IhsAdke.com

माता-पिता कैसे दिखाएं कि आपके पास परिपक्वता है

अधिक जिम्मेदारियों को लेना और परिपक्वता विकसित करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें समय और प्रयास शामिल होता है। अपने माता पिता को अपनी प्रतिबद्धता के स्तर को देखने के लिए और भी कठिन हो क्योंकि वे चाहते हैं कि आप अपने बचपन का बिना कई ज़िम्मेदारियों का आनंद लें। यद्यपि वे नहीं चाहते हैं कि आप इतनी तेज़ी से आगे बढ़ें, यह दिखाने के तरीके भी हैं कि आपके पास पहले से ही पर्याप्त विवेक है। यह दिखाकर कि आप लक्ष्यों को निर्धारित और प्राप्त कर सकते हैं, घर के काम में सहायता कर सकते हैं, और स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं, आप अपने माता-पिता को साबित करने में सक्षम होंगे कि आप एक जिम्मेदार और परिपक्व व्यक्ति हैं।

चरणों

भाग 1
जिम्मेदारी का प्रदर्शन

चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` width=
1
अधिक घरेलू काम करना शुरू करें यदि आपके पास पहले से ही घर के आसपास चीजों की सूची है, तो उनसे आगे बढ़ने के लिए पहल करें। यदि आपके घर में मदद करने का दायित्व नहीं है, तो आरंभ करने के लिए एक प्रयास करें। अपने परिवार के लोग आम तौर पर उनके स्थान पर करते हैं या किसी से पूछने से पहले काम करते हैं।
  • उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप कम पसंद करते हैं। ऐसी बातें करने से जो आपको आनंद नहीं लेते हैं, वह दिखाता है कि आपको पता चलता है कि कभी-कभी आपको उन चीज़ों को करना पड़ता है जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं। अगर आपके माता-पिता आमतौर पर कमरे से साफ करने के लिए कहें तो कमरे को हमेशा साफ रखें
  • शिकायत के बिना घर का काम करो जो काम करने के लिए बिना रोने के लिए किया जाना चाहिए, आपको यह पता चलता है कि आप अपने कर्तव्य को समझते हैं, और यह परिपक्वता का संकेत है। यदि आप लॉन घास या पत्तियों को इकट्ठा करने से नफरत करते हैं, और आपके माता-पिता अक्सर आपसे हमेशा इन चीजों को करने के लिए कहें, तो कार्य करने से पहले भी पूछने का प्रयास करें।
  • ऐसे कार्य करें जो घर में सभी को लाभ पहुंचे। पूरे परिवार के बर्तन को धो लें यदि आपके पास डिशवॉशर है और आपको लगता है कि चीजें पहले से ही साफ हैं, तो सब कुछ उसके स्थान पर रखें घर के सामान्य क्षेत्रों को स्वीप करें, जैसे रहने का कमरा, जब भी आप ध्यान दें कि उन्हें सफाई की आवश्यकता है
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    2
    स्कूल को प्राथमिकता दें स्कूल को ऐसा व्यवहार करें जैसे कि वह ऐसा काम था जो आपको करना है। विषयों पर ध्यान केंद्रित करें और अपने अकादमिक भविष्य के लिए लक्ष्य सेट करें। चाहे आप क्या सोचते हैं कि आप किस कोर्स को लेना चाहते हैं या अपने वर्तमान ग्रेड को कैसे सुधारें, इन लक्ष्यों तक पहुंचने के बारे में सोचने में कुछ समय दें। अध्ययन के लिए खुद को समर्पित करना परिपक्वता की अपनी डिग्री का प्रदर्शन करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
    • जागते रहें और जितनी जल्दी हो सके स्कूल जाने के लिए तैयार हो जाओ, इस प्रकार आपके माता-पिता की ज़रूरत से बचने के लिए आपको बाहर निकल जाना है।
    • अपने माता-पिता से पूछने से पहले पूरा होमवर्क करें जितनी जल्दी हो सके अपने होमवर्क को समाप्त करें, और यदि आप कर सकते हैं, तो आपको केवल अगले हफ्ते देने की आवश्यकता होगी।
    • अपने माता-पिता को गर्व से अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। यदि आपको अनुशासन में कठिनाई हो रही है, तो शिक्षक, ट्यूटर या सहपाठी के साथ सहायता प्राप्त करें
  • पिक्चर शीर्षक से आसानी से पैसा कमाएं (बच्चों के लिए) चरण 11
    3
    अपना खुद का पैसा कमाएं अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे कुछ पैसे के बदले में घर का काम कर सकते हैं या पड़ोस से बाहर जा सकते हैं और पड़ोस के आसपास नौकरियों की तलाश कर सकते हैं। चाहे वह कुत्तों को पैदल चलने के लिए, लॉन घास या नानी के रूप में काम कर रहे हों, आपका रवैया दर्शाता है कि आप अपने खुद के पैसे के मामले में काम कर रहे हैं, और वे देखेंगे कि आप अधिक जिम्मेदारियों को लेने के लिए तैयार हैं।
    • अपने परिवार के सदस्यों से पूछें कि अगर कुछ भी है, तो आप नियमित रूप से घरेलू काम के अलावा अन्य कर सकते हैं जैसे गैरेज की सफाई करना। समझाएं कि आप पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं और आपके द्वारा प्रस्तावित की गई नौकरियों का महत्व है।
    • यदि आप काफी पुरानी हैं, पड़ोस के चारों ओर घूमते हैं, तो उनकी सेवाओं की पेशकश करते हैं। यदि पड़ोसियों की सहमति है तो आप पड़ोसियों की कारों को धो सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक लाइव में आपका मतलब है चरण 9
    4
    अपने पैसे का प्रबंधन करें जब आप कुछ पैसे प्राप्त करना शुरू करते हैं, चाहे वह एक जन्मदिन का उपहार या आपकी नौकरी से कमाई हो, तो अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप जिम्मेदारी से पैसा संभाल सकते हैं। तुरंत खर्च करने से बचें, यह impulsivity और अपरिपक्वता का एक संकेत हो सकता है आपका परिवार जिम्मेदारी से बचाने के लिए आपके फैसले का सम्मान करेगा
    • बचत खाते खोलते समय मदद के लिए अपने माता-पिता से पूछें
    • जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसके साथ बिताने के लिए कुछ और पैसे खर्च करें। यह रवैया दिखाता है कि अगर आप सब कुछ खर्च करना चाहते हैं, तो आप समझते हैं कि भविष्य के लिए बचत महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    घर पर परिपक्वता दिखा रहा है

