IhsAdke.com

कैसे एक परिपक्व किशोरी हो

कोई भी किशोरावस्था को सामान्य तौर पर माता-पिता और अन्य पुराने लोगों द्वारा गैर जिम्मेदाराना नहीं कहा जाता है। इतने सारे लोग दिखने की कोशिश कर रहे हैं कि वे परिपक्व हैं - कुछ ऐसा है जो उम्र के साथ स्वाभाविक रूप से आता है। ऐसे लोग हैं जो जीवन के कुछ अनुभवों के माध्यम से जाने से पहले ऐसी परिपक्वता को प्राप्त नहीं कर सकते। फिर भी, यदि आप दूसरों की धारणाओं को बदलना चाहते हैं, तो अपने जीवन के तरीके में कुछ समायोजन करने का प्रयास करें। अपने व्यवहार और अपनी प्रतिक्रियाओं को आप जो रहते हैं, उसे बदलें, बौद्धिक कौशल विकसित करें और नीचे दिए गए युक्तियों के माध्यम से अपनी संचार शैली को बेहतर बनाएं।

चरणों

विधि 1
ठीक से चलना

एक परिपक्व किशोरी चरण 1 होना शीर्षक चित्र
1
नियमों का पालन करें यदि आप परिपक्वता दिखाना चाहते हैं, तो आपको अधिकारियों का सम्मान करना होगा घर, विद्यालय, कॉलेज या कार्य - जहां भी आप जाते हैं - नियमों में रहना लोगों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें लगभग हमेशा लागू किया जाता है
  • लगभग सभी किशोर अधिकारियों के आंकड़े से लड़ने की कोशिश करते हैं। यदि आप किसी के साथ कुछ नियमों पर चर्चा करना चाहते हैं, तो सम्मान के साथ अपना दृष्टिकोण देखें। इस प्रकार, वयस्क अधिक सुनने के लिए तैयार हो जाएगा
  • कहो, "माँ, पिताजी, अब मैं पन्द्रह हूं और मुझे लगता है कि मैं बाद में घर लौट सकता हूं।" मैं देर से नहीं हूं और मुझे परेशानी नहीं होती।
  • एक वयस्क किशोरी चरण 2 बनें चित्र
    2
    शिष्टाचार है यह सम्मान दिखाता है सही व्यवहार को अपनाने से वयस्कों को आपको और अधिक परिपक्व लोगों के रूप में देखने में मदद मिलती है "हां, सर" जैसी बातें कहें, "नमस्ते" के साथ फोन का जवाब दें, जो कोई भी बात कर रहा है उसमें बाधा न दें, अपने मुंह से चबाओ और जो कोई भी पीछे आता है, उसके लिए दरवाजा पकड़ो, उदाहरण के लिए।
    • आप शायद पहले से ही कई शिष्टाचार के नियमों को जानते हैं। हालांकि, आप अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से पूछ सकते हैं कि आपके शिष्टाचार को दिखाने के लिए और क्या करना चाहिए।
  • एक परिपक्व किशोरी चरण 3 बनें चित्र
    3
    स्वच्छ और संगठित रहें परिपक्व लोग दूसरों के लिए अपनी गड़बड़ी को साफ करने के लिए इंतजार नहीं करते। यदि आप एक किशोरी हैं और यह दिखाना चाहते हैं कि यह अलग है, तो अपना ख्याल रखना शुरू करें: खाने के बाद अपना पकवान धो लें, मेज को साफ करें, सब कुछ एक ही स्थान पर वापस लाएं।
    • अपने बेडरूम को व्यवस्थित करें, कपड़े धोने की मशीन में अपने गंदे कपड़े डालें, दराज में या कपड़े के हैंगर पर साफ आइटम रखें, आदि - हर सुबह अपने बिस्तर को पैक करें, बस जागने के बाद - अपना बैकपैक दरवाजे के पीछे एक हुक पर रखो, यह अपने बेडरूम के नीचे फर्श लाइन या अलमारी में रखता है ताकि कोई भी अनजाने में उनपर यात्रा नहीं कर सके।
    • अपने कमरे में एक अच्छा जनरल के लिए हर दिन 20 मिनट को अलग रखें क्षेत्र की सफाई करते समय, खेलने के लिए कुछ शांत संगीत डालते हैं।
  • एक परिपक्व किशोरी चरण 4 बनें चित्र
    4
    स्मार्ट और स्वस्थ आदतों की खेती करें परिपक्व किशोरों को पता है कि कैसे "नहीं" कहने के लिए अपराधी व्यवहार शराब और ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए झूठ, चोरी, लड़ने, अपरिवर्तनीय होने या दूसरों की संपत्ति को नष्ट करने के लिए बहुत गंभीर गलतियाँ हैं व्यसनों से बचें, हमेशा अपनी सुरक्षा को पहले रखें और नकारात्मक प्रभावों को बंद करें
  • विधि 2
    भावनात्मक परिपक्वता के साथ अभिनय करना

