IhsAdke.com

सेक्स की लत का निदान कैसे करें

यद्यपि यौन व्यसनी सेक्स का निदान करना संभव नहीं है, इस स्थिति में अधिक ध्यान दिया जा रहा है और एक मनोवैज्ञानिक विकार के रूप में पहचाना जा रहा है। यदि यौन गतिविधि आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, लेकिन आप अभी भी रोक नहीं सकते हैं, यह सेक्स की लत का संकेत हो सकता है इस बारे में सोचें कि यौन गतिविधि आपको किस प्रकार प्रभावित करती है और यदि यह आपके सामान्य जीवन में हस्तक्षेप करती है यदि आप नशे की लत हैं तो अपने जीवन को नियंत्रित करने के लिए एक उपचार करें।

चरणों

भाग 1
सेक्स की लत को समझना

चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 1
1
विभिन्न प्रकार के सेक्स की लत को समझें कई अलग-अलग व्यवहार हैं जो लत के लक्षणों को कवर करते हैं। हालांकि इनमें से कुछ चीजें सामाजिक आदर्श का हिस्सा हो सकती हैं, आप उस आदर्श के बाहर या ऐसे तरीके से अभ्यास कर सकते हैं, जो आपके जीवन के साथ हस्तक्षेप करती हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • बाध्यकारी हस्तमैथुन
  • लाइव एकाधिक युगपत रोमांस
  • पोर्नोग्राफी का बाध्यकारी उपयोग
  • असुरक्षित या जोखिम भरा सेक्स होने के नाते
  • साधुवादी या मानसिक व्यवहार
  • प्रेरकता या प्रदर्शनीवाद का अभ्यास करना
  • चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 2
    2
    व्यसन के सामान्य व्यवहार को नोटिस करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस प्रकार की लत, सभी में आम लक्षण हैं कुछ सामान्य व्यवहारों में यह भी पता है कि यह दर्द होता है, जब आप चाहें तो कठिनाई रोकते हैं, कुछ निकासी लक्षण (चिड़चिड़ापन, आंदोलन, मजबूरी, अवसाद) का प्रदर्शन करते हैं और अपने व्यवहार को परिवार और दोस्तों से छुपाते हैं।
    • क्या आप अपने यौन गतिविधियों के संबंध में इनमें से किसी भी व्यवहार में संलग्न हैं? यह आपको कैसे प्रभावित करता है?
  • चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या लत चिकित्सा की स्थिति के कारण नहीं है। कुछ स्थितियों में कामुकता और उत्तेजना में परिवर्तन हो सकता है संभावित लैंगिकता को प्रभावित करने वाले संभावित कारकों से बाहर निकलने के लिए एक चिकित्सा जांच करें। संभावित कारणों में मस्तिष्क की चोट, अंतःस्रावी असामान्यताएं या कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स शामिल हैं।
    • यदि आप इनमें से किसी भी समस्या का अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 2
    देखकर सेक्स कैसे प्रभावित करता है

    चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 4
    1
    सूचना अगर जोखिम भरा गतिविधियों में शामिल है आप जोखिम वाले परिस्थितियों में संलग्न हो सकते हैं जो आपके शारीरिक या भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। एचआईवी / एड्स और यौन संचारित रोगों (एसटीडी) को एक्सपोजर क्षणिक मजेदार के बदले में महंगा हो सकता है शायद आप यौन सुख की तलाश में खतरनाक परिस्थितियों में प्रवेश कर रहे हैं, जैसे कि अवैध वेश्यावृत्ति के साथ।
    • जोखिमों को जानना और फिर भी अभ्यास करना जारी रखना लत की एक लक्षण है।
  • चित्र का निदान यौन व्यसन निदान चरण 5
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या सेक्स जीवन स्थितियों से निपटने या सामान्य महसूस करने के लिए प्रयोग किया जाता है। आप काम पर तनाव या अभिभूत महसूस कर सकते हैं और बेहतर महसूस करने के लिए सेक्स का उपयोग कर सकते हैं। जैसे ही अवैध पदार्थों के बदबूदार दवाओं की तलाश करते हैं, जब जीवन मुश्किल होता है, तो आप सेक्स की तलाश कर सकते हैं। यदि आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो आप अपने आप को खुश करने के लिए सेक्स का उपयोग कर सकते हैं।
    • जब आप पर बल दिया जाता है, तनाव तनाव को दूर करने के लिए आपका पहला विकल्प हो सकता है।
  • चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 6