    छवि जिसे आप डॉन के साथ मिलते हैं` class=
    1
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें जब आप परेशान हो जाते हैं, रोने और चारों ओर लात मारना शुरू न करें - यह एक बचकाना दृष्टिकोण के रूप में व्याख्या की जाएगी। परिपक्व होने के बारे में ज्यादा पता चल रहा है कि भावनाओं को कैसे नियंत्रित और व्यक्त किया जाए अलग-अलग सेटिंग में शांत रहना आपके माता-पिता को आपके परिपक्वता के स्तर को देखेंगे।
    • सहिष्णु और दूसरों के साथ रोगी रहें सिर्फ इसलिए कि किसी ने आपके लिए कुछ किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसी मुद्रा में वापस देना होगा।
    • यदि आप घर में किसी चीज़ पर नाराज़ हैं, तो दूर चले जाओ। शांत होने के लिए समय निकालें और यह स्पष्ट करने से पहले स्पष्ट रूप से सोचें कि आप उस व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं जिसने आपको नाराज किया। जैसे ही आप शांत हो जाते हैं, अपने माता-पिता को अपनी जलन का कारण बताएं और समस्या को हल करने के तरीके के बारे में बताएं।
  • चित्र का शीर्षक जब अपमानित चरण 5 में ठीक से प्रतिक्रिया दें
    2
    जब आप गुस्से में हैं तो अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। जब आप किसी अन्याय से निराश हो जाते हैं, तो अपने माता-पिता को स्थिति समझाएं यदि आप अपने भाई-बहनों की तुलना में घरेलू सेवा में अधिक आकर्षक हैं, तो अपने माता-पिता से इस बारे में बात करें। समस्याओं पर चर्चा करते हुए शांत रहें और पहले कहें कि आप क्या कहेंगे।
    • यह कहने की कोशिश करें, "मैं निराश हूँ क्योंकि मुझे अपने कपड़े धोने के लिए सभी सप्ताह करना पड़ता है और मेरा भाई ऐसा नहीं करता। अगर बेहतर हुआ तो मुझे अच्छा लगेगा "या" मुझे लगता है कि मैं अपने कर्तव्य से अधिक कर रहा हूं, और मैं भी अपने भाइयों से भी मदद करता हूं। "
    • परिपक्व भाई बनें अपने भाई बहनों के साथ मूर्खतापूर्ण झगड़े में बहस न करें या न करें। संघर्ष से दूर रहें, और यदि आप लड़ाई में शामिल होने की इच्छा महसूस करते हैं, तो यह साबित करने के अपने लक्ष्य को याद रखें कि आप परिपक्व व्यक्ति हैं।



