IhsAdke.com

किशोरावस्था में लड़कों को कैसे समझें

किशोरावस्था को लड़कों के शरीर में कई बदलावों से चिह्नित किया गया है और इस वजह से व्यवहार में बदलाव आते हैं। संघर्षों से बचने और हल करने के लिए, आपको यह समझने की जरूरत है कि बच्चे के साथ क्या हो रहा है, यह आपका बच्चा, भाई या दोस्त हो। प्रतिक्रियाओं के बारे में पता करें कि वह किस प्रकार प्रतिक्रिया करता है इसके अलावा, आपको एक खुली वार्ता और सेट सीमाएं रखने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे को समझना

चित्र शीर्षक किशोर लड़कियों चरण 1 समझें
1
खुद को लड़के के जूते में रखो। किशोरावस्था एक अविश्वसनीय चरण है, लेकिन इसमें शामिल सभी के लिए थोड़ा निराशा होती है, खासकर यदि आपका बच्चा तैयार हो जाता है यह शारीरिक और सामाजिक विकास में एक मील का पत्थर है, और कुछ भी नहीं, आमतौर पर नकारात्मक आत्मसम्मान और असुरक्षा का समय है। वह एक पहचान स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं और इस वजह से विद्रोह के विस्फोट का कारण बनता है। पूर्ण विकास में मस्तिष्क के साथ, किशोर अपने आवेगों को नियंत्रित नहीं कर सकते और वयस्क के रूप में निर्णय ले सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, जब आप संघर्ष में होते हैं, रोकते हैं और सोचते हैं कि उसके स्थान पर रहने के बारे में क्या महसूस होता है, याद रखें कि उस उम्र में आपको कैसा महसूस हुआ।
  • मान लें कि आपका बेटा जूडो का अभ्यास करना बंद करने का फैसला करता है, जिसे वह हमेशा प्यार करता था। हालांकि यह अजीब लग सकता है, पर विचार करें कि उसे जितना भी आप विश्वास करते हैं उतना उसे पसंद नहीं आया। इसके अलावा, जब आप बड़े होते हैं, तो आपका बच्चा दूसरे चीजों में रुचि पैदा करेगा, जो कि व्यक्तित्व का प्रयोग करने का हिस्सा है। आप अपनी किशोरावस्था में इसके माध्यम से भी हो चुके होंगे।
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 2
    2
    संपर्क में जाओ अपने बच्चे को समझने में पहला कदम और वह जो परिवर्तनों से गुजर रहा है वह इन दिनों नर किशोरावस्था का अध्ययन और सीखना है।
    • यौवन पर प्रकाशन पढ़ें इंटरनेट हार्मोनल परिवर्तनों पर लेखों में समृद्ध है जो शरीर में यौवन के दौरान पाए जाते हैं, जो आपको याद दिलाया जा सकता है कि जब ये परिवर्तन आपके साथ हुआ तो आपको कैसा लगा।
    • किताबों और चिकित्सा लेखों के अलावा, किताबों और पत्रिकाओं की खोज करें, जो आपके बच्चे और मित्रों ने पढ़ा है। हो सकता है कि एक किशोर रोमांस आपको उस युवक को जागृत करने के लिए उपयोगी होगा जो आप ने एक बार किया था और आपकी भावनाएं उस समय सतह पर आती हैं।
    • लड़कों के बारे में पढ़ना और खुद को याद करना इससे भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है आपका बेटा. बेशक पुस्तकों और वैज्ञानिक लेखों के उदाहरणों का उदाहरण है, लेकिन इनमें से कोई भी उस प्रश्न में बच्चा नहीं है पता लगाएं कि वह क्या चाहता है और इस ब्रह्मांड का हिस्सा बनें।
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 3
    3
