IhsAdke.com

किशोरावस्था में तनाव कम करने के लिए (लड़कों के लिए)

तनाव जटिल परिस्थितियों के लिए शरीर की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है सही स्तर पर, यह स्वस्थ और यहां तक ​​कि फायदेमंद भी है। हालांकि, अधिक से अधिक, यह शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक स्वास्थ्य में नकारात्मक दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। दुर्भाग्य से, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आज कई युवा लोगों पर बल दिया गया है और पता नहीं कि "संस्कृति" के मामले में कुछ स्थितियों को कैसे निपटाना है। किशोर लड़कों को, उदाहरण के लिए, उन कारणों के लिए तनाव मिलता है, जिन्हें वे हमेशा समझ नहीं पाते। यदि यह मामला है, तो अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और समस्याओं को कम करने के लिए अपने तनावों को पहचानने और उनसे निपटना सीखें।

चरणों

भाग 1
तनाव के लक्षण पहचानना

एक किशोर लड़के के रूप में तनाव कम करें
1
समझे कि तनाव पर बल देना प्राकृतिक और अपरिहार्य है। तनाव "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है जो आधुनिक समय से अपने पूर्वजों से विरासत में मिली उस समय से जब वे महान संबल-दाँत बाघों से भाग गए थे। यद्यपि आज की दुनिया के तनाव से पहले जितना खतरनाक नहीं है, शरीर अभी भी उसी तरह प्रतिक्रिया करता है।
  • जब एक संभावित खतरनाक या नाजुक स्थिति पैदा होती है, तो मस्तिष्क हार्मोन जारी करती है, जैसे एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल, जो शरीर की ऊर्जा और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाती है। छोटी मात्रा में, ये परिवर्तन व्यक्ति को अपने कार्यों को बेहतर ढंग से करने में मदद करता है। लेकिन जिन लोगों पर बल दिया जाता है, वे हानिकारक हो सकते हैं।
  • एक किशोर लड़के के चरण 2 के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    तनाव के तत्काल लक्षणों की पहचान करें कैसे किसी को बताने के लिए कैसे जोर दिया - उदाहरण के लिए, जब आपको लगता है कि प्रसव की तारीख जो आप काम करने के लिए भी शुरू नहीं हुई है? दिल कब शुरू होता है? क्या आपके हाथ पसीना शुरू करते हैं? क्या साँस लेना मुश्किल है? जब आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं या बहुत "चमकदार" हो सकते हैं? तनाव प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक अनूठा अनुभव है, लेकिन कुछ सामान्य लक्षण हैं
    • वृद्धि हुई दिल की दर में वृद्धि हुई है और रक्तचाप respiratória- और प्रमुख मांसपेशी समूहों (हाथ और पैर को metabolismo- वृद्धि हुई रक्त के प्रवाह को तेज करने, उदाहरण के लिए: तनाव प्रतिक्रियाओं में हार्मोनों के रिलीज कई बदलाव, जो बीच में हैं पैदा कर सकता है ) - फैली हुई विद्यार्थियों, पसीने की दृष्टि तीव्र उत्पादन समाशोधन (शरीर को ठंडा करने) - संग्रहीत ग्लूकोज (शरीर की ईंधन) की रिहाई की वजह से बिजली की भारी उछाल।
    • ये परिवर्तन स्वाभाविक और फायदेमंद होते हैं, जब व्यक्ति महत्वपूर्ण कार्य (जैसे स्कूल या कॉलेज नौकरी) को ध्यान केंद्रित कर सकता है और खत्म कर सकता है। हालांकि, यदि वे बहुत अचानक हैं, तो वे नकारात्मक शारीरिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • एक किशोरी लड़के चरण 3 के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    समय के साथ प्रकट तनाव लक्षणों की पहचान करें अल्पावधि में, ऊर्जा वृद्धि के बाद, शरीर अधिक थका हुआ या चिड़चिड़ा हो जाता है हालांकि, यदि आप हमेशा जोर देते हैं, तो आप अपनी भावनाओं और व्यवहारों में अधिक महत्वपूर्ण बदलावों को ध्यान में रखेंगे।
