IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आप व्यस्त हैं

मानव कामुकता काफी जटिल है यद्यपि कुछ लोगों को अपनी यौन पहचान की स्पष्ट जानकारी मिलती है, लेकिन यह खोज एक आजीवन प्रक्रिया हो सकती है। अपने यौन अभिविन्यास के बारे में सवाल करना सामान्य है आप यकीन है कि अगर यह सीधे नहीं कर रहे हैं, यह अपने स्वयं के भावनाओं का पता लगाने, किसी को तुम पर भरोसा है (एक शिक्षक, परामर्शदाता, परिवार के सदस्य या दोस्त) के लिए बात करते हैं और यौन अभिविन्यास और पहचान के विभिन्न पहलुओं पर अपने आप को शिक्षित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
भावनाओं की खोज करना

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप हिेटेरोजेनिक चरण 1 हैं
1
चिंता करने की कोशिश मत करो याद रखें कि जब तक आप अपनी यौन पहचान को परिभाषित नहीं करते हैं, और वह समय के साथ भावनाओं को बदलते हैं अपने आप को एक लेबल देने में जल्दबाजी की आवश्यकता नहीं है। बस आराम करो, भावनाओं को स्वाभाविक रूप से विकसित होने दें और आपको लगता है कि बिना निर्णय के आपको कैसा महसूस होता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप हिेटेरोजेनिक चरण 1 हैं
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप विपरीत लिंग के लोगों के लिए आकर्षित हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने किसी अन्य व्यक्ति के साथ रोमांटिक या यौन संबंध कभी नहीं किया है, तो हो सकता है कि आपने किसी को यौन या रोमांटिक भावनाओं को निर्देशित किया हो। उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप आकर्षित हुए हैं, चाहे वे ज्ञात हों, मशहूर हस्तियों या काल्पनिक वर्ण भी।
    • आपको लगता है कि ज्यादातर लोगों को (या यहां तक ​​कि उनमें से सभी) जिनके लिए आप आकर्षण महसूस किया तुम्हारा के लिए एक अलग शैली की हैं, यह बहुत संभव है कि आप विषमलैंगिक हो रहा है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप असभ्य चरण 2 हैं
    3
    ध्यान दें यदि आपको विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के साथ बाहर जाने में सहज महसूस हो। दूसरों के साथ अपने करीबी रिश्ते के बारे में सोचो, चाहे प्लैटिक (सिर्फ मित्र), रोमांटिक या यौन अपने आप से पूछने के लिए कुछ समय निकालें कि आप इन भावनाओं को पहचानने या उनका विश्लेषण करने के बिना, इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं उन संबंधों पर विचार करें जिनमें आपको सबसे अधिक सहज महसूस किया गया (सुरक्षित, पूर्ण, खुश)।
    • क्या आप विपरीत लिंग के करीबी मित्रों पर निर्देशित रोमांटिक या यौन आकर्षण महसूस करते हैं? यदि शाम है, तो अपने आप से पूछिए कि आप इनमें से किसी एक व्यक्ति के साथ बाहर जाने के बारे में कैसा महसूस करेंगे।
    • यदि हां, तो आप विपरीत लिंग के लोगों या समान लिंग के लोगों के साथ रोमांटिक और यौन अनुभवों के बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या आपको खुश और उनके द्वारा पूरा किया गया था? उन रिश्ते को देखें जो आप के बारे में सबसे अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं और खुद से पूछते हैं कि उस व्यक्ति का लिंग उस भावना से कैसे संबंधित है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप हैंटेक्सालोसी चरण 3
    4
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें. अपने आप को विभिन्न शैलियों के लोगों के साथ रोमांटिक या यौन परिस्थितियों में कल्पना करो। अपने दिमाग को चलो, जहां आप मुश्किल सोचने या खुद को पहचानने के बिना जाना चाहते हैं। ध्यान दें कि आप इन स्थितियों की कल्पना करते समय कैसा महसूस करते हैं
    • यदि आप विशेष रूप से तुम्हारी तुलना में लिंग के लोगों की कल्पना करना पसंद करते हैं, तो आप विषमलैंगिक हो सकते हैं
    • यदि आप अपने आप को विषमलैंगिक संबंध या स्थितियों में विशेष रूप से कल्पना करने के बारे में खुश और उत्साहित महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत भी हो सकता है कि आप सीधे हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप हिेट्रोनिक चरण 4 हैं
    5
    अपने आप को विभिन्न यौन पहचान के साथ कल्पना करो यौन अभिविन्यास कुछ काला और सफेद नहीं है आप सीधे, समलैंगिक या कुछ मध्यवर्ती (उभयलिंगी या द्वि-उत्सुक) हो सकते हैं। कुछ लोगों को किया जा रहा है विषमलैंगिक भी कभी कभी के प्रति आकर्षित महसूस के रूप में खुद के बारे में सोच (या यहां तक ​​कि अगर वे के साथ संबंधों पड़ा है) एक ही लिंग के व्यक्तियों - कुछ मामलों में, महसूस किया आकर्षण होने या विपरीत लिंग के साथ संबंधों को होने भी समलैंगिकों पर विचार करने के । फिर भी दूसरों को रोमांटिक या यौन संबंधों में कोई दिलचस्पी नहीं है, चाहे व्यक्ति के लिंग के बावजूद। वे स्वयं को अलैंगिक या अत्याधुनिक मानते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं
    • लिखने या ज़ोर से बोलने की कोशिश करो "मैं सीधे हूँ" या "मैं सीधे हूँ" इस तरह से स्वयं का संदर्भ देने के बारे में आपको कैसा महसूस होता है? क्या यह आपके कानों के लिए सहज महसूस करता है?
  • विधि 2
    इसके बारे में बात कर रहे

