IhsAdke.com

आम किशोरी की तरह कैसे काम करें

जब किशोरावस्था की बात आती है, तो "आम" शब्द का उपयोग विशिष्ट व्यवहारों के भिन्नता का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो किसी व्यक्ति को स्वतंत्र होने की स्वतंत्रता प्रदान करता है ऐसे दबाव जिनसे वे समाज के अनुरूप बनने की कोशिश करते हैं, जीवन के इस चरण के दौरान काफी तीव्र होते हैं। अपने व्यक्तिगत मूल्यों, अपनी रुचियों और अपने व्यक्तित्व के लक्षण ढूंढें और उन व्यक्ति को स्वीकार करने के लिए खोजें जिनके लिए आप चाहते हैं

चरणों

भाग 1
अपने मूल्यों को स्वीकार करना

एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने मूल मूल्यों का पता लगाएं आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए क्या ज़रूरी है! आपको क्या प्रेरणा मिलती है? क्या आपको सकारात्मक महसूस करता है? कई लोग किशोरावस्था के दौरान अपने स्वयं के मूल्यों को खोजते हैं और कई मामलों में, वे हमारे माता-पिता के मूल्यों से अलग हैं। कुछ संभावित मूल्य: महत्वाकांक्षा, साहस, अच्छे स्वास्थ्य, हास्य, धन, ईमानदारी, विश्वसनीयता, ज्ञान, स्वतंत्रता, शक्ति, उदारता, करुणा, मान्यता और इक्विटी।
  • उन सभी निजी मूल्यों की एक सूची इकट्ठा करें जिन्हें आप सोच सकते हैं और शीर्ष दस की पहचान कर सकते हैं तुम्हारे लिए. उन लोगों का अर्थ देखें जो समझ नहीं पा रहे हैं
  • अपने मूल मूल्यों को जानने के लिए, आपको अपने लिए क्या महत्वपूर्ण है इस बारे में सोचने की जरूरत है उदाहरण के लिए, अपने आप से पूछिए: क्या स्थितियों में आप किसी अन्य व्यक्ति की रक्षा या बचाव करना चाहते हैं? क्या आपको जश्न मनाता है? आप किससे प्रशंसा करते हैं? जीवन में आपकी जुनून क्या हैं? ऐसे प्रश्नों के उत्तर देने के बाद, मूल्यों की सूची की समीक्षा करें और उन लोगों को ढूंढें जिनके बारे में सबसे अच्छी तरह से पता चलता है कि आपके परिस्थितियों के बारे में आपको कैसा महसूस होता है।
  • उन गतिविधियों की एक सूची इकट्ठा करें जिन्हें आप उसमें शामिल करते हैं, वे पहचान किए गए मूल्यों के अनुसार होते हैं। यदि आप स्वास्थ्य और कल्याण का महत्व देते हैं, तो अपनी किशोरावस्था में रात में आवश्यक आठ घंटे सोता है।
  • नई गतिविधियों की एक सूची इकट्ठा जिसमें से आप पहचाने और पहचान मूल्यों के अनुसार जारी रख सकते हैं। यदि आप करुणा का महत्व रखते हैं, जानवरों की देखभाल करना या वरिष्ठ नागरिकों का दौरा करना अच्छा विकल्प हो सकता है
  • निर्धारित मूल्यों को पूरा करने वाली गतिविधियों का चयन एक सकारात्मक जीवन अनुभव के लिए आवश्यक है। आप अधिक समय का आनंद लेंगे यदि आप इसे दूसरे युवा लोगों के साथ बिताते हैं जो आपके मूल्यों को साझा करते हैं।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    पूछें कि क्या आपके कार्यों और आपके पास के लोग सकारात्मक तरीके से आपको प्रभावित कर रहे हैं। मित्र, परिवार और यहां तक ​​कि मीडिया हमारे विकास को प्रभावित करते हैं, आखिरकार, कठिन परिस्थितियों को दूसरों की मदद के बिना दूर करना मुश्किल है, सही है? किशोरावस्था में, मस्तिष्क अभी तक अपनी पूर्ण क्षमता तक नहीं पहुंच पाई है और यह दूसरों से प्रभावित होने वाला सामान्य है।
    • अपने आप को नीचे रखो और आप क्या मानते हैं की रक्षा! अपने आपको निर्णय लेने के लिए वादा करें कि आपको लाभ होता है, आपको चोट नहीं पहुंची जीवन की अच्छी चीजों को आप पर प्रभाव डालें और आप को जो दर्द होता है उससे बचें।