    • तनाव के सबसे अधिक समय लेने वाली प्रभाव में से हैं: चिंता - अवसाद insônia- समस्याओं प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (जुकाम और रोगों के अधिक लगातार मामले) की digestivos- कमजोर - बुरा मूड लगातार जन के साथ रहने वाले की कठिनाई का दुरुपयोग substâncias- आत्म विकृति।
    • असल में, जो लोग ज़ोर देते हैं - उदाहरण के लिए, जब उनके माता-पिता तलाक हो रहे हैं या आप कुछ मामलों में असफल हो रहे हैं - भावनात्मक रूप से और शारीरिक रूप से हर समय थका हुआ महसूस करते हैं।
  • एक किशोर लड़के के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    दूसरों पर अपने तनाव का प्रतिबिंब स्वीकार करें अत्यधिक तनाव के लक्षण कुछ लोगों के लिए बहुत सूक्ष्म होते हैं। दूसरे, बदले में, उन्हें पूरी तरह से अनदेखा करने या इनकार करने में सक्षम होते हैं, या उन्हें अन्य लोगों के इरादों के लिए विशेषता भी देते हैं - एक फ्लू, कुछ बुरा रातों आदि। कभी-कभी, हालांकि, अपने आस-पास के व्यक्तियों की प्रतिक्रिया के माध्यम से तनाव को पहचानना संभव है। यदि वे आपके साथ अलग-अलग व्यवहार करते हैं या उनके व्यवहार में बदलाव बताते हैं, तो वे बहुत तनावपूर्ण हो सकते हैं
    • अपने दोस्तों या परिवार का कहना है कि हो सकता है कि आप दूर लगते हैं या desinteressado- जो गुस्सैल, पागल है या imprevisível- जो कुछ भी के लिए अधिक बार या आप अपने आप को दोष देने रहे हैं अपना आपा खो देता है यह थक लगता है या रोगी इसे अब और मज़ा नहीं है - जो "दूसरे व्यक्ति" आदि की तरह लग रहा है
    • यह निर्धारित करने के लिए इन लोगों की प्रतिक्रियाओं का उपयोग करें कि आप तनाव की अवधि के माध्यम से जा रहे हैं या नहीं, उन्हें क्या हो रहा है, और आप उनसे लड़ने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • एक किशोर लड़के के रूप में तनाव कम करें
    5
    आम तनाव के बारे में सोचो कभी-कभी वयस्कों का कहना है कि बच्चे या किशोर होने के लिए "यह बहुत आसान है" क्योंकि युवाओं के पास महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियां नहीं होती हैं, जैसे कि काम करना या बिलों का भुगतान करना। हालांकि, किशोरावस्था कई लड़कों (और लड़कियों) के लिए एक बहुत तनावपूर्ण चरण है, जिसमें वे कई अचानक परिवर्तन से गुजरते हैं और खुद को अद्वितीय व्यक्तियों के रूप में स्थापित करने लगते हैं - जिसका अर्थ है कि सब तनाव पैदा कर सकता है
    • विभिन्न कारकों है कि, किशोर लड़कों में तनाव पैदा कर रहे हैं में: काम और स्कूली चक्र दबाव सामाजिक है जीवन की प्रतिबद्धताओं amorosa- समस्याओं घर- खेल और छवि के साथ अन्य गतिविधियों समस्याओं भेदभाव और दुरुपयोग preconceito- bullying- corporal- रसायनों - अपेक्षाओं का निराशा आदि।
  • एक किशोरी लड़के के चरण 6 के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    6
    अपने तनाव की सूची प्रत्येक व्यक्ति विशिष्ट चीज़ों पर जोर देता है - इसलिए इसकी पहचान करना शुरू करना अच्छा है आपके लिए इसमें क्या है?. एक नोटबुक लें या अपने कंप्यूटर पर एक नोटबुक खोलें और गतिविधियों, स्थितियों या तनावपूर्ण लोगों की सूची बनाएं इस प्रतिबिंब को एक आदत करें (जो आपको लगता है कि लिखें) क्योंकि यह पहले से ही चिकित्सा के रूप में कार्य करता है
    • कई पेशेवरों का उपयोग करें होम्स और राहे के तनाव का स्तर प्रकार-फ़्रेमों का मुकाबला करने और उनका इलाज करने के लिए यह पैमाने गंभीरता के अनुसार 43 आम तनावों को सूचीबद्ध करता है, प्रत्येक एक को स्कोरिंग करता है उन अभिलेखों को रिकॉर्ड करें जिनके लिए आप मूल्यवान हैं और अपने अंक जोड़कर उस स्तर की भावना प्राप्त करने के लिए जो आप में हैं
  • भाग 2
    अपने तनाव से लड़ने वाले