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप हिेटेरोजेनिक चरण 5 हैं
    1



    अपने यौन अभिविन्यास के बारे में एक करीबी दोस्त से बात करें। कभी-कभी आप इस बारे में ऐसे किसी व्यक्ति के साथ बात करने में मदद कर सकते हैं जो समान स्थिति से गुजर रहा है और उसी प्रश्न पूछता है। किसी विश्वसनीय दोस्त को आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को बताएं और अपने स्वयं के अनुभवों के बारे में पूछें, अगर वह इसके बारे में बात करना सहज महसूस करता है।
    • क्या आप जानते हैं वे अपने स्वयं के कामुकता के बारे में समस्याओं के बिना बात करते हैं, तो ऐसी चीज़ों को पूछने की कोशिश "आप को पता चला जब यह था सीधे / समलैंगिक / उभयलिंगी पहले? वास्तव में कैसे किया?"
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप हिेटेरोजेनिक चरण 6 हैं
    2
    एक मंच खोजें जहां आप यौन पहचान प्रश्नों के बारे में बात कर सकते हैं। एक मॉडरेटेड फोरम की तलाश करें जहां आप दूसरों के लिए बोल सकते हैं (गुमनाम रूप से, यदि आप चाहें तो) जो अपनी खुद की कामुकता के बारे में भी जवाब मांगते हैं। यदि आप चर्चा में शामिल नहीं होना पसंद करते हैं, तो विषय पर अन्य लोगों की बात भी पढ़ना एक बहुत बड़ी मदद हो सकती है इसके बारे में अधिक जानने के लिए लिंग और कामुकता के बारे में पृष्ठों के लिए वेब पर खोजें।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप हिेटेरोजेनिक चरण 7 हैं
    3
    एक परामर्शदाता से बात करें यदि यौन पहचान के बारे में सवाल बहुत चिंता या तनाव का कारण है, तो मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ (मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता, या नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता) के साथ एक नियुक्ति करें। यह आपकी अपनी कामुकता को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद कर सकता है या आपको सहायक संसाधनों की दिशा में भी बता सकता है।
  • विधि 3
    अपने आप को शिक्षित

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप हाइटेरोलोजी चरण 8 हैं
    1
    मानव कामुकता और यौन अभिविन्यास पर किताबें पढ़ें यह आपकी खुद की कामुकता को बेहतर ढंग से समझने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आप एक किशोर या युवा हैं और जवाब की तलाश में है, तो बाजार पर किताबें है कि प्रकाश और शिक्षाप्रद रास्ते से विषय के बारे में बात करने के लिए लग रहे हो।
    • एक अच्छा विकल्प शीर्षक है "कक्षा में सेक्स शिक्षा"जिमना फ़ुरलानी द्वारा, जो लैंगिक संबंध, यौन अभिविन्यास और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करता है
    • किताबों, पत्रिकाओं और लेखों के अन्य विकल्प भी देखें, जो विषय के संबंध में आपके क्षितिज को विस्तृत कर सकते हैं। निजी सीखने में, एक पूर्ण और महत्वपूर्ण सोच विकसित करने के लिए हमेशा ज्ञान के नए और विभिन्न स्रोतों की तलाश करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप हिेटेरोजेनिक चरण 9 हैं
    2
    कामुकता के मुद्दों के बारे में बात करने वाले पृष्ठों का अन्वेषण करें मानव कामुकता के शोध और समझने और यौन और प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित संसाधनों की पेशकश करने के लिए समर्पित संगठन हैं, आमतौर पर उनके पृष्ठों पर मुफ्त और शैक्षणिक सामग्री के साथ।
    • परिवार नियोजन के लिए एसोसिएशन. पुर्तगाली गैर सरकारी संगठन ने कामुकता, प्रजनन और अभिभावक के बारे में पुर्तगाली बोलने वालों के ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए समर्पित। https://apf.pt/sexualidade/identidade-e-orientacao-sexual
    • इसके अलावा अन्य पृष्ठों को भी देखें जो लिंग पहचान और कामुकता के बारे में अधिक समझते हैं। अन्य विकल्पों में वृत्तचित्रों और उपदेशात्मक वीडियो की तलाश है जो एक निष्पक्ष और शैक्षिक तरीके से विषय की बात करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप असभ्य चरण 10 हैं
    3
    कामुकता पर एक वर्ग ले लो यदि आपका स्कूल इस विकल्प को प्रदान करता है, तो आप यौन शिक्षा वर्गों के लिए साइन अप कर सकते हैं या यहां तक ​​कि स्थानीय कॉलेजों में कुछ खुले पाठ्यक्रम देख सकते हैं। इंटरनेट पर यौन पहचान के आधार पर मुफ्त या सस्ते पाठ्यक्रम भी मिल सकते हैं। पता लगाने के लिए त्वरित खोज करें
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो, अगर आप तुरंत निर्णय नहीं लेते हैं। अपनी स्वयं की कामुकता को समझना एक ऐसी यात्रा का प्रतिनिधित्व कर सकता है जो जीवनकाल समाप्त हो जाएगा।
    • याद रखें कि केवल आप ही अपनी स्वयं की यौन पहचान निर्धारित कर सकते हैं किसी को भी आपको लेबल करने का प्रयास न करने या आपको एक बॉक्स में खुद को रखने के लिए मजबूर न होने दें जो आप के साथ सहज महसूस न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com