    एक परिपक्व किशोरी के चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी भावनाओं को लोगों में छूट न दें परिपक्व होने के लिए, असुविधाजनक परिस्थितियों के आदी बनना सीखें, जैसे जब आप क्रोध, निराशा या शर्मिंदगी महसूस करते हैं उनकी समस्याओं की वजह से लोगों पर शाप या चिल्लाना करने के लिए कोई अच्छा नहीं है स्वस्थ तरीकों का पता लगाएं अपनी भावनाओं को व्यक्त करें.
    • सबसे पहले, समझें कि आप इस तरह से क्यों महसूस कर रहे हैं। तो इन तीन सवालों के जवाब: क्या हुआ? अब आप कैसा महसूस करते हैं? आप इस भावना का वर्णन कैसे करेंगे?
    • फिर निर्णय लें कि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बिना कैसे महसूस कर सकते हैं। ऊर्जा को खोलने के लिए एक डायरी, अभ्यास अभ्यास या खेल लिखें, या संगीत को सुनें जो आपकी भावनाओं को दर्शाता है
  • एक परिपक्व किशोरी के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो जब हम गलती करते हैं, तो इसका इस्तेमाल दूसरों पर दोष लगाने या बहाने बनाने में नहीं होता - यह रिश्तों को भी बर्बाद कर सकता है इसके अलावा, जब तक आप अपने कार्यों के परिणामों का सामना नहीं करना सीखेंगे तब तक आप कभी भी बड़ा नहीं होंगे।
    • गलती करते वक्त पूरी जिम्मेदारी लीजिए चुस्त हो जाओ और कभी-कभी लपेटो मत, एक सरल "यह बुरा था" या "क्षमाशीलता, यह मेरी गलती थी" पर्याप्त है यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं और फिर उनके साथ शांति बनाने का एक तरीका सोचते हैं तो माफी मांगो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप द्वार खोलते हैं और कुत्ते भाग जाते हैं, तो दोषी स्वीकार करें। कहो, "मुझे खेद है, मैं खुले द्वार को भूल गया था। मैं पड़ोसी से बात करूँगा और देखेंगे कि क्या वे कुछ जानते हैं।"
  • एक वयस्क किशोरी चरण 7 बनें चित्र
    3
    इससे पहले कि आप कार्य करें परिपक्व होने के कारण अपने स्वयं के कार्यों के परिणामों के बारे में सोचना शामिल है जब भी आप कुछ करने या कुछ कहने वाले हैं, तो कुछ सेकंड के लिए रुकें और यह दर्शाएं कि यह क्या हो सकता है आवेग पर अभिनय एक क्षण के लिए सुखद हो सकता है, लेकिन इसके विनाशकारी परिणाम भी हो सकते हैं।
    • आवेग प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए, कठोर निर्णय लेने से पहले या रोकें एक गहरी सांस लें और फिर विचार करें कि आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं, साथ ही साथ आगे क्या होगा
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको एक कक्षा को मारने के लिए कहता है, तो रोकें और एक गहरी सांस ले। ऐसा करने के लिए किसी कारण के बारे में सोचें - हो सकता है, बस उसकी कंपनी चाहिए अगर आप इस निमंत्रण को स्वीकार करते हैं तो क्या हो सकता है, इस बारे में सोचें: पकड़े गए और स्कूल और माता-पिता के रास्ते में आ गए।
    • आत्म-प्रतिबिंब हर बार जब आप अपने आप को नाजुक स्थितियों में अधिक सूचित निर्णय लेने के लिए मिलते हैं



  • एक परिपक्व किशोरी चरण 8 बनें चित्र
    4
    आभारी रहें वयस्कों की प्रशंसा और सम्मान करते हैं जो आभार व्यक्त करते हैं जो आपके पास नहीं है, उसके बारे में शिकायत न करें: इसके लिए आभारी रहें है.
    • प्रत्येक दिन के अंत में, तीन चीजें लिखनी हैं जो एक डायरी में आपके लिए काम करती हैं। कुछ क्षणों के लिए बंद करो और इन घटनाओं और सकारात्मक परिणामों के बारे में सोचें। फिर इन स्थितियों के बारे में अच्छी भावनाओं को आकर्षित करने का प्रयास करें
  • विधि 3
    बौद्धिक परिपक्वता का विकास करना

