IhsAdke.com

यदि आप समलैंगिक हैं तो पता कैसे करें

यौन अभिविन्यास एक बाइनरी तत्व नहीं है, यह एक स्पेक्ट्रम के साथ मौजूद है इसलिए, अक्सर, किसी की यौन प्राथमिकताओं को पहचानना और किसी के यौन अभिविन्यास को स्वीकार करना एक लंबी और जटिल भावनात्मक यात्रा हो सकता है। इस प्रक्रिया में शामिल होना डरावना हो सकता है, इसलिए यह पता लगाना सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में कौन हैं। खुद के साथ ईमानदार और ईमानदार रहें और अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें अपने शरीर को सुनो और अपनी सच्ची भावनाओं और प्रवृत्तियों की पहचान करें इस यात्रा के दौरान, अपने बारे में जो भी पता चलता है उसे स्वीकार करें

चरणों

भाग 1
अपनी यौन प्राथमिकताओं को पहचानना

चित्र शीर्षक से पता चला कि यदि आप लेस्बियन चरण 1 हैं
1
गौरतलब है कि आपने उसके यौन अभिविन्यास पर सवाल क्यों उठाया? हमारे यौन अभिविन्यास की खोज करना एक व्यक्तिगत विकल्प होना चाहिए। अपनी कामुकता पर सवाल करें क्योंकि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आपको जाना होगा, न कि क्योंकि समाज के अन्य सदस्य कह रहे हैं कि आप समलैंगिक हैं स्वयं-प्रतिबिंब के लिए समय लें एक निजी डायरी, ब्लॉग या वीडियोलोल बनाना आपको अपने आप को खोजने और तलाशने का एक तरीका देगा।
  • चित्र नाम से पता चलता है कि आप लेस्बियन चरण 2 हैं
    2
    अपनी यौन प्राथमिकताओं को पहचानें एक ही लिंग के व्यक्तियों के साथ यौन अनुभव होने से बिल्कुल स्वस्थ और सामान्य होता है, और इसका अर्थ यह नहीं है कि आप समलैंगिक हैं हालांकि, पुरुषों की बजाय महिलाओं से संबंधित होने की लगातार या लगातार इच्छा से संकेत मिलता है कि आप समलैंगिक हैं
    • क्या आप अन्य महिलाओं के शरीर को देखते हैं? क्या आप उनकी मुस्कान, उनकी ख़ासियत और उनकी विशेषताओं पर ध्यान देते हैं?
    • क्या दिल दूर जाता है और जब आप एक आकर्षक महिला देखते हैं तो पेट ठंडा हो जाता है?
    • क्या आप लगातार एक निश्चित महिला के बारे में सपना देख रहे हैं?
    • क्या आप एक महिला से यौन उत्तेजित महसूस करते हैं?
    • चुंबन और महिलाओं के साथ यौन संबंध रखना पसंद करते हैं?
