IhsAdke.com

कैसे एक समृद्ध किशोरी बनने के लिए

किसी भी व्यक्ति के जीवन में 13 और 1 9 की उम्र के बीच की अवधि बहुत महत्वपूर्ण है। यह वह जगह है जहां नाजुक फैसलों की एक श्रृंखला बनाई गई है - और जब यह रोमांच से भरा हो सकता है, तब भी यह जिम्मेदारियों, अवसरों और सफलता की तलाश में लाता है। यदि आप इस लेख में दिए गए सुझावों का पालन करते हैं और सही समय पर अपनी प्रतिबद्धताओं और आपकी आजादी को लेते हैं, तो आप एक अधिक समृद्ध किशोर बन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अधिक सक्रिय होने के नाते

एक सफल किशोरी के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अतिरिक्त गतिविधियों का अभ्यास करें। कई शैक्षणिक संस्थान कक्षा के बाहर कई अवसर प्रदान करते हैं - छात्र के लिए समय का प्रबंधन करने के लिए यह पर्याप्त है। कुछ दिलचस्प चुनें, जिसके साथ आपके पास आकर्षण है: खेल, अध्ययन समूह आदि। ये अतिरिक्त गतिविधियां व्यक्ति की पहचान को आकार देने में मदद करती हैं, साथ ही साथ उन्हें अपनी नौकरी में आत्मसमर्पण करने और भविष्य में संभावित प्रतिद्वंद्वियों का सामना करने के लिए सिखाया जाता है।
  • एक सफल किशोरी का चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वैच्छिक कारणों से खुद को समर्पित करें इस महान गतिविधि ने कई फायदे लाए हैं, और आप पेशेवर कौशल और जिम्मेदारियों को पढ़ सकते हैं। कुछ संस्थानों में इन जैसे अनुभव अतिरिक्त पॉइंट के अतिरिक्त हैं, और सब से ऊपर, किसी भी पाठ्यक्रम को समृद्ध करें।
  • एक सफल किशोरी बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    छुट्टियों को अनुसंधान, काम या अधिक अध्ययन में भाग लेने के लिए ले लो। बाकी को छोड़कर आप अपने रिज़्यूम को समृद्ध कर सकते हैं कई विश्वविद्यालय बाहरी समुदाय को पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जैसे फोटोग्राफी, कला, आदि। इसके अलावा, कई कंपनियां छुट्टियों के दौरान अंशकालिक नौकरियों के लिए छात्रों को किराया करती हैं, उदाहरण के लिए
    • जब तक आप सही मौका नहीं पाते तब तक खोजें।
    • नियम और प्रोजेक्ट की समय-सीमाएं और समान देखें
    • एक शोध या अध्ययन कार्यक्रम चुनें, जो आपकी रुचियों से मेल खाती है
  • एक सफल किशोरी का चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    उस व्यक्ति से बात करें जो एक दिलचस्प क्षेत्र में काम करता है आपको एक अच्छा फिर से शुरू करने, अनुभव हासिल करने और सिफारिशों को जमा करने के लिए पुराने होने के लिए प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है। कई किशोरों को पहले से ही पता है कि वे क्या अध्ययन करना चाहते हैं, और सौभाग्य से वहाँ पेशेवर हैं जो उनके साथ अपने स्वयं के trajectories की रिपोर्ट करने के लिए बात करने को तैयार हैं। यह सुविधा भी नए अवसरों के लिए आपकी आंखें खोल सकती है।
    • अगर ये आते हैं और इस तरह के अनुभव में शामिल होने का पता लगाने के लिए कंपनियों और पेशेवरों को कॉल करें या उनसे मिलने जाएं
    • रिश्तेदारों से पूछें अगर वे किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो रुचि के अपने किसी क्षेत्र में काम करता है।
  • विधि 2
    भविष्य की योजना बनाना

