IhsAdke.com

कैसे लिंग Dysphoria का निदान करने के लिए

लिंग डिस्फारोरा एक विकार है जो किसी भी उम्र में होने वाली जैविक रूप से नामित लिंग और लिंग पहचान के निरंतर असुविधा के कारण होती है और आमतौर पर जीवनकाल तक चली जाती है। विकार के लिए मुख्य उपचार में लिंग को संक्रमण शामिल है जिसमें व्यक्ति को अधिक सहज महसूस होगा। यद्यपि कई ट्रांसजेन्डर लोगों को अपने जीवनकाल में संक्रमण का अनुभव हो सकता है, संक्रमण और सामुदायिक स्वीकृति जीवन की गुणवत्ता को बहुत मदद कर सकती है। एक नैदानिक ​​निदान प्राप्त करने के लिए, एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।

चरणों

भाग 1
एक स्वास्थ्य पेशेवर परामर्श करना

चित्र निदान लिंग डिस्फाोरिया चरण 1
1
एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें लिंग डिस्फारोरा केवल कला में कुशल व्यक्ति द्वारा निदान किया जा सकता है, इसलिए चिकित्सक के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति करें। बातचीत के दौरान, पेशेवर अपने जीवन के विभिन्न चरणों में अपने विचारों और भावनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए आपके बचपन और किशोरावस्था के बारे में आपके परिवार के इतिहास के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • एक वयस्क के लिए चिकित्सकीय रूप से लिंग डाइस्फ़ोरिया का निदान किया जा सकता है, एक को लगातार महसूस करना चाहिए कि कोई दो वर्ष या उससे अधिक के लिए "गलत" लिंग में है।
  • बच्चों के मामले में, यदि लिंग छह महीने या इससे अधिक के लिए जैविक रूप से सेक्स के साथ समस्या व्यक्त करता है, तो लिंग समानता का निदान किया जा सकता है
  • एक चिकित्सक की तलाश करें जो लिंग के मुद्दों में माहिर हैं। यदि संभव हो, तो एक सक्षम पेशेवर से नियुक्ति प्राप्त करने के लिए एलजीबीटीक विशेषज्ञों से बात करें।
  • समर्थन के अन्य रूपों को भी देखें एक समझ चिकित्सक होने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको वहां नहीं रोकना चाहिए! अपने लिंग के बावजूद आपसे प्रेम करने वाले लोगों के साथ खुद को चारों ओर से भरें। अगर आपकी सबसे निकटतम सर्कल में चीजें मुश्किल होती हैं, तो सहायता समूह में शामिल हों
  • चित्र निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 2
    2
    "अटक" की भावना को पहचानें जो लोग लिंग डिस्फारोरा से पीड़ित होते हैं, वे शरीर के अंदर "फंस" महसूस करते हैं जो उनके संबंधित नहीं हैं और उनकी लिंग पहचान से मेल नहीं खाती व्यक्ति को महसूस हो सकता है कि जन्म के समय कोई त्रुटि हुई है, असुविधा पैदा कर रही है स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ इस तरह की भावनाओं पर चर्चा करना बहुत ही उपयोगी हो सकता है - पहले वे पल के बारे में बात करें, वे आपको कितने समय तक पीड़ित हैं, आदि
    • ऐसे लोग शायद सोच रहे हैं कि उनके पास शरीर क्यों है या वे कैसे "गलत" सेक्स के साथ समाप्त हुए।
    • कुछ ट्रांसजेंडर लोग ऐसे लक्षणों का अनुभव नहीं करते हैं और उनके शरीर के साथ सहज होते हैं, हालांकि अधिक लिंग और लिंग पहचान नहीं मिलती। बहरहाल, वे अभी भी समुदाय संक्रमण और समर्थन से बहुत लाभ करते हैं।
  • चित्र निदान लिंग डिस्फाोरिया चरण 3
    3
    अकेलेपन की भावनाओं पर चर्चा करें यह अलग-अलग महसूस करने के लिए लिंग डिस्फारोरा से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही सामान्य है और दूसरे लोगों से दूर जा रहे हैं। "गलत" शैली में होने की असुविधा आपके संबंधों को प्रभावित कर सकती है और कई मामलों में शर्मिंदगी पैदा कर सकती है। जब आप एक डॉक्टर देखते हैं, तो आप जो कुछ महसूस कर रहे हैं उसे समझाएं
    • आप अपनी लिंग पहचान का खुलासा करने के डर से अंतरंग रिश्तों और दोस्ती से बच सकते हैं।
  • चित्र निदान लिंग डिस्फाोरिया चरण 4
    4
    लिंग डाइस्फ़ोरिया और समलैंगिकता के बीच अंतर को पहचानें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर परामर्श के दौरान शायद आपसे अपने यौन अभिविन्यास के बारे में कुछ सवाल पूछेंगे, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि समलैंगिकता और लिंग डाइस्फोरिया दो मौलिक भिन्न चीजें हैं। एक व्यक्ति जो खुद को समलैंगिक के रूप में पहचानता है, उसी लिंग के सदस्यों को यौन आकर्षण लगता है। दूसरी तरफ, लिंग डाइस्फ़ोरिया वाले एक व्यक्ति को जन्मतिथि में यौन संबंध के बीच और उस लिंग के साथ आंतरिक संघर्ष से पीड़ित होता है जिसके साथ वह स्वयं को पहचानता है
    • लिंग के डिस्फ़ोरिया होने और एक ही समय में समलैंगिक होना संभव है। उदाहरण के लिए, एक ट्रांजेन्डर मैन इंसानों को पसंद कर सकता है लिंग और यौन प्राथमिकता दो अलग चीजें हैं जो एक-दूसरे को प्रभावित नहीं करती हैं
  • भाग 2
    बच्चों में चिन्हों को पहचानना

