IhsAdke.com

परिपक्वता कैसे दिखाना

समय-समय पर, यह मज़ेदार है बच्चा

, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब आपको परिपक्वता दिखाने की आवश्यकता होती है यह वही है जो वयस्कों से बच्चों को अलग करता है आप अब क्या कर सकते हैं, यह सोचें कि जब आप छोटे थे, आप कैसे वापस नहीं बदल पाए और आप जो भी बदलना चाहते हैं - आप अपने माता-पिता को दिखा सकते हैं कि आप भरोसेमंद हैं या काम या स्कूल में अधिक जिम्मेदारियों को लेते हैं, उदाहरण के लिए परिपक्व होने के कारण बौद्धिक, भावनात्मक और यहां तक ​​कि आध्यात्मिक पहलुओं भी शामिल हैं। इस प्रकार के व्यवहार के लिए कोई विशिष्ट नियम नहीं हैं, लेकिन कुछ धारणाएं हम लोगों को दी गई छवि को बदल सकती हैं। अंत में, यह दिखाने के तरीके हैं कि आप और अधिक वयस्क हो रहे हैं, दोनों व्यक्तिगत रूप से और आपके रिश्तों में

चरणों

भाग 1
व्यक्तिगत परिपक्वता का विकास करना

छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 1
1
अपने मूल्यों का सम्मान करें परिपक्व होने के लिए, आपको अपने मूल्यों, नैतिकता और नैतिक संहिता के अनुसार निर्णय करना चाहिए, प्रत्येक क्षण में जो अच्छा दिखता है उसके साथ नहीं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्षणिक चुनाव करना कितना मजेदार है, भविष्य में किसी भी परिणाम होने पर गेज की कोशिश करें। अपने आप को सही से मार्गदर्शन करें और इच्छाओं से ऊपर अपना चरित्र डालें।
  • जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं और जिन मूल्यों को आप दिखाते हैं, उनके बारे में सोचो: उदाहरण के लिए, एक खिलाड़ी में, आप प्रयासों, समर्पण और शारीरिक अनुशासन से प्रेरित हो सकते हैं- आध्यात्मिक नेता में, आप ईमानदारी और करुणा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की प्रशंसा कर सकते हैं। अपने बारे में और जानने के लिए लोगों के सकारात्मक बिंदुओं पर गौर करें
  • अपने आप को जो चुनते हैं उसे समर्पित करें लोगों को दिखाएं कि आप अपने मूल्यों का पालन करने के लिए तैयार हैं, भले ही आपको कुछ असुविधाएँ हों।
  • छवि दिखावटी परिपक्वता चरण 2 दिखाएं
    2
    अपनी भावनाओं का सम्मान करें परिपक्व होने के लिए, आपको अपने भावनात्मक पक्ष को विकसित करना होगा। दुर्भाग्य से, समाज लोगों को (विशेषकर किशोरों) को उनको नज़रअंदाज़ करने के लिए प्रोत्साहित करता है: रोने के लिए नहीं, "कमजोरी" के संकेतों के लिए माफी मांगने, "उदासी, छिपाना आदि के लिए मैं ठीक हूं" कहता हूं। अपने आप को अभिव्यक्त करना और ऐसी भावनाओं को व्यक्त करना बहुत स्वस्थ है - और हर किसी को दिखाने का एक शानदार तरीका है कि बारहमासी के बावजूद, जीवन सुंदर है यह बताइए कि आप क्या महसूस करते हैं कि आप वयस्क हैं
    • जब आप दुखी होते हैं, तो स्थिति रोकें और प्रतिबिंबित करें। इस बारे में सोचें कि किस भावना का कारण बनता है: किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ चर्चा, निम्न श्रेणी, अपने पालतू जानवरों का भागने, या दूर रहने वाले किसी के लिए इच्छा। इसे अनदेखा करने के बजाय, अपनी छाती को सबकुछ महसूस करने के लिए खोलें और समझें कि आपके हृदय के अंदर क्या होता है, इसके लिए आवाज देने के लिए ज़रूरी है, भले ही उसे चोट लगी हो।
    • अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए, "मुझे लगता है ..." कहते हैं, "आप मुझे महसूस नहीं करते ..." दो निर्माण के बीच अंतर को समझें: एक आरोप लगाया एक, जबकि अन्य एक की अभिव्यक्ति का एक रूप है मैं, जो सशक्तिकरण की भावना देता है यह उंगलियों को इंगित करने का कोई समय नहीं है
