IhsAdke.com

अपने बच्चों के साथ "सारिख़" के बारे में कैसे बात करें

सेक्स के बारे में बात करना और बच्चे के साथ खेलना थोड़ा शर्मनाक हो सकता है, लेकिन खेल के मैदान पर ग़लत जानकारी के संपर्क में होने के बजाए आपको ऐसी चीजें सीखना बेहतर होता है अपने आप को बातचीत के लिए अग्रिम रूप से तैयार करें, जरूरत पड़ने पर बाहरी संसाधनों की सहायता के लिए और किसी भी प्रश्न के लिए दरवाजा खुला छोड़ दें। अपने बच्चे के साथ सारस के बारे में बात करने के लिए अपने आप को बहुत अच्छी तरह से तैयार करना आपको सेक्स, प्रजनन और कामुकता के बारे में अधिक सुरक्षित और सुविख्यात किशोरावस्था में बदल देगा।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयारी

टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीज स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
तय करें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं समय के साथ, आप और आपके बच्चे को सेक्स, लैंगिकता और प्रजनन के बारे में कई बार बात करनी चाहिए। अपने आप को पहले से तैयार करें, उन विषयों पर विचार करें जिनके साथ आप उससे बात करने के लिए सबसे सहज महसूस करते हैं।
  • कौन सा विषय आपके लिए आसान है? कुछ माता-पिता प्रजनन के अधिक तकनीकी पहलुओं के बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन दूसरों ने बातचीत से शर्मिंदा किया क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें सब कुछ ठीक से समझाने के लिए ज्ञान नहीं है। कुछ माता-पिता, रिश्ते, सहमति के विचार और अपनी कौमार्य खोने के लिए सही समय पर चर्चा करना चाहते हैं, दूसरों को अपने बच्चों के साथ इतना आकस्मिक बात करने में अच्छा नहीं लगता। बाहरी संसाधनों पर भरोसा किए बिना, उन समस्याओं के बारे में सोचें जो आप अपने आप से कर सकते हैं।
  • सबसे आसान मुद्दों के बारे में दिल से बातचीत करने के लिए अपने आप को समर्पित करें, और अधिक जटिल, असुरक्षित मुद्दों से निपटने के लिए जानकारी के अन्य स्रोतों का उपयोग करें
  • बच्चे की उम्र को ध्यान में रखें माता-पिता को हमेशा अपने स्वयं के शरीर के बारे में बच्चों के सवालों का जवाब देना चाहिए, लेकिन सृजन की शैली के आधार पर, आप अपने यौन संबंधों के लिए सेक्स और प्रजनन जैसे विषयों को छोड़ सकते हैं, जब आपका बच्चा पहले से ही दस या 12 साल का हो। इसके अलावा, कुछ विषयों केवल किशोरावस्था में प्रासंगिक होंगे उदाहरण के लिए, 10 वर्षीय लड़की के साथ माहवारी के बारे में बात करना उचित है, लेकिन शायद वह केवल अधिक जटिल विषयों को समझती है, जैसे कि सुरक्षित यौन संबंध और यौन संचारित बीमारियां, जब वह थोड़ी बड़ी हो।
  • टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    बाह्य संसाधनों को इकट्ठा करें जैसा कि पहले कहा गया है, आपको कुछ विषयों के बारे में बात करने के लिए जानकारी के अन्य स्रोतों पर भरोसा करने की आवश्यकता हो सकती है अंग्रेजी और पुर्तगाली में माता-पिता और अभिभावकों के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण संसाधन हैं:
    • कॉरी सिल्वरबर्ग की बच्चों की किताब, क्या एक बेबी बनाता है (मुफ्त अनुवाद में एक बच्चा क्या करता है) माता-पिता के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो गर्भवती और जन्मजात बच्चों को बताना चाहते हैं। यह उन सभी लोगों के लिए एक महान संसाधन है जो इसके बारे में बात करने के लिए निश्चित नहीं हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश यह केवल अंग्रेजी और स्पेनिश में उपलब्ध है। पुर्तगाली में एक विकल्प की तलाश करने वाले लोग सेक्सोलॉजिस्ट लॉरा मुलर द्वारा लिखी गई पुस्तक पर भरोसा कर सकते हैं, 8 शिक्षा में यौन शिक्षा, बच्चों और किशोरों के मार्गदर्शन में माता-पिता और शिक्षकों की सहायता के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका
    • ब्रिटिश साइट बिशुक में माता-पिता और किशोरों के लिए कई विषय हैं, न केवल सेक्स के भौतिक पहलुओं को संबोधित करते हुए, बल्कि उनके भावनात्मक प्रभाव भी। अंग्रेजी से समझने वाले पूर्व किशोर सामग्री से बहुत लाभान्वित हो सकते हैं
    • अभी भी अंग्रेजी में, संयुक्त राज्य अमेरिका के एमटीवी एक साइट को रखता है यह तुम्हारा (सेक्स) जीवन है, जो किशोरों के लिए सेक्स और कामुकता की अवधारणाओं को स्पष्ट करता है, जिससे उन्हें अपने शरीर के बारे में आत्मविश्वास से निर्णय लेने में मदद मिलती है। पुर्तगाली में, युवा लोगों के लिए यौन शिक्षा की पूरी मार्गदर्शिका, "बीच में,", जो कि यूनेस्को द्वारा विकसित की गई है, किशोरावस्था के लिए सूचना और ज्ञान का एक और बड़ा स्रोत है।
    • ब्रिटेन के परिवार नियोजन एसोसिएशन द्वारा प्रायोजित स्पीकेसी कोर्स, माता-पिता और अभिभावकों को सेक्स और प्रजनन के बारे में विभिन्न आयु के बच्चों और किशोरों से बात करने में मदद करने के लिए ऑनलाइन गाइड प्रदान करता है। परिवार नियोजन के लिए एसोसिएशन एक और महान विशेषता है
  • टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीस स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    समझें कि बच्चा शायद पहले से ज्यादा जानता है जितना आप महसूस करते हैं कई माता पिता अपने बच्चों को अवशोषित जानकारी की मात्रा को कम करते हैं, यहां तक ​​कि कम उम्र में, सेक्स और प्रजनन के बारे में। जब भी आप इसके बारे में बात करते हैं और क्रोध, झटका या आश्चर्य के साथ प्रतिक्रिया न करते हैं तो शांत रहें, अगर आपका बच्चा खुलासा करता है कि उस विषय के कुछ पहलुओं के बारे में कुछ ज्ञान पहले से ही है।
    • यदि वह स्कूल में यौन शिक्षा कक्षाएं हैं, तो पता करें कि उसे क्या सिखाया जा रहा है। एक विकल्प स्कूल की किताब और अन्य सामग्रियों की जांच करने के लिए है, जो घर लाता है, लेकिन शिक्षक के साथ सीधे बात करना और सबक योजना की एक प्रति का अनुरोध करना सर्वोत्तम है।
    • यहां तक ​​कि युवा बच्चों को सेक्स और कामुकता की एक निश्चित समझ है, क्योंकि वे टीवी और अन्य मीडिया से सुझाव लेते हैं और एक दूसरे से बात करते हैं इसके अतिरिक्त, बड़े बच्चे युवाओं के साथ कुछ मुद्दों के बारे में बात कर सकते हैं, और आपका बच्चा अधिक जानकारी मांग सकता है या आपसे कुछ के बारे में सुना है कि वह आपके साथ एक छोटे दोस्त से सुना है। ऐसे प्रश्नों का उत्तर शांति से करें
    • शांत रहें यदि वह कहता है कि वह पहले से ही किसी विषय को जानना चाहता है जिसे आप समझाना चाहते हैं - आपके बच्चे को बातचीत के साथ एक सकारात्मक अनुभव की आवश्यकता है ताकि वह आपके पास अन्य प्रश्नों के दौरान वापस आ सकें। ऐसे तरीके से प्रतिक्रिया न करें जिससे आपको डरा या शर्मिंदा मिले।
  • भाग 2
    बात कर रहे

    टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीस स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कभी-कभी, बच्चे के साथ लंबी बातचीत होती है। यद्यपि एक माता पिता को हमेशा सेक्स के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए, अब और फिर आपको बैठकर बात करने की आवश्यकता होगी यह तब हो सकता है जब बच्चा एक निश्चित आयु तक पहुंचता है, स्कूल में सेक्स शिक्षा कक्षाओं के प्रारंभ से पहले या बाद में, या किसी भी समय जीवन में बदलाव से लिंग, कामुकता और प्रजनन के बारे में बहुत संदेह पैदा हो जाता है।
    • अपने बच्चे को पहले से पता चलें कि आप सेक्स और प्रजनन के बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन वाक्यांश को सकारात्मक रूप से तैयार करें की कहानियों के साथ कुछ कहो, "आप बड़े हो रहे हैं, और मुझे लगता है कि यदि आप इसके बारे में उत्सुक हैं, तो आप वयस्कता के बारे में कुछ चीजें सीखने के लिए पहले से ही ज़िम्मेदार हैं।"