    चित्र डायजेस लिंग डिस्फारोरिया चरण 5
    1
    बच्चों में लिंग डाइस्फ़ोरोसिस के लक्षणों की पहचान करना सीखें अगर आपकी बेटी एक बच्चे की तरह काम करती है या आपके बच्चे को लड़की की तरह पोशाक पसंद है, तो इस तरह के व्यवहार से प्राथमिकताएं तलाशने में मदद मिलेगी और सामान्य विकास का हिस्सा होगा। सामान्य तौर पर, इस तरह का व्यवहार समय के साथ बदलता रहता है, लेकिन कुछ मामलों में लिंग पहचान की असंगति विकास के दौरान बनी रहती है।
    • ध्यान दें कि "गलत" यौन संबंध में होने की असुविधा आपके बच्चे को कैसे प्रभावित करती है
  • चित्र निदान लिंग डिस्फाोरिया चरण 6
    2
    सतर्क रहें यदि बच्चा जोर देकर कहते हैं कि वह विपरीत लिंग है। एक छोटा बच्चा उन लोगों को बता सकता है जो अन्य शैली से हैं यदि वे वास्तव में मानते हैं कि वे हैं। यह डिस्फाोरिया का एक आम लक्षण है
    • कुछ मामलों में, बच्चे लिंग पहचान के आधार पर एक और नाम बनाते हैं। उदाहरण के लिए, जॉन नामक एक ट्रांस लड़की स्कूल नोटबुक में "जोआना" लिख सकती है और संभवत: महिला नाम से बुलाए जाने पर खुशी होगी।
    • सवाल में बच्चे अपने लिंग के बारे में दूसरों को सुधार सकते हैं और स्कूल में भ्रामक वयस्कों को समाप्त कर सकते हैं, जब वे सेक्स के अनुसार बच्चों को अलग करने की कोशिश करते हैं।
  • चित्र निदान लिंग डिस्फाोरिया चरण 7
    3
    खिलौने और गतिविधियों के इनकार को ध्यान से देखें बच्चा उसके लिए निर्दिष्ट लिंग से संबंधित गतिविधियों के साथ असंतोष व्यक्त कर सकता है, जैसे ट्रान्स लड़कों के घरों और ट्रांसजेंडर लड़कियों की कुश्ती। वह अपनी शैली से जुड़े ठेठ खिलौनों के साथ खेलने के लिए मना कर सकती है, जो उस शैली से जुड़े उन लोगों को पसंद करती है जो उसने अपनी पहचान की थी।
    • इनकार अनिच्छा से या गलत लिंग द्वारा बुलाए जाने के डर से ही हो सकता है। ध्यान रखें कि सभी बच्चों को ऐसे गुण प्रदर्शित नहीं किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 8
    4
    अपने स्वयं के शरीर विज्ञान के प्रति घृणा को पहचानें किसी के अपने शरीर को पसंद नहीं करना लिंग के डिस्फोरिया का संकेत भी हो सकता है, लेकिन यह एक बहुत सटीक संकेतक नहीं है। जब वे अपनी स्वयं की जननांगता की भावना पैदा करते हैं, तो कई बच्चे एक सामान्य घृणा अनुभव करते हैं। यदि इस तरह के व्यवहार के साथ लिंग डाइस्फ़ोरिया के अन्य लक्षणों के साथ है, तो विशेषज्ञ से तलाश करना सर्वोत्तम है
    • उदाहरण के लिए, एक ट्रांस लड़का एक लिंग बनाना चाहता हो सकता है, जबकि एक ट्रांस लड़की अपने लिंग से छुटकारा चाहती है। छोटे से समय के साथ गुप्तांगों को बदलने के लिए जोर या प्रतीक्षा कर सकते हैं।
    • लड़की कुछ कह सकती है जैसे "जब मैं बड़ा हो जाता हूं, तो मैं एक लिंग वाला हूँ"
    • यदि एक लड़का कहता है कि वह अपने लिंग को कटना चाहता है, तो बताएं कि यह सुरक्षित नहीं है और बहुत नुकसान होगा। इसे स्पष्ट करें कि वह लिंग के साथ भी स्त्रीत्व जारी रख सकते हैं और यदि वह वृद्ध होने पर जननांगता से छुटकारा पाने की इच्छा रखता है, तो डॉक्टर इसे ठीक से कर सकते हैं।
  • चित्र डायजेस लिंग डिस्फारोरिया चरण 9
    5
    ध्यान दें कि यदि बच्चे के विपरीत सेक्स के मुकाबले अधिक दोस्त हैं। उपर्युक्त व्यवहार के साथ, डिस्फाोरिया वाले शिशुओं ने स्वाभाविक रूप से अपने विपरीत लिंग के बच्चों से संपर्क करने की कोशिश की, "विपरीत" सेक्स के दोस्तों को पसंद करते हैं।
    • अपने बच्चे के दोस्तों को देखें क्या वह विपरीत सेक्स या एक ही सेक्स के साथी पसंद करते हैं?
    • याद रखें कि अकेले विपरीत सेक्स के दोस्त होने के लिए लिंग डिस्फारोरिया का संकेत नहीं है। कई अन्य कारण हैं कि एक बच्चे विपरीत सेक्स के साथ दोस्त बनाना चाहते हैं।