  • चित्र शीर्षक से जानते हैं कि आप समलैंगिक हैं चरण 3
    3
    एक यौन अभिविन्यास परीक्षा ले लो यदि आपको अपनी प्राथमिकताओं की पहचान करने में कठिनाई हो रही है, तो लैंगिक अभिभावक परीक्षण आपकी कामुकता के बारे में नए सत्य को खोजने में मदद कर सकता है। अगर आपको अपनी स्वयं की यौन प्राथमिकताओं की पहचान करने की क्षमता पर भरोसा है, तो आप इस स्वयं-मूल्यांकन को मान्य करने के लिए परीक्षण के परिणाम का उपयोग कर सकते हैं।
    • किन्सी स्केल टेस्ट ले लो। किन्सी स्केल हमारे लैंगिक अभिविन्यास का मूल्यांकन करता है। इस परीक्षा को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जहां एक व्यक्ति एक पैमाने पर गिरता है जो विशेष रूप से विषमलैंगिक से लेकर समलैंगिक तक होता है। आपको विषमलैंगिक, उभयलिंगी या समलैंगिक यौन लेबल नहीं किया जाएगा परीक्षण में 13 "सच्चे या गलत" प्रश्न शामिल हैं और बहुत कम जनसांख्यिकीय जानकारी की आवश्यकता है
    • एपस्टीन इन्वेंटरी ऑफ़ लैंगिक ओरिएंटेशन (ईएसओआई) परीक्षा लें। संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे विशिष्ट मनोवैज्ञानिकों में से एक रॉबर्ट एपस्टीन द्वारा निर्मित, ESOI परीक्षा एक व्यक्ति की यौन अभिविन्यास का मूल्यांकन करती है। लैंगिकता के लेबलिंग के बजाय, परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि एक व्यक्ति के यौन अभिविन्यास के लगातार पैमाने पर क्या पड़ता है। परीक्षा में 18 प्रश्न हैं और आपके समय के केवल पांच मिनट की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2
    स्व-खोजों को पहचानना और स्वीकार करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यदि आप लेस्बियन चरण 4 हैं
    1
    यौन प्राथमिकताओं के अस्तित्व को पहचानें यौन इच्छाओं से बचने या दबाने की कोशिश करना स्वाभाविक है और भयभीत और दमनकारी महसूस करना सामान्य है! आगे बढ़ने के लिए, आपको खुद के साथ कमजोर और ईमानदार होना चाहिए आप यौन वरीयताओं दमन बंद करो और उनमें से अस्तित्व को स्वीकार करने को स्थानांतरित कर सकते हैं, तो आप आत्म स्वीकृति प्राप्त करने के लिए काम शुरू कर सकते हैं।
    • यौन अभिविन्यास एक सतत पैमाने पर यात्रा करता है। यह स्थैतिक नहीं है, बल्कि तरल पदार्थ है शायद आपकी वरीयताएँ समाज के मानकों के साथ गठबंधन नहीं हैं और उसमें कुछ भी गलत नहीं है। यह बहुत आम और सामान्य है
      • उभयलिंगी लोग हमेशा दोनों लिंगों के व्यक्तियों के समान रूप से आकर्षित नहीं होते हैं वे पुरुषों को पुरुषों या पुरुषों को पुरुषों की पसंद कर सकते हैं।
      • जो महिलाएं खुद को समलैंगिकों के रूप में पहचानती हैं वे कभी-कभी एक व्यक्ति को आकर्षक रूप से पा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से जानते हैं कि आप लेस्बियन चरण 5 हैं
    2
    अपने आप को प्यार करो स्व-स्वीकृति के लिए खोज में, यह स्वीकार करते हुए कि आप समलैंगिक हैं, क्रमिक प्रक्रिया में पहला कदम है। अक्सर, स्वीकृति रात भर नहीं होती है जैसा कि आप अपने यौन अभिविन्यास के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, आप यह स्वीकार करेंगे कि यह आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करता है। माफी मांगने के बिना ज़िंदगी जीने का प्रयास करें, अपराध और शर्म से छुटकारा पाना
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप लेस्बियन चरण 6 हैं
    3
    अपने आप को सकारात्मक बातें बोलो यदि आप एक बहुत ही रूढ़िवादी परिवार में या एक असहिष्णु समुदाय के भीतर उठाया गया, तो आप उनके यौन पहचान और नैतिक मूल्यों या धार्मिक विश्वासों बचपन से ही आप में पैदा बीच एक संघर्ष का अनुभव हो सकता। विचारों और भाषा में जानबूझकर परिवर्तन सही है और क्या गलत है की अपनी धारणा को बदलने का एक अत्यंत प्रभावी तरीका है। अपने आप से बताना बंद करो कि आप खुश होने के लायक नहीं हैं और एक इंसान के रूप में अपने मूल्यों पर विश्वास करना शुरू करते हैं। यह कहने के बजाय कि समलैंगिकता एक पाप है, यह स्वीकार करें कि आपकी यौन प्राथमिकता प्राकृतिक, स्वस्थ और पूरी तरह स्वीकार्य है।
    • जब आप नकारात्मक चीजें कहते हैं तो अपनी प्रवृत्तियों की पहचान करके शुरू करें आप अपने आप से क्या हानिकारक झूठ बोल रहे हैं? क्या ये विचार आमतौर पर विशिष्ट परिस्थितियों से उत्पन्न होता है, जैसे परिवार के किसी सदस्य के साथ बातचीत?