    • आदर्श रूप से, सेक्स के बारे में पहली बातचीत माता-पिता या अभिभावकों के साथ होनी चाहिए, इसलिए अपने बच्चे को अभी भी जवान होने पर इस बारे में बात करने के लिए खुद को समय-समय पर शेड्यूल करें। सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और अपने स्वयं के मानदंड का उपयोग करें, जो तय करने के लिए किन विषयों को पता करने के लिए और बाहर जाने के लिए, लेकिन जब बच्चे 10 में बदल जाए, तो सेक्स के बारे में बात करना सुनिश्चित करें।
  • पक्षियों और मधुमक्खियों के बारे में बात करें शीर्षक चरण 5
    2
    लड़कियों के साथ मासिक धर्म के बारे में बात करें आपकी बेटी को आपके साथ इसके बारे में संदेह को दूर करने के लिए सहज महसूस करना चाहिए, क्योंकि कई लड़कियां दस वर्ष की आयु के आसपास मासिक धर्म की शुरुआत करती हैं।
    • मासिक धर्म के लिए जिम्मेदार भौतिक पहलुओं को समझना चाहिए, और वार्ता के दौरान महिला प्रजनन प्रणाली का एक यथार्थवादी उदाहरण उपयोगी हो सकता है। यदि आपको लगता है कि इस विषय पर आपके पास पर्याप्त जानकारी नहीं है, तो विषय को समझाने के लिए बाहरी संसाधनों का उपयोग करने में संकोच न करें।
    • बच्चा को यह भी पता होना चाहिए कि जब वह पहले मासिक धर्म में है, तब वह उसके लिए तलाश कर सकते हैं और उसे दिखाना चाहिए, क्योंकि आप उसे उपयुक्त शोषक खोजने और अनुभव के संभावित भावनात्मक प्रभाव से निपटने में मदद कर सकते हैं।
    • वह पहले से ही पता होना चाहिए कि मासिक धर्म क्या है, या कम से कम शब्द को पता है। पूछकर शुरू करो, "क्या आप जानते हैं कि आपकी कक्षा में एक लड़की पहले से मासिक धर्म रखती है?" और देखें कि उसने क्या जवाब दिया। उसे बातचीत के दौरान प्रश्न पूछने दें।



  • चित्र शीर्षक 1123467 6
    3
    लड़कों के साथ रात के प्रदूषण, स्खलन और निर्माण के बारे में बात करें हालांकि दस साल के बच्चों को अभी भी सुरक्षित सेक्स की रसद समझने की ज़रूरत नहीं है, उनमें से कई यौन उत्तेजना महसूस करना शुरू करते हैं और उस उम्र से पहले ही erections हैं। ऐसे मुद्दों के बारे में बात करें ताकि आपके बच्चे समझ सकें कि वे सामान्य चीजें हैं और विकास प्रक्रिया के अभिन्न अंग हैं
    • कई लड़कों के पास पहले से ही कुछ धारणा है कि एक निर्माण क्या है, या तो क्योंकि वे दूसरे लड़कों में ऊंचे स्तर पर गौर करते हैं या स्कूल में इसके बारे में चुटकुले सुनाते हैं। यह पूछकर शुरू करें कि क्या वह समझता है कि यह क्या है, और फिर यौन उत्तेजना, निर्माण और स्खलन के लिए जिम्मेदार सभी भौतिक प्रक्रियाओं की व्याख्या करें।
    • लड़कों को यह समझना चाहिए कि निर्माण एक हार्मोनल प्रतिक्रिया है, साथ ही साथ यौवन और विकास का सामान्य हिस्सा है। जितनी जल्दी हो सके इसके बारे में बात करना शुरू कर दें, क्योंकि कई लड़के अपनी नींद में पहली बार स्खलन करते हैं और जब वे नहीं समझते कि वे क्या हो रहा है तो वे भ्रमित हो गए या डर गए।
  • टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीज शीर्षक 7 चित्र
    4
    विवादास्पद मुद्दों से दूर न चलें कई माता-पिता अपने बच्चों के साथ यौन संबंध और प्रजनन के बारे में बात करते समय निश्चित विषयों से बचते हैं, लेकिन बच्चे के लिए एक गलत तरीके से किशोरी की तुलना में आप से ऐसी चीजें सीखना बेहतर होता है।
    • जब आपका बच्चा हाई स्कूल में प्रवेश करता है, तो अधिक विवादास्पद विषयों के अधिकांश किशोरों को छोड़ देना चाहिए। जीवन में इस बिंदु पर, उसके कई दोस्तों और सहपाठियों को यौन अनुभव करना शुरू हो जाएगा।
    • औसत किशोर 15 साल की उम्र के आसपास उसके कौमार्य खो देता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सेक्स और कामुकता के बारे में आपके साथ सहज महसूस करता है। हाई स्कूल के ठीक बाद, सुरक्षित सेक्स, गर्भनिरोधक विधियों, एसटीडी और मौखिक सेक्स जैसे विषयों पर चर्चा करें।
    • सेक्स और कामुकता के भावनात्मक पहलुओं के बारे में बात करने के लिए भी याद रखें - किशोरी को समझना चाहिए कि सेक्स का भावनात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर जब हम जवान होते हैं, और उसे इस बारे में निर्णय नहीं लेना चाहिए जब तक कि वह भावनात्मक रूप से तैयार न हो।
  • भाग 3
