IhsAdke.com

बच्चों को सवाल पूछने के लिए उत्तेजित

बच्चे स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं और पूछताछ करते हैं सवाल पूछना पर्यावरण के साथ बातचीत करने और महत्वपूर्ण सोच के निर्माण को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि समय-समय पर उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों से निपटने के लिए कुछ चुनौतीपूर्ण है, लेकिन उन्हें आसानी से छोड़ना और सवाल पूछने पर विश्वास करना महत्वपूर्ण है। बच्चों को उनके सवालों के किसी भी वातावरण में, घर पर, स्कूल में, लोगों, घटनाओं चारों ओर धार्मिक एवं आध्यात्मिक केंद्रों में बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और यहां तक ​​कि सबसे भ्रामक परिस्थितियों Durantes।

चरणों

विधि 1
घर पर सवाल पूछना

सशक्त लोग चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
1
जिज्ञासा उत्तेजित प्रौढ़ वयस्कों को अनुभवी आँखों के माध्यम से देखते हैं, जबकि बच्चों को पहली बार सब कुछ देख रहा है और अनुभव है। वे जिज्ञासा, प्रशंसा और आश्चर्य से आक्रमण कर रहे हैं, जिज्ञासा से पूछकर, बैग भरने के लिए नहीं। अपने बच्चे को सवाल पूछने और जिज्ञासु होने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे "वाह! यह एक बढ़िया सवाल है - आप बहुत उत्सुक बच्चे हैं! "और फिर जवाब दे रहा है यह आपको और अधिक प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित करता है।
  • प्रश्नों को बच्चों को ऐसे कुछ में शामिल करने का अवसर के रूप में देखें, जो रुचि दिखाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक छेड़ने वाली फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा मिलता है 12
    2
    बच्चे को "क्यों" पूछें हालांकि यह प्रश्न कुछ वयस्कों के लिए निराशाजनक है, बच्चों के लिए कारण और प्रभाव के बारे में जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे से कुछ करने के लिए पूछते हैं, तो वह यह जानने के लिए उत्सुक हो सकता है कि ऐसा करने के लिए या किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करना क्यों महत्वपूर्ण है। उसे ये सवाल पूछने की अनुमति दें
    • बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ चीजें क्यों होती हैं, उन्हें सुरक्षित रहने की आवश्यकता क्यों है, यह जानने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है याद रखें कि जानकारी तक पहुंच छोटे लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यह कहना ठीक है कि आपको जवाब नहीं पता है। यदि आपका बच्चा आपको कुछ पूछता है जो आपको नहीं पता कि कैसे जवाब देना है, तो आपको "मुझे नहीं पता" कहने में कोई समस्या नहीं है। बच्चे को जवाब देने के लिए प्रोत्साहित करें या कहें "संसाधनों के उपलब्ध हैं" दिखाने के लिए "चलो मिलकर मिलें"
  • चश्मा फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा का शीर्षक चित्र 8
    3
    छोटे लोगों के सवालों का मूल्य यदि आप उठाए गए मुद्दों पर परेशान या नाराज हो जाते हैं, तो वह यह महसूस करना शुरू कर सकता है कि आप जवाब नहीं देना चाहते हैं या सवाल पूछना गलत है। यह दिखाने पर ध्यान दें कि उत्साहजनक प्रतिक्रियाएं देकर सवाल महत्वपूर्ण हैं I इससे बच्चे को आज़ादी से पूछने और उत्सुकता के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित होगा।
    • यदि बच्चा एक असुविधाजनक समय पर कोई प्रश्न पूछता है, तो बाद में जवाब लेने का वादा करता हूं। इसे जाने देने के लिए मत भूलना यदि आवश्यक हो, तो फ़ोन में एक अनुस्मारक रखें।
  • चश्मा फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    4
    प्रश्न पूछें एक उदाहरण सेट करें जब बच्चों को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित किया जाए आपका बेटा कुछ कहता है, तो उसके बारे में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित और रचनात्मक प्रतिक्रियाओं को खोजने के लिए उसकी मदद, और एक, बेहतर सामाजिक भावनात्मक और संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नया सवाल के साथ जवाब।
    • प्रश्नों में पहल करें विशिष्ट गतिविधियों के बारे में प्रश्न पूछें यदि आप एक ट्रेन खेल रहे हैं, तो पूछें "हम ट्रेनों का उपयोग क्यों करते हैं? उनका कार्य क्या है? वे कहाँ जा रहे हैं? "
    • तो थोड़ा "क्यों कि लड़का रो रही?", कहते हैं कि "क्या करें क्या आप दु: खी बनाने के लिए हुआ लगता है?" और करने के लिए "क्या आप उदास कर देता है?" पूरक।
  • विधि 2
    आदर्श सीखने के माहौल का निर्माण

