IhsAdke.com

कैसे जवाब देना जहां शिशुओं से आते हैं

बच्चों के लिए सवाल पूछना स्वाभाविक है, जैसे, "बच्चे कहां से आते हैं?" हालांकि, यह माता-पिता के लिए असुविधाजनक हो सकता है, खासकर यदि प्रश्न तीन साल के बच्चे के मुंह से आता है हालांकि, बच्चे को एक जवाब मिलना चाहिए।

चरणों

भाग 1
पता करें कि सवाल उठने पर क्या करना है

चित्र शीर्षक से उत्तर में शिशुओं को चरण 1 से आते हैं
1
प्रश्न को मत छोड़ें बच्चे दुनिया के बारे में उत्सुक हैं "बच्चे कहाँ से आते हैं?" एक प्राकृतिक सवाल है, खासकर यदि आपका बच्चा एक भाई या छोटी बहन जीतना है
  • पिक्चर का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 2 से आते हैं
    2
    सीधे प्रश्न का उत्तर दें हालांकि, बच्चे को पूछने से आपको अधिक जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है। यही है, आप (अभी भी) सेक्स के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपका बच्चा सिर्फ पूछ रहा है कि बच्चे कहाँ से आते हैं
  • चित्र शीर्षक से उत्तर दें
    3
    मत सोचो कि आपका बच्चा बहुत छोटा है अगर वह पूछने के लिए काफी पुराना है, तो उसके पास उत्तर पाने के लिए काफी पुराना है।
  • पिक्चर का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 4 से आते हैं
    4
    शांत और आरामदायक रहें बड़े बच्चों को बच्चों और सेक्स के बारे में पूछना असहज महसूस हो सकता है। आपको पता होना चाहिए कि लिंग लोगों को शर्मिंदा कर सकता है, लेकिन यह ठीक है। हालांकि, छोटे बच्चे एक साधारण प्रश्न पूछ रहे हैं। यदि आप बताते हैं कि आपको असहज महसूस होता है, तो उन्हें महसूस होगा वे इस शर्मिंदगी को सेक्स और शरीर के साथ जोड़ सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 5 से आते हैं
    5
    अपना ज्ञान अपडेट करें अपने बच्चों से बात करने से पहले आपको मूल बातें जानना चाहिए। शायद आप पहले से ही भूल गए हैं कि आप सेक्स शिक्षा के बारे में क्या जानते थे। फिर से जानने के लिए एक किताब ले लीजिए
  • भाग 2
    प्रश्न का उत्तर दें

    पिक्चर का शीर्षक उत्तर जहां बच्चे 6 कदम से आते हैं
    1
    सच्चाई बताओ आपको सभी जानकारी उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको ईमानदारी से जवाब देना चाहिए। स्टॉर्क और गोभी के बारे में कहानियां न बनाएं
    • उदाहरण के लिए, बच्चा पूछ सकता है कि आप अपनी नई बहन को साफ करने के लिए कहां जा रहे हैं आप कह सकते हैं, "आपकी छोटी बहन माँ के पेट के भीतर बढ़ने जा रही है।"
  • पिक्चर शीर्षक उत्तर
    2
    भाषा का प्रयोग करें जो बच्चों को समझते हैं यदि आप सेक्स के बारे में बात करने की कोशिश करते हैं, तो छह के तहत लोग समझ नहीं सकते हैं। इसके बजाय, एक बच्चा बनाने के लिए क्या किया जाता है, इस बारे में बात करें: ओवा और शुक्राणु
    • उदाहरण के तौर पर, आप बीज के बारे में बात कर सकते हैं अगर आपके बच्चे ने बगीचे में पहले से ही मदद की है, तो आप कह सकते हैं, "क्या आप जानते हैं कि पौधे बीजों से कैसे आते हैं? इसलिए, बच्चे भी एक बीज से पैदा होते हैं पिताजी के बीज होते हैं और माँ को बच्चा होता है वे माँ के पेट में एक साथ आते हैं और बच्चा बढ़ता है। "
  • चित्र शीर्षक से उत्तर दें
    3
    संसाधनों का उपयोग करें आप अपने बच्चे के प्रश्न का उत्तर देने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, सवालों के उत्तर देने में सहायता के लिए उसके साथ पुस्तकों को पढ़ें।
    • पुस्तकालयों में पुस्तकों का एक बड़ा चयन होता है।
    • आप शैक्षिक वेबसाइटों का भी उपयोग कर सकते हैं कई बच्चों को मूल बातें समझाते हैं सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन्हें अपने बच्चे के साथ तलाशें।
  • पिक्चर शीर्षक उत्तर
    4