    • किशोरावस्था के दौरान परिवार के साथ बाहर जाने के बजाय अपने आप में मजा लेने में अधिक दिलचस्पी रखना सामान्य है आप अपने खुद के मूल्यों, हितों और लक्ष्यों को विकसित कर रहे हैं! यदि आप अपने माता-पिता के साथ बच्चों की फिल्म देखने के लिए फिल्में नहीं जाना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट करें! विनम्र रहें, लेकिन खुद को थोपना
    • आपके माता-पिता आपके लिए कानूनी रूप से ज़िम्मेदार हैं I आदर्श रूप से, आपको उनके नियमों का पालन करना चाहिए, कम से कम जब तक आपके पास उनसे समर्थन करने के लिए पर्याप्त धन न हो।
    • यह विरोध करना कठिन है और किसी मित्र से निमंत्रण के लिए नहीं कहता, तब भी जब वह आपको कुछ ऐसा करने के लिए कह रहा है जो आपको चोट पहुंचाए। अस्थायी उत्तेजना जो नकारात्मक गतिविधियों के साथ आती है, आपको भविष्य में नुकसान पहुंचा सकती है। चतुर रहें और आप जो भी करते हैं उसके परिणाम के माध्यम से सोचें।
    • अगर आप असत्य शरीर की छवि को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि आपके द्वारा पत्रिकाओं में देखी जाने वाली तस्वीरें कंप्यूटर द्वारा संशोधित होती हैं। रेड कार्पेट के लिए आदर्श क्या नहीं है! अपने शरीर में अच्छा लग रहा है!
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    सकारात्मक पुरस्कार लाने वाली गतिविधियों में हिस्सा लें किशोरावस्था एक विकल्प के साथ भरा समय है आप अपने परिवार, दोस्तों, शिक्षकों को बताते हैं कि आप क्या कहते हैं आप चुन सकते हैं कि आप व्यस्त होने के लिए क्या करें और जब आप स्कूल में न हों तो मज़ा लें।
    • यदि आप स्कूल के थिएटर क्लब में भाग लेने, स्कूल की फुटबॉल टीम में ट्रेनिंग, या किसी भी अन्य गतिविधि को उपलब्ध कराने के लिए चुनते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, जीवन को और अधिक पूर्ण बनाने के लिए कई विकल्प हैं। उदाहरण के लिए, खेल टीम आपको नए दोस्त बनाने में मदद कर सकती है, अपनी टीम वर्क को मजबूत कर सकती है, आपको लक्ष्य निर्धारित करने में मदद कर सकती है, और अधिक
    • इसी तरह, यदि आप वर्ग छोड़ने, दूसरों का अनादर और नियमों का पालन करने से इनकार करते हैं, तो नकारात्मक प्रभाव इकट्ठा होते हैं और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। उदाहरण के लिए, जब भी आप संकट में पड़ जाते हैं, आपकी आजादी कम हो जाएगी गंभीरता पर निर्भर करता है, आपको सुधारक सुविधा के लिए भेजा जा सकता है, जिससे आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हर निर्णय मायने रखता है
    • आप है आपके जीवन पर अधिक शक्ति, चाहे आप इसे पसंद करें या न करें दुनिया के लिए सकारात्मक चीजों का निर्माण करने के लिए उस शक्ति का प्रयोग करें और समय के साथ, आप जो चाहते हैं उसे करने के लिए आपको अधिक स्वतंत्रता दी जाएगी। अपने जीवन में शक्ति को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत के लिए श्रेय लें
    • हर किसी को एक बार या किसी अन्य पर मुसीबत में पड़ जाता है, लेकिन उन चीजों को माफ़ी मांगने और हिट करने के लिए लगभग हमेशा संभव होता है जिन्हें आपने नुकसान पहुंचाया है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहपाठी के बारे में खराब टिप्पणी करते हैं और हर कोई उसके चेहरे पर हँसे, तो उस समय माफी मांगो। फिर अकेले व्यक्ति से बात करें और कुछ कहें, "मुझे क्षमा करें, मुझे नहीं पता था कि पूरे कमरे ऐसा करेंगे, मैं आपको दुख देने के लिए क्षमा चाहता हूं, मैं वादा करता हूँ कि यह फिर से नहीं होगा।"