    चश्मा फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा का शीर्षक चित्र 4
    1
    एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ बच्चों को यह बताने दें कि प्रश्न पूछना एक सकारात्मक बात है और कोई इसके लिए आलोचना या उनका न्याय नहीं करेगा। विशेष रूप से शर्मीले और असुरक्षित बच्चों के लिए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई "गलत" प्रश्न नहीं है। उनके द्वारा उठाए गए प्रश्नों पर संशोधन या टिप्पणी करने से बचें। छोटे लोगों को याद दिलाएं कि वे प्रश्न पूछ सकते हैं भले ही उन्हें जवाब नहीं पता।
    • अन्य बच्चे कह सकते हैं, "क्या बेवकूफ सवाल है!" ध्यान पुनर्निर्देशित करें और सुनिश्चित करें कि सभी प्रश्न महत्वपूर्ण हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए।
  • चश्मा फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा का शीर्षक चित्र 10
    2
    प्रस्ताव पुरस्कार बच्चों को अक्सर सही जवाब जानने के लिए पुरस्कृत किया जाता है, सवाल पूछने के लिए नहीं। सवाल को प्रोत्साहित करने के लिए फोकस बदलें प्रश्नों के लिए पुरस्कार प्रदान करें, भले ही पुरस्कार केवल मौखिक प्रशंसा हो। इसके साथ, वे यह सीखेंगे कि उन्हें जिज्ञासा से पुरस्कृत किया जा सकता है, न सिर्फ अच्छे ग्रेड, विचारों को प्रोत्साहित करने और समझने के लिए।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं आपके सवालों से प्यार करता हूं चलो आगे इस विषय का पता लगाने। "या," वाह, क्या एक महान सवाल है! "
  • एक किशोर लड़की के चरण 2 के रूप में पैसे कमाने वाला चित्र



    3
    उन सवालों के बारे में सोचें सबसे पहले, उन्हें प्रश्नों के माध्यम से परेशानी हो सकती है - और इसमें कोई समस्या नहीं है उन्हें सोचने का समय दें जब आप पूछने के लिए प्रश्न पूछते हैं तो आप "प्रश्न के क्षण" की योजना बना सकते हैं।
    • शुरुआत में, समय और सीमा निर्धारित नहीं करें उन्हें उन सवालों के बारे में स्वतंत्र रूप से सोचना चाहिए जो वे पूछना चाहते हैं।
  • एक नौकरी फास्ट कदम 11 शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    शर्मनाक मुद्दों से निपटने के लिए जानें बच्चे कभी कभी जैसे सवाल है कि वयस्कों शर्मनाक पर विचार है, खासकर जब सार्वजनिक रूप से किया जाता है, पूछना "क्यों है कि महिला एक व्हीलचेयर में है?" या "क्यों की आदमी अलग है? त्वचा का रंग"। अपने बेटे को बंद करने का न्याय न करें या कमान न करें, ऐसा करने से उसे पूछने के लिए शर्म आनी चाहिए या दोषी उसे निंदा करने के बजाए, लापरवाही से जवाब दें
    • आप कह सकते हैं, "कुछ लोग अलग दिखते हैं क्या आपने देखा है कि कुछ चश्मा पहनते हैं, दूसरों के घुंघराले बाल होते हैं और दूसरों के पास अलग-अलग आंखों का रंग होता है? प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है त्वचा का रंग उन तरीकों में से एक है जो लोगों को आप से अलग दिखते हैं, लेकिन अंदर पर कोई भी अलग नहीं है। "
  • चित्र प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 24
    5
    नमूना सवाल देने से बचें यद्यपि आप सोचते हैं कि कुछ उदाहरण देने से बच्चों को एक प्रश्न पूछने में मदद मिल सकती है, यह उन पर प्रभाव डाल सकता है और सोच को सीमित कर सकता है आदर्श उनके सिर से सवाल आने देना है हो सकता है कि आपके बच्चे को किसी प्रश्न के बारे में परेशानी हो, और यह ठीक है। यदि वह मार्गदर्शन के लिए पूछता है, तो आप कह सकते हैं "आपका प्रश्न `क्या`, `कब` या `कैसे` से शुरू होना चाहिए
    • आप यह भी कह सकते हैं, "मैं सुनना चाहता हूं कि आप अपना सवाल तैयार करते हैं। नियमों का पालन करने की कोई जरूरत नहीं है, आप जो कुछ भी मन में आ सकते हैं पूछ सकते हैं। "
  • विधि 3
    प्रश्न पूछने के लिए समूहों में कार्य करना

