IhsAdke.com

लड़कों के लिए माहवारी को कैसे समझाएं

लड़कों, उनके जीवन में कुछ बिंदु पर, उनकी माताओं, बहनों, स्कूल के दोस्तों या टेलीविजन पर भी मासिक धर्म के बारे में पता होगा इस विषय के बारे में बात करना थोड़ा अजीब हो सकता है इसलिए बातचीत के लिए समय आने से पहले इस विषय पर विचार करके स्वयं को तैयार करें। माहवारी को समझना, लड़कों को अधिक दयालु भाई बहन, बच्चों, प्रेमी और माता-पिता बनने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
माहवारी को समझाते हुए

चित्रण शीर्षक समस्त महिलाएं चरण 1 के बारे में जानें
1
मासिक धर्म के बारे में अधिक जानें जब आप इस विषय को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं तो बच्चों को कुछ समझा जाना मुश्किल है इससे पहले कि आप किसी भी उम्र के बच्चों से बात करें, मासिक धर्म चक्र का अध्ययन करें। आप विषय पर बच्चों की सामग्री भी पढ़ सकते हैं। महिला प्रजनन प्रणाली पर कुछ चित्रों का भी अध्ययन करें और स्पष्टीकरण में सहायता के लिए अपना स्वयं का आरेख बनाएं। आप इसे और अधिक आसानी से समझा सकेंगे यदि आपको विश्वास है कि आप क्या जानते हैं।
  • मासिक धर्म के बारे में बच्चों की किताब को पढ़ें या इन किताबों में से किसी एक को दीजिए।
  • चित्रण शीर्षक समस्त महिलाएं चरण 2 के बारे में बताएं
    2
    गर्भाशय के कार्य के बारे में बात करें गर्भाशय के कार्य के बारे में बात करना बहुत आसान होगा यदि वह बच्चा जिसे आप पहले से ही जानते हैं, जहां से बच्चे आए हैं। अगर वह नहीं जानता है, तो बातचीत थोड़ी अधिक होगी: उसे समझाएं कि हर महिला के पास "छोटी बच्ची" है जिसे गर्भाशय कहा जाता है जहां बच्चा बढ़ता है। हर महीने, महिला का शरीर एक नए बच्चे को प्राप्त करने के लिए तैयार करता है और गर्भाशय को मजबूत होना है - इसलिए यह एक कोटिंग परत बनाता है।
    • उदाहरण के लिए, एक माँ अपने छोटे बच्चे से बात कर सकती है "हर महिला की गर्भ होती है जहां बच्चे दुनिया में आने तक तैयार होते हैं। हर महीने, उसका शरीर एक बच्चा तैयार करता है और गर्भाशय की परत बन जाती है अगर बच्चा होने का समय है, तो यह गर्भ के भीतर बढ़ेगी। "
    • आप कह सकते हैं कि गर्भावस्था स्त्री के पेट के अंदर एक गुब्बारे की तरह है, अगर बच्चे को अवधारणा को समझने में कठिनाई हो रही है। पांच साल की उम्र तक, बच्चे आमतौर पर प्रजनन अंगों के सही नामों से सहज होते हैं।
  • स्टेप 3 के बारे में जानें
    3
    समझाएं कि मासिक धर्म तब होता है जब महिला गर्भवती नहीं होती है यदि महिला गर्भवती नहीं होती है, तो गर्भाशय को अब बच्चे को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त परत की आवश्यकता नहीं है। मोटी परत घुल और रक्त में बदल जाती है, महिला की योनि को छोड़कर।
    • माँ कुछ कहकर वार्तालाप जारी रख सकता है "यदि महिला को बच्चा नहीं रखना है, तो मोटी परत का कोई और उपयोग नहीं होता है और फिर उसे छोड़ना पड़ता है। परत रक्त के रूप में योनि के माध्यम से शरीर को छोड़ देती है। "
  • स्टेप 4 में स्टेफेन मेनस्ट्राएशन के लिए शीर्षक वाले चित्र