    अपने लड़के की गोपनीयता दें बेशक आपको उन कंपनियों और गतिविधियों पर नज़र रखना चाहिए जिनके साथ वह शामिल हो जाता है, लेकिन ध्यान रखें कि वह एक वयस्क के रूप में बदल रहा है। उसे महसूस करना चाहिए कि वह अकेले घर के अंदर हो सकता है, इसलिए उसे खुद के लिए अंतरिक्ष और समय की अनुमति दें।
    • आपको महत्वपूर्ण बातों की अनदेखी नहीं करना चाहिए जैसे वह कहां जा रहा है और कौन हर समय बाहर जा रहा है हालांकि, यदि आप चाहें तो बंद कमरे के साथ कमरे में अकेले रहने दें।
    • कारणों के बारे में सोचें आप गोपनीयता की आवश्यकता है और याद रखें कि आपका बच्चा अपने व्यक्तित्व और सामाजिक जीवन को विकसित कर रहा है। कनेक्शन और संदेश निजी हैं, आप अपने जीवन के बारे में सब कुछ कभी नहीं जानते होंगे और सब कुछ ठीक है।
    • आपके बच्चे के परिपक्व होने के कारण आपको कुछ नियमों को बदलना होगा। बेशक, अगर वह गैर-जिम्मेदार और अपरिपक्व है, तो उन्हें सख्त होना चाहिए। दूसरी ओर, अगर वह शांत बच्चा है, तो उसे अपने सेल फोन या कंप्यूटर पर थोड़ी अधिक समय बिताने दें, उसे अपने जीवन के बारे में कुछ निर्णय लेने दें। जब वह प्रौढ़ हो जाता है और आजकल किशोरों के लिए सोशल नेटवर्किंग करता है, तो वह अभ्यास कर रहा है।
    • एक गैर जिम्मेदार बच्चे को सख्त नियमों की आवश्यकता होती है, जैसे कि सेलफोन से बाहर चलना और कुछ स्वतंत्रताएं खोना। इस तरह की विशेषाधिकारों को अर्जित किया जाना है, और गोपनीयता कोई अपवाद नहीं है - आपको यह सिखाया जाता है कि वयस्क टूल जैसे ही, आपके लिए जगह केवल संभव हो सकती है जब आप विश्वास कर सकते हैं कि वह गलत चीजों के लिए उनका उपयोग नहीं करेगा।
  • चित्रसमर्थ किशोर लड़के चरण 4 को समझें
    4
    अपने बच्चे को असंगत होने से रोकने के लिए प्रयास करें जैसा कि पहले कहा गया है, किशोर मस्तिष्क अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं है और माता-पिता के रूप में, यह समझने की उनकी भूमिका है कि उनके बेटे अभी भी परिणाम की अवधारणा को काफी समझ नहीं पाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा परेशानी और खतरनाक स्थितियों जैसे अल्कोहल या ड्रग्स से दूर रहता है
    • तथ्य यह है कि वह अभी भी विकासशील है, कोई अपराधी की तरह व्यवहार करने का कोई बहाना नहीं है। हालांकि इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए, यह आचरण से विचलन के लिए औचित्य के रूप में नहीं होना चाहिए - इसके लिए अच्छे विकल्प बनाने और नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए सीखना होगा।
    • इसके अतिरिक्त, आप इसके लिए अभी भी कानूनी अभिभावक हैं और सीमाएं और उम्मीदें निर्धारित करने का आपका कर्तव्य है उसे घर पर रहने और बिस्तर पर जाने के समय का अनुपालन करना चाहिए, इसके अलावा उसे सूचित करना चाहिए कि वह हर समय कहां है।
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 5
    5
    हार्मोनल परिवर्तन के लिए तैयार हो जाओ वे यौवन के दौरान बड़े पैमाने पर होते हैं और मूड स्विंग जैसे प्रभाव भी करते हैं। धैर्य रखने के लिए प्रयास करें यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा क्रैकी और रक्षात्मक है यदि आप कठोर हो, तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए, लेकिन इसे समझने की कोशिश करें। याद रखें कि यह हमेशा के लिए नहीं है