  • चित्र निदान लिंग डिस्फारोरा चरण 10
    6
    देखें कि बच्चा शरीर रचना विज्ञान के बारे में कैसे चर्चा करता है। लिंग डाइस्फोरिया वाले युवा अपने स्वयं के शरीर विज्ञान के साथ असंतोष व्यक्त कर सकते हैं, यहां तक ​​कि विपरीत सेक्स के जननांग भी चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, लिंग डिस्फारो के साथ एक लड़का, अपनी योनि में अत्यधिक असंतोष व्यक्त कर सकता है, कह रहा है कि वह एक लिंग चाहता है
  • चित्र निदान लिंग डिस्फाोरिया चरण 11
    7
    यौवन पर चरम परेशानी का नोटिस लिंग डाइस्फोरिया वाले बच्चे को यौवन की शुरुआत के साथ असुविधा से ग्रस्त हो सकता है, क्योंकि निहित सेक्स के परिवर्तन असुविधाजनक हो सकते हैं, आखिरकार, यह इस तरह के लिंग के साथ नहीं पहचानता है।
    • आत्महत्या लैंगिक डीएसएफ़ोरिया या एलजीबीटीक वाले किशोरों में एक आम समस्या है। आत्महत्या से जुड़े जोखिम कारकों के लिए देखें, और अगर आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो क्लिक करें यहां.
    • युवा व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से लेने का प्रस्ताव दवाओं और यौवन को रोकने के उपचार के उपयोग से आघात कम हो सकता है और आत्महत्या का खतरा कम हो सकता है। स्थिति पर निर्भर करते हुए, युवा थोड़ी देर के लिए दवाओं पर जारी रख सकते हैं या सही लिंग के मुताबिक यौवन शुरू करने के लिए हार्मोन उपचार शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3
    किशोरों और वयस्कों में डिस्फारो के संकेतों को देखकर

