IhsAdke.com

यौन रूप से अपने आप को सशक्त कैसे करें

एक यौन अधिकार वाले व्यक्ति होने का अर्थ है आपकी कामुकता पर प्रभुत्व होना, अपनी पसंद बनाना और आपके चाहने और जरूरतों का सम्मान करना। अलग-अलग चीजें अलग-अलग लोगों को सशक्त बना सकती हैं और यह आपके लिए यह यात्रा अद्वितीय बनाती है। यौन शक्ति प्राप्त करने के लिए, आपको स्टैरियोटाइप से दूर तोड़ने की आवश्यकता होगी, जो समाज फिर से अपनी भावनाओं को उकसाने और उन नकारात्मक भावनाओं का सामना कर सकती है जो आप अपने जीवनकाल में कामुकता के बारे में प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कामुकता और लिंग के बारे में अपने आप को बताएं

पिक्चर शीर्षक से लैंगिक तरीके से अधिकार प्राप्त चरण 1
1
सुरक्षित सेक्स के बारे में अधिक समझें यौन रूप से सशक्त होने के लिए, सेक्स के संभावित परिणामों को जानना महत्वपूर्ण है और सेक्स से स्वयं को कैसे बचाया जाए अधिक जानकारी के आप सेक्स के बारे में हैं, बेहतर तैयार करने के लिए आप सही निर्णय लेना चाहते हैं
  • आपके द्वारा किसी के साथ यौन संबंध रखने का निर्णय लेते समय आप कई तरह के यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) का सामना कर रहे हैं। कंडोम उपयोग एसटीडी ट्रांसमिशन से आपकी रक्षा करने में मदद कर सकता है।
  • विषमलैंगिक संबंध का एक और संभावित परिणाम गर्भावस्था है इसे रोकने के कई तरीके हैं और आप उस पद्धति का चयन कर सकते हैं जो आपको सबसे अच्छा लगता है। इस तरह के एक कंडोम, डायाफ्राम और गर्भाशय ग्रीवा टोपी के रूप में बाधा प्रकार के तरीकों, संभोग के प्रत्येक कार्य के लिए सुरक्षा प्रदान करते हुए इस तरह के गोलियाँ, इंजेक्शन, पैच और प्रत्यारोपण के रूप में हार्मोनल गर्भनिरोधक तरीकों समय की लंबी अवधि के लिए गर्भावस्था को रोकने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से लैंगिक रूप से अधिकार प्राप्त चरण 2
    2
    अपने अधिकारों को जानें कानून के अनुसार, आपको आपके पास होने वाले हर यौन अनुभव के लिए सहमति चाहिए। यदि कोई इस अधिकार का उल्लंघन करता है और सहमति के बिना समझौता करने के लिए उन्हें मजबूर करता है, तो उसे बलात्कार माना जाता है।
    • जिन चीज़ों को आप नहीं चाहते हैं, उन्हें मजबूर न करें, चाहे आपका साथी चाहे कितना चाहे एक यौन सशक्त व्यक्ति होने के नाते उन निर्णय लेने का अर्थ है जो आपको लगता है कि आपके लिए सर्वोत्तम हैं।
    • कानून केवल अवांछित यौन संबंधों के मुकाबले अधिक बचाता है अगर किसी को किसी भी तरह से आपको असहज बनाता में छू, तो आप आप नहीं चाहते कहने के लिए और पुलिस को रिपोर्ट करने के लिए करता है, तो व्यक्ति आपके अनुरोध का अनुपालन नहीं करता है का अधिकार है। आपको मौखिक आक्रामकता के किसी भी घटना की रिपोर्ट करने का भी अधिकार है
    • अगर आप पर बलात्कार किया गया या यौन उत्पीड़न किया गया है, तो पता है कि यह आपकी गलती नहीं है। आप जो भी पहन रहे हैं या जिस तरह से आप अभिनय कर रहे हैं, उसके बावजूद, आप हमला करने के लिए नहीं कह रहे हैं
  • पिक्चर शीर्षक से लैंगिक तरीके से अधिकार प्राप्त होता है चरण 3
    3