    • फिर, धैर्य रखें किशोर बच्चों के होने से हम सोचते हैं कि इन अशांत वर्षों का कभी खत्म नहीं होगा, लेकिन जल्द ही आपका बच्चा परिपक्व हो जाएगा और क्रोध का सामना करना बंद हो जाएगा।
    • जब वह शांत हो, व्यवहार के बारे में बात करें विचार एक धर्मोपदेश पारित नहीं करना है, बल्कि भविष्य में संबंधित विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि वह आपको क्रोध के एक घंटे में कुछ कठोर चिल्लाते हैं, तो उसे स्वयं को नियंत्रित करने के विकल्प दें उसे कुछ ऐसी बात करने से पहले गहन साँस लेने के लिए सिखाओ जो किसी को नाराज़ कर सकता है
  • चित्रसमर्थ किशोर लड़के चरण 4 को समझें
    6
    पता है कि वह सेक्स के बारे में सोचेंगे यह आम तौर पर उस समय होता है जब विषय बच्चों के लिए दिलचस्प हो जाता है और वह शायद किसी तरह की अश्लील साहित्य देखेंगे। सर्वेक्षणों के मुताबिक, ज्यादातर लड़के अश्लील साइटों का उपयोग करते हैं। सेक्स कुछ प्राकृतिक है और कोई समस्या नहीं है - हालांकि, इसके बारे में बातचीत करना महत्वपूर्ण है।
    • अपने बच्चे को सवाल पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। वार्तालाप के आधार पर तथ्यों का उपयोग करें, जैसे असली सेक्स और अश्लील फिल्मों में बेचा जाने वाले अंतर के बीच का अंतर। दूसरी ओर, यदि वह बातचीत के साथ बहुत असुविधाजनक लगता है, तो अपने विश्वास के वयस्क, जैसे कि एक चाचा या चचेरे भाई, की तलाश करें और उस क्षेत्र में मदद मांगें।
    • यदि आपका बच्चा कठिन सवाल के साथ आता है तो आतंक न करें इसका मतलब यह नहीं है कि वह पहले से ही कमबख्त है, लेकिन उसके बारे में उसके बारे में एक प्राकृतिक जिज्ञासा है। एसटीडी से खुद को बचाने, कंडोम के साथ अवांछित गर्भधारण से बचने, सूचनात्मक पुस्तकें और वेबसाइटों को प्रदान करने के महत्व पर चर्चा करें। उसे देखभाल करने के लिए सिखाते हुए इसका मतलब यह नहीं है कि वह बाहर निकल जाएंगे और हर किसी को बकवास करेंगे।
    • हमेशा यह स्पष्ट करें कि बातचीत के अंत में आप इसके बारे में बात करने को तैयार हैं। समझाओ कि यदि आपके पास प्रश्न हैं या आपको अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र में मदद की ज़रूरत है, जिसमें यौन जीवन शामिल है।
  • भाग 2
    अपने प्रेमी को समझना

    चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 7
    1
    पता करें कि यौवन कैसे प्रभावित करता है आपके जैसे ही, वह शारीरिक और मानसिक परिवर्तन भी कर रहा है। यदि आपके पास एक भाई या पुराने चचेरे भाई है, तो पूछें कि वे इस चरण के दौरान कैसा महसूस करते हैं। एक और विकल्प एक विश्वसनीय वयस्क से बात करना है, जैसे कि आपके माता-पिता या शिक्षक, और विषय पर अच्छे स्रोतों से युक्तियों के लिए पूछें।
    • अपने सहपाठियों को देखें और देखें कि उनके शरीर कैसे बदल रहे हैं - आवाज़ अधिक हो जाती है, शायद दाढ़ी या अंडरराड सिद्धांत है
    • आप जो भी परिवर्तन कर रहे हैं वह यौन जीवन के लिए शरीर की तैयारी है - लड़के के पास उत्सर्जन होता है और इसे अक्सर शर्म महसूस होता है आपके मासिक धर्म के बारे में आपको एक ही तरह की चिंता हो सकती है, इसलिए याद रखें कि empathic होना चाहिए।
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 12
    2