    चित्र डायजेस लिंग डिस्फारोरा चरण 12
    1
    शैली को स्वयं के आदी नहीं होने की लगातार भावना को पहचानें एक वयस्क के रूप में, आप अपने पूरे जीवन को महसूस कर सकते हैं कि आपके शरीर और लिंग अलग हैं। बहुत से लोग झिझक के बिना असंगति का दावा करते हैं
  • चित्र निदान लिंग डिसफ़ोरिया चरण 13
    2
    चिंता और अवसाद के साथ डील किशोरावस्था के दौरान, डिस्फ़ोरिया अक्सर व्यवहारिक समस्याओं, अवसाद और चिंता के साथ होती है, जो कि असुविधा को बढ़ा सकती है, जबकि जवान आदमी लिंग के मुद्दों से संबंधित होता है।
    • अगर आपको लगता है कि आप चिंतित या निराश हो सकते हैं, तो इलाज के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। एक सामान्य चिकित्सक आपकी मदद कर सकता है अगर आपको नहीं पता कि उपचार कहाँ शुरू करें।
  • चित्र निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 14
    3
    उपस्थिति बदलने या छिपाने की इच्छा की पहचान करें लिंग डाइस्फोरोएरा के कुछ लोग शर्म से अपनी उपस्थिति को छुपते हैं या उन शैली की तरह दिखते हैं जो वे चाहते हैं। उदाहरण के लिए, स्तन वाले व्यक्ति छाता क्षेत्र में मात्रा को छिपाने के लिए व्यापक कपड़े या पट्टी पहन सकते हैं, जैसे दाढ़ी वाले व्यक्ति को निशान छोड़ने के बिना इसे छिपाने का संघर्ष हो सकता है। ऐसी शारीरिक विशेषताओं से शर्मिंदगी या बेचैनी पैदा हो सकती है, यही कारण है कि कई लोग उन्हें छिपाने का विकल्प चुनते हैं।
    • क्या आपकी उपस्थिति में ऐसी चीजें हैं जो आप छिपाने या छिपाने के लिए करते हैं? क्या आप यह करने के लिए प्रेरित?
  • चित्र निदान लिंग डिस्फाोरिया चरण 15
    4
    जीवन शैली और व्यवहार पैटर्न का निरीक्षण करें लैंगिक डिस्फोरिया वाले लोगों के लिए वास्तविक लिंग के अनुसार ड्रेसिंग पसंद करने के लिए आम है, उनको सौंपे गए लिंग के लिए अनुपयुक्त माना जाने वाला शैलियों और प्रवृत्तियों का चयन करना। इस तरह के व्यक्ति प्रश्नों में शैली से जुड़े व्यवहार या भाषण पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं, चाहे दैनिक या गुप्त में, केवल दोस्तों के बीच।
    • उदाहरण के लिए एक "आदमी" महिलाओं की अधिक विशिष्ट बातों और इसके विपरीत बात कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक निदान लिंग डिस्फारोरा चरण 16
    5
    वास्तविक लिंग के रूप में रहने की इच्छा को पहचानें व्यवहार और लिंग के पैटर्न के अलावा, बहुत से लोगों ने स्पष्ट रूप से लिंग के रूप में रहने के लिए चुनते हैं, जिनके बारे में वे पहचानते हैं, आम तौर पर विपरीत सेक्स से जुड़े जीवन शैली का पालन करते हैं या भौतिक या शल्य परिवर्तन से गुजर रहे हैं
    • इससे जीवन शैली, घर की सजावट, कपड़े, गतिविधियों, सामाजिक मंडलियां, निजी जीवन और कार्य जीवन में विकल्पों को प्रभावित किया जा सकता है।
    • कुछ ट्रांसजेंडर लोग वास्तविक रूप से वास्तविक लिंग का हवाला देते नहीं हो सकते हैं क्योंकि वे भेदभाव या अन्य सामाजिक नतीजों का सामना करते हैं उसकी पसंद का सम्मान करें और उसके समर्थन की पेशकश करें
  • चित्र निदान लिंग डिस्फारोरिया चरण 17
    6
    अनुभव को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए कुछ विकल्पों पर विचार करें। वयस्क जीवन में किशोरावस्था और जननांग पुनर्निर्माण सर्जरी में हार्मोनल उपचार करना संभव है। ऐसे उपचार लिंग पहचान के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता और शरीर को प्रतिबिंबित करने की इच्छा का संकेत देते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लक्षण, जैसे उदासी और अवसाद, उपचार के बाद भी जारी रह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ट्रांसगेंडेड बच्चों, जिनके परिवार के समर्थन में हैं, उन लोगों के मुकाबले बेहतर मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करते हैं, जिन्हें स्वीकार नहीं किया जाता है।
    • बच्चे समय की अवधि के लिए वांछित शैली के साथ रहने का अनुभव कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक परिवार की यात्रा के दौरान, उनके पुत्र लुकास को लूसिया कहा जा सकता है और वांछित शैली के अनुसार जीवित रह सकते हैं। अगर वह इसे पसंद करती है और इस तरह से रहना चाहती है, तो यह बहुत संभावना है कि वह एक ट्रांसजेन्डर बच्चे है।

    चेतावनी

    • किशोर डाइस्फोरिया से पीड़ित किशोरों और वयस्कों को दमन हो सकता है या उनकी सच्ची पहचान छिपाने के लिए मजबूर हो सकता है, जिससे आत्महत्या और आत्म-विकृति का खतरा बढ़ जाता है। लाइफ वैल्यूएशन सेंटर से संपर्क करके तुरंत सहायता प्राप्त करें वेबसाइट फोन 141. यदि आवश्यक हो, तो कॉल करें आपातकालीन सेवाएं.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com