    • अपने जीवन को रेल पर डालना शुरू करने के बाद, जो आपको लगता है कि आपको क्या लगता है। उदाहरण के लिए, अपने आप से कहना कि "दुख की बात नहीं है, लेकिन मुझे पता है कि ऐसा होगा। जल्द ही मैं बेहतर होगा और समझ सकता हूं कि यह क्या हो रहा है।" यह भी याद रखिए कि भावनाएं वास्तविकता नहीं हैं: सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि "मिगले" का मतलब यह नहीं है यह है. अपने आप के साथ कोमल और उदार होना
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 3
    3
    लोगों से सीखने के लिए तैयार रहें सभी को लगता है कि उनके पास सब कुछ के लिए जवाब है और उन्हें किसी की राय नहीं चाहिए, लेकिन परिपक्व लोग जानते हैं कि कैसे ज्ञान और दूसरों के दर्शन को स्वीकार करें। यह स्वीकार करना गलत नहीं है कि आप सब कुछ नहीं जानते (कोई नहीं जानता!) आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसे विषयों के बारे में समझते हैं जिन्हें आप नहीं जानते - आपको यह जानने के लिए गंभीर निर्णय लेने से पहले उनसे बात करें कि आप सीखना चाहते हैं।
    • जब आपको एक महत्वपूर्ण निर्णय करना है, तो उन लोगों की राय तलाशें जिन पर आप भरोसा करते हैं: शिक्षकों, खेलकूदों, आध्यात्मिक नेताओं, माता-पिता, दादा-दादी, चाचा, अच्छे दोस्त या जैसे।
    • फिर भी, याद रखें कि अंतिम निर्णय तुम्हारा होना चाहिए। जितना दूसरों को (या हो सकता है) मदद नहीं कर सकता, उतना ही आप को पसंद करना चाहिए।
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 4
    4
    लोगों का न्याय न करें हम सभी को सहायक दोस्त हैं, जो गपशप नहीं करते और जिनके साथ हम खुद को किसी भी विषय (यहां तक ​​कि सबसे शर्मनाक) पर खोल सकते हैं। यदि आप इस तरह से बनना चाहते हैं, तो लोगों को समझें और समझें कि वे क्या हैं और आपके कार्यों में वास्तविक हैं। वही आपके लिए जाता है! मांग न करें कि वे बदलते हैं और न ही एक नैतिक अर्थों में बेहतर महसूस करते हैं, लेकिन दिखाते हैं कि आप अपने जीवन में हर किसी को स्वीकार करना सीख सकते हैं। किसी और की तुलना में कोई भी बेहतर या बुरा नहीं है अधिक समझ और दयालु होने के लिए जानें
    • जब हम किसी का न्याय करते हैं, तो हम व्यक्ति से दूरी बनाते हैं। समझे और दूसरों के जूते में खुद को समझने के लिए, कि इस व्यक्ति का जीवन सही है, वह भी समस्याएं और दर्द होता है।
    • गॉसिपिंग दूसरों का न्याय करने के मुख्य तरीकों में से एक है सावधान रहें कि आप लोगों के बारे में क्या कहते हैं
    • अगर कोई आपको कुछ गपशप करना शुरू कर देता है, तो कहते हैं, "आप गपशप कर रहे हैं, और मैं किसी को भी दुख नहीं दूंगा। चलो किसी अन्य विषय के बारे में बात करते हैं।"
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 5
    5
    अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें जब आप जवान होते हैं, तो व्यक्ति की रूटीन दूसरों के द्वारा चुने जाते हैं: स्कूल जा रहे हैं, खेल या नृत्य कक्षाओं में भाग लेना आदि। फिर, जैसा कि हम बड़े हो जाते हैं, हम यह तय कर सकते हैं कि हमारे समय के साथ क्या करना चाहिए। जब भी आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, बनाना. यहां तक ​​कि अगर आप बहुत समय तक नहीं लेते हैं, तो दिखाएं कि आप भरोसेमंद और सहायक हैं
    • जब आप किसी को "हां" कहते हैं, अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करें और दिखाएं कि आप भरोसेमंद हैं।
  • भाग 2
    एक परिपक्व तरीके से लोगों के साथ बातचीत करना