    ध्यान रखें कि किशोर लड़के असुरक्षित हैं। हर कोई जानता है कि यौवन सामान्य है, लेकिन कभी भी किसी को भी नहीं जो इसके माध्यम से चल रहा है। यह असुरक्षा का एक कारण है क्योंकि लड़कों (और लड़कियों को भी) अभी भी शारीरिक बदलावों के लिए उपयोग कर रहे हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें।
    • इनमें से कई परिवर्तन काफी शर्मनाक हो सकते हैं। अकड़ने की आवाज़ें और आवाज़ को ढंकना अक्सर चीजें होती हैं जो लड़कों को अधिक सुस्त बनाती हैं।
    • इस बारे में कुछ चुटकुले मजेदार हो सकती हैं, लेकिन समझने की कोशिश करें। यदि आप उन परिवर्तनों के बारे में चुटकुले बनाते हैं जो आपके द्वारा चल रहे हैं तो आप कैसा महसूस करेंगे? आदर्श इस तरह का मजाक नहीं करना है, क्योंकि यह आपके सहयोगियों को चोट पहुँचा सकता है, अपमान कर सकता है और अपमानित कर सकता है।
  • चित्रसमर्थ किशोर लड़के चरण 9 को समझें
    3
    पता लगाएं कि आपके पास आम में क्या है। ऐसा प्रतीत हो सकता है कि आपके अनुभव आपके प्रेमी से बिल्कुल अलग हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि आपके विचार से बहुत सी चीजें बहुत करीब हैं। इन समानताओं को समझने से आप यह समझ सकते हैं।
    • दोनों लड़के और लड़कियां बगल, जघन क्षेत्र और पैरों जैसे स्थानों में बाल पैदा कर रही हैं।
    • यह सिर्फ लड़कियों की मनोदशा नहीं है - लड़के भी पीड़ा, क्रोध, और हताशा महसूस करते हैं। इसके अलावा, हार्मोन मूड और मनोदशा को भी प्रभावित करते हैं
    • अब जब आप बढ़ रहे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि लोग आपके साथ अलग तरीके से व्यवहार करना शुरू करेंगे। आपके रिश्ते अधिक वयस्क होंगे और लड़कों को भी
  • चित्रसमर्थ किशोर लड़कियां चरण 16 को समझें
    4
    समझें कि जब वह दोस्तों के साथ होता है तो आपका प्रेमी अलग-अलग कार्य कर सकता है यह उनके लिए स्वयं का दावा करने का एक क्षण है और पहली बार एक लड़की को पसंद करना उन्हें शर्मिंदा कर सकती है। वह ठंडा या उदासीन हो सकता है जब वह कक्षा के साथ होता है, दिखाता है कि यह पहले आता है। यह व्यक्तिगत नहीं है
    • हालांकि, आपको अपमान के साथ नहीं होना चाहिए। यदि वह अपने दोस्तों के सामने बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो दिखाइये कि वह ऐसी चीजों को बर्दाश्त नहीं करता है। कहो "अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए मेरे चेहरे का मजाकिया करना अच्छा नहीं है।"
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 11
    5
    कुछ के बारे में बात करना सीखो किसी को समझने की कुंजी संवाद करना है यह बच्चों से बात करने के लिए थोड़ा सा भयभीत हो सकता है, लेकिन यह समझने का एकमात्र तरीका है कि उनके साथ क्या हो रहा है। इस घबराहट से बचें और बिना डर ​​के लड़कों से बात करें I
    • विशिष्ट प्रश्न पूछें शौक, परिवार, कूलर स्कूल विषयों आदि के बारे में बात करें। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "क्या आप अपने भाइयों के करीबी हैं?"
    • एक अच्छा विकल्प जब आप नहीं जानते कि चैट कैसे करना है तो अपने पर्यावरण में या हाल ही में हुआ कुछ चीज़ के बारे में बात करना, जैसे "कल की बैठक के बारे में आप क्या सोचते हैं?"