    एक सफल किशोरी बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    ट्रेस लक्ष्य यदि आपके पास भविष्य पर एक स्पष्ट दृष्टिकोण है, तो आप सफलता को और अधिक आसानी से प्राप्त करेंगे, क्योंकि आप प्रगति के लिए प्रेरित होंगे। इसके लिए, अपनी रुचियों में व्यवस्थित और अच्छी तरह से सोचें। यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से बात करें
    • अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें, जैसे कि क्या मेरी रुचि stirs?, मुझे क्या करना है?, मैं पांच या दस वर्षों में कहाँ होना चाहता हूं?, मेरे पास क्या कौशल है? या मैं क्या कौशल विकसित करना चाहते हैं?.
    • उन लक्ष्यों को पूरा करने के तरीके खोजने के लिए अनुसंधान करें
    • सरल चरणों में प्रक्रिया को विभाजित करने के बारे में जानें
  • एक सफल किशोरी के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    पैसे और क्रेडिट कार्ड के मुद्दों की अच्छी देखभाल करने के लिए जानें ब्राजील (और इन मामलों में, सब कुछ माता-पिता या अभिभावकों की देखरेख में किया जाता है) में वित्तीय समस्याओं से निपटने वाले किशोरों के दुर्लभ मामले हैं, तो आप अच्छी तरह से अपने आप की देखभाल करना सीख सकते हैं और अधिक खर्च नहीं करना सीख सकते हैं।
    • क्रेडिट कार्ड खिलौना नहीं है इसका इस्तेमाल केवल उन उत्पादों को खरीदने के लिए करें- जो आपको अगले महीने इनवॉइस मिलेगा।
    • जल्दी से परिपक्व होने के लिए अपने कार्ड का उपयोग करते समय अनुशासित और जिम्मेदार रहें
  • एक सफल किशोरी के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    अध्ययन रखें कई देशों में, किशोरावस्था शैक्षणिक जीवन में दो बड़े बदलावों से गुजरती हैं: माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा में प्रवेश पूरा करना। हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग प्राथमिकताओं हैं और इस प्रकार, जिनके पास अध्ययन को अलग छोड़ने की आवश्यकता है सफल होने के लिए, भविष्य में निवेश और आत्म-ज्ञान और अन्वेषण के लिए एक उपकरण के रूप में शिक्षा को देखें। अंत में, याद रखें: जितना अधिक आप अपने आप को समर्पित करेंगे उतना ही आपके पास रोजगार के अवसरों तक पहुंच होगी। अपनी रुचियां और लक्ष्यों को पहले रखें।
  • एक सफल किशोरी के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    स्वस्थ संबंधों को विकसित करना अनगिनत बदलाव किशोर अंत तक अपने रिश्ते को प्रभावित करते हैं। बढ़ने के लिए, लोगों के साथ एक शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व बनाए रखें, यह जानकर कि जब आप सब कुछ खेल में ले सकते हैं और जब गंभीर हो जाता है अगर आपकी प्रेमिका (या प्रेमी) है, तो सोचें: क्या आपके पास समान रुचियां हैं और परिपक्वता के समान स्तर हैं? जिम्मेदार रहें और अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के साथ-साथ अनावश्यक झगड़े से बचें।
  • विधि 3
    पैसे के साथ लेनदेन




    एक सफल किशोरी हो
    1
    नौकरी प्राप्त करें यदि आप काम करना शुरू करते हैं, तो आपको अपनी पहचान मिल जाएगी और परिपक्व होने के लिए. यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता अपने खर्चे पर हैं, तो निश्चित वेतन प्राप्त करना आपकी सफल यात्रा की शुरूआत है - जिसके माध्यम से आप अपने समय का प्रबंधन करना सीखेंगे, अधिक जिम्मेदार होंगे, नेतृत्व कौशल हासिल करेंगे, टीम के रूप में काम करें, और सामान्य रूप से , जीवन के साथ बेहतर सामना करना सीखें इसके अलावा, आप अपनी आय के साथ कृपया ऐसा करने में सक्षम होंगे।
  • एक सफल किशोरी बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    2
    अपने खर्चों को प्रबंधित करें किसी किशोरी के लिए आय का मुख्य स्रोत भत्ता, उपहार और वेतन हैं खर्च को नियंत्रित करने के तरीके के बारे में जानने के लिए, आपको कितनी गणना की जाती है हर हफ्ते या महीने में खर्च करने वाली हर चीज को लिखने के लिए एक पुस्तिका बनाएं फिर देखें कि आपने अपने पैसे के साथ क्या किया है और आपको (ईंधन, बीमा और स्वास्थ्य बीमा, टेलीफोन बिल आदि) और मनोरंजन (फिल्में, व्यक्तिगत सामान, पार्टियां, आदि) के बारे में सोचें। यह आपकी कल्पना करेगा कि आप अपनी आय का उपयोग कैसे करते हैं और, यदि आवश्यक हो, तो विशिष्ट बजट और बचत बनाएं।
  • एक सफल किशोरी हो
    3
    की बचत करें। प्रत्येक व्यक्ति, विशेष रूप से किशोर, जब वे इसे प्राप्त करते हैं तो खर्च करने की कोशिश करते हैं लेकिन अधिक समृद्ध होने के लिए, समझें कि आप अधिक महत्वपूर्ण अवसरों के लिए बचा सकते हैं। अपने माता-पिता से बात करें और एक बैंक खाता खोलें - कई बैंक युवा लोगों को विशेष अवसर देते हैं - जहां आप विशिष्ट राशि बचाते हैं।
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो शायद आपको जिम्मेदार वयस्क की कंपनी में एजेंसी में जाना होगा। यदि आप चाहें, तो उसे पूछें कि आप अपने खाते में कौन-कौन सी प्रवेश करते हैं और बाहर नियंत्रण करते हैं।
  • एक सफल किशोरी हो
    4
    आवेग खरीद मत करो ख़रीदना बचत से हमेशा आसान होता है, लेकिन छोटी वस्तुएं - अक्सर ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत से ज़्यादा - किसी भी बचत का उपभोग करती है और दोनों किशोर और वयस्कों को नुकसान पहुंचाते हैं इसके साथ ही, भविष्य में अधिक वित्तीय परिपक्वता रखने के लिए युवा आयु से गति को नियंत्रित करना शुरू कर दें।
    • प्रलोभन का विरोध करें और कुछ खरीदने से पहले थोड़ी देर रुको। कभी-कभी एक प्रतीक्षा सप्ताह आपको दिखा सकता है कि आपको उस विशिष्ट आइटम की ज़रूरत नहीं थी
  • विधि 4
    अधिक जिम्मेदारियां लेना