    • सकारात्मक और व्यक्तिगत मंत्र के साथ नकारात्मक पुष्टि की जगह जब आप अपने आप कहा, "यह No`m लायक" पकड़ने या "मैं खुश होने के लिए योग्य नहीं हैं," एक गहरी साँस, एक मुस्कान पर डाल लेते हैं और अपने आप को बताते हैं कि आप कर रहे हैं "महत्वपूर्ण है, प्यार करता था और एक प्रामाणिक जीवन व्यतीत करने के लायक है और है कि आप खुश करता ! "
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप लेस्बियन चरण 7 हैं
    4



    निर्धारित करें कि क्या यह मानना ​​सुरक्षित है अक्सर, जब कोठरी छोड़ने का निर्णय करना एक भावनात्मक रूप से दु: खद निर्णय है जो संभावित परिणामों को ला सकता है। परिवार, दोस्तों और सहपाठियों के लिए इसे लेने से पहले, यह निर्धारित करें कि ऐसा करने के लिए सुरक्षित है या नहीं।
    • अपने माता-पिता और सहकर्मियों के प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए एक बाल चिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करें। इस बारे में सोचें कि आपके माता-पिता और सहकर्मियों ने समलैंगिक लोगों के बारे में कैसे व्यवहार किया और बात की और कैसे वे अक्सर मुश्किल समाचारों पर प्रतिक्रिया देते हैं।
      • यदि आपके माता-पिता या सहयोगी समलैंगिकों के लिए खुले तौर पर शत्रुतापूर्ण हैं, तो सावधान और चयनात्मक बनें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप लेस्बियन चरण 8 हैं
    5
    समझें कि स्व-स्वीकृति की इस यात्रा का अन्य लोगों पर असर पड़ेगा। किसी की यौन अभिविन्यास को खोजना और स्वीकार करना एक अत्यंत व्यक्तिगत प्रक्रिया है, एक को स्वीकार करना चाहिए कि इसका संबंध दूसरों के साथ आपके संबंधों पर होगा। मित्रों, परिवार और सहकर्मियों को लेकर कई तनाव पैदा हो सकते हैं! आपको उन सभी लोगों को लेने की ज़रूरत नहीं है जिनके बारे में आप जानते हैं या आसपास मिलते हैं। जब आप सहज और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो उन लोगों के साथ विषय को खींचें, जिनके बारे में आप आराम कर रहे हैं। नकारात्मक प्रतिक्रियाओं और सकारात्मक मूल्यों के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप लेस्बियन चरण 9 हैं
    6
    एक परामर्शदाता से बात करें यौन पहचान की प्रक्रिया और खुद को स्वीकार करने के लिए एक लंबी और जटिल यात्रा है एक सामाजिक कलंक के साथ व्यवहार मानसिक और भावनात्मक रूप से draining है। एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करें - एक पेशेवर व्यक्ति जिसकी एलजीबीटी समुदाय के परामर्श में अनुभव है - इस अवधि के दौरान आपकी सहायता कर सकता है। एक चिकित्सक आपको यौन अभिविन्यास स्वीकार करने और सहकर्मियों और परिवार के लिए एक भूमिका लेने की प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 3
    प्रामाणिक रूप से रहना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप लेस्बियन चरण 10 हैं
    1