    एक किशोर लड़के के चरण 7 के रूप में तनाव कम करें
    1
    यादृच्छिक पर जोर दिया जा रहा से बचें।. कुछ तनाव अनिवार्य हैं, लेकिन अन्य नहीं हैं। एक बार जब आप उन्हें पहचान लें, इन कारकों को अनदेखा करने, बदलने या बचने के तरीके ढूंढने का प्रयास करें।
    • आप उनके लगातार देरी के साथ बाहर जोर दिया हो, तो अपने दोस्त के लिए समय पर पहुंचने के लिए रणनीतियों पर विचार compromissos- यदि कोई विशिष्ट समस्या है, चाहे वह यह निकट के लिए रखने लायक है के बारे में लगता है कि अगर लोगों की टिप्पणी पढ़ने के लिए पसंद नहीं अपने सोशल नेटवर्क में सम्मान, आदि पीछे चलना बंद करो नियंत्रित करें कि आप अनावश्यक तनाव को सीमित करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • एक किशोर लड़के के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक 8
    2
    गंभीर होने से पहले समस्याओं का समाधान करें कई तरीके हैं लगातार तनाव से निपटने, कैसे कुछ स्थितियों से बचने के लिए और रूट पर बुराई को काटने के तरीके की योजना है। अपने जीवन पर अपने प्रभाव को कम करने के लिए अपनी समस्याओं को हल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। प्रयास करें:
    • संगठित हो रहे हैं: गन्दा स्थानों में रहना अधिक तनाव पैदा कर सकता है, खासकर यदि आपको कभी भी वह चीज नहीं मिल पाती है जो आपको गंदगी के बीच में दिख रही है
    • "नहीं" कहने के लिए सीखना: जिन लोगों पर बहुत जोर दिया जाता है वे बहुत सारे प्रतिबद्धताओं को लेते हैं जो वे सम्मान नहीं कर सकते। अपनी सीमाएं जानें
    • आराम करने के लिए समय बनाएं: अपने रोजमर्रा के जीवन में सुखद गतिविधियों के लिए तनावपूर्ण प्रतिबद्धताओं का आदान प्रदान करें।
    • समस्याओं को सुलझाने के लिए सीखना: यदि आप इससे पहले भी कुछ स्थितियों को हल कर सकते हैं, तो आप बहुत समय और मेहनत से बचेंगे।
    • अपने आप को अच्छे लोगों के साथ चारों ओर से घेर लें, जो आपसे समर्थन करते हैं: दोस्तों और परिवार के साथ अधिक समय बिताना, जो समझदार और दयालु और सहायक हैं।



  • चित्र एक किशोरी लड़के के रूप में तनाव को कम करने के चरण 9
    3
    वातावरण बदलें. कभी-कभी, बस उस जगह को छोड़ दें जहां आप तनाव को दूर करने वाले हैं। टहलने के लिए जाएं, ताजी हवा में सांस लें, दूसरे रेस्तरां में दोपहर का भोजन करें, कक्षाओं के अंतराल पर एक नए स्थान पर रहें, आदि।
    • एक बार जब आप स्थान और स्थितियों को तनाव का कारण समझते हैं, तो आप जितना संभव हो उतना जितना समय व्यतीत करते हैं उससे बच सकते हैं या सीमित कर सकते हैं।
    • कभी-कभी आप पहले से ही एक वातावरण का समायोजन कर रहे हैं - उदाहरण के लिए, खेलने के लिए कुछ सुन्दर संगीत डालकर, सुगंधित धूप को उजागर करना, चीजें व्यवस्थित करना आदि।
  • एक किशोर लड़के के रूप में तनाव कम करें
    4
    जब आपको सहायता चाहिए तनाव एक वास्तविक समस्या है और स्पष्ट प्रभाव पड़ता है। अक्सर किसी से बात करने से कोई समस्या हल करने में मदद मिल सकती है। अपने माता-पिता, विश्वसनीय मित्रों या शिक्षकों या यहां तक ​​कि एक पेशेवर चिकित्सक से बात करें। बहुत से लोग तैयार हैं और मदद करने में सक्षम हैं - बस उन तक खोलें।
    • यदि आप तनाव के कारण आत्म-विकृति के बारे में सोच रहे हैं, तो तुरंत किसी से बात करें कुछ आपातकालीन या जीवन सहायता सेवा कॉल करें जिद्दी मत बनो और मदद के लिए पूछने से डरो मत।
    • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो स्वयं के विचारों के बारे में सोच रहे हैं, तो हस्तक्षेप करें। एक असली दोस्त बनें
  • भाग 3
    एक उपयोगी और स्वस्थ तरीके से सोच