    एक परिपक्व किशोरी के चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    हर रोज की घटनाओं के बारे में हमेशा सूचित करें समाचार पत्रों और विश्वसनीय आभासी स्रोतों में समाचार पढ़ें। सोशल नेटवर्क पर आपको जो कुछ भी पता चलता है उसका विश्वास मत करो। दुनिया में क्या होता है इसके बारे में हमेशा जानकारी रखने के लिए जानकारी के अन्य स्रोतों को देखने के लिए प्रयास करें।
    • अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों के साथ पढ़ने वाली खबर पर चर्चा करें। जैसे कुछ कहो "आप नए कानून के बारे में क्या सोचते हैं कि सदन पारित हुआ, पिताजी?"
  • एक परिपक्व किशोरी के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    कई किताबें पढ़ें चाहे वह अज्ञानतापूर्ण काम या कल्पित कथाएं हो, पढ़ने के लिए एक उत्कृष्ट शौक हो सकता है इसके अलावा, यह केवल किसी को भी चालाक नहीं छोड़ता है, बल्कि शब्दावली का विस्तार भी करता है - जो बदले में, समझ कौशल को सुधारता है और यहां तक ​​कि व्यक्ति का लेखन भी करता है। अंत में, पढ़ना भी तनाव से राहत देता है।
    • सिर्फ स्कूल या कॉलेज की नौकरियों के लिए नहीं पढ़ा वास्तव में इस आदत का आनंद लेने के लिए, प्राचीन मिस्र के इतिहास जैसे दिलचस्प विषयों को संबोधित करने वाले कार्यों का चयन करें।
  • एक परिपक्व किशोरी चरण 11 बनें चित्र
    3
    अपने प्रयोग करें महत्वपूर्ण सोच कौशल. उन्हें समस्याओं को हल करने की क्षमता के साथ करना पड़ता है आप जल्दी से निष्कर्ष पर आ सकते हैं या किसी समाधान के बारे में सोचने से पहले स्थिति के सभी दृष्टिकोणों का विश्लेषण करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता महत्वपूर्ण विचारक होने के नाते आप अपने कार्यों के परिणामों का बेहतर ढंग से न्याय कर सकते हैं, जानकारी की सत्यता और वैधता का आकलन कर सकते हैं, और बॉक्स के बाहर सोचने के लिए सीख सकते हैं।
    • बोर्ड गेम किसी के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है जो महत्वपूर्ण सोच विकसित करना चाहता है। अपने परिवार या घनिष्ठ मित्रों और कुछ शतरंज के मैच, रियल एस्टेट, आदि के लिए मजे की शाम को बनाओ।
  • विधि 4
    संचार अधिक परिपक्व हो

    एक परिपक्व किशोरी के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    स्पष्ट रूप से संवाद करें. कई किशोरों के माता-पिता और शिक्षकों का उपयोग संचार के रूपों से उलझा हुआ होता है। यदि आप परिपक्व माना जाना चाहते हैं, तो उस तरीके से बात करना प्रारंभ करें जिससे कि सभी समझ सकें। संक्षेप, संक्षिप्तीकरण और पसंद के बिना सही शब्दों का प्रयोग करें इसके अलावा, पूर्ण और व्याकरणिक रूप से उचित वाक्य लिखें।
    • अपने माता-पिता से पूछें कि आप इस विषय को दूसरों के साथ आसानी से खींचने में सक्षम होने के लिए बातचीत कर सकते हैं।
  • एक परिपक्व किशोर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्रयोग करें सक्रिय सुनना. कई किशोरों को लगता है कि वे सब कुछ जानते हैं और इसलिए वे भी नहीं सुना है कि दूसरों को क्या कहना है। यह जानते हुए कि आप हर किसी से कुछ सीख सकते हैं परिपक्वता का संकेत है तो बात से अधिक सुनने की कोशिश करो
    • सुनें समझने के लिए, नहीं के लिए जवाब देने के लिए. समझने की कोशिश करें कि व्यक्ति क्या कहना चाहता है बाधा या दखल मत करो फिर आपको संक्षेप करने की कोशिश करें जो आपको लगता है कि आपने सुना है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां कहती है, "मैं इस सप्ताह के अंत में यात्रा करने जा रहा हूं और मुझे जाने से डर लगता है। आप अकेले घर पर मुझे लगता है कि आपको अपने चाचा के घर जाना चाहिए, "उसने कुछ के साथ जवाब दिया" मुझे पता है कि आप मुझे अकेले रहने के बारे में चिंतित हैं मैं सहमत हूँ मैं देखूंगा कि मेरे चाचा मुझे बुरा नहीं मानते हैं। "
  • एक परिपक्व किशोरी चरण 14 बनें चित्र
    3
    वयस्कों के पास झूठ बोलना या शपथ न करें। जब आप दोस्तों के बीच होते हैं तो केवल इन लोकप्रिय शब्दों का उपयोग करें हालांकि, जब आप वृद्ध लोगों से बात करते हैं, तो व्याकरण को छोडने का प्रयास करें अपने माता-पिता और परिचितों को उन शर्तों के साथ भ्रमित मत करें जिन्हें वे नहीं जानते। अन्त में, नाम-बुलाने से बचें- जो अनादर का स्पष्ट संकेत है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com