    सही शब्दों का प्रयोग करें शरीर के अंगों - लिंग, योनि, गर्भाशय और इतने पर नाम से डरो मत। जब तक आप शर्तों के साथ सहज होते हैं, तब तक आपका बच्चा भी रह जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 10 से आते हैं
    5
    बातचीत को बाधित करने की कोशिश मत करो। बच्चे को थोड़ी जानकारी से संतुष्ट किया जा सकता है, लेकिन हो सकता है कि वह और अधिक चाहता है रुको जब तक आप अन्य बातों पर जाने से पहले सभी सवालों का जवाब नहीं दिया है।
  • पिक्चर का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 11 से आते हैं
    6
    चिंता न करें अगर आपका बच्चा दूसरे को तुरंत जाना चाहता है जानकारी देने के लिए अनुरोध करना ठीक है। आपको इस बारे में एक ही बातचीत करने की ज़रूरत नहीं है। अन्यथा, विषय प्रवाह को स्वाभाविक रूप से दें।
  • पिक्चर शीर्षक उत्तर
    7
    गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे को मार्गदर्शन करें अगर वह प्रश्न पूछ रहा है क्योंकि आप या आपकी पत्नी गर्भवती है, तो उसे उस का हिस्सा बनने दें। यही है, अल्ट्रासाउंड पर इसे एक साथ ले लो, ताकि आप बच्चे के विकास को देख सकें। उसे बच्चे को लात मारना महसूस करने दो। ये गतिविधियां बच्चे को प्रजनन प्रक्रिया को समझने में मदद करती हैं।
  • भाग 3
    पता है कि बच्चा कहाँ है

    चित्र शीर्षक से उत्तर दें
    1
    समझे कि सभी बच्चे अपने शरीर के बारे में उत्सुक हैं। यहां तक ​​कि दो वर्ष से कम उम्र के लोग भी उन्हें जानना चाहते हैं। वे अन्य लोगों के शरीर के बारे में जानना चाहते हैं वे शरीर के अंगों के समुचित नाम सीखना शुरू करने के लिए काफी पुरानी हैं।
  • चित्र शीर्षक से उत्तर दें शिशुओं को चरण 14 से आते हैं
    2
    पता है कि 3 से 5 साल के बच्चों की स्थिति क्या है। वे अपने शरीर और अन्य लोगों के बीच के मतभेदों को ध्यान में रखना शुरू करते हैं वे यह जानने के लिए काफी पुरानी हैं कि निजी क्या रहना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, उस युग के बच्चे हस्तमैथुन करते हैं - हालांकि, ये जानने के लिए वे काफी पुरानी हैं कि यह गतिविधि विशेष रूप से किया जाना चाहिए। वास्तव में, दो साल से कम उम्र के बच्चों को भी गोपनीयता के बारे में सीखना शुरू कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक उत्तर जहां शिशुओं को चरण 15 से आते हैं
    3
    समझें कि पांच से नौ साल के बच्चों को क्या पता है। वे सेक्स के बारे में मूल बातें सीखना शुरू कर सकते हैं उन्हें संबंधों के बारे में मूल बातें भी जानी चाहिए उदाहरण के लिए, उन्हें पता होना चाहिए कि कुछ लोग विषमलैंगिक हैं, जबकि अन्य समलैंगिक या उभयलिंगी हैं उन्हें इस उम्र में यौवन के बारे में भी सीखना चाहिए।
    • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, सवाल उठने में डर नहींें जैसे वे उठते हैं। उदाहरण के लिए, बच्चा पूछ सकता है कि "हस्तमैथुन क्या है?" आप जवाब दे सकते हैं: "हस्तमैथुन तब होता है जब वयस्क यौन संबंध रखते हैं और उनमें से एक दूसरे के जननांगों को छूने के लिए हाथ का उपयोग करता है।" उद्देश्य रखें और इस बिंदु पर सही हो।
  • चित्र शीर्षक से उत्तर: शिशुओं को चरण 16 से आते हैं
    4
    जानें कि नौ से बारह साल के बच्चों को क्या जानना चाहते हैं वे जानना चाहते हैं कि सेक्स क्या है। जन्म नियंत्रण और जन्म नियंत्रण सहित उनके साथ सुरक्षित सेक्स के बारे में बात करना अच्छा है। जब तक वे तैयार न हों तब तक सेक्स के इंतजार के बारे में उनसे बात करें उन परिवर्तनों की सामान्यता के बारे में उन्हें आश्वस्त करें जो उनके शरीर से गुजर रहे हैं
  • चित्र का शीर्षक उत्तर 17 से बच्चे कहाँ आते हैं 17
    5
    बारह से अठारह आयु वर्ग के बच्चों से कैसे बात करें वे सेक्स वार्तालापों से अधिक शर्मिंदा होंगे। हालांकि, अगर आपने पहले उनसे बात की है, तो उन्हें सवाल पूछने के लिए तैयार रहना चाहिए जब प्रश्न हों इसके अतिरिक्त, गर्भनिरोधक तरीकों की आवश्यकता को सुदृढ़ करें। उन्हें बताएं कि आप उन्हें कैसे प्राप्त कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो उन्हें इसका लाभ प्राप्त करने में मदद करें। हालांकि कई माता-पिता के लिए यह मुश्किल है, आपको यह स्वीकार करना होगा कि उस उम्र के बच्चों के यौन संबंध हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शारीरिक रूप से सही गुड़िया अपने शरीर के लिए छोटे बच्चों को पेश करने का एक अच्छा तरीका है वे उनसे सवाल पूछने और समझ सकते हैं कि चीजें कैसे काम करती हैं

    चेतावनी

    • याद रखें कि प्रजनन जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है यदि आप परेशान महसूस करते हैं कि जब बच्चे संदेह को दूर करने के लिए आपके पास आते हैं, तो वे कम विश्वसनीय स्रोतों पर मार्गदर्शन की तलाश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com