IhsAdke.com

तनाव को कैसे नियंत्रित करें

तनाव को अक्सर हमारे दैनिक जीवन में आम भावना या भावना के रूप में देखा जाता है। हम नियमित रूप से तनाव में रहते हैं या देख सकते हैं जिस तरह से यह हमारे जीवन में होता है, तनाव - हालांकि अपरिहार्य के रूप में देखा जाता है - नियंत्रणीय है

चरणों

चित्र शीर्षक नियंत्रण तनाव चरण 1
1
लक्षणों की समीक्षा करें आपके तनाव को महसूस करने के लिए आपको क्या कारण होता है - जो आपकी तनाव से संबंधित भावनाओं को ट्रिगर करता है - जो इस भावना में योगदान देता है - आपको किन भावनाओं को मजबूत महसूस हुआ?
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण तनाव चरण 2
    2
    लक्षणों को रिकॉर्ड करें उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने चरण में पहचाना और सभी के सबसे सामान्य बताएं। यह मुख्य कारक हो सकता है जो अन्य लक्षणों की अभिव्यक्ति को ट्रिगर करता है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण तनाव चरण 3



    3
    उन सभी चीजों की सूची बनाएं जिनसे आप इन लक्षणों का सामना कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये चीजें आपके दिमाग में बेवकूफ़ लगती हैं-जो भी आपके शरीर को आराम और मन को आराम देता है, बेहतर है
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण तनाव चरण 4
    4
    अपने आप को इन चीजों के बारे में सोचो, जब आपको लगता है कि तनाव-संबंधित भावना उत्पन्न होती है। सर्वोत्तम मदद के लिए, लक्षण अनुस्मारक और एंटीडोट्स लिखें और उन्हें अपने डेस्क पर छोड़ दें, उन्हें एक इलेक्ट्रॉनिक मेमो में टाइप करें, या अपने कमरे की दीवारों को उनके साथ कवर करें। आपके निजी स्थान में कोई स्थान जहां वे आपके द्वारा देखे जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण तनाव चरण 5
    5
    अपने जीवन के क्षणों को याद करने की कोशिश करें कि आप सबसे खुश थे - यादें जो आपको शांत और शांत करती हैं यह एक गहरी सांस लेने और सिर को दूर करने के लिए कम चलने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • यह आपकी मदद करेगा यदि आप अपनी सूची गतिविधियों में शामिल हैं जो आप अपने दोस्तों के साथ कर रहे हैं।
    • यह भी अगर आप इन तनाव-संबंधित स्थितियों को एक दोस्त के साथ साझा करने में मदद करेंगे, जो आपको एक गैर-पक्षपाती दृष्टिकोण का प्रस्ताव दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com