    एक किशोर लड़के के रूप में तनाव कम करें
    1
    तनाव से निपटने के लिए योजना बनाएं उन तनावियों की सूची लें जिन्हें आपने पहले सेट किया था और प्रत्येक आइटम के लिए एक काउंटरपॉइंट के बारे में सोचना शुरू करें। यहां तक ​​कि अगर आप उन सभी को नहीं लड़ सकते हैं, तो आप उनमें से बहुत से कटौती कर सकते हैं - पर्याप्त योजनापूर्वक और ध्यानपूर्वक योजना बनाएं.
    • सूची के निचले भाग से प्रारंभ करें, तनाव के साथ कम गंभीर और आसान से निपटने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप क्लास या काम के लिए देर कर रहे हैं, तो आप पर जोर दिया जा सकता है, तो वहां जल्दी से आने के लिए एक रणनीति का विचार करें
    • कार्य आप सूची में प्रगति के रूप में अधिक कठिन हो जाएगा, क्योंकि आप सभी तनावों के खिलाफ नहीं लड़ सकते। उदाहरण के लिए, गणित में अपने ग्रेड के बारे में चिंतित नहीं होना असंभव हो सकता है, लेकिन इसे ट्यूशन या कुछ इसी तरह से प्राप्त करने के लिए ले लो।
  • एक किशोरी लड़के के चरण 12 के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    दिमाग से आराम करो. जब आप थका हुआ महसूस करते हैं, लेकिन जब आप अप्रिय परिस्थितियों से बचना चाहते हैं - एक महत्वपूर्ण परीक्षण से पहले, उदाहरण के लिए शांत और चिंतनशील गतिविधियों का अभ्यास करें।
    • प्रत्येक व्यक्ति के मन को शांत करने का एक तरीका है आप पढ़ सकते हैं, हंसी, सकारात्मक सोच सकते हैं, एक गहरी साँस लेते हैं, ध्यान कर सकते हैं, प्रार्थना कर सकते हैं या किसी भी अन्य रणनीति का उपयोग कर सकते हैं जो प्रभावी लगता है।
  • एक किशोरी लड़के के चरण 13 के रूप में तनाव कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    आराम गतिविधियों का अभ्यास करें. आम तौर पर, यह एक ही समय में मन और शरीर को शांत करता है। जब संयुक्त होता है, तो वे व्यक्ति को तनाव के सामान्य कारणों से निपटने में मदद करते हैं, जो कि किसी फ़ुटबॉल मैच में हार के साथ संबंध से होता है। निम्न प्रयास करें:
    • एक शॉवर ले लो
    • आराम से संगीत सुनें
    • पेंट करने के लिए
    • अभ्यास योग
    • एक नया शौक प्राप्त करें या कुछ पुराने ले लो।
    • घर छोड़कर, चलना, ताजी हवा में श्वास, मन को साफ करना और शरीर को आराम देना।
  • भाग 4
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना

    एक किशोरी लड़के के चरण 14 के रूप में तनाव कम करने वाला चित्र शीर्षक
    1
    अधिक सो जाओ अध्ययन बताते हैं कि दुनिया की आबादी (किशोरावस्था सहित) का एक बड़ा हिस्सा पर्याप्त नींद नहीं मिलता है, जिससे विभिन्न शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं हो सकती हैं। एक तनाव हार्मोन की वृद्धि हुई रिलीज है, भले ही वह व्यक्ति अभी भी महसूस नहीं करता है
    • प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग नींद की अवधि की जरूरत है, लेकिन किशोर विकसित करने के लिए औसत प्रति रात 8-10 घंटे है। हर रात एक ही मात्रा में आराम करने की कोशिश करें, और एक ही समय में सो जाओ और जाग जाएं (सप्ताहांत और छुट्टियों पर!)।
    • यदि आप नींद का ख्याल रखते हैं, तो आप एक अच्छे मूड और तनाव के खिलाफ लड़ने में सक्षम होने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • एक किशोरी लड़के के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक 15
    2
    अच्छा खाओ अत्यधिक तनाव से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और साथ ही भोजन की उपेक्षा भी होती है। (फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन के साथ) एक संतुलित आहार को अपनाने शारीरिक रूप से अलग-अलग दिनों के लिए तैयार करने के लिए - और यहां तक ​​कि तनाव हार्मोन की रिहाई को कम करने और हार्मोन है कि छूट को बढ़ावा देने में वृद्धि।
    • लोग अक्सर उच्च-चीनी नाश्ते या अन्य ऐसे उत्पादों को बनाते हैं जब वे जोर देते हैं। जितना ज्यादा वे एक पल के लिए खुशी की भावना देते हैं, उनके पास कोई स्थायी प्रभाव नहीं होता है। प्रभावी रणनीति के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य (आहार और प्रत्यक्ष तनाव के माध्यम से) का ध्यान रखें
  • एक किशोरी लड़के के चरण 16 के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधियों को न केवल मांसपेशियों और हृदय प्रणाली के लिए अच्छी तरह से करना, बल्कि तनाव के स्तर को भी कम करना। एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देने के अतिरिक्त, हार्मोन, जो खुशी की भावना को देते हैं, के अलावा अभ्यास करना एक आरामपूर्ण विचलन हो सकता है।
    • अध्ययन बताते हैं कि किशोरों के बीच में तनाव को कम करने के लिए व्यायाम का अभ्यास सबसे प्रभावी उपाय है। एक हफ्ते में एक घंटे या उससे अधिक गतिविधियों को हर दिन एक बार करने का प्रयास करें चलना, भागो, तैरना, बाइक, खेल खेलें, या कुछ और जो आपको दिलचस्प मिलती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com