  • भाग 2
    परिभाषित करें कि आपके लिए "सामान्य" क्या है

    एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र 4 चरण
    1
    दूसरों से बात करें और याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं हमारी युवाओं में, हम पहली बार कई चीजों का अनुभव करते हैं। नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होती हैं जब हमें लगता है कि हम केवल यही हैं कि हम किस माध्यम से जा रहे हैं। जब तक आप उस व्यक्ति के साथ कनेक्ट नहीं होते हैं जिसके पास एक ही अनुभव होता है, तो आप संभवतः विस्थापित और अकेला महसूस करेंगे जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम भविष्य की समस्याओं को हल करने के लिए अतीत के अनुभवों का उपयोग करते हैं।
    • ऐसे लोगों से सहायता के लिए पूछें जिनके पास समान अनुभव हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं और स्कूल में दोस्त नहीं होने के बारे में चिंतित हैं, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करें और नए दोस्तों को बनाने के लिए कुछ सुझाव मांगें।
    • परिस्थितियों का सामना करना जानते हुए कि दूसरों को एक ही कठिनाइयों से गुजरना आपको आगे काम पर ध्यान देने में मदद कर सकता है और सोचने से रोक सकता है कि आप केवल एक ही पीड़ित हैं ऐसी मानसिकता का पालन करके आप निश्चित रूप से अधिक लाभान्वित होंगे
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    2
    अपनी कठिनाइयों को पहचानें और कार्य करें! थोड़ा दुख जीवन का हिस्सा है किशोरावस्था शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक परिवर्तन से भरी है। कुछ साल दूसरों की तुलना में कठिन हैं, और उनमें से ज्यादातर किशोरावस्था पर ध्यान देते हैं इस विषय पर कई अध्ययन हैं, और उनमें से परिणाम आपकी सहायता कर सकते हैं। कुछ सुझाव:
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको समस्याएं हैं तो मुँहासे, अनुसंधान उत्पादों जो आपको इंटरनेट पर इसका इलाज करने और उन्हें खरीदने में सहायता करते हैं।
    • समस्याओं की समस्याओं को हल करने के लिए जीवन की कठिनाइयों का सामना करना। समस्या-सुलझाने के कौशल जानें और अभ्यास करें
    • यदि आपने स्कूलों को बदल दिया है और महसूस किया है कि आप अनुकूल नहीं होंगे, तो एक चमत्कार की उम्मीद में पीछे नहीं बैठें। स्कूल में अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेते हैं और आपके जैसे हितों वाले लोगों से मिलते हैं। अच्छी दोस्ती बनाने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    3
    अपने व्यक्तिगत विकास में सक्रिय रूप से शामिल हो जाओ क्या आपके जीवन को सार्थक बनाने में रुचि है? अपनी क्षमता को विकसित करने के लिए किए गए कार्यों से नतीजे और आत्म-सम्मान का निर्माण होगा। गतिविधियों को और अधिक गतिविधियों को आकर्षित! सक्रिय रूप से अपने जीवन में भाग लें!
    • उन अवसरों का लाभ उठाएं जिन्हें आप देखते हैं, जैसे कि आप पहले से जानते थे कि अंतिम परिणाम सकारात्मक होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई स्कूल के उपकरण के कमरे की व्यवस्था में मदद करने के लिए पूछता है, तो निमंत्रण स्वीकार करें और स्कूल में उपलब्ध चीज़ों पर नज़र डालने के लिए समय निकालें। हो सकता है कि आप यह खोज न करें कि आपके पास संगीत का उपहार है?