    खुद को बसा और अपना जीवन जीना हालांकि समाज में अब भी समलैंगिक महिलाओं की एक छवि है, समलैंगिक समुदाय पूरी तरह से अलग इतिहास के साथ कई महिलाओं से बना है। जब आप समलैंगिक समुदाय के साथ अन्वेषण और प्रयोग कर रहे हैं, तो इसके बारे में सब कुछ सीखने का प्रयास करें। समय के साथ, आपको पता चल जाएगा कि यह कहाँ फिट बैठता है आप व्यक्तिगत रूप से परिभाषित करेंगे कि तदनुसार समलैंगिक और जीवित जीवन होने का क्या अर्थ है।
  • चित्र शीर्षक से जानते हैं कि आप समलैंगिक हैं चरण 11
    2
    एलजीबीटी समुदाय के बारे में अधिक जानें एलजीबीटी समुदाय - अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में ज्ञान की एक ठोस नींव प्राप्त करना - विषय पर नया प्रकाश डाला जाएगा। आप रास्ते में संभावित बाधाओं को समझेंगे और उनको दूर करने के लिए सीखेंगे।
    • सेक्स और लिंग के बीच अंतर जानने और यौन अभिविन्यास के स्पेक्ट्रम से परिचित होने के लिए जानें।
    • अकादमिक प्रकाशन पढ़ें - एलजीबीटी थीम पर अध्ययन की संख्या हर दिन बढ़ जाती है!
    • समाचार में संबोधित एलजीबीटी मुद्दों पर अप-टू-डेट रखें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यदि आप लेस्बियन चरण 12 हैं
    3
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। अलगाव से भी ज्यादा दुख नहीं है आत्म-स्वीकृति की इस यात्रा के दौरान, एक विश्वसनीय दोस्त या सहायता समूह के लिए आवश्यक है। जब ये यात्रा बहुत मुश्किल हो जाती है तो ये पुरुष और महिला सलाह और आराम देने में सक्षम होंगे।
    • विश्वसनीय दोस्तों और परिवार के साथ खोलें
    • स्थानीय सहायता समूह में शामिल हों या ऑनलाइन समर्थन समुदाय का सदस्य बनें।
    • एक चर्च, मंदिर या धार्मिक संस्था में भाग लेने का समर्थन करने के LGBT समुदाय आप पुरुषों और महिलाओं को जो समर्थन से संपर्क करने के लिए और उनके धार्मिक मूल्यों साझा कर सकते हैं।
      • ईसाई चर्च हैं जो समलैंगिक समुदाय का समर्थन करते हैं।
      • इंटरनेट पर त्वरित खोज के माध्यम से, आप चर्च, मंदिरों और संस्थानों की एक सूची पा सकते हैं जो एलजीबीटी समुदाय का समर्थन करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप लेस्बियन चरण 13 हैं
    4
    एक समलैंगिक-सीधे गठबंधन बनाएँ समलैंगिक-हेटो गठबंधन हाई स्कूल के छात्रों के लिए उनके यौन अभिविन्यास और पहचान पर चर्चा करने और पता लगाने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं। वे किशोरों के लिए एक समर्थन समूह और संपर्कों का एक नेटवर्क प्रदान करते हैं। यदि आपके स्कूल में पहले से ही इन गठजोड़ों में से कोई नहीं है, तो एक बनाने के लिए स्कूल प्रशासक से बात करें
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि यदि आप लेस्बियन चरण 14 हैं
    5
    एलजीबीटी समुदाय के लिए एक संसाधन केंद्र का पता लगाएं और उसका उपयोग करें ये केंद्र कई शहरों और विश्वविद्यालय के परिसरों में पाए जा सकते हैं और छात्रों को उपयोगी उपकरण और विश्वसनीय सेवाओं से कनेक्ट कर सकते हैं। वे एक सुरक्षित और समावेशी स्थान प्रदान करते हैं जिसमें एलजीबीटी समुदाय के छात्र अपने यौन अभिविन्यास और पहचान का पता लगा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com