    लिंग की भूमिकाओं की रूढ़िताओं को पहचानें लिंग की भूमिका की रूढ़िवादी एक समुदाय का विश्वास है कि कैसे एक विशिष्ट लिंग के व्यक्ति या व्यवहार करना चाहिए। आमतौर पर इन मान्यताओं झूठे हैं और उन लोगों के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं जो रूढ़िवादी के अनुरूप नहीं हैं। अधिकांश लोग बचपन के दौरान इन मान्यताओं को सीखते हैं और इसलिए दूरी लेना और लैंगिक भूमिकाओं के बारे में आपने जो कुछ भी सीखा है, उन सबको सवाल करना महत्वपूर्ण है।
    • अक्सर, ये रूढ़िवादी इस विचार को सुदृढ़ करते हैं कि लोगों को केवल विपरीत लिंग के सदस्यों को आकर्षित किया जाना चाहिए या पुरुषों को विषमलैंगिक संबंधों में नियंत्रण होना चाहिए।
    • एहसास है कि लैंगिक रूढ़िवादों में दोहरे मानदंड हैं और उनके बारे में अपनी राय बनाते हैं। उदाहरण के लिए, कई यौन साथी वाले पुरुषों को आम तौर पर दोस्तों द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है, जबकि कई यौन सहयोगी महिलाओं को सामान्यतः कई प्रकार के रूप में लेबल किया जाता है
    • जो लोग परंपरागत लिंग रूढ़िताओं में फिट नहीं होते हैं उन्हें अक्सर अस्वीकार कर दिया जाता है और गलत समझा जाता है। यदि यह मामला है, तो उन दोस्तों की मदद लीजिए जो आपके या एक समर्थन समूह की तरह सोचते हैं। उदाहरण के लिए, एलजीबीटी समुदाय के सदस्यों के लिए कई समर्थन समूह और हॉटलाइन हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से लैंगिक तरीके से अधिकार प्राप्त होता है चरण 4
    4
    समझे कि आपके पास चुनाव की शक्ति है आप को सशक्त बनाने के लिए यौन सक्रिय होना जरूरी नहीं है लोग विभिन्न तरीकों से सशक्तिकरण पाते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने शरीर के साथ क्या करना है इसका निर्णय करना है। यदि आप सेक्स न करने का निर्णय लेते हैं, तो यह आपकी पसंद है और आपको किसी को उन चीजों को करने के लिए राजी नहीं करना चाहिए जिन्हें आप नहीं चाहते हैं।
  • भाग 2
    एक दूसरे को प्यार करना

    पिक्चर शीर्षक से लैंगिक तरीके से अधिकार प्राप्त चरण 5
    1
    अपने शरीर को प्यार और स्वीकार करना सीखें बहुत से लोग अपने शरीर से शर्मिन्दा महसूस करते हैं, यहां तक ​​कि सभी भागों को जानने के बिना भी। यौन सशक्त होने के लिए, आपको अपने शरीर को देखने और प्यार करना चाहिए।
    • अपनी शारीरिक छवि को सुधारने के लिए, खुद को कपड़ों के बिना दर्पण में देखें अपने आप को मुस्कान और प्रशंसा। सभी अद्भुत चीजों को याद रखें जो आपके शरीर में सक्षम हैं जितना अधिक आप करते हैं, उतना ही सहज आपको अपने शरीर में महसूस होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक लैंगिक रूप से प्रभावी है चरण 6
    2



    सामान्य रूप से अपनी यौन इच्छाओं को स्वीकार करें यौन इच्छाएं पूरी तरह से स्वाभाविक है और आपको उन्हें स्वीकार करना होगा। अगर यह सेक्स के लिए नहीं थे, तो हम यहां नहीं होंगे! यदि आप यौन इच्छाओं के बारे में दोषी या शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो पता है कि उस तरह महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