    पिक्चर शीर्षक से मनी मनी आसानी से (बच्चों के लिए) चरण 9
    1
    बच्चों को समूहों में विभाजित करें समूह कार्य बच्चों को एक साथ काम करने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है, साथ ही रचनात्मकता को उत्तेजित करता है कोई समस्या अगर प्रत्येक समूह एक अलग गति से काम करता है यदि किसी समूह को विचार पैदा करने में परेशानी होती है, तो दबाएं नहीं गतिविधि के बच्चों को याद दिलाना और उन्हें अपनी गति का पालन करें।
    • प्रत्येक बच्चे को समूह में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन दबाव के बिना। किसी को भी भाग लेने के लिए मजबूर न करें ताकि ज्यादा शर्मीले बच्चों में तनाव या चिंता पैदा न हो।
  • पिक्चर शीर्षक से आसानी से पैसा कमाएं (बच्चों के लिए) चरण 7
    2
    नए विषयों के बारे में प्रश्नों को प्रोत्साहित करें जब कोई नया विषय प्रस्तुत किया जाता है, तो बच्चों से पूछें कि यूनिट के अंत तक वे उस विषय के बारे में क्या जानना चाहते हैं। उन्हें विभिन्न सामग्रियों का इस्तेमाल करने और नई चीजों के बारे में उत्सुक होने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • उदाहरण के लिए, आप वैज्ञानिक प्रक्रियाओं की एक इकाई में काम कर रहे हैं, बच्चों पूछ सकते हैं, "मैं इसे का उपयोग करेगा कब?" "यह मेरे लिए बेहतर करने में मदद मिलेगी विज्ञान को समझते हैं?" या फिर "मैं इसे अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं?" ।
  • पिक्चर शीर्षक से आसानी से पैसा कमाएं (बच्चों के लिए) चरण 8
    3
    प्रक्रिया मजेदार बनाओ बच्चे खेल से प्यार करते हैं प्रश्न पूछने की प्रक्रिया को एक मजाक में बदल दें, जिससे प्रश्नों के बारे में उन्हें और अधिक उत्साहित किया जा सके। प्रश्न पूछते समय उन्हें सही उत्तर ढूंढने के लिए समूह के साथ समस्या हल करने का प्रयास करें
    • कुछ उदाहरणों में शामिल: "आप खुले प्रश्न में बंद सवाल बदल सकते हैं?" "आपने एक प्रश्न में एक बयान बदल सकते हैं" या "मैं कैसे एक सवाल पूछकर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं"?।
  • चश्मा फिंगर्स को रोकने के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    4
    जवाब देने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित न करें जब प्रश्न उठते हैं, तो प्राकृतिक प्रवृत्ति दूसरे बच्चे के लिए है ताकि जवाब मिल सके इस प्रकार के व्यवहार को प्रोत्साहित न करें। इसके बजाय, बच्चों को वापस शुरुआती विचार में डालकर सहयोग और पूछताछ को प्रोत्साहित करें।
    • कहते हैं, "हम अभी भी जवाब देने में नहीं हैं, हमारा ध्यान सिर्फ सवालों के विस्तार के लिए होना चाहिए"।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com