    4
    मासिक धर्म संबंधित उत्पादों के बारे में बात करें बच्चे को बताएं कि रक्त को इकट्ठा करने के लिए महिलाओं को अवशोषण और मासिक धर्म कलेक्टरों का उपयोग करने की आवश्यकता है बच्चे को अच्छी तरह बताएं कि रक्त वह परत है जो शरीर को बच्चे को प्राप्त करने के लिए बनाया गया था, घाव नहीं।
    • आप कह सकते हैं, "महिलाएं चयन करती हैं कि वे योनि के माध्यम से बाहर निकले हुए गर्भाशय से रक्त कैसे इकट्ठा करना चाहते हैं और ऐसा करने के कई तरीके हैं। और यह कपड़े गंदा नहीं है। "
    • अगर लड़का बड़ा हो, तो आप उत्पादों के बारे में और उनमें से प्रत्येक के बारे में बात कर सकते हैं।
  • भाग 2
    भ्रामक जानकारी स्पष्ट करना

    स्टेप 5 में स्लेश मेमनस्ट्रिकाेशन के बारे में बताएं चित्र
    1
    मासिक धर्म के बारे में सकारात्मक बात करें इससे पहले कि आप यह समझाना शुरू करें कि मासिक धर्म क्या है, इस विषय के प्रति सकारात्मक या तटस्थ दृष्टिकोण बनाने के लिए एक सचेत प्रयास करें। दोनों लड़कों और लड़कियों को मासिक धर्म एक सामान्य और स्वस्थ प्रक्रिया के रूप में देखना चाहिए, और शर्मनाक या दोषी न हो। अपमानजनक भाषा का उपयोग करने से बचें जो मासिक धर्म को नकारात्मक, गंदे या अप्रिय होने का कारण बनता है।
    • लड़कों को मिल सकता है कि माहवारी एक खरोंच की तरह दर्द होता है समझाओ कि माहवारी चोट या चोट नहीं करता है आप बता सकते हैं कि कुछ महिलाएं ऐंठन का अनुभव करती हैं, जो गर्भाशय के अनुबंधों को खून निकालने की वजह से होती हैं, ये नहीं कि दर्द रक्तस्राव से आता है।
    • यह स्पष्ट करें कि मासिक धर्म सामान्य और स्वस्थ है और लड़कियों की विकास प्रक्रिया का हिस्सा है उनके शरीर बदल जाते हैं, लड़के करते हैं, जो उनके चेहरे पर बालों के साथ शुरू होते हैं और अपनी आवाज बदलते हैं।
    • कहें "पहले माहवारी से पहले, लड़की को बच्चा नहीं हो सकता पहले माहवारी एक लक्षण है कि महिला का शरीर गर्भधारण के लिए तैयार है। यह केवल महिलाओं के लिए अविश्वसनीय क्षमता है लेकिन यह पूरी तरह से अलग है कि लड़की को बच्चा बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। "
  • चित्र के शीर्षक से लड़के के चरण 6 के बारे में बताएं
    2
    समझाएं कि शरीर स्व-सफाई कैसे करता है छोटे बच्चों के लिए, समझाएं कि आपका शरीर स्व-सफाई कैसे करता है बोलो: "लड़कियों के शरीर लड़कों के शरीर से अलग हैं।" हमारे शरीर को अंदर से बाहर से साफ किया जाता है, जैसे जब हम पेशाब या गोली मारते हैं, या जब हम अपनी नाक उड़ते हैं। जब लड़कियों को बड़ा हो जाता है, तो शरीर स्वयं को एक नए तरीके से साफ करना शुरू कर देता है, और उनमें से कुछ इस प्रक्रिया में सहायता के लिए कुछ वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से लड़के के चरण 7 के बारे में बताएं



    3
