साथ उनका इलाज कर सकते हैं, भले ही आप उनके दृष्टिकोण से सहमत न हों। मत भूलो: जब हम सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करते हैं, तो हम उनके द्वारा सम्मानित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने नैतिक मूल्यों में से एक के रूप में आदर को अपनाना

छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 1
1
खुद का सम्मान करें. सम्मान आपके साथ शुरू होता है, इसलिए एक व्यक्ति के रूप में अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होने और अपने निर्णय लेने के लिए अपने आप को अनुमति देकर खुद का सम्मान करें। ऐसी सीमाएं निर्धारित करें जो आपकी शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का सम्मान करती हैं, साथ ही साथ आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतें - केवल आप ही, और कोई और नहीं, अपने और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं
  • इसका मतलब यह है कि जब कोई व्यक्ति किसी एहसान के लिए पूछता है, दोषी महसूस किए बिना हमें जवाब देने का अधिकार है या हम मानते हैं कि हम अच्छे लोग नहीं हैं।
  • जब कोई व्यक्ति आपको अपमानित करता है या किसी इंसान के रूप में आपके आंतरिक मूल्य को नहीं पहचानता है, तो आपको ऐसा कुछ कहने का पूरा अधिकार है "कृपया मुझसे ऐसा मत बोलो," या "मैं नहीं चाहता कि तुम मुझे छूना।"
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 2 चरण
    2
    दूसरों को उसी तरह व्यवहार करें जिससे आप का इलाज करना चाहते हैं। जो भी दयालुता के साथ व्यवहार करना चाहता है, उसे दूसरों को धीरे से व्यवहार करना चाहिए - इसलिए हर किसी के साथ चुपचाप बात करें यदि आप चाहते हैं कि आप चुपचाप बात करें। जब आप ध्यान दें कि आप किसी अन्य व्यक्ति में कुछ विशेष गुण नहीं पसंद करते हैं, तो सावधान रहें कि आप उसी तरह कार्य न करें, और अपने सभी निर्देशों और व्यवहारों को सीधे निर्देशित करें जिन्हें आप स्वयं निर्देशित करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब कोई आपके बारे में चिल्ला रहा है, चुप आवाज़ में जवाब दें
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ व्यवहार करें चरण 3
    3
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो सम्मान अन्य लोगों की राय काफी मुश्किल हो सकता है जब हम अन्य की दृष्टि समझ में नहीं आता है, तो जब कोई चर्चा करते हैं, कल्पना करने के लिए कैसे आप अगर आप एक ही अनुभवों और भावनाओं है कि व्यक्ति को अनुभव कर रहे थे लगेगा प्रयास करें। इसकी सहायता से आप बेहतर उसकी राय को समझते हैं और, फलस्वरूप, अधिक सहानुभूति के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए।
    • सहानुभूति अभ्यास के साथ तेज होती है - जितना हम दूसरों को समझने की कोशिश करते हैं, उतना ही हम उनके साथ पहचानते हैं।
    • जब आप किसी की राय से सहमत नहीं होते हैं या पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं, तो व्यक्ति को अपने दृष्टिकोण को समझने या स्पष्ट करने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ अनुग्रह कदम 4
    4
    प्रत्येक व्यक्ति के आंतरिक मूल्य की पहचान करें हमें उस व्यक्ति का सम्मान करने की आवश्यकता नहीं है- हमें सिर्फ इंसान के रूप में अपना मान पहचानना होगा, भले ही वे कौन हैं या वे हमारे साथ कैसे व्यवहार करते हैं इसलिए भले ही आप किसी के साथ गुस्सा या परेशान हो, याद रखें कि यह व्यक्ति अभी भी सम्मान का हकदार है।
    • गहराई से साँस लें जब आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है और कुछ गंदा या आक्रामक कहने की इच्छा होती है - बोलने से पहले समय लगेगा आपको शांत हो जाएगा
  • विधि 2
    सम्मान के साथ संचार

    छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 5
    1
    दूसरों की भावनाओं का ध्यान रखें आपको शायद किसी को दुख या दुख हुआ, भले ही आप इसका मतलब न हो। तो जब भी आप किसी से बात कर रहे हैं, पर विचार कैसे अपने शब्दों अन्य द्वारा व्याख्या की जा सकती है जब वह प्रतिक्रिया व्यक्ति अपनी भावनाओं को समझते हैं या responder- और बहुत सावधान रहना जब संवेदनशील मुद्दों के बारे में बात - शब्द बहुत शक्तिशाली हैं, इसलिए उन्हें बुद्धिमानी से उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, अगर आप किसी के साथ एक नियुक्ति रद्द करने और जानते हैं कि व्यक्ति को परेशान किया जाएगा की जरूरत है, यह एक बिंदु खबर देने के समय में भी अपनी भावनाओं पर पहचान करने के लिए बनाते हैं। कहते हैं, "मैं माफी चाहता हूँ, मैं जानता हूँ कि आप निराश हो जाएगा, लेकिन मैं रद्द करने के लिए मैं जल्द ही इस गलती के लिए साइन अप कर देगा की जरूरत है।"।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 6
    2
    शिक्षा के साथ लोगों का इलाज करें हमेशा आदेश देने के बजाय एहसान के लिए पूछना याद रखें प्रदर्शित करने की आदत अच्छा शिष्टाचार किसी चीज़ के लिए किसी को पूछते समय "कृपया" और "धन्यवाद" कहकर कुछ सरल हो सकता है - यह दर्शाता है कि आप दूसरे के प्रयास और समय का सम्मान करते हैं।
    • अच्छे व्यवहार का अभ्यास करें - बातचीत को दखल कर अपने आप को माफ़ करें, किसी को भी खड़े करने की कुर्सी पेश करें, और एक पंक्ति को कभी भी छड़ी न करें
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 7 कदम
    3
    बारीकी से सुनो. जब कोई बात कर रहा हो तो पूरा ध्यान दें - दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचने के बजाय वास्तव में सभी चीजों को सुनें, जो कि अगले प्रश्न का उत्तर देने के बजाय। इसके अलावा, टेलिविजन को बंद करके और फोन को चुप मोड में डालकर किसी भी विचलन को सीमित करें। दूसरे व्यक्ति पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने की आदत का अभ्यास करें, स्वयं पर नहीं।
    • यह दिखाने के लिए तटस्थ टिप्पणियां करें कि आप इस विषय पर ध्यान दे रहे हैं, जैसे "हां," "ठीक है," और "मैं देखता हूं।"
    • जब आप मन को तितर बितर महसूस करते हैं, तो उस व्यक्ति को दोबारा दोहराएं जो आपने अभी कहा है ताकि आप बातचीत में फिर से जुड़ सकें।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 8
    4
    सकारात्मक टिप्पणी करें किसी को भी धमकाया जाएगा और जो हमेशा शिकायत, आलोचना, तिरस्कार, न्यायाधीश या दूसरों को अपमानित करता है, उन शब्दों के प्रति ग्रहणशील नहीं होगा। इसलिए जब आपके पास कुछ कहना है, तो अपनी राय को उन तरीकों से साझा करें जो दूसरों को प्रेरित करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका रूममेट आदत खेदजनक का अधिकार है, यह धीरे उल्लेख या शिक्षा के साथ कोई आदेश देने पर - के बजाय कहते हैं कि "मैं बर्दाश्त नहीं करते जब आप बाथरूम सभी गन्दा छोड़ देते हैं," कहते हैं, "आप के बाद बाथरूम को ठीक कर सकता है स्नान? "या" काश हम दोनों एक छोटे से limpássemos हर दिन थे बाथरूम। "



  • छवि शीर्षक से सम्मानित व्यक्तियों के साथ व्यवहार करें चरण 9
    5
    जब आप परामर्श नहीं किए जाते हैं तो मत मानो यद्यपि आपके विचार के बिंदु मान्य हैं, लेकिन लोगों को हमेशा आपकी राय के बारे में सब कुछ जानने में दिलचस्पी नहीं होगी। इसलिए, बस एक राय की आदत जब से सलाह ली अपनाने - दूसरों को अपनी निर्णय लेने के लिए अनुमति देते हैं, भले ही आप उनके साथ सहमत नहीं है।
    • बिना किसी इरादे के भी, जब हम हर चीज पर अपनी राय देने का प्रयास करते हैं तो हम किसी को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मित्र की प्रेमिका के चेहरे से नहीं जाते हैं, तो कोमल और लड़की के बारे में कुछ मत कहो - जब तक कि वह मित्र आपकी राय सीधे पूछे या आप उसकी सुरक्षा के बारे में चिंतित न हों।
  • विधि 3
    एक सम्मानजनक तरीके से संघर्ष निपटाना

    छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ व्यवहार करें चरण 10
    1
    मूल्य दूसरों की राय खुले दिमाग के साथ दूसरों के विचारों, विचारों और सलाहों को सुनो - भले ही आप किसी के दृष्टिकोण से असहमत हों, दूसरों पर विचार करने से पहले उन्हें कभी भी अनदेखा न करें।
    • दिखाएं कि आप दूसरे व्यक्ति को और उसके बारे में क्या कहना है - दूसरों की राय सुनें, भले ही वे आपकी तुलना में अलग हों - प्रश्न पूछें ताकि दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को बेहतर ढंग से समझ सकें- और जब कोई बोल रहा हो तब बीच में मत आना।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 11
    2
    तरह के शब्द का उपयोग करें हमेशा कुछ भी कहने का सौम्य तरीका होगा, और यह एक सहायक सुझाव और एक आक्रामक टिप्पणी के बीच सभी अंतर कर सकता है जो लोग हमेशा दूसरों को चोट पहुँचाते हैं या अक्सर बुद्धिमत्ता बोलते हैं उन्हें दयालु भाषण का अभ्यास करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप कभी जब हम एक साथ दोपहर का भोजन करते हैं तो रेस्तरां बिल का भुगतान करें, "कहें" मैंने अपने आखिरी दोपहर के भोजन पर बिल का भुगतान किया, क्या आप इसके लिए भुगतान करना चाहते हैं? "
    • मत अपमान, अभिमानी हो उपेक्षा या कोई अपमान - अगर बातचीत इस बिंदु पर पहुंच गया, यह संभव नहीं दिखता कि आप सम्मान किया जा रहा है है। ब्रेक लें
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 12 कदम
    3
    जब आप कोई गलती करते हैं तो उसे क्षमा करें। जिम्मेदारी ले लो - गलतियों को सामान्य बनाना है, लेकिन दूसरों पर अपनी गलतियों और उनके प्रभाव को पहचानना महत्वपूर्ण है माफी मांगने के समय अफसोस और स्वीकार करें कि आपने गलती की है - यदि संभव हो तो स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ करें।
    • जैसे कुछ कहो "मुझे माफ कर दो, मैंने तुम पर चिल्लाया। मैं कठोर और अपमानजनक था, लेकिन भविष्य में अधिक शांति से बात करने के लिए मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा।"
  • विधि 4
    सम्मान के साथ अभिनय करना

    छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 13 कदम
    1
    दूसरों की सीमा का सम्मान करें किसी व्यक्ति को कुछ करने के लिए दबाव डालने का अधिकार बिल्कुल सम्मानजनक नहीं है, इसलिए किसी को अपने सिद्धांतों के खिलाफ जाने के लिए मजबूर न करें - इसकी सीमाएं और अवधि का सम्मान करें
    • उदाहरण के लिए, एक शाकाहारी मांस का प्रस्ताव न दें - और अगर कोई तुम्हारा से अलग आध्यात्मिक पथ का अनुसरण करता है, तो व्यक्ति का मज़ाक न करें या कहें कि उनका विश्वास गलत है या झूठा है।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 14 कदम
    2
    भरोसेमंद रहें दिखाएं कि आप किसी और के विश्वास के योग्य हैं - जब कोई मित्र एक रहस्य को बताता है और अपने विश्वास को कभी किसी और को बताकर अपने विश्वास को धोखा न दे, तो विशेष रूप से उस व्यक्ति को पता है जो इसमें शामिल लोगों को भी जानता है।
    • जब आप ऐसा करते हैं या कुछ कहें तो अपने वादे रखें - इस तरह से लोगों को पता चल जाएगा कि आप भरोसेमंद हैं।
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ कदम चरण 15
    3
    गपशप या अफवाहों में पकड़े मत अफवाहों या किसी के पीठ से बात प्रसार कर रहे हैं गंदा और असभ्य व्यवहार - गपशप या अपमान का लक्ष्य का बचाव या खुद को समझाने के लिए अवसर नहीं होगा, लेकिन अन्य सभी लोग आपसे जज करेगा। तो जब आप किसी के बारे में कुछ और बात कर रहे हैं, यह एक बिंदु गपशप या हानिकारक चीजों में बात नहीं करते हैं।
    • जब एक सहयोगी गपशप करना चाहता है, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं लेटीशिया के बारे में बात नहीं करूंगा जब वह मौजूद न हों, जो उचित नहीं लगता है।"
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 16
    4
    सभी लोगों के प्रति सम्मान करें हर किसी को उचित और समान रूप से नस्ल, धर्म, लिंग, देश या मूल के शहर की परवाह किए बिना - किसी भी बेहतर व्यक्ति बनने का प्रयास करते हैं यदि आप अपने आप को किसी अन्य के साथ गलत तरीके से व्यवहार करते हैं।
    • एक व्यक्ति आप के लिए बहुत ही अजीब लगता है, यह एक बिंदु उसे बेहतर जानते हैं बनाने के लिए और किसी तरह से यह करने के लिए संबंधित हैं करने की कोशिश -, कुछ स्वाद या आम में विशेषता के लिए देखो, उदाहरण के लिए, खेल, किताबें, टेलीविज़न, चित्रकला, बच्चों बड़े हो गए हैं की तरह एक बड़े परिवार में, आदि
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com