IhsAdke.com

कैसे अपने बेटे के साथ सेक्स के बारे में चर्चा करें

आपके बच्चे के साथ यौन संबंध के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करना आपके विचार से बहुत आसान है, और उसे विश्वास, आत्मविश्वास और सुरक्षा की भावना देने के लिए आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
छोटे बच्चों से बात कर रहे

अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
ध्यान रखें कि आपका बच्चा शायद सेक्स के बारे में अधिक जानने के लिए उसे पसंद करेगा या यदि आप बहुत लंबे समय से बात करते हैं (उदाहरण के लिए छह साल से)। इन दिनों, बच्चों को अपने माता-पिता के मुकाबले सेक्स के बारे में अधिक जानकारी होती है।
  • 2
    एक बार से अधिक सेक्स के बारे में बात करें यह सबसे अच्छा है कि अगर बच्चे को कई बार सेक्स के बारे में छोटी बातचीत हो। सेक्स के बारे में एक भी पूरी तरह से वार्तालाप करना माता-पिता के लिए सुविधाजनक हो सकता है जो "इसे खत्म करना चाहते हैं," लेकिन यह बताता है कि सेक्स के बारे में कुछ शर्मनाक है और बाद में संचार में उद्घोष नहीं प्रदान करता है।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने बच्चे को अपने शरीर के यौन भागों के नाम के बारे में बताएं, कहो, "यह आपका लिंग है" या "वह भाग आपका योनी है"। (उपनाम "पीयूपीआ" या "अंतरंग भाग" जैसे उपनामों से बचें क्योंकि वे यह व्यक्त करते हैं कि असली नाम "शर्मनाक" या "अनुचित" है)। वार्तालाप शुरू करें जब वे अभी भी छोटे हैं यह तब होता है जब वे आपके शरीर के हर हिस्से के बारे में सीख रहे हैं। उनसे बात करें जब वे अपने शरीर में रुचि दिखा रहे हों या (हस्तमैथुन) खेलें और इन चीजों को आपको दिखाए। यह पूरी तरह से सामान्य है
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 4 छवि
    4
    जुनून के बारे में अपने बच्चे से थोड़ी अधिक बात करें। सुनें जब वे बच्चों के बारे में बात करते हैं कि वे खेल के मैदान में गले लगाते हैं या चुंबन करते हैं और यह पता लगाने का अवसर लेते हैं कि क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो उन्हें पसंद है। क्या उन्होंने अभी तक किसी को चूमा है? दस साल की उम्र में, यौन जागरूकता का पहला चरण बच्चों के लिए शुरू होता है वे देखते हैं कि यह छूने के लिए अच्छा है। यह आगे स्वास्थ्य और यौन पहचान की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। अपने बच्चे को अपनी प्राकृतिक प्रवृत्तियों के लिए कभी शर्मिंदा न करें, क्योंकि यह स्वस्थ यौन विकास का एक स्वाभाविक हिस्सा है। यदि आपका बच्चा दूसरे लोगों के शरीर (अपने बारे में बात करने के बजाय) के यौन भागों के बारे में बहस करना शुरू कर देता है, तो इसे धीरे से ठीक करने के लिए नि:
  • 5
    अपने preteen को सुनो क्या वे लड़कों या लड़कियों में रुचि रखते हैं? क्या आपके कोई मित्र किसी के साथ मिल रहा है? पूछें कि वे कहाँ जाते हैं और वे क्या करते हैं आपके बच्चों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप भयभीत बिना सुनें। आप क्या हो रहा है, इस बारे में राय हो सकती है, लेकिन यह सुनना अधिक महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को क्या कहना है। पूछें कि लड़कों और लड़कियों के बारे में उनके पास कोई सवाल है या नहीं उन्हें यौन संभोग के यांत्रिकी के बारे में बताएं (ज्यादातर ने अपने दोस्तों से यह जानकारी सुना है जिनके पुराने भाई हैं लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे जानते हैं कि आप इस बारे में बात करने को तैयार हैं क्योंकि वे बाद में आपके साथ प्रश्न पूछ सकते हैं)।
  • 6
    जब आपका बच्चा इसके बारे में पूछता है, हमेशा ईमानदारी से और ईमानदारी से जवाब देते हैं और कभी झूठ नहीं बोलते हैं या छिपाने के लिए यदि आपको जवाब नहीं पता है, तो आप और आपका बच्चा एक चिकित्सा पुस्तक में इसका अर्थ देख सकते हैं। ईमानदारी हमेशा सबसे अच्छी नीति है यदि आप उसके साथ झूठ बोलते हैं या चीजों को छिपाने के लिए (उदाहरण के लिए, उसे बताए कि जब वह बढ़ता है या स्टार्क उसे लाया जाता है) तो आपका बच्चा आपको परेशान कर सकता है।
  • 7
    अपनी राय पूछिए और देखें कि क्या उन्हें कोई चिंता या प्रश्न हैं।
  • विधि 2
    बड़े बच्चों से बात कर रहे