    शरीर के हिस्सों और उनके कार्यों के बारे में बात करें लड़कियां शरीर के कुछ हिस्से हैं जो लड़कों की तुलना में अलग हैं। आप महिलाओं से संबंधित कुछ शर्तों जैसे कि गर्भाशय, योनि और गर्भावस्था समझा सकते हैं। कुछ कहें "ये शरीर के अंग हैं जो केवल लड़कियां हैं गर्भाशय वह जगह है जहां बच्चों का विकास होता है। योनि है जहां शिशुओं का जन्म होता है, जब वे पैदा होंगे, और जहां रक्त जाता है, जब महिला की गर्भ में कोई बच्चा नहीं होता है गर्भावस्था तब होती है जब एक बच्चा महिला के अंदर बढ़ती है। "
    • आप यह भी कह सकते हैं कि "महिलाओं और लड़कियों के शरीर के कुछ हिस्से हैं जो लड़कों के पास नहीं हैं। यही कारण है कि महिलाओं को उनके भीतर बच्चे हो सकते हैं, और पुरुष नहीं करते हैं। यह वह जगह है जहां महिलाएं पुरुषों से अलग हैं। "
  • चित्र के शीर्षक में महिलाओं के कदम 8 के बारे में बताएं
    4
    नए नियमों को समझाएं अगर वार्तालाप पुराने लड़कों के साथ है, तो आप उन्हें अपने माहवारी चक्र से संबंधित शर्तों में पेश कर सकते हैं। स्पष्टीकरण स्पष्ट रूप से किसी नए शब्द का प्रयोग करें। आपको "मासिक धर्म", "मासिक धर्म" या "चक्र" शब्द समझा जाना भी पड़ सकता है। तुम भी "उन दिनों में" जा रहा है और "चिको हो" के बाद से वे स्कूल या दोस्तों के छोटे दल ने इन शब्दों को सुन सकते हैं के रूप में, मासिक धर्म के बारे में कुछ खिचड़ी व्याख्या कर सकते हैं।
    • उत्तर बस यह बताते समय मासिक धर्म की अवधि क्या है, "एक अवधि दिन की अवधि, जैसे सुबह, दोपहर या रात हो सकती है। लेकिन यह मासिक धर्म की अवधि भी हो सकती है, महीने की अवधि जब उस स्त्री का शरीर अंदर से सफाई करता है मासिक धर्म में उस प्रक्रिया को संदर्भित किया जाता है जो हर महीने महिला के शरीर में होती है। "
  • चित्र के शीर्षक में महिलाओं के चरण 9 के बारे में जानें
    5
    मासिक धर्म का सम्मान करने के लिए लड़कों को सिखाओ। यह स्पष्ट करें कि मासिक धर्म के रक्त में कुछ भी गलत नहीं है और यह शर्मनाक या घृणित नहीं है, और न ही इसे लड़कियों को "गंदे" बनाने के कारण किया जाता है यदि आपका बच्चा जानता है कि एक लड़की मासिक धर्म की हो रही है, तो कहो, उसे सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए, नहीं बदमाशी उसके साथ या उसे बुरा लग रहा है
    • कहो "यदि आप जानते हैं कि एक लड़की मासिक धर्म की हो रही है, तो उसका सम्मान करें। चिढ़ाओ मत करो या उसे या किसी और के लिए आक्रामक कुछ भी मत कहो। याद रखें कि मासिक धर्म सामान्य है। "
    • सुनिश्चित करें कि वे समझते हैं कि मासिक धर्म पूरी तरह से सामान्य और स्वस्थ है।
  • भाग 3
    विकास के बारे में आपका बच्चा शिक्षण

    चित्रण शीर्षक पुरुषों के चरणों का पालन करें 10
    1
    इस बारे में बात करना शुरू कर दें जब वे छोटा हो इन मुद्दों के बारे में बात करने के लिए यौवन तक इंतजार न करें समय के साथ धीरे-धीरे विषय पर जाएं अन्यथा, विषय को निषिद्ध करने के अलावा, आप उन्हें अच्छी तरह से सूचित करने के अच्छे अवसरों पर याद करेंगे। लड़कों और लड़कियों के शरीर के बारे में खुली बातचीत विकसित करना शुरू करना सबसे अच्छा होगा जब बच्चे अभी तक जवान होने तक इंतजार नहीं करेंगे।