  • हां चरण 1 के बारे में कहने वाले टॉक आपकी माँ में चित्र
    3
    अपनी गलतियों को ले लो कोई भी सही नहीं है, और परिपक्वता का एक सच्चा संकेत उनकी गलतियों को पहचानना है अपने व्यवहार की जिम्मेदारी लीजिए और दूसरों को दोष देने से बचें।
    • इसके बारे में सोचें कि आपने क्या किया और अपने परिवार से बात की। समझाएं कि आपके पास समझने की क्षमता है कि क्या गलत था और आप भविष्य में उसी स्थिति से कैसे निपटेंगे।
    • यदि आप अपने मन में अपना गुस्सा खो चुके हैं और चिल्लाते हैं, तो कहने के लिए माफी मांगो "मुझे खेद है कि मैंने उस गुस्से में पल में आप पर चिल्लाया मुझे पता है कि यह मेरी निराशा से निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन मैं बहुत परेशान था। " कारणों से पूरा करें जिससे आपने धीरज खो दिया।
    • अपनी गलतियों को संभालने में ईमानदार रहें यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो स्थिति पर अपने पश्चाताप की माफी मांगें और व्यक्त करें।
  • चित्रित करें अपने माता-पिता की कमाई करें` class=
    4
    अपने माता-पिता से बात करें अपने माता-पिता के साथ बैठो अपने लक्ष्यों के बारे में बात करने के लिए, अपनी परिपक्वता की डिग्री दिखाने के लिए, कमरे को व्यवस्थित रखने के लिए, या किसी को पूछने की जरूरत के बिना घर का काम न करें और कहें कि आप उन लक्ष्यों को पूरा करके क्या हासिल करना चाहते हैं। इससे पहले कि आप उनके साथ यह बातचीत करें, ध्यान दें कि स्कूल में आपकी आय में सुधार हुआ है और यदि आप घर पर मदद करने के लिए संघर्ष किया है। समझाओ कि आप अधिक जिम्मेदार होने का प्रयास कर रहे हैं।
    • अपने लक्ष्यों के बारे में अपने माता-पिता से बात करें और आपने उन्हें पूरा करने के लिए तैयार किया है। अपने प्रयासों के बारे में उनकी राय के लिए पूछें चाहे रचनात्मक आलोचना या सलाह हो, एक खुले दिमाग से कहने के लिए उनके पास ध्यान दें।
    • अपने स्तर की जिम्मेदारी दिखाकर अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें उदाहरण के लिए, यदि आप पालतू चाहते हैं, तो कहने की कोशिश करें, "मैं घर को साफ रखने के लिए संघर्ष कर रहा था और यह दिखाने के लिए कि मैं किसी जानवर की देखभाल के लिए ज़िम्मेदार हूं। मुझे लगता है कि मैंने अतिरिक्त कार्यों में जो प्रयास किया है, उससे पता चलता है कि मैं पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए तैयार हूं। "
  • भाग 3
    नियमों और लक्ष्यों के संबंध में अपने पैर जमीन पर रखते हुए