    • जो कुछ समाज द्वारा कलंकित होता है वह जरूरी नहीं कि गलत है। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग, खासकर महिलाएं, सीखें कि हस्तमैथुन गलत और पापी है इससे ये लोग भ्रम या सेक्स और उनके शरीर के बारे में नकारात्मक भावनाएं कर सकते हैं। वास्तविकता यह है कि ज्यादातर महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं, कुछ पूरी तरह से प्राकृतिक हैं
    • यदि आप यौन इच्छाएं हैं जो अन्य लोगों को चोट पहुंचाईते हैं, तो आपको उनको प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए। एक चिकित्सक के पास जाने से आप इन इच्छाओं के स्रोत को समझ सकते हैं और उनके लिए अन्य बच निकलने में सहायता कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से लैंगिक रूप से अधिकार प्राप्त होता है चरण 7
    3
    अपनी लिंग पहचान और यौन अभिविन्यास से परिचित रहें अक्सर लोगों के साथ भेदभाव किया जाता है क्योंकि वे लैंगिक रूढ़िवादों में फिट नहीं होते हैं या वे विषमलैंगिक नहीं हैं। इतना आसान नहीं है, ऐसे भेदभाव से लड़ने और आप पर गर्व है कि आप अपने आप को सशक्त बनाने के लिए जरूरी कदम हैं।
    • लोगों को यह बताना न दें कि आपकी भूमिका एक रिश्ते में कैसी है या आप को किसने खींचा जाना चाहिए। यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप उन फैसले करें
  • पिक्चर का शीर्षक लैंगिक रूप से प्रभावी है चरण 8
    4
    आलोचनाओं पर ध्यान न दें कई संस्कृतियों, धर्मों और व्यक्तियों ने ऐसे लोगों को कलंकित किया जो समुदाय के मानदंडों के अनुरूप नहीं हैं। अगर आपका समुदाय इसे स्वीकार नहीं करता है, तो आप को सशक्त बनाने के लिए यात्रा पर कई चुनौतियां मिलेंगी। आखिरकार, आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि आप नियमों के अनुरूप होंगे या उन लोगों को अनदेखा करेंगे जो इसे स्वीकार नहीं करते हैं।
    • हमेशा अपनी सुरक्षा के बारे में सोचें अगर आपको किसी भी तरह से धमकी दी जाती है, तो पुलिस को बुलाओ। आपको सुरक्षित महसूस करने और स्वयं को व्यक्त करने का अधिकार है!
    • यह आपके लिए है कि आप अपने यौन अभिविन्यास, लिंग पहचान और जीवन शैली के बारे में अपने परिवार के विवरण के साथ साझा करना चाहे या नहीं। बहुत से लोगों को यह जानकारी स्वयं को सच होने के लिए साझा करने की आवश्यकता महसूस होती है, लेकिन दूसरों के लिए यह परिणाम के लायक नहीं है। विचार करें कि आप अपने परिवार के लिए खुद को व्यक्त करने में कितना सहज हैं।
    • यदि आप कुछ लोगों को जानते हैं जो आपको दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से स्वीकार करेंगे, पहले उनसे बात करें ये लोग आपके लिए आवश्यक सहायता प्रदान कर सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं जब आप दूसरों से बात करते हैं
    • कुछ लोगों के लिए, उन समुदाय को छोड़कर जो उन्हें स्वीकार नहीं करता सर्वोत्तम विकल्प है। यहां तक ​​कि अगर इस समुदाय के साथ संबंधों को पूरी तरह से कट नहीं कर रहे हैं, तो आप एक सहायता समूह के बाहर मिल सकता है। सहायता समूह, हॉटलाइन या यहाँ तक कि कमरे चैट है कि आप जैसे लोगों की मदद करने के लिए समर्पित कर रहे हैं के लिए इंटरनेट खोज।