    संचार चैनल को खुला रखना

    टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीस स्टेप 8 नामक चित्र
    1
    दिखाएं कि आपके प्रश्न पूछने पर वह आपके लिए देख सकता है लगातार बातचीत बहुत महत्वपूर्ण है और सिर्फ कुछ बातचीत में सभी बुनियादी सवालों को स्पष्ट करना असंभव है, इसलिए यह स्पष्ट करें कि आप अपने बच्चे को सेक्स, कामुकता और प्रजनन से संबंधित किसी भी मुद्दे के साथ मदद करने के लिए तैयार हैं।
    • सभी बातचीत के दौरान शांत रहना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी संदेह को शांतिपूर्वक और निर्णय लेने के बिना स्पष्ट बताएं, और आपका बच्चा आपको फिर से परामर्श करने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस करेगा।
    • इसे स्पष्ट करें कि बातचीत एक अनूठा अवसर नहीं है कहकर वार्तालाप समाप्त करें, "मुझे भविष्य में आपका कोई प्रश्न पूछना है, तो मुझे डरा न देखें।"
    • बच्चे या किशोरावस्था की उम्र के लिए उपयुक्त पठन सामग्री प्रदान करें। वह एक ब्रोशर, पुस्तिका या वेबसाइट से परामर्श कर सकता है यदि वह भ्रमित हो और उसके पास और सवाल हो।
  • पिक्चर शीर्षक के बारे में टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीज चरण 9
    2
    सीखने के अवसरों के लिए देखो इस तरह के वार्तालापों को उस समय तक सीमित न करें जब बच्चे एक विशिष्ट प्रश्न पूछता है या आप कहां तय करते हैं कि इसके बारे में बात करने का समय है। अपने बच्चे को सेक्स के बारे में शिक्षित करने के लिए हर रोज़ अवसरों की तलाश करें।
    • जब कोई मूवी, टेलीविज़न शो या न्यूज़कास्ट देखता है, तो यौन व्यवहार और रिश्तों के सकारात्मक और नकारात्मक उदाहरण बताएं। आप स्वभाव के बारे में वृत्तचित्र देखकर प्रजनन के बारे में अधिक जान सकते हैं।
    • जीवन की घटनाओं जैसे विवाह, तलाक, गर्भावस्था और प्रसव के कारण बच्चे में संदेह पैदा हो सकता है अपने बच्चे को याद दिलाने के लिए कि कई अलग-अलग प्रकार के परिवार हैं और यह जीवन का सामान्य हिस्सा है, ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से सवालों के जवाब देते हैं।
    • यदि आप चादरें पर स्पॉट देखते हैं, संभवतः रात्रि प्रदूषण, हस्तमैथुन या माहवारी के कारण, कुछ विषयों के बारे में बात करने के लिए अवसर का उपयोग करें हालांकि, सावधान रहें कि बातचीत के दौरान कोई निर्णय न करें ─ आपके बच्चे को यह नहीं सोचना चाहिए कि वह डांट रहा है।
  • टॉक फॉर द बर्ड्स एंड द बीज शीर्षक 10 चित्र
    3
    एक उदाहरण सेट करें और जब सेक्स और रिश्तों की बात आती है तो एक स्वस्थ दृष्टिकोण प्रदर्शित करें। स्वस्थ व्यवहार दिखा रहा है कि जब बच्चे सेक्स, लैंगिकता और प्रजनन की बात आती है तो बच्चे को आराम से और अच्छी तरह से सूचित होने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
    • यदि आपके पास एक स्थिर साथी या पति है, तो अपने बच्चों की उपस्थिति में जब आप सम्मान, दया और स्नेह के साथ उसका इलाज करना याद रखें। झगड़े से बचें और, जब वे अनिवार्य थे, बच्चों के सामने शांति बनाने की कोशिश करें दिखाएँ कि झगड़े एक रिश्ते का एक सामान्य और स्वस्थ हिस्सा हैं।
    • कुछ बच्चों को यह पता चलता है कि जब उनके माता-पिता की अश्लील सामग्री मिलती है, तो दुर्घटना के कारण सेक्स होता है यद्यपि यह कुछ जोड़ों के संबंध में एक स्वस्थ पहलू है, तो पोर्नोग्राफी बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए भ्रम से बचने के लिए इस तरह की सामग्री को अपने बच्चों की पहुंच से रखें।
    • यदि आप अकेला अपने बच्चे को उठाते हैं, तो डेटिंग और संबंधों के बारे में उससे बात करें बस एक प्रेमी का परिचय दें जब आपको लगता है कि इसमें शामिल हर कोई ऐसा कदम उठाने के लिए तैयार है, और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका साथी बच्चा की उपस्थिति में ठीक से व्यवहार करने का तरीका जानता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com