    • उन्हें बताएं कि वे किसी विषय पर प्रश्न पूछ सकते हैं। इससे उन्हें सकारात्मक विकास में शरीर के विकास के बारे में सीखने में मार्गदर्शन करने के लिए आप पर भरोसा दिलाया जाएगा।
  • स्टेप 11 के बारे में जानें
    2
    बच्चों की जिज्ञासाओं का जवाब दें छोटे बच्चे बहुत उत्सुक और चौकस हैं। यह हो सकता है कि लड़कों को आप शोषक खरीदने या बाथरूम सिंक में ध्यान दें। आपको युवा बच्चों (तीन से छह साल) के साथ बहुत अधिक विस्तार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन चुपचाप अपनी जिज्ञासाओं से संपर्क करें, जैसे कि पूछने या जवाब देने के लिए शर्मिंदा न करें
    • यदि आपका बच्चा पूछता है कि मासिक धर्म संबंधी कुछ उत्पाद क्या देखता है, तो ऑब्जेक्ट का नाम (शोषक, मासिक धर्म कलेक्टर, आदि) कहकर जवाब दें। आप कहने पर जा सकते हैं, "यह कुछ महिलाएं गंदे होने से रखने के लिए उपयोग करती हैं।"
    • परिपक्वता के साथ, वे मासिक धर्म के बारे में और बच्चों के बारे में अधिक से अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं। विवरण देने के बारे में सावधानी बरतें ताकि आप उन सूचनाओं के बारे में उन्हें अधिभार न दें, जिन्हें उन्होंने नहीं पूछा है या उन्हें जानने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र के शीर्षक में लड़के के चरण 12 के बारे में बताएं
    3
    सवालों के जवाब देने से बचें सार्वजनिक स्थानों पर या वयस्कों में वयस्कों को अनुपयुक्त करने के लिए व्यक्तिगत या थोड़ा असुविधाजनक सवाल पूछने के लिए बच्चों को निपुणता है। यह मत कहो कि आप इसके बारे में बाद में या जब आप घर आएंगे, जब आपका बच्चा मासिक धर्म के बारे में सवाल पूछेगा क्योंकि ऐसा करने से आपको यह संदेह हो सकता है कि यह शर्मनाक है समय पर सवाल का उत्तर दें, भले ही आपके आसपास अधिक लोग हैं।
    • यदि प्रश्न आपको गार्ड से रोकता है या यदि आपका उत्तर पर्याप्त नहीं है, तो घर पर बाद में विषय जारी रखें।
  • स्टेप 13 के बारे में जानें
    4
    परिपक्वता स्तर पर आपकी प्रतिक्रिया का अनुकूलन करें अवधारणाओं है कि आपके बच्चे को समझते हैं और स्पष्टीकरण fractionate करने के बारे में विकास और उसके filho.Reflita की भावनात्मक परिपक्वता के स्तर तक अपने जवाब को समायोजित करें। ध्यान रखें कि माहवारी के बारे में बात केवल विकास और यौन शिक्षा के विषय का एक छोटा सा हिस्सा है। वार्ता, छोटे टुकड़ों है कि आपके बच्चे के विकास में मदद मिलेगी अवधारणाओं का निर्माण के रूप में वे परिपक्व और चीजों के प्रति अधिक जागरूक हैं के कई वर्षों के दौरान संभालने में आसान होती में विखंडन।
    • अपने जवाबों को अधिक से अधिक मत बताएं एक सरल तरीके से बोलें और जटिल रूपकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों (जैसे "चारों ओर होने" या "उन दिनों में होने के नाते") का उपयोग करने से बचें।
    • अपनी जिज्ञासा को भरने के लिए आपको सारी जानकारी दें बहुत सारी चीजें नहीं समझाएं जिन्हें उन्होंने नहीं पूछा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com