    एक सफल किशोर कदम 13 शीर्षक चित्र
    1
    अधिक स्वतंत्र बनें एक किशोरी की इच्छा के रूप में क्या शुरू होता है एक आवश्यकता बनना समाप्त होता है - हालांकि यह अक्सर "विशेषाधिकार" के रूप में आता है। अपने परिवार की गतिशीलता को समझें और उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जो आप दूसरों के आधार पर बिना मदद कर सकते हैं: अपना भोजन तैयार करें, अपने गंदगी को साफ करें, अपने छोटे भाई बहनों की देखभाल करें, कम सहायता मांगें, अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें आदि। यह भी याद रखें कि इन गतिविधियों में विफल होने के लिए ठीक है, और यह अभ्यास पूर्णता की ओर ले जाता है।
  • एक सफल किशोरी बनो चित्र 14 चित्र चरण 14
    2
    परिवहन के विभिन्न माध्यमों का उपयोग कैसे करें, जानें। भले ही वे कहीं भी कार से नहीं आते और यहां तक ​​नहीं जा सकते, कई किशोर ड्राइवर का लाइसेंस पाने का सपना देखते हैं। यदि हां, तो ऑटो स्कूल में नामांकन करें, लेकिन याद रखें कि परिवहन के अन्य साधन हैं, जैसे कि सार्वजनिक (जो सस्ता और सस्ती हो सकता है)। इसके अलावा, अपने समय और आपके धैर्य का प्रबंधन करने के लिए जाने वाले स्थानों पर मार्गों को याद रखें।
  • एक सफल किशोर चरण 15 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक बार यात्रा करें जैसे-जैसे लोग बड़े हो जाते हैं, शहर छोटे हो जाते हैं और विश्व बड़ा हो जाता है जब एक परिवार की छुट्टी लेते हैं, तो आप कुछ क्षेत्रों का भी पता लगा सकते हैं - लेकिन अपनी खुद की यात्रा करने से जिम्मेदारी और स्वतंत्रता की भावनाएं आ सकती हैं। युवा लोगों को दुनिया को जानने के कई अवसर हैं: एक्सचेंज, स्वयंसेवा कार्यक्रम, आदि। अगर आपके पास अन्य राज्यों, देशों या शहरों में रिश्तेदार हैं, तो जब भी संभव हो, उन पर जाएं। एक इंसान के रूप में विकसित होने के लिए आप जितने जीने का आनंद लें
  • एक सफल किशोरी बनें चित्र का शीर्षक चरण 16
    4
    मदद और सलाह के लिए पूछने के लिए सही समय जानें जिम्मेदार होने के नाते अकेले होने का पर्याय नहीं है और अपने खुद के कुछ जिम्मेदारियों और लक्ष्यों को लेना मुश्किल हो सकता है। मदद के लिए पूछना परिपक्वता और विश्वास से पता चलता है, साथ ही माता-पिता, पुराने भाई-बहनों, मालिकों, शिक्षकों या अन्य करीबी लोगों से सलाह मांगने के लिए। जितनी जल्दी आप संचार चैनल खोलेंगे, उतनी तेज़ी से आपकी प्रगति होगी।
  • युक्तियाँ

    • जब भी संभव हो, अपने माता-पिता या अभिभावक से बात करें जो अनुभव वे पहले से ही रहते हैं उनके भविष्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
    • अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दें
    • अपने कार्यों और खर्चों की जिम्मेदारी लीजिए दूसरों को दोष न दें - अपनी गलतियों से सीखें और अपने व्यवहार को बदल दें।

    चेतावनी

    • जैसे ही आप उन्हें प्राप्त करते हैं, परियोजनाएं और कार्य निष्पादित करना शुरू करें
    • जीवन में छोटी चीजें कम मत समझो

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com