  • भाग 3
    अपनी कामुकता पर प्रभुत्व बनाना

    पिक्चर शीर्षक से लैंगिक तरीके से अधिकार प्राप्त होता है चरण 9
    1
    अपनी शक्ति रखो सशक्त बनाने के लिए यौन कार्य के लिए, यह आपकी पसंद होना चाहिए अगर कोई आपको कुछ करने के लिए मजबूर कर रहा है, तो आपको सशक्त होने की बजाय आपत्तिजनक लगेगा।
    • यदि आप किसी व्यक्ति या समाज के दबाव में एक विशिष्ट सेक्स अधिनियम कर रहे हैं, तो सत्ता अब आपके हाथों में नहीं है चयन को सशक्त बनाने के लिए पूरी तरह से आपका होना चाहिए।
    • याद रखें कि आपको किसी को यह कहने का अधिकार है कि उस वक्त आपको असहज महसूस हो।
  • पिक्चर शीर्षक से लैंगिक रूप से प्रभावी होगा चरण 10
    2
    सशक्तिकरण के बारे में अपने स्वयं के विश्वासों का निर्माण करें यौन सशक्तिकरण के बारे में प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग विश्वास है कुछ लोगों को सेक्स के मामले में क्या ताकत मिलती है, जो दूसरों को आक्षेप कर सकती है विभिन्न प्रकार के विचारों के कारण, यह सोचना महत्वपूर्ण है कि आप सेक्स के संदर्भ में क्या अधिकार रखते हैं।
    • हमेशा सशक्तिकरण पर आपके विचारों के आधार पर यौन निर्णय करें यौन रूप से सशक्त होने के लिए इसका मतलब यह नहीं है कि कई यौन साझेदार हैं - इसका मतलब है कि आपके पास बहुत से यौन साझेदार होने का विकल्प है यदि आपको इसके बारे में बुरा नहीं लगता है। यदि आप कुछ कर रहे हैं जो आपको बुरा महसूस करता है, तो यह आपको सशक्त महसूस करने में मदद नहीं करेगा।
    • उनके यौन वरीयताओं पर फैसला करने के लिए इसके अलावा, आप आप कितना शरीर दिखाना चाहते हैं तय करने के लिए की जरूरत है। कुछ महिलाओं को यह suggestively खड़ी या उदाहरण के लिए provocatively नाच सशक्त बनाने लगता है। अन्य महिलाओं को इस तरह के सशक्त स्वरूप नहीं मिल रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक से लैंगिक तरीके से अधिकार प्राप्त होता है चरण 11
    3
    इच्छाओं के बारे में अपने साथी से बात करें जब आप किसी रिश्ते में होते हैं जिसमें सेक्स शामिल होता है, तो अपने पार्टनर को अपनी इच्छाएं और प्राथमिकताएं व्यक्त करें यदि हर कोई समझता है कि दूसरे क्या चाहता है, तो संतोषजनक यौन अनुभव होने की संभावना अधिक है।
    • आपको कुछ पसंद नहीं है कहने में शर्म न हो
    • याद रखें कि आपकी खुशी आपके साथी के रूप में महत्वपूर्ण है और उसकी प्राथमिकता नहीं है
    • मांग मत करो या अपने साथी को भयभीत न करें। उसे या तो यौन रूप से सशक्त होने का हकदार होना चाहिए, और उसकी सशक्तीकरण को अपने सशक्तिकरण की कीमत पर नहीं आना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने आप को सम्मान करें और याद रखें कि आप दूसरों के द्वारा सम्मान प्राप्त करने के योग्य हैं।
    • आप ऐसे लोग मिल सकते हैं जो यौन सशक्तिकरण पर अपने विचारों से सहमत नहीं हैं। उनके पास ऐसा सोचने का अधिकार है, लेकिन उन्हें अलग तरह से सोचने के लिए आपको बुरा महसूस नहीं करने दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com