    1. 1



      अपने बच्चे की उम्र बढ़ने के रूप में अपनी चर्चा का विस्तार करें हाई स्कूल में, अपने बच्चे से यौन विचारों और भावनाओं के बारे में बात करें। यौन भावनाएं सामान्य हैं और अक्सर महसूस होती हैं और कभी-कभी बहुत तीव्रता से होती है अपने बच्चे को यह बताएं कि उनके द्वारा प्रेरित होने के बिना वे अपने यौन भावनाओं का आनंद ले सकते हैं। पूछें जब उन्हें लगता है कि एक व्यक्ति सेक्स के लिए तैयार होगा। आपके बच्चे के पैरामीटर क्या हैं? फिर उसके साथ आपके कुछ विचारों को साझा करें, और उन भावनाओं को याद करें जिन पर आप उच्च विद्यालय में हैं।
    2. अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक 9
      2
      योग्य यौन स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और शिक्षकों द्वारा लिखित एक किताब या वेबसाइट शोकेस कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो भी सोचते हैं, 80% से अधिक अच्छी तरह से माता-पिता के लिए चरणों 1 से 8 तक का पालन करना अभी भी कठिन है
    3. 3
      एक खुला दिमाग है अपने बच्चे के सामाजिक जीवन को याद रखें और उसे अपने प्यार के जीवन के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त सहज महसूस करें।
    4. 4
      अपने बच्चों के लिए सुरक्षित सेक्स के महत्व पर जोर दें सुनिश्चित करें कि वे एसटीडी के सबसे आम प्रकार के बारे में अच्छी तरह से शिक्षित हैं, जो जानते हैं कि कैसे उन्हें संचरित किया जाता है और वे कैसे बचा जा सकते हैं।
    5. अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 12 चित्र
      5
      विभिन्न प्रकार के जन्म नियंत्रण के बारे में उनसे बात करें अपने बच्चे को एक कंडोम को सुरक्षित रूप से कैसे रखा जाए, यह दिखाएं कि एक सहारा के प्रयोग से, केले की तरह, अनुभव को और अधिक सहज बनाने के लिए अगर आपके पास एक बेटी है, तो उसे और अधिक विस्तार से देखें और सुनिश्चित करें कि उसे जन्म नियंत्रण के लिए सभी अलग-अलग विकल्प हैं।
    6. अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक 13
      6
      अपने बच्चों में विश्वास को प्रेरित करें यह बहुत कम उम्र में किया जाना चाहिए था सुनिश्चित करें कि उनके पास पर्याप्त आत्मविश्वास है कि जब तक वे तैयार न हो जाएं, या जब तक वे चाहते हैं तब तक उन्हें सेक्स करने के लिए न कहें।
    7. अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 14
      7
      इसे अपने बच्चों से साफ करें कि वे प्रश्न या चिंताओं के साथ आपके पास आ सकते हैं, और यह कि वे पहले व्यक्ति होने चाहिए जिनके लिए वे देखना चाहिए कि क्या वे गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करना चाहते हैं। आप उनसे डर नहीं रहे होंगे

    युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को पता चले कि कोई भी उसे बिना अनुमति के उसे छूना चाहिए अपने बच्चे को जल्दी कहने के लिए सशक्त बनाना मत करो कुछ चीजों के लिए, ताकि वे स्वस्थ सीमाएं स्थापित करने में कुशल हो जाएं।
    • अपने बच्चे के साथ खुले और ईमानदार रहें कि गर्भावस्था कैसे होती है, एक बच्चा कैसे बनाया जाता है, और एक बच्चा कैसे पैदा होता है। आप कह सकते हैं: गर्भावस्था होती है और एक बच्चा तब होता है जब पुरुष और महिला कुछ यौन संभोग (या सेक्स) कहते हैं - यह तब होता है जब पुरुष महिला की योनि में लिंग डालता है - जब एक बच्चा पैदा होता है, यह योनि से बाहर आता है महिला का (उसके पैरों के बीच इस विशेष क्षेत्र में), लेकिन कभी-कभी बच्चे को एक पेट के पेट में पैदा किया जाना चाहिए, जिसे सिजेरियन कहा जाता है कभी भी अपने बच्चे से न झूठ बोलना, न ही कहानियां आविष्कार, कह रही है कि एक स्टॉर्क बच्चों को लाती है या कि वे एक कारखाने में बने हैं।
    • जब इस विषय पर बहुत छोटे बच्चों के साथ पहली बार चर्चा की जाती है, तो सब कुछ सख्ती से जैविक रखें। अपने बच्चों को बाद में उम्र में यौन संबंधों के अधिक भावनात्मक पहलुओं के बारे में बताएं ताकि वे अधिक परिपक्व हों।
    • वार्तालाप बच्चे की उम्र के लिए उचित रखें यदि आपका पांच वर्षीय पूछता है कि शिशुओं को कैसे बनाया जाता है, तो बस बताएं कि वे क्या समझेंगे, लेकिन वास्तव में सवाल का जवाब दें।
    • यद्यपि आप सेक्स के संबंध में अपने धार्मिक या सांस्कृतिक मूल्यों को प्राप्त कर सकते हैं, उन मूल्यों को जोर देकर या मजबूर करके अपने बच्चे की सेक्स की समझ को अस्पष्ट न करें।
      • जब आपका बच्चा बड़ी होता है या जब आप इसके बारे में पूछते हैं, तो आप अपने विश्वासों की व्याख्या कर सकते हैं लेकिन उन्हें यह बताने दें कि अन्य लोगों के पास अलग-अलग विश्वास हैं और उन्हें अंततः अपने स्वयं के विकल्प बनाने की ज़रूरत है।
    • सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि क्या सेक्स करना पसंद है - यदि वे असुविधाजनक प्रश्न पूछते हैं, तो उन्हें एक सरल उत्तर देने का प्रयास करें
    • यह पूरी तरह से स्वाभाविक है कि आपके बच्चे को भागना या कहना है कि उनके पास कोई सवाल नहीं है। सेक्स एक असुविधाजनक विषय है, चाहे कितना महत्वपूर्ण बातचीत हो।
    • आपके बच्चे के संगोपन के दौरान कुछ बिंदु पर, आपको उनके साथ समलैंगिकता और अन्य यौन अभिमुखता पर चर्चा करने की आवश्यकता हो सकती है। दूसरों की तुलना में कुछ माता-पिता के लिए यह आसान हो सकता है फिर, आपको अपने बच्चे को केवल तथ्यों की पेशकश करने और किसी दूसरे समय अपने विश्वासों पर चर्चा करने की आवश्यकता है। हालांकि, सबसे ऊपर, जोर दें कि आपके विश्वासों की परवाह किए बिना, आप हमेशा इसे स्वीकार करेंगे और उन्हें कभी भी ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि उन्हें आपके द्वारा कुछ छिपाने की आवश्यकता है।
    • एसटीडी, एड्स आदि के बारे में बच्चे को समझाओ।
    • अलग-अलग माता-पिता के पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने सम्मान का दृष्टिकोण लेता है जो कि अपने बच्चों को सिखा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा उसके लिए देखता है, तो वह आपको विश्वास करता है उसे सुनें और अभी निर्णय न करें।
    • अगर आपका बच्चा अनुचित यौन संपर्क के बारे में बताता है, तो यह आपके अनुभव को सुनने के लिए अनिवार्य है, इसे उस बिंदु पर डराने के बिना जहां यह बंद हो जाएगा। सुनना तुम्हारा सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है पिन न करें - ध्यान से सुनो कि वे क्या कहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे की शिकायतों के आधार पर कार्य करें, क्योंकि ऐसा करने में असफल होने से आपके बच्चे के विश्वास और सम्मान को नष्ट हो जाएगा।
    • घबराओ मत! यदि आप चाहते हैं कि आप उसे सुरक्षित रखें तो आप सेक्स के बारे में अपने बच्चे से बात कर सकें और सक्षम हों।
    • जब आपका बच्चा सेक्स के बारे में सवाल पूछता है तो कभी निराश न हो या हँसते रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com