    पिक्चर शीर्षक से जर्नल चरण 11 लिखें
    1
    बेहतर रखें इस पर प्रतिबिंबित करें कि क्या आप किसी विशिष्ट कारण के लिए अपनी परिपक्वता को साबित करना चाहते हैं या बस एक अधिक परिपक्व और जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में देखना चाहते हैं। यदि आप विशिष्ट विशेषाधिकार (जैसे कि एक नया पालतू प्राप्त करना) की तलाश कर रहे हैं, तो अपनी योजनाओं के बारे में अपने माता-पिता से बात करें।
    • लक्ष्यों की एक सूची लिखें उन्हें अपने माता-पिता के साथ चर्चा करें और उनके पास पहुंचने के लिए सलाह और राय मांगें। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं अपने कमरे को हमेशा साफ और संगठित रखने की कोशिश कर रहा हूं, और मुझे उम्मीद है कि यह साबित करने के लिए पर्याप्त है कि मैं जिम्मेदार हूं। क्या आप चाहते हैं कि मैं अन्य जिम्मेदारियों को ले जाऊं? "
    • अपनी परिपक्वता को प्रदर्शित करने की इच्छा के कारणों को लिखें हो सकता है कि आप एक नया पालतू या घर लाने के लिए अधिक समय सीमा चाहते हैं इन चीजों के पात्र होने के लिए आपने पहले ही क्या किया है और आप उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं, इस पर गौर करें।
    • समझें कि कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक समय लग सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने आप को कुछ समय दें।
  • टॉक आपकी माँ को हां चरण 6 में कहने वाला चित्र
    2
    देखें कि आपके सभी लक्ष्यों को समझदार हैं। अपनी योजनाओं और लक्ष्यों को आप परिपक्व होने के अपने स्तर को साबित करने के बारे में सोचें विचार करें कि ये लक्ष्य आपकी आयु के लिए उपयुक्त हैं या नहीं। समझें कि आपके परिवार को आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ नियम हो सकते हैं और इसके मूल्य को सीखना सीख सकते हैं। यदि आपके लक्ष्य परिवार के नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो विचार करें कि यह पल के लिए बुद्धिमान है या नहीं। आपको कुछ लक्ष्यों को बदलने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वे आपके माता-पिता को उचित मानते हों।
    • यदि आपके लक्ष्यों में से कोई एक अकेले दोस्तों के साथ बाहर जाने में सक्षम है, तो समझें कि आपके माता-पिता किसी आपातकालीन स्थिति के लिए किसी वयस्क व्यक्ति की कंपनी के बिना सुरक्षित महसूस नहीं कर सकते हैं। अगर ऐसा मामला है, तो उनके साथ सहमति बनने की कोशिश करें, मॉल में दोस्तों के साथ अकेले जाने या किसी दूसरे स्टोर पर जाने के दौरान, जब आपके माता-पिता मॉल पर टहलते हैं।
    • माता-पिता के साथ एक भरोसेमंद रिश्ते बनाना आपकी परिपक्वता को दिखाने और लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। जब तक आप अपनी इच्छानुसार काम करने के लिए अपना आत्मविश्वास प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक जो काम करते हैं, उसे जारी रखें।
  • पिक्चर शीर्षक एकल और हैप्पी चरण 10 रहो
    3
    परिवार के नियमों का सम्मान करें सामान्यतया, आपके माता-पिता द्वारा निर्धारित नियम परिपक्वता को प्राप्त करने से रोकने के लिए या अपने आनंद को रोकने के लिए नहीं हैं। समझदार चीज जो आप कर सकते हैं नियमों को समझने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।
    • आपके माता-पिता को पता होगा कि जब आप कुछ चीज़ों के लिए पर्याप्त परिपक्व हो जाते हैं, जैसे घर पाने के लिए एक नई सीमा निर्धारित करना अपना विवेक दिखाने के लिए जारी रखें और वे अधिक से अधिक लचीले बन जाएंगे उनके साथ इन क्षणों का आनंद लें।
    • आशावादी रहें, भले ही आपके माता-पिता नियमों को छोड़ने के लिए सहमत न हों। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि वे नहीं देते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे अधिक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के अपने प्रयासों को नहीं देख रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी को पूछने के बिना घर के काम में सहायता
    • अपने परिवार पर दया करो
    • अपने आप को अध्ययन करने और जिम्मेदारी से काम करने के लिए समर्पित।
    • अपने परिवार के साथ बहस न करें जब कोई आपको कुछ करने के लिए कहता है
    • अपने कर्तव्यों को ठीक से और देखभाल के साथ करो

    चेतावनी

    • शिकायत और रोने से बचें, खासकर जब आपके माता-पिता आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहते हैं जो आप पसंद नहीं करते हैं
    • बढ़ने की जल्दी में मत बनो। जब आप युवा हैं, तो जीवन का आनंद लें!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com