    • अगर आपको स्कूल में अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेने के लिए अच्छे ग्रेड रखने की आवश्यकता है, तो निमंत्रणों से इंकार कर सकते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं विनम्र रहें और कहें कि आपके पास फिलहाल करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण चीजें हैं, लेकिन भविष्य में प्रयोग करने के लिए तैयार रहें।
    • जितना भी आप कुछ चीजें करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, याद रखें कि आपके किशोर वर्षों के दौरान निम्नलिखित अनुदेश आपको अपने वयस्क जीवन में एक महान सौदा करने में मदद करेंगे। विद्रोह में इसे ज़्यादा मत करो
  • भाग 3
    अपने हितों को बेहतर खोजना

    एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र 7 कदम



    1
    आप वास्तव में क्या पसंद है यह पता लगाने के लिए नई चीजों की कोशिश करें। दुनिया किशोरावस्था में कई अवसर प्रदान करती है, खासकर नई प्रौद्योगिकियों के साथ - सभी संभावित रुचियां आपको उपलब्ध हैं! कोई बात नहीं यदि आप गतिविधि के बारे में पढ़ते हैं, इंटरनेट पर एक वीडियो देखते हैं या व्यक्ति में भाग लेते हैं, तो नए रुचियों को खोजने के अवसर बहुत बड़े हैं।
    • यदि आपके पास घर पर ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंच नहीं है, तो एक्सेस के साथ एक सार्वजनिक पुस्तकालय देखें।
    • यदि आपको नई तकनीक की कोशिश करते समय असुरक्षित महसूस होता है, तो सहायता के लिए पूछें सीखा कौशलों के भाग लेने और उनका अभ्यास करके अपने भय का सामना करना।
    • हितों का पता लगाने के लिए पैसे खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं है वहाँ कई मुफ्त गतिविधियों वहाँ बाहर हैं उदाहरण के लिए, आप एक पैसा खर्च किए बिना लेखन या शारीरिक कौशल का अभ्यास कर सकते हैं
    • यदि आप खाना पकाने, सिनेमा या पर्यटन में रुचि रखते हैं, तो कंप्यूटर पर बैठकर इन गतिविधियों के बारे में बहुत कुछ पढ़िए।
    • आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली गतिविधियों के दो संभावित परिणाम होंगे: आपको इसे पसंद कर सकते हैं या उससे नफरत कर सकते हैं। अनिश्चितता मजाक का हिस्सा है!
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र 8
    2
    उन चीज़ों को छोड़ दें जिन्हें आप नहीं पसंद करते। जो आपको संतुष्ट नहीं करता है उसे ढूंढना लगभग उतना ही महत्वपूर्ण है, जो आपको पता चलता है कि आपको क्या पसंद है। कभी-कभी हम यह भी नहीं जानते कि हम कुछ क्यों नापसंद करते हैं अपने आप को समझाने की ज़रूरत नहीं है, आखिरकार, ऐसा करने के लिए अपना समय बिताने का सबसे अच्छा तरीका है जो आपको प्रसन्न करता है, है ना?
    • अगर आपको लगता है कि नफ़रत शॉपिंग, जाने और पीड़ा के बदले मॉल पर जाने के लिए निमंत्रणों से इनकार करते हैं बस कुछ कहना, "मैं नहीं बल्कि इसलिए नहीं जाऊंगा क्योंकि मुझे वास्तव में खरीदारी पसंद नहीं है। चलो, मज़े करो!"