    3
    सूचना अगर आपको अंतरंगता के साथ समस्याएं हैं सेक्स की लत के साथ कुछ लोग अपने असली अंतरंगता के साथ समस्याएं हैं इसमें भावनात्मक या यौन स्तर पर किसी के साथ अंतरंगता होने में कठिनाइयां शामिल हो सकती हैं आपके यौन साथी से आपके पास थोड़ा सा कनेक्शन हो सकता है या आप सेक्स के अलावा किसी भी प्रेम संबंध में दिलचस्पी नहीं ले सकते।
    • आप एक रिश्ते चाहते हैं, लेकिन आप अभी भी सेक्स के माध्यम से बिना परिचित कनेक्ट कैसे जानते हैं अंतरंगता बनाने के लिए सेक्स पर्याप्त नहीं लग सकता है
  • चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 7
    4
    इस बारे में सोचें कि क्या आपका आत्मसम्मान सेक्स से जुड़ा हुआ है या नहीं। ऐसा लग सकता है कि आप "और अधिक पुरुष" या "अधिक महिला हो" के लिए सेक्स का उपयोग कर रहे हैं। यह जानना असंभव लग सकता है कि आप किसके यौन गतिविधियों में शामिल किए बिना, या एक निश्चित सामाजिक मंडली के बाहर के दोस्त हैं जो एक ही गतिविधियों में भी भाग लेते हैं। यौन गतिविधियों में एक ब्रेक लेना आप नहीं जानते कि आप कौन हैं
    • यौन गतिविधियों के बाहर, आप कम आत्मसम्मान हो सकता है
  • भाग 3
    अपने जीवन में सेक्स की भूमिका को स्वीकार करना

    चित्र का निदान यौन व्यसन निदान चरण 8
    1
    अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो यदि आपकी जिंदगी सेक्स या आपकी यौन इच्छाओं की संतुष्टि के चारों ओर घूमती है, तो हो सकता है कि आपके पास सेक्स की लत हो। जब आपके पास दोस्तों और परिवार के साथ सामाजिक होने या यौन संबंध रखने के लिए चुनने का अवसर होता है, तो शायद सेक्स चुना जाएगा। आप अन्य कर्तव्यों से ऊपर लिंग को प्राथमिकता दे रहे हैं या आपकी ज़िम्मेदारी की उपेक्षा कर सकते हैं ताकि आप यौन संबंध रख सकें या यौन गतिविधियों में संलग्न हो सकें।
    • बदले में यौन संबंध रखने के लिए लोगों या गतिविधियों से बचना एक समस्या का संकेत दे सकता है।
  • चित्र का निदान यौन व्यसन निदान चरण 9
    2
    विचार करें कि क्या सेक्स नकारात्मक रूप से आपके जीवन को प्रभावित करता है। बहुत से लोग सेक्स पसंद करते हैं और नतीजतन उनके साथी के करीब महसूस करते हैं। सेक्स के कारण किसी के साथ सुरक्षित या अंतरंग महसूस करने के बजाय, आप सेक्स के बारे में अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं या यौन इच्छाओं को दूर करने में सक्षम नहीं हैं। यदि सेक्स और यौन क्रियाकलाप बहुत अधिक समय और ऊर्जा लेते हैं, तो यह एक समस्या हो सकती है।
    • सेक्स से जुड़े विचारों या कार्यों को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है या असंभव लग सकता है सेक्स के बारे में आपका विचार जुनूनी हो सकता है
    • यहां तक ​​कि यौन गतिविधियों में अक्सर शामिल होने से, आप उन्हें मजा नहीं कर सकते या आनंद नहीं ले सकते।
  • चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 10
    3
    अपनी कामुकता में इसे ज़्यादा मत करो। "अतिशयोक्ति" को सही तरीके से मापना मुश्किल है क्योंकि स्वस्थ कामुकता अलग-अलग कारकों और जीवन स्तर पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, उनके 20 में एक व्यक्ति रोज़ाना पर यौन गतिविधि में हस्तक्षेप या संलग्न हो सकता है और फिर भी "स्वस्थ" हो सकता है। अपनी कामुकता पर विचार करते हुए, विचार करें कि क्या आपके पास यौन संभोग करने का अभाव है, या यदि आप किसी के साथ बाहर जाना चाहते हैं, जिसके लिए आपकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आपका कोई आकर्षण नहीं है
    • अपने कार्यों के संबंधों के साथ नपुंसक महसूस करना संभव है यदि आप कम यौन संबंध के साथ खुश होना चाहते हैं, लेकिन प्रथाओं को कम नहीं कर सकते, तो यह एक समस्या का संकेत दे सकता है।
  • चित्र का निदान यौन व्यसन का निदान चरण 11
    4
    एक चिकित्सक से सलाह लें अगर सेक्स आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है और आप अपने जीवन में अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो एक चिकित्सक से मिलने पर विचार करें। यह इलाज आपको आग्रह और इच्छाओं और स्वस्थ सेक्स प्रथाओं में संलग्न होने के तरीके सीखने में मदद करने पर केंद्रित है। संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) नकारात्मक व्यवहारों और विचारों की पहचान करने और स्वस्थ, सकारात्मक विचारों के साथ उन्हें बदलने के लिए सीख सकते हैं। यदि आपने एक लत से लड़ने को छोड़ दिया है, तो मदद लें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com