  • भाग 3
    संघर्षों से निपटना

    चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 10
    1
    सही समय पर बोलें अपने बच्चे से बात करने के लिए आदर्श समय खोजें इसे देखें और पता करें कि यह अधिक आराम और ग्रहणशील है। हमेशा इन क्षणों में बात करने से अधिक खुले और मुखर संचार होगा
    • आपको सबसे ज्यादा बातूनी और शांत होने पर आपको पता लगाना होगा और बातचीत करना होगा। हो सकता है कि जब आप उसे स्कूल में ले लेंगे, तो वह अधिक चुप हो जाएगा, लेकिन रात के भोजन पर बातचीत जारी रखें, उदाहरण के लिए। इस पर अपने पक्ष में उपयोग करें और इस समय कुछ चैट करें।
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 18
    2
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें युवावस्था में लड़कों को आम तौर पर बहुत से विषयों के साथ आरक्षित और संवेदनशील होते हैं, उनके संबंधों की परवाह किए बिना। ओपन-एंड प्रश्न पूछें और यदि आप चाहते हैं तो उसे खुद के बारे में बात करें।
    • उदाहरण के लिए, पूछने के बजाय, "क्या आप नृत्य कक्षाओं का आनंद लेते हैं?", कुछ पसंद करें "आप सबक के बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या आप आराम कर रहे हैं? आप अपने सहकर्मियों के बारे में क्या सोचते हैं? "
    • अगर जवाब कम और अल्पकालिक हैं, तो संभवत: वह विषय नहीं है जिसके बारे में वह बात करना चाहता है उन विषयों की तलाश करें, जिनके बारे में आप ब्याज पाते हैं कि वे किस बारे में बात करना पसंद करते हैं।
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 14
    3
    होना डरो मत मुखर. यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे लगाया जाए और बचाव करें, खासकर यदि आप एक किशोर लड़की हैं जब कोई लड़का आपको शर्मिंदा या शर्मिंदा करने का प्रयास करता है, तो आपको यह दिखाने का पूरा अधिकार है कि आप इन रुख को स्वीकार नहीं करते हैं।
    • लड़कों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करना कुछ भी गलत नहीं है, और जब आप खराब स्वाद चुटकुले से परेशान होते हैं, तो बिना मुस्कुराहट बोलते हैं यदि आपकी चिंता यह है कि आपका छेड़खानी आपको पसंद करना बंद कर देगा, तो आप उस व्यक्ति के बिना बेहतर हो सकते हैं जो आपकी भावनाओं का सम्मान नहीं करता।
    • इन स्थितियों में, कुछ कहें, "मैंने आपको अपने शरीर के बारे में बात करने की आजादी नहीं दी थी और मैं बहुत असुविधाजनक हूं।" यदि बच्चा इस आसन के साथ जारी रहता है, तो एक शिक्षक या माता-पिता की तलाश करें और सहायता मांगें।
  • चित्रसमर्थन किशोर लड़के चरण 3
    4
    पेशेवर देखभाल खोजें किशोरावस्था के दौरान चिंता और अवसाद जैसे रोग अक्सर होते हैं मूड एक बदलाव के माध्यम से जाना होगा, लेकिन अगर आप अपने बच्चे को नाखुश या नाराज पाते हैं, तो एक चिकित्सक के लिए आवश्यक हो सकता है। कुछ संकेत हैं कि उनके पास भावनात्मक समस्या हो सकती है:
    • कठिनाई ध्यान केंद्रित करना
    • स्कूल के प्रदर्शन का पतन
    • हानि या वजन का लाभ
    • Demotivation।
    • कठिनाई सो रही है
    • चरम थकान
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक बच्चे अलग है और वे अलग-अलग समय पर परिपक्व होते हैं। जब समस्याएं पैदा होती हैं, तो उन्हें बाईपास करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और अपनी सहजता पर भरोसा करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com