    • यदि आप पेंटबॉल खेलने का आनंद नहीं लेते हैं, तो अपने दोस्तों के निमंत्रणों को मना कर दें: "याद के लिए धन्यवाद, लेकिन मुझे पेंटबॉल पसंद नहीं है।"
    • कभी-कभी हमें कुछ चीजें जो हम नहीं पसंद करते हैं - यह जीवन का हिस्सा है अनुभव का समर्थन करने के लिए, याद रखें कि कई चीजें हैं जो आप आनंद लेते हैं और आप बाद में उनका लाभ उठा सकते हैं।
    • शारीरिक क्षमताएं आपके फैसले को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपके पास अपनी बाहों में कई ताकत नहीं है, तो आप शायद बास्केटबॉल खेलना पसंद नहीं करेंगे। यदि आपके पास मजबूत पैर हैं, तो दूसरी ओर, आप नृत्य सबक की कोशिश कर सकते हैं। एक झटका के लिए सभी भौतिक गतिविधियों को अलग छोड़ने की आवश्यकता नहीं है! यदि आप व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय ऐसा नहीं कर सकते, आप क्या करने में सक्षम हैं पर फोकस
  • चित्र एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक 9
    3
    बढ़ने के अवसरों के रूप में नई परिस्थितियां देखें किशोरावस्था कई अवसरों को प्रस्तुत करती है कि समय के साथ आप जितनी चीजें पसंद करते हैं, वे आप के प्रति उदासीन हो जाएंगे किशोर अक्सर असंगत होते हैं, लेकिन यह व्यक्तिगत विकास प्रक्रिया का हिस्सा होता है। ध्यान रखें कि आपका स्वाद आपके जीवन के दौरान बदल जाएगा और यह एक अच्छी बात है! आप नए हितों को खोजने में कभी असफल नहीं होंगे
    • लचीला हो! संभावनाओं के लिए तटस्थ रहने की कोशिश करें, कम से कम जब तक आप उन्हें कोशिश न करें।
    • बहुत से लोगों को यह स्वीकार करना मुश्किल लगता है, हालाँकि वर्तमान स्थिति खराब है। किसी चीज के बारे में शिकायत करने के बजाय जो आपको परेशान करता है, कुछ और करने के लिए खोजें!
    • परिवर्तन जीवन का एकमात्र स्थिरता है
    • यदि आप आमतौर पर अपनी हर चीज में तेजी से रुचि खो देते हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना सीखें। आप अवसाद से पीड़ित हो सकता है
  • भाग 4
    अपने व्यक्तित्व का सबसे अधिक बनाना

    एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र 10
    1
    अपने व्यक्तिगत गुणों की एक सूची बनाएं हमारे पास सभी विशेषताओं हैं जो हमें अद्वितीय बनाते हैं। क्या आप आश्वस्त, उदार, मेहनती, अजीब, शांत, उत्तेजित या चुप हो? इनमें से कुछ हैं बहुत निशान - उनमें से कौन अपना चरित्र बनाते हैं? इस तरह के लक्षण यह अद्वितीय बनाते हैं! आपको यह पता लगाना आवश्यक है कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं और आप दूसरों के द्वारा कैसे देखा जाता है।
    • हमारे व्यक्तित्व के अनुसार, हम सब अलग-अलग सोचते, महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं। उन जगहों और स्थितियों का पता लगाएं जहां आपका व्यक्तित्व सबसे अच्छा फिट बैठता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक करिश्माई व्यक्ति हैं, तो आप छात्र शरीर में अच्छी तरह से कर सकते हैं अगर यह और अधिक शांत और तुम्हारा है, तो आप थिएटर वर्ग के दृश्यों के पीछे अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।
    • उन लक्षणों को ढूंढें जिन्हें आप नकारात्मक मानते हैं उन्हें विश्लेषण करें और उनमें से सकारात्मक पक्ष ढूंढने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर कक्षा में सब कुछ पर चर्चा करते हैं और परेशानी में आते हैं, तो शायद आप भविष्य में एक अच्छे वकील बन सकते हैं।
  • चित्र एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक 11
    2
    उन परिस्थितियों में अपने कौशल का उपयोग करें जहां आप अच्छी तरह से करेंगे। किशोरावस्था वह चरण है जहां हम खोजते हैं कि हम कौन हैं और कई निर्णय लेते हैं। अच्छी तरह से जाने वाली चीजों की खोज करके, आप दुनिया पर एक अच्छी छाप छोड़ देंगे! अपनी उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं गतिविधियों में भाग लें!
    • यदि आप एक राजनयिक हैं, तो अपने कमरे की बहस टीम या आपके मित्र की सॉकर टीम का कप्तान बनने के लिए स्वयंसेवक। अन्य लोग इसके लिए खोज करेंगे और सलाह मांगेंगे! अपनी भूमिका निभाएं!
    • यदि आप चीजों और लोगों को व्यवस्थित करने के लिए एक आदत है, तो घटना की योजना में शामिल हों सभी अच्छी तरह से संगठित गतिविधियों में भाग लेना पसंद करते हैं!