    छवि का शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 6
    1
    सम्मान के साथ लोगों को उनके शब्दों में और उनके कर्मों में व्यवहार करें रिश्ते में विश्वास और पारस्परिक समर्थन की ओर जाता है, चाहे माता-पिता, भाई-बहन, मित्र या साथी के साथ। सबसे पहले, अपने आप का सम्मान करें: ऐसा कुछ भी करने के लिए बाध्य न करें, क्योंकि दूसरों को ऐसा करना है - अपने मन, शरीर और आत्मा की अंतर्ज्ञान का पालन करें। अपने आसपास के हर किसी के साथ व्यवहार करने का तरीका जानें
    • अक्सर "कृपया" और "धन्यवाद" कहें
    • लोगों को शाप न करें, तर्क के दौरान भी नहीं। आप अपमान के लिए छोड़ने के बिना किसी के साथ असहमत हो सकते हैं। इससे पहले कि आप बोलें और बुरी बातें न बोलें, सोचें शांति चुनें: "मैं आपको धन्यवाद देता हूं और आपकी राय का सम्मान करता हूं, भले ही यह मेरा से अलग हो।"
    • लोगों का सम्मान करके, आप अपनी बातचीत में परिपक्वता दिखाएंगे।
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 7
    2
    संघर्षों को सुलझाने में आसान लगता है हालांकि चर्चा के दौरान घबराहट प्राप्त करना बहुत आसान है, भविष्य में लाभ लेने के लिए शांत रहें, जैसे कि आपके शरीर को स्वस्थ और शांत बनाना जब भी आप जोर देते हैं, तो कुछ सकारात्मक सोचें कि आप अपनी भावनाओं को परिपक्वता के साथ संभाल सकते हैं।
    • जब आपको लगता है कि आप परेशान हो रहे हैं, एक गहरी साँस लेते हैं और कुछ आंतरिक स्वयं प्रतिबिंब करते हैं समझें कि आप क्रोधित क्यों हैं और उस व्यक्ति की बात सुनते हैं जो तर्कसंगत रूप से प्रतिक्रिया करने के तरीके को निर्धारित करने के लिए कह रहे हैं।
    • यदि आप शांत नहीं रह सकते, तो स्थिति से दूर रहें। कहो, "यह एक नाजुक मामला है, और मुझे पता है कि हमें इसके बारे में बात करने की ज़रूरत है, लेकिन मैं बहुत परेशान हूं और मुझे शांत होना है। क्या सोचने के लिए मेरे पास समय आ गया है?"
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 8
    3
    स्थिति जटिल हो जाने पर रक्षात्मक होने से बचें कठोर मत बनो: दूसरों की राय सुनें, भले ही आप उनके साथ असहमत हों। दुनिया में कोई भी व्यक्ति नहीं है जो वह सुनता है। विनम्र रहें और अच्छी तरह से सुनो, जैसे आप चाहते हैं कि दूसरों को आपके साथ करना, यह दिखाने के लिए कि आप अपने संघर्ष को हल करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं।
    • आप अपने माता-पिता से जो भी पहनते हैं और करते हैं, जो इत्यादि से संबंधित हैं, के साथ भी सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन एक मध्य जमीन खोजने का प्रयास करें जो हर किसी को खुश कर देगा
    • यहां तक ​​कि अगर आप रक्षात्मक हों, तो जो भी आप महसूस करते हैं, उसके बारे में सुनें उन सभी को रद्द नहीं करें। कहने के बजाय "मुझे झूठा मत बोलो, क्योंकि मैं नहीं हूं" कहो, "मुझे हमेशा आशा है कि लोग मेरे साथ ईमानदार हों, और यही वजह है कि मुझे जब झूठा होने का आरोप लगाते हैं, तो मुझे दुख होता है।"
  • चित्र शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 9
    4
    अपने दोष और असफलताओं को दर्ज करें अपनी समस्याओं के लिए लोगों को दोष न दें समझें कि आप चुन सकते हैं कि आप परिस्थितियों का कैसे कार्य करते हैं और इसका उत्तर देते हैं। हर रिश्ते इंटरैक्टिव है - अर्थात्, इसमें शामिल सभी लोग क्या महसूस करते हैं और क्या होता है में योगदान देता है। अपनी भावनाओं के लिए दूसरों को दोष देना बहुत आसान है, लेकिन हालात और उनके कार्यों के बारे में अपने खुद के वजन को समझें।
    • सही होने में विफलता आपको उसकी भावनाओं और समस्याओं के लिए उसे दोष देने का अधिकार नहीं देता है या उसे निचले स्तर के रूप में मानने का अधिकार नहीं देता है।
    • यदि आप किसी परिचित को निराश करते हैं, तो उससे बात करें कहते हैं, "मैं देर से होने के लिए क्षमा चाहता हूं। यह मेरी गलती थी कि मैंने अपने समय को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं किया," बाहरी कारकों को दोष देने के बजाय। फिर हमें बताएं कि भविष्य में यह कैसे बदल जाएगा: "अगली बार, मैं समय पर वहां पहुंचने के लिए दस मिनट पहले ही जाऊँगा।"
    • अपनी गलतियों की ज़िम्मेदारी लेकर, आप दिखाएंगे कि आप नम्र हैं और आप अपनी गलतियों को समझते हैं - कुछ बहुत परिपक्व हैं
  • चित्र दिखाए गए परिपक्वता चरण 10
    5
    लोगों को अनुरोध करें न करें की आवश्यकता है किसी से कुछ भी। कल्पना कीजिए कि यदि आप हमेशा आपके साथ घोर होते हैं तो आप कैसे प्रतिक्रिया करेंगे: निश्चित रूप से नहीं। दया करो और समझाएं कि आप क्या चाहते हैं। कौन चिल्लाता है और जब वे कुछ चाहते हैं बच्चे हैं बच्चे हैं - और आप उस चरण के पिछले हैं
    • यदि आप एक कुत्ते चाहते हैं, उदाहरण के लिए, जब तक आप एक प्राप्त नहीं करते हैं अपने माता-पिता से पूछें और दिखाएं कि आप पालतू देखभाल कर सकते हैं: चलना, स्नान और खाने आदि। दिखाएं कि आप अपने दृष्टिकोण से परिपक्व हैं।
    • मत कहो "मैं इसके लायक हूं!" या "आप मुझे जो चाहते हैं मुझे क्यों न दें?", बल्कि "मैं चाहता था आप मुझे क्या चाहिए, इसके बारे में बात करें और मैं आपसे सुनना चाहता हूं। "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com