    • दुनिया के साथ अपनी प्रतिभा साझा करना आपको जुड़ा हुआ और मूल्यवान महसूस करेगा।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने आप को "असामान्य" मत समझो किशोरावस्था एक समय नकारात्मक या असुविधाजनक निर्णय और उत्तेजनाओं से भरा है। आप एक "सामान्य" किशोरी हैं, भले ही आप दूसरों से अलग महसूस करते हों एहसास करें कि हर कोई अलग है और आप जीवन के सबसे बड़े चरणों में परिवर्तन और खोजों से भरा जीवन के चरण में हैं।
    • अंतर का आनंद लें! उदाहरण के लिए, यदि आप एनिमे को देखने को प्यार करते हैं और अपने दोस्तों द्वारा नर्ड्स कहा जाता है, तो उस पर गर्व करें! आपकी रुचियों को साझा करने वाले कई लोग हैं!
    • मूल्य दूसरों के मतभेद ऐसी दुनिया में रहने की कृपा क्या होगी जहां हर कोई समान है? सभी किशोर अलग-अलग सोचते हैं, बोलते हैं और कार्य करते हैं अगली बार जब आप किसी अन्य व्यक्ति से मिलेंगे, तो उसे बेहतर जानने के लिए प्रयास करें। जीवन समृद्ध है क्योंकि हर कोई बहुत कुछ प्रदान करता है!
  • चित्र एक सामान्य किशोरी की तरह अधिनियम शीर्षक 13
    4
    यदि आप पीड़ित हैं, तो सहायता प्राप्त करें मदद के लिए एक कॉल साहस का संकेत है! यदि आपको स्कूल में, घर पर या सामान्य रूप से जीवन में कठिनाई हो रही है, तो एक विश्वसनीय वयस्क से बात करें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या शिक्षा आपको इस बात की पहचान करने में सहायता कर सकती है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और इस स्थिति से निपटने के लिए एक योजना तैयार कर सकते हैं।
    • कई युवा लोगों के लिए कलात्मक चिकित्सा एक अच्छा विकल्प है अपने आप को व्यक्त करें!
  • युक्तियाँ

    • दुनिया और जीवन के बारे में जानकारी पाने के लिए अपने मित्रों पर न सिर्फ भरोसा करें कुछ विश्वसनीय "स्रोत": अन्य विकल्पों में माता-पिता, वयस्क, शिक्षक, डॉक्टर, आधिकारिक प्रकाशन, शोध लेख,
    • इस विषय पर लेख पढ़कर किशोरावस्था की सबसे आम चुनौतियों के बारे में जानें
    • व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना! लगातार स्नान, साफ कपड़े और स्वस्थ रहने के लिए
    • दवाओं का इस्तेमाल करने या शराब का सेवन करने के लिए दबाव न दें। दूसरों की ओर से किसी अन्य व्यक्ति की ओर मत बनो
    • धैर्य रखें! किशोरावस्था परिवर्तन का समय है
    • सभी वयस्क किशोर होते हैं और अतीत को याद करते हैं। आपके पास प्रश्न होने पर वयस्कों से बात करें और सहायता मांगें
    • परिस्थितियों के आधार पर आप जो कमजोरी देख सकते हैं, वह बल हो सकता है
    • भविष्य में, आपको किशोरावस्था को विकास और उपलब्धि के समय के रूप में याद होगा। आप निश्चित रूप से यात्रा के दौरान गर्व महसूस करेंगे।
    • उतना जितना आप सोचते हैं कि आपको पता है सब कुछ पता है, असली हो जाओ! हम सीखना बंद कभी नहीं!
    • याद रखें कि आप असुरक्षा महसूस करने में अकेले नहीं हैं। हम सभी इस माध्यम से जाते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप इंटरनेट पर मित्र बनाते हैं, तो सावधान रहें एक विश्वसनीय वयस्क की सहमति और पर्यवेक्षण के साथ किसी व्यक्ति से मिलने के लिए बस सहमत हों
    • जिम्मेदार रहो! ऐसे चुनाव करें जो आपको चोट न दें
    • यदि आप धमकाने वाले हैं, तो किसी विश्वसनीय वयस्क से बात करें और